IhsAdke.com

हड्डी के फ्रैक्चर का इलाज कैसे करें

टूटी हुई फ्रैक्चर / फ्रैक्चर दुनिया भर में एक आम समस्या है। वास्तव में, कोई उम्मीद कर सकता है कि विकसित देशों में रहने वाले एक औसत व्यक्ति पूरे जीवन में दो फ्रैक्चर के औसत से ग्रस्त होंगे। अकेले ब्राजील में, ऑस्टियोपोरोसिस की वजह से 2.4 मिलियन फ्रैक्चर सालाना होते हैं। अधिकांश फ्रैक्चर को पेशेवर देखभाल की आवश्यकता होती है ताकि हड्डी ठीक से पुनर्जीवित हो, लेकिन कई चीजें हैं जो आप हड्डियों के पुनर्जनन की प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अस्पताल जा रहे हैं

हील टूटी हुई हड्डियां चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
तुरंत डॉक्टर पर जाएं निकटतम अस्पताल में भाग लें या यदि आवश्यक हो, तो आपको एक एम्बुलेंस पर कॉल करें, अगर आपको एक आघात (पतन या कार दुर्घटना) का सामना करना पड़ा है और बहुत तीव्र दर्द महसूस हो रहा है - खासकर अगर यह एक पॉपिंग या सूजन के साथ होता है यदि कोई महत्वपूर्ण हड्डी टूटता है, जैसे कि पैर या कूल्हे की हड्डी, तो उस पर वजन मत डालें। किसी ऐसे व्यक्ति को बुलाएं जो आपको अस्पताल ले जा सकते हैं या आपको एम्बुलेंस बुलाते हैं और आने के लिए कह सकते हैं।
  • सबसे आम लक्षण और हड्डियों के टूटने के मामले में लक्षण गंभीर दर्द, जोड़ों या हड्डी में एक दृश्य विरूपण, मतली, आंदोलन की सीमा, झुनझुनी या स्तब्ध हो जाना, सूजन और चोट शामिल हैं।
  • टूटी हुई हड्डी और घाव की गंभीरता का निदान करने के लिए, चिकित्सक निम्नलिखित साधनों का उपयोग करते हैं: रेडियोग्राफी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, और गणना टोमोग्राफी एक छोटी सी तनाव फ्रैक्चर एक्स-रे पर तब तक नहीं दिखाई देगी जब तक संबंधित सूजन कम हो जाती है (एक सप्ताह या उससे अधिक के बाद)। एक्स-रे अक्सर आघात संबंधी फ्रैक्चर का निदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • सर्जरी की संभावना तब होती है जब टूटी हड्डी में जटिलताएं होती हैं: कई टुकड़े, टूटे हुए अस्थिभंग और / या हड्डी के गलत तरीके से टुकड़े।
  • हील टूटी हड्डियां चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    प्लास्टर या स्प्लिट डालें खंडित हड्डी को डाली जाने से पहले, कभी-कभी इसे जरूरी या सीधा करने के लिए आवश्यक है। कई मामलों में, डॉक्टर "कम करने" नामक एक सरल तकनीक का उपयोग करता है, जिसमें हड्डी के अंत में खींचने के लिए सबसे अच्छा तरीके से मैन्युअल रूप से इसे पुनर्स्थापित करना शामिल होता है। अधिक जटिल फ्रैक्चर में, सर्जरी आवश्यक हो सकती है और स्ट्रक्चरल समर्थन देने के लिए रॉड, धातु पिन या अन्य उपकरण का उपयोग लगातार हो सकता है
    • हड्डी के फ्रैक्चर के मामले में प्लास्टर के साथ स्थिरीकरण सबसे आम उपचार है। कई टूटी हुई हड्डियां सामान्य रूप से सामान्य रूप से वापस आ जाती हैं, क्योंकि वे ठीक से, संकुचित और स्थिर रूप से स्थिर नहीं हो जाती हैं। आम तौर पर, शुरुआत में डॉक्टर एक प्लास्टर स्पिंट रखता है, जो एक अस्थायी स्थिरीकरण है। तीन से सात दिनों के बाद, सूजन कम हो जाने के बाद प्लास्टर का निश्चित स्थिरीकरण रखा जाता है।
    • एक सूती जाल है जो त्वचा के संपर्क में है और फिर प्लास्टर के साथ कवर किया गया है। जिस पर हड्डी टूट गई और चोट की गंभीरता के आधार पर इसे चार से बारह हफ्तों तक इस्तेमाल करने की आवश्यकता है
    • प्लास्टर के बजाय एक अन्य विकल्प एक कार्यात्मक ऑर्थोसिस (जैसे संरचनात्मक अस्थिरता विकार बूट) है - विकल्प फ्रैक्चर के प्रकार और शरीर के स्थान पर निर्भर करता है जहां यह हुआ था।
  • हील टूटी हड्डियां चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    दवा ले लो एक विरोधी भड़काऊ दवा (NSAID) ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में ओटीसी, एक हड्डी फ्रैक्चर की वजह से दर्द और सूजन से निपटने में मदद के लिए एक त्वरित समाधान हो सकता है। यह जान लें कि इन दवाओं पेट, गुर्दे और जिगर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, तो यह उन्हें एक पंक्ति में दो सप्ताह से अधिक के लिए उपयोग करने के लिए नहीं सबसे अच्छा है।
    • 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह रीय सिंड्रोम से जुड़ा है।
    • एक अन्य विकल्प ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले रहा है, जैसे पेरासिटामोल (टाइलेनॉल)। हालांकि, पहले डॉक्टर से बात करने के बिना ऐसी दवाएं, जो विरोधी भड़काऊ के साथ नहीं लेती हैं।
    • अस्पताल में आपके समय के दौरान चिकित्सक अधिक शक्तिशाली औषधि लिख सकता है अगर बहुत गंभीर दर्द होता है
  • भाग 2
    घर पर फ्रैक्चर की देखभाल करना

    हील टूटी हड्डियां चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    घायल इलाके में आराम करें और बर्फ लागू करें जब आपको छुट्टी दी जाती है, तो आपके चिकित्सक को यह सलाह देनी चाहिए कि आप जगह पर बर्फ को लागू करें, यहां तक ​​कि प्लास्टर या स्प्लिंट के साथ, सूजन और सूजन कम करने में मदद करें। खंडित हड्डी और आपके कब्जे के आधार पर, संभवतः कुछ दिन लग जाएंगे। आपको अब भी दुबला होने के लिए crutches या एक चलने की छड़ी की आवश्यकता हो सकती है।
    • ठंड का प्रवाह और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ आंदोलनों (चोटों के जोड़ों के बावजूद भी) की आवश्यकता होने के बाद से, स्थिर समय के सभी हिस्सों के ज्यादातर मामलों में बिस्तर पर झूठ बोलना एक अच्छा विचार नहीं है।
    • आइस को दो से तीन घंटे में दो से तीन घंटे तक 15 से 20 मिनट तक लागू किया जाना चाहिए। फिर आवृत्ति नीचे जाती है क्योंकि सूजन और दर्द दूर हो जाता है। कभी भी त्वचा को सीधे त्वचा पर लागू न करें- इसे पहले पतली तौलिया में लपेटें
  • हील टूटी हड्डियां चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    हड्डी पर थोड़ा वजन रखो टूटी हुई हड्डी के आस-पास जोड़ों में कुछ हल्के आंदोलनों को बनाने के अलावा, एक हफ्ते के बाद उस पर थोड़ा सा वजन डालना फायदेमंद हो सकता है, खासकर अगर यह एक महत्वपूर्ण पैर या हिप हड्डी है। अपने चिकित्सक से पूछें कि यह कार्रवाई कब करना संभव है गतिविधि का अभाव और पूर्ण स्थिरीकरण, खाते को वसूली के लिए लिया गया समय लेने से, अस्थि खनिजों के नुकसान को प्रेरित कर सकता है, जो टूटी हुई हड्डी के लिए प्रतिकूल है जो ताकत हासिल करने की आवश्यकता होती है। कुछ आंदोलनों और थोड़ा वजन का समर्थन हड्डी को अधिक खनिजों को आकर्षित करता है, इसे मजबूत और कम नए भंग करने की संभावना है।
    • वहाँ अस्थि रोग-निदान के तीन चरण हैं: शोथकारी अवस्था मरम्मत चरण (थक्के टूटी हड्डी के दोनों सिरों पर गठन कर रहे हैं) (और पुर्ननिर्माण चरण (विशेष कोशिकाओं एक कैलोस, जो रिक्त स्थान फ्रैक्चर द्वारा छोड़ा भरता बनने शुरू) अस्थि-भंग का गठन किया और धीरे-धीरे गायब हो जाता है) है।
    • टूटी हड्डी चोट की गंभीरता और आपके समग्र स्वास्थ्य के आधार पर ठीक होने के लिए सप्ताह से महीनों तक ले सकते हैं। इस के बावजूद, दर्द आमतौर पर पारित हो जाता है इससे पहले फ्रैक्चर स्थिर हो जाता है ताकि यह अभ्यस्त गतिविधियों पर वापस आ सके।
  • हील टूटी हड्डियां चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    प्लास्टर के साथ आवश्यक देखभाल करें इसे गीला न होने दें, अन्यथा यह कमजोर होता है और फ्रैक्चर की गई हड्डी के लिए उपयुक्त समर्थन के रूप में कार्य नहीं करता है। जब आपको स्नान करने की आवश्यकता होती है, तो इसे कवर करने के लिए एक प्लास्टिक बैग का उपयोग करें यदि आप वायवीय संपीड़न बूट का उपयोग कर रहे हैं (आमतौर पर पैर तनाव भंग के लिए सिफारिश की गई है), दबाव हमेशा पर्याप्त होना चाहिए
    • यदि जिप्सम कीट त्वचा का कारण बनता है, तो उसमें कोई भी वस्तु सम्मिलित नहीं करें, इसलिए यह संभवतः एक घाव के लिए संभव है जो कि संक्रमित हो सकता है। अगर प्लास्टर गीला, फटा हुआ, एक गंध या गंदगी या तरल से बाहर आ रहा है तो चिकित्सक पर जाएं।
    • रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने के लिए अनप्लग्ड जोड़ों (कोहनी, घुटने, उंगलियां और पैर की उंगलियों) का प्रयोग करें। रक्त ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को लेती है।
  • हील टूटी हड्डियां चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    आवश्यक पोषक तत्वों को खाएं हड्डियां, किसी अन्य शरीर के ऊतकों की तरह, ठीक तरह से बंधुआ होने के लिए सभी उचित पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। खनिजों और विटामिनों से समृद्ध एक संतुलित आहार खंडित हड्डी के उत्थान को बढ़ावा देता है। ताजे उपज, साबुत अनाज, दुबला मीट खाने के लिए और पानी और दूध का भरपूर भोजन करना पसंद करते हैं।
    • कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज अस्थि को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन पोषक तत्वों वाले कुछ खाद्य पदार्थ हैं: डेयरी, टोफू, सेम, ब्रोकोली, तिलहन और बीज, सार्डिन और सैल्मन।
    • उन चीजों से बचें जो वसूली मुश्किल बना सकते हैं, जैसे अल्कोहल पेय पदार्थ, सोडा, फास्ट फूड और परिष्कृत चीनी के बहुत से खाद्य पदार्थ
  • हील टूटी हड्डियां चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    पूरक आहार लेने पर विचार करें हालांकि संतुलित आहार से आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करना सबसे अच्छा है, विटामिन और खनिजों के साथ अनुपूरक सुनिश्चित करता है कि आप अपने कैलोरी सेवन को बढ़ाए बिना उच्चतम जरूरतों को पूरा करते हैं। खराब गतिविधि से जुड़े कैलोरी सेवन में वृद्धि से वजन घटने लगता है, जो फ्रैक्चर हीलिंग के बाद एक स्वस्थ परिणाम नहीं है।
    • कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम हड्डियों में पाए जाने वाले प्रमुख खनिज होते हैं, इसलिए एक पूरक खरीदते हैं जिसमें सभी तीन होते हैं उदाहरण के लिए, वयस्कों को प्रतिदिन 1000 से 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है (आयु और लिंग के आधार पर), लेकिन फ्रैक्चर की वजह से आपको थोड़ी अधिक आवश्यकता पड़ सकती है। पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें
    • अन्य महत्वपूर्ण खनिजों को जस्ता, लोहा, बोरान, तांबे और सिलिकॉन माना जाएगा।
    • विटामिन के और विटामिन डी पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन आंत में खनिजों के अवशोषण के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है, और त्वचा को सूरज से अवगत कराया जाता है। विटामिन के हड्डियों को कैल्शियम बांधता है और कोलेजन के गठन को उत्तेजित करता है, जो वसूली में मदद करता है।
  • भाग 3
    पुनर्वास की मांग

    हील टूटी हुई हड्डियां चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक भौतिक चिकित्सक की तलाश करें जब कलाकारों को हटा दिया जाता है, तो आप देख सकते हैं कि टूटी हुई हड्डी की साइट पर मांसलता झुर्रीदार और कमजोर दिखती है। यदि यह मामला है, तो आपको कुछ प्रकार के पुनर्वास के विचार करने पर विचार करना होगा। एक भौतिक चिकित्सक आपके मामले के लिए खींचने, संयुक्त जुटाना और विशिष्ट मजबूत अभ्यास सुझा सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव पाने के लिए सत्र आमतौर पर चार से आठ सप्ताह के लिए सप्ताह में दो से तीन बार होते हैं। आमतौर पर फिजियोथेरेपिस्ट आपके लिए घर पर अभ्यास करने के लिए गुजरता है और आपको अक्सर कार्यालय में वापस जाना पड़ता है।
    • यदि आवश्यक हो, तो भौतिक चिकित्सक अनुबंध के लिए इलेक्ट्रोथेरेपी का प्रदर्शन कर सकता है और कमजोर मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है।
    • कलाकारों को हटाने के बाद भी, जब तक हड्डी आपकी सामान्य दिनचर्या में लौटने के लिए पर्याप्त ठोस न हो, तब तक आपको गतिविधियों को सीमित करना पड़ सकता है
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक हाड वैद्य या एक आर्थोपेडिस्ट के लिए देखो इन पेशेवरों हरकत प्रणाली में माहिर होते हैं और आंदोलनों और जोड़ों, हड्डियों और musculatura.A संयुक्त हेरफेर या समायोजन के सामान्य कार्यों को बहाल करने पर मुख्य रूप से केंद्रित कर रहे हैं, संरेखित या जोड़ों कि विस्थापित या कारण कठोर थे स्थान बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता आघात जो हड्डी फ्रैक्चर का कारण बना। जोड़ों स्वस्थ होते हैं, हड्डियों के लिए कदम है और ठीक से ठीक हो।
    • समय-समय पर, आप समायोजन के दौरान एक "स्नैप" सुन सकते हैं, जिसमें हड्डी को तोड़ने की आवाज़ के साथ कुछ नहीं करना है।
    • यद्यपि एक फिट पूरी तरह से संयुक्त रूप से गतिशीलता को बहाल कर सकता है, लेकिन एक महत्वपूर्ण परिणाम का पता लगाने के लिए तीन से पांच सत्रों की संभावना अधिक होती है।
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन (हड्डी के फ्रैक्चर के तीव्र चरण में उपयोगी) को कम करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए विशिष्ट त्वचा और मांसपेशियों के ऊर्जा बिंदुओं के लिए सुइयों का प्रयोग शामिल है। अस्थि फ्रैक्चर के मामलों में एक्यूपंक्चर की सिफारिश नहीं की जाती है और इसे केवल एक दूसरे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसी रिपोर्टें दी गई हैं जो यह बताती हैं कि यह विभिन्न प्रकार की मस्कुलोकैटलली चोटों में उपचार को प्रोत्साहित कर सकता है। यदि आपका बजट अनुमति देता है तो एक प्रयास करें।
    • पारंपरिक चीनी दवा के सिद्धांतों के आधार पर एक्यूपंक्चर, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन सहित विभिन्न पदार्थों को रिहा करके दर्द और सूजन को कम करता है।
    • इसका श्रेय भी ऊर्जा के प्रवाह को प्रोत्साहित करने की क्षमता के रूप में जाना जाता है ची, जो वसूली को बढ़ावा देने की कुंजी हो सकती है
    • एक्यूपंक्चर विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाता है, जिनमें चिकित्सक, चिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट और माईसाइजर्स शामिल हैं। जो भी आप चाहते हैं, उसे चुनें, जब तक कि इसका प्रमाण पत्र हो या चिकित्सा संघीय परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त हो।
  • युक्तियाँ

    • फ्रैक्चर्ड हड्डी ठीक से उपचार कर रहे हैं या नहीं, यह देखने के लिए फॉलो-अप अपॉइंटमेंट्स को बुकमार्क करने के बारे में सुनिश्चित करें, यदि आप प्रक्रिया के दौरान किसी भी मुद्दे के बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    • धूम्रपान न करें क्योंकि यह साबित होता है कि धूम्रपान टूटी हड्डियों को ठीक करना मुश्किल बनाता है।
    • ऑस्टियोपोरोसिस ऊपरी और निचले अंगों, बेसिन और रीढ़ की हड्डियों के फ्रैक्चर के खतरे को बहुत बढ़ाता है।
    • दोहराव के आंदोलनों को सीमित करें क्योंकि वे मांसपेशियों में थकान और तनाव पैदा कर सकते हैं, जिससे फ्रैक्चर तनाव में पड़ सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com