IhsAdke.com

कैसे बेहतर कैल्शियम की खुराक को अवशोषित करने के लिए

कैल्शियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। जब उन्हें संदेह होता है कि उन्हें अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, तो बहुत से लोग पोषक तत्वों की खातिर खाने के लिए पूरक की खपत करते हैं। हालांकि, शरीर में कैल्शियम को अधिक कुशलता से आहार के माध्यम से अवशोषित किया जाता है - आदर्श रूप से, यह पूरक करना सबसे अच्छा होता है कि पूरक आहार के माध्यम से पोषक तत्वों के लाभ को अधिकतम करने के लिए संभव है

चरणों

भाग 1
कैल्शियम अवशोषण दर बढ़ाना

सर्वश्रेष्ठ अवशोषण कैल्शियम सप्लीमेंट्स चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
मैग्नीशियम खपत में वृद्धि मैग्नीशियम शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है, साथ ही साथ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि इस पोषक तत्व का सेवन दैनिक आहार में पर्याप्त है, पूरक आहार के माध्यम से कैल्शियम के अवशोषण को अधिकतम।
  • पूरे अनाज, नट, बीज और सब्जियां खाएं जैसे कि ब्रोकोली, ककड़ी, पालक, हरी बीन्स और ज़िचची।
  • 30 वर्ष से कम उम्र के वयस्क महिलाओं को प्रति दिन 310 मिलीग्राम का उपभोग करने की आवश्यकता होती है, जबकि उस उम्र के ऊपर 320 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। पुरुषों को उस उम्र के बाद 30 और 420 मिलीग्राम से पहले 400 मिलीग्राम निगलना चाहिए। लगभग 23 बादाम 80 मिलीग्राम मैग्नीशियम प्रदान करते हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ शोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    कैल्शियम की कई छोटी खुराक खाएं जब आहार में खपत कैल्शियम की मात्रा की गणना के बाद प्रति दिन 500 मिलीग्राम से अधिक पूरक आवश्यकताएं हैं, तो पूरक को विभाजित करें। शरीर केवल प्रति भोजन 500 मिलीग्राम के बारे में अवशोषित कर सकता है।
    • आवश्यक से ज्यादा कैल्शियम खाने से खतरनाक हो सकता है। इससे गुर्दे की पथरी और हृदय की समस्याओं के विकास की संभावना बढ़ जाती है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषण कैल्शियम सप्लीमेंट्स चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    विटामिन डी की सही मात्रा का उपभोग करें या इसके पूरक होने पर उपभोग करें। विटामिन डी शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में भी योगदान देता है - इस अनुपात के कारण, कैल्शियम के अवशोषण में दूध में विटामिन डी की सहायता होती है।
    • पनीर, मक्खन और दूध जैसे कई डेयरी उत्पादों में विटामिन डी है। फॉस्फेटेड अनाज और मछली विटामिन के अच्छे स्रोत हैं।
    • 70 साल से कम उम्र के वयस्कों को प्रति दिन विटामिन डी के 600 IU का उपभोग करना चाहिए, जबकि इस श्रेणी के ऊपर रहने वाले व्यक्ति को 800 आईयू को निगलना होगा। सिफारिश की गई राशि को प्राप्त करने के लिए, तलवार मछली के 80 ग्राम (566 आईयू) का सेवन करें और दूध पी लो। दूध का एक गिलास 115 से 124 आईयू है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषण कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4
    भोजन के साथ कैल्शियम कार्बोनेट लें कैल्शियम के इस प्रकार, आसानी से उपलब्ध है, भोजन के साथ भस्म होने पर सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इसे पोषक एसिड की जरूरत है ठीक से अवशोषित करने के लिए। भोजन पेट एसिड के उत्पादन को सक्रिय करता है।
    • अन्य प्रकार के कैल्शियम, जैसे कि कैल्शियम साइट्रेट, भोजन के साथ खाए जाने की जरूरत नहीं है यह कैल्शियम कार्बोनेट से आमतौर पर अधिक महंगा होता है और यह विशेष रूप से पेट की समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए उपयोगी होता है जैसे कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषित कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    कम से कम दो घंटे के लिए लोहे और कैल्शियम की खुराक से अलग सेवन यह एक मल्टीविटामिन के लिए जाता है अगर इसके पास लोहे होती है
    • शरीर उसी तरह से लोहे और कैल्शियम की प्रक्रिया करता है। एक ही समय में दोनों को लेना शरीर के उन अवशोषित करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करता है
    • वही नियम दोनों पूरक आहार के साथ खाया खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों पर लागू होता है कैल्शियम को लोहे में समृद्ध पदार्थों से नहीं लिया जाना चाहिए, जैसे कि यकृत या पालक कैल्शियम युक्त उत्पादों के साथ लोहे की खुराक सेवन करने से बचें, जैसे कि एक गिलास दूध
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषण कैल्शियम सप्लीमेंट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पूरक लेते समय फाइटिक और ऑक्सीलिक एसिड में समृद्ध पदार्थों से बचें। ये एसिड कैल्शियम से बाँध सकते हैं, इसके सही अवशोषण को रोक सकते हैं। मैग्नीशियम से युक्त कई खाद्य पदार्थों में भी ऐसे एसिड का उच्च स्तर होता है - यद्यपि, हालांकि यह मैग्नीशियम पाने के लिए इन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए महत्वपूर्ण है, उनके बगल में खुराक लेने से बचें।
    • उदाहरण के लिए: पालक, विभिन्न बीज और नट्स, रवाबी, मीठे आलू, सेम और काली सभी आहार है जो फाइटिक और ऑक्सीलिक एसिड में समृद्ध होते हैं। गेहूं और साबुत अनाज में भी ऐसे एसिड का उच्च स्तर होता है लेकिन जाहिरा तौर पर कैल्शियम अवशोषण को प्रभावित नहीं करता है क्योंकि श्रेणी में अन्य खाद्य पदार्थ ज्यादा हैं।



  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषण कैल्शियम सप्लीमेंट्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अधिक मात्रा में पीओ मत शराब कैल्शियम के शरीर के अवशोषण को कम कर सकता है औसतन प्रति दिन एक से अधिक गिलास अल्कोहल का उपभोग न करें।
  • भाग 2
    कैल्शियम की मात्रा जानना चाहिए जो उपभोग किया जाना चाहिए

    सर्वश्रेष्ठ अवशोषण कैल्शियम सप्लीमेंट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा की गणना करें ऐसा करने के लिए, आपको "फीड डायरी" के माध्यम से अपनी फ़ीड को रिकॉर्ड करने की ज़रूरत है असल में, आपको दिन के खाने में जो कुछ भी खाया जाता है, उसे भाग के आकारों सहित लिखने की आवश्यकता होगी - फिर खाने के खाने में कैल्शियम की मात्रा की गणना की जाती है
    • उदाहरण के लिए, एक ग्लास दही, 415 मिलीग्राम कैल्शियम है। तो एक दिन के लिए एक गिलास और आधा लेते हुए, आप दही के लिए 622.5 मिलीग्राम कैल्शियम ले लेंगे।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषण कैल्शियम सप्लीमेंट्स का शीर्षक चित्र 9
    2
    आवश्यक मात्रा जानिए यदि आप 50 वर्ष से कम हो, प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है - इस उम्र से अधिक लोगों को 1,200 मिलीग्राम दैनिक की आवश्यकता है
    • 2,500 मिलीग्राम तक सीमित मात्रा में सुझाई गई न्यूनतम राशि से अधिक लेना ठीक है, जब तक कि आहार और पूरक आहार में 2500 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं खपत होती है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषित कैल्शियम सप्लीमेंट्स स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    एक पूरक के बारे में डॉक्टर से बात करें यह आपके आहार के आधार पर पूरक की आवश्यकता है या नहीं, यह आकलन करने में सहायता कर सकता है। कैल्शियम की सही प्रकार की भी सिफारिश की जाएगी, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या पूरक किसी भी दवा के साथ बातचीत कर सकता है या दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषित कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    4
    जोखिमों के बारे में जानें कुछ लोग कैल्शियम पर अधिक निर्भर होते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस या रोग विकसित करने के उच्च जोखिम वाले रोगियों को हर दिन आवश्यक कैल्शियम प्राप्त करने के लिए सावधान रहना होगा, क्योंकि इससे हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।
  • युक्तियाँ

    • शरीर भोजन के माध्यम से कैल्शियम को अधिक कुशलता से अवशोषित करता है। यदि संभव हो तो, कैल्शियम की आवश्यक मात्रा आहार से प्राप्त की जानी चाहिए, पूरक नहीं - इसके अलावा, कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों में अन्य पोषक तत्व भी होंगे, जो शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में भी मदद करेंगे।
    • कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ मछली और हड्डियों (सार्डिन), सूखे सेम और दालों, जई, बादाम, तिल के बीज और दूध, पनीर और दही के रूप में डेयरी उत्पाद, दूसरों के बीच में डिब्बा बंद कर रहे हैं।
    • ज्यादा कैफीन पीना मत जब आप प्रति दिन कैफीन के साथ दो से अधिक पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इस मात्रा को कम करें क्योंकि यह शरीर में कैल्शियम का स्तर कम कर सकता है।

    चेतावनी

    • थायरॉयड रोग के साथ व्यक्तियों को अवशोषण का अनुकूलन, थायरॉयड दवा की तुलना में कम से कम चार घंटे के लिए कैल्शियम, लौह और मैग्नीशियम की खुराक सेवन को अलग करना चाहिए।
    • कुछ कैल्शियम की खुराक, विशेष रूप से कैल्शियम कार्बोनेट, गैस, ब्लोटिंग और कब्ज का कारण बन सकती है। ऐसे उत्पादों के साथ समस्याओं को देखते हुए कैल्शियम साइट्रेट पर स्विच करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com