IhsAdke.com

कैसे मजबूत हड्डी है

हड्डियों को मजबूत करने के लिए सभी उम्र के लोगों के लिए सही पोषक तत्व और व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। हड्डियों को मजबूत करना महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि 2 से 2 महिलाओं में उनके जीवनकाल में ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित फ्रैक्चर होगा। पुरुषों के लिए, 4 में से 1 में यह समस्या होगी आपकी हड्डियों के व्यायाम के अलावा पर्याप्त कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन के बीच में, ऑस्टियोपोरोसिस को दूर रखने और आपके जीवन में कुछ हड्डी को तोड़ने से रोकने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
भोजन

पिक्चर शीर्षक से मजबूत मजबूत हड्डियां चरण 1
1
कैल्शियम को अपने आहार में जोड़ने के तरीके ढूंढें
  • 1 से 3 साल की उम्र के बच्चों को प्रति दिन 500 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है - 4 से 8 साल के बच्चों को 800 मिलीग्राम का अनुमान लगाना चाहिए - 9 से 18 साल के लोगों को 1,300 मिलीग्राम का सेवन करना चाहिए - 1 9 से 50 वर्ष के लिए, 1,000 मिलीग्राम- और 50 से अधिक लोगों को 1200 मिलीग्राम में निगलना चाहिए बड़ी मात्रा में 9 से 18 साल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह जीवन की अवस्था है जिसमें लोग हड्डियों में कैल्शियम घनत्व का निर्माण करते हैं।
  • चित्र शीर्षक मजबूत बोनस चरण 2 बनाएँ
    2
    अपने आहार के लिए पर्याप्त कैल्शियम जोड़ने के लिए फूड गाइड पिरामिड का पालन करें कुछ लोग, विशेष रूप से रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं को कैल्शियम के पूरक की आवश्यकता हो सकती है वे इस अवधि में हड्डियों की घनत्व खो सकते हैं, और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के एक उच्च जोखिम है।
    • एक खोज इंजन में "खाद्य पिरामिड" टाइप करके खाद्य पिरामिड खोजें।
    • एक तरह से विशेषज्ञ कैल्शियम को निगलना करने की सलाह देते हैं ताकि दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों का उपभोग किया जा सके। डेयरी उत्पादों में बड़ी मात्रा में वसा शामिल हो सकता है ऐसे मलाई निकाला दूध, केवल 2% वसा के साथ दही, वसा मुक्त पनीर या कम वसा वाले पनीर 1%, नींबू पानी या दूध आइसक्रीम के रूप में कम वसा वाले डेयरी उत्पादों खा लो।
    • कैल्शियम निगलना का एक अन्य तरीका हरी सब्जियों को खाने से होता है, जिसमें वसा नहीं होता है। वेबएमडी के मुताबिक, बड़ी हड्डियों (हाथियों और गायों) वाले जानवर लगभग अनन्य रूप से पौधे खाते हैं बारीक, पनीर, घुंघराले गोभी, गोभी, ब्रोकोली, अन्तर्निहित, लचीला, पालक, साग, काली और अन्य सहित कच्ची और पके हुए सब्जियां खाएं।
    • चना, काले सेम और सादे बीन्स सहित सूखे बीन्स में कैल्शियम बहुत अधिक है।
  • पेंसिल शीर्षक मजबूत बोनो चरण 3 बनाएँ
    3
    अपने आहार में प्रोटीन जोड़ें क्योंकि हड्डियों में 1/3 कोलेजन, एक प्रोटीन, उनकी स्थिरता में है सेम, सार्डिन और अन्य मछली और चिकन जैसी कम वसा वाले स्रोतों से प्रोटीन प्राप्त करें
  • चित्र शीर्षक मजबूत बिल्डियां चरण 4
    4
    अपने आहार में विटामिन डी जोड़ें विटामिन डी शरीर को हड्डियों में कैल्शियम प्राप्त करने में मदद करता है। हमारे शरीर सूरज जोखिम के साथ विटामिन डी का उत्पादन करते हैं विशेषज्ञों की सलाह है कि घर से एक सप्ताह में 3 बार बाहर जाना, 10 से 15 मिनट तक। वृद्ध लोग, जो अपने घर में ज्यादा नहीं छोड़ते, को प्रति दिन 400 से 600 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (यूआई) की सिफारिश की दैनिक विटामिन डी प्राप्त करने के लिए एक पूरक की आवश्यकता हो सकती है। युवाओं को लगभग 200 यू.आई. की आवश्यकता है प्रति दिन एक गिलास (236 मिलीलीटर) दूध 100 यू.आई. प्रदान करता है।
    • अगर आपके रक्त में विटामिन डी रक्त स्तर की जांच करने के लिए रक्त परीक्षण होना चाहिए तो अपने डॉक्टर से पूछें



  • पेंसिल शीर्षक स्ट्रॉन्डर बोनस चरण 5 बनाएँ
    5
    चीनी और कैफीन से बचें चीनी और कैफीन आपकी हड्डियों से कैल्शियम निकाल सकते हैं।
  • सशक्त बोनस का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    नियमित आहार से बचें, जो आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है।
  • विधि 2
    अभ्यास

    1. सशक्त बोनस के चरण 7 में निर्मित चित्र
      1
      अपने हड्डियों के लिए व्यायाम के साथ दबाव लागू करें जिसमें आप वजन लेते हैं यह आपके हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखेगा। अपने शरीर के वजन के साथ व्यायाम करना, या वजन को भारोत्तोलन के रूप में वजन जोड़ने से, बूढ़े में हड्डी की घनत्व को बनाए रखेगा। चलना, जॉगिंग, नृत्य, फुटबॉल खेलना और वजन उठाने से मदद मिल सकती है अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की व्यायाम करें
      • यदि आप एक महिला हैं जो रजोनिवृत्ति, या एक बुजुर्ग आदमी पारित कर दी है, अभ्यास के लिए बाहर देखो क्योंकि आपकी हड्डियों भंग करने के लिए और अधिक अतिसंवेदनशील हो सकती है।
      • आपको वजन बढ़ाने की आवश्यकता नहीं हो सकती। चलना और जॉगिंग ऊपरी हिस्से में हड्डियों की घनत्व और शरीर के निचले हिस्से में भी बढ़ सकता है।

    युक्तियाँ

    • यदि आपको एक कैल्शियम पूरक की आवश्यकता होती है, तो वर्जीनिया टेक कैल्शियम साइटेट की खुराक के साथ पूरक की सिफारिश करता है, जो पेट में अधिक आसानी से भंग कर देते हैं और शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित होते हैं।
    • जो लोग लैक्टोज के असहिष्णु हैं और डेयरी उत्पादों को निगलना नहीं कर सकते हैं वे डेज़ी उत्पादों को एंजाइम ड्रॉप कर सकते हैं या गोलियां ले सकते हैं जिससे उन्हें डेयरी उत्पादों को पचाने में मदद मिल सकती है। वे कम लैक्टोज युक्त खाद्य पदार्थ भी खरीद सकते हैं मुश्किल चीज़ों में थोड़ा लैक्टोज होता है

    चेतावनी

    • यदि आपका आहार पर्याप्त कैल्शियम प्रदान नहीं करता है, तो कैल्शियम की खुराक लें 500 मिलीग्राम से अधिक पूरक लेने से बचें क्योंकि कैल्शियम पेट को परेशान कर सकता है या भोजन से अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल बना सकता है। हड्डी की भोजन की खुराक लेने से बचें क्योंकि वे जहरीले धातुओं में शामिल हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com