IhsAdke.com

एक फ्रैक्चर की पहचान कैसे करें

अस्थि भंग गंभीर शारीरिक आघात है। हड्डी को तोड़ने के कारण स्नायु, रंध्र, स्नायुबंधन, रक्त वाहिकाओं और यहां तक ​​कि नसों को क्षति पहुंचाई जा सकती है या टूट सकता है। ओपन भंग, एक खुला चोट है, जो संक्रमण हो सकता है के साथ कर रहे हैं, जबकि "बंद" - जहां त्वचा का कोई व्यवधान और कम से कम आघात है उजागर - दर्दनाक हो जाएगा और पूरी तरह से ठीक होने के लिए एक लंबे समय की आवश्यकता होगी। इन दो बुनियादी प्रकार के फ्रैक्चर के भीतर, कई अन्य वर्गीकरण शामिल किए गए हैं।

चरणों

भाग 1
फ्रैक्चर प्रकार की पहचान करना

एक फ्रैक्चर चरण 1 को पहचानें चित्र
1
उजागर फ्रैक्चर के लिए देखो इस मिश्रण में, हड्डी त्वचा को तोड़ देती है और टूट जाती है, जिसे समग्र फ्रैक्चर के रूप में भी जाना जाता है। सबसे बड़ा खतरा साइट की संक्रमण और संदूषण की संभावना है। प्रभाव या संदिग्ध फ्रैक्चर के क्षेत्र का बहुत निकट से विश्लेषण करें - जब त्वचा को तोड़ने वाली हड्डी के कुछ हिस्सों को खोजने या यदि कोई दृश्य हड्डी है, तो एक अजीब फ्रैक्चर होता है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    इसके अलावा आंतरिक फ्रैक्चर के बारे में जानें इस मामले में, हड्डी टूट जाती है लेकिन त्वचा को नहीं तोड़ता है वे स्थिर, अनुरुप, तिरछा या कम हो सकते हैं।
    • एक स्थिर फ्रैक्चर तब होता है जब टूटी हुई हड्डी ठीक से गठबंधन बना रहता है, क्षेत्र छोड़कर इसे गैर-अनुशासित फ्रैक्चर भी कहा जाता है।
    • हड्डी के संरेखण के सापेक्ष किसी कोण पर तोड़ने के द्वारा ओब्लिक प्रकार के उन लक्षणों की विशेषता होती है।
    • खंडित अस्थिभंग - जिसे खंड के रूप में भी जाना जाता है - तब होता है जब तीन या अधिक भागों में हड्डी टूट जाती है।
    • जब फ्रैक्चर एक सीधी रेखा में होता है और हड्डी के संरेखण के लिए सीधा होता है, तो यह अनुक्रमित होता है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 3 को पहचानें चित्र
    3
    उस हड्डी को पहचानें जहां हड्डी पर प्रभाव पड़ता है। फ्रैक्चर के लिए दो वर्गीकरण हैं जो कसौटी पर फ़िट होते हैं, और अंतर करने में मुश्किल हो सकती है प्रभावित या प्रभावित फ्रैक्चर आमतौर पर लंबी हड्डियों की नोक पर होते हैं, जब एक टुकड़ा दूसरे पर मजबूर होता है। संपीड़न वाले समान होते हैं, लेकिन ये होते हैं - अधिकांश मामलों में - कशेरुक में, जब खांसीदार हड्डियों का पतन होता है
    • संपीड़न वाले घावों को कोई हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन इसका निरीक्षण किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, प्रभावित फ्रैक्चर को सुधार के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    अपूर्ण फ्रैक्चर को पहचानें अपूर्ण बोनी संदूषण हड्डी को दो में तोड़ने का कारण नहीं है, लेकिन यह अभी भी एक टूटी हुई हड्डी के लक्षणों को प्रदर्शित कर सकता है। अधूरे फ्रैक्चर के कई रूप हैं:
    • ग्रीन बोफ अस्थिभंग: अधूरा अनुप्रस्थ अस्थिभंग जो बच्चों में अधिक सामान्य हैं, क्योंकि विकास में अभी भी हड्डियों को दो भागों में नहीं तोड़ता है जब वे दबाव से गुजरते हैं।
    • तनाव फ्रैक्चर: एक्स-रे परीक्षा में पहचान करना मुश्किल है, क्योंकि वे ठीक लाइनों के रूप में दिखाई देते हैं। वे होने के कुछ ही हफ्तों के बाद ही दिखाई दे सकते हैं
    • उदास भंग: इस प्रकार, हड्डी के टुकड़े अंतरराष्ट्रीय हिस्सा है जहां कई लाइनों एक दूसरे को काटना दरार उदास हड्डी की एक पूरी हिस्सा हो सकता है के मार्ग से गुजरते हैं।
    • अधूरे फ्रैक्चर: लगभग पूर्ण लक्षण के समान लक्षण हैं - अगर अंग एक विषम कोण पर सूजन, चोट और मुड़ लगी है, तो हड्डी टूट सकती है। इसके अलावा, बाहरी स्थिति में अंग के विरूपण और झुकाव हो सकता है। सामान्य अंग के प्रयोग को रोकने के लिए जब दर्द काफी गंभीर होता है, तो संभवतः फ्रैक्ट हो जाता है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 5 पहचानें चित्र
    5
    भिन्न फ्रैक्चर को समझें विशिष्ट स्थान या चोट के तरीके के आधार पर फ्रैक्चर के कई अन्य वर्गीकरण हैं। इस तरह के वेरिएंट्स को जानने से आप इस तरह के घावों को समझ सकते हैं, बच सकते हैं और इलाज कर सकते हैं।
    • सर्पिल फ्रैक्चर: जब एक अंग पर अत्यधिक घुमाव है, यह फ्रैक्चर करने पर ये सामान्य होते हैं।
    • अनुदैर्ध्य भंग: वे तब होते हैं जब हड्डी एक ऊर्ध्वाधर अक्ष के साथ टूट जाती है और हड्डी से समानांतर होता है।
    • अवमस्तिष्क फ्रैक्चर: तब होता है जब एक हड्डी की हड्डी का टुकड़ा एक बंधन के सम्मिलन की साइट से फंस जाता है। यह एक फ्रैक्चर होता है जो तब हो सकता है जब किसी व्यक्ति को कार दुर्घटनाओं के शिकार लोगों की मदद करने की कोशिश होती है, जब वह हार्डवेयर में फंस जाता है, पैर या हथियार से व्यक्ति को खींच कर। यह कंधों या घुटनों को नुकसान पहुंचाता है
  • भाग 2
    लक्षणों को पहचानना

    एक फ्रैक्चर चरण 6 को पहचानें चित्र
    1
    सुनो अगर एक दरार है अचानक गिरावट या प्रभाव से पीड़ित होने के दौरान कुछ हद तक एक स्नैप या शोर सुनना संभवतः फ्रैक्चर का संकेत है बल के आधार पर, गुरुत्वाकर्षण और कोण हड्डी दो भागों या mais.Na तथ्य में टूट सकता है, ध्वनि हड्डी या हड्डियों कि अचानक प्रभाव और क्षति प्राप्त हुआ है के समूह में सुना जाता है।
    • लगता है कि कुछ स्क्रैपिंग या क्रैकिंग - हड्डी फ्रैक्चर की वजह से - तकनीकी रूप से "क्रैक्स" के रूप में जाना जाता है
  • एक फ्रैक्चर पहचानें शीर्षक 7 चित्र
    2
    सुन्नता और झुनझुनी के बाद तत्काल और तीव्र दर्द की उपस्थिति। यह भी एक "जल" (खोपड़ी अस्थिभंग को छोड़ कर) कि lesão- स्तब्ध हो जाना या महसूस ठंड के बाद उसकी तीव्रता को परिवर्तित करता है फ्रैक्चर नीचे क्षेत्र पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है उत्पन्न हो सकती है हो सकता है। चूंकि मांसपेशियों को हड्डी को रखने के लिए संघर्ष होता है, मांसपेशियों की ऐंठन भी हो सकती है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 8 पहचानें चित्र
    3
    कोमलता, सूजन, और खून बह रहा बिना या बिना चोट के लिए जाँच करें। फ्रैक्चर साइट आसपास के ऊतकों में सूजन उठी रक्त वाहिकाओं और इस क्षेत्र में रक्त रिसाव का परिणाम है, तरल पदार्थ की एक निर्माण करने के लिए अग्रणी है। इस सूजन को जब स्पर्श किया जाता है तो दर्द का कारण बनता है
    • ऊतकों में रक्त घावों के रूप में दिखाई देता है, जो शुरू में एक बैंगनी और नीले रंग के होते हैं, बाद में हरा और पीले रंग बदलते हैं क्योंकि रक्त को पुन: संयोजन किया जाता है। कभी-कभी मरीज को फ्रैक्चर की साइट से कुछ चोट लग सकती है, क्योंकि टूटने वाले जहाजों का खून शरीर के माध्यम से आगे बढ़ता है।
    • बाहरी रक्तस्राव तब होता है जब फ्रैक्चर बना रहता है और टूटी हुई हड्डी फैलाने और उजागर करती है।



  • एक फ्रैक्चर चरण 9 को पहचानें चित्र
    4
    अंग के विरूपण के लिए देखो गंभीरता के आधार पर घाव एक हड्डी विरूपण का कारण हो सकता है। कलाई में फ्रैक्चर के मामले में, उदाहरण के लिए, यह एक असामान्य कोण पर मुड़ा जा सकता है, साथ ही साथ एक टूटे पैर या हाथ जब कोई संयुक्त नहीं होता है। आंतरिक फ्रैक्चर के मामले में, हड्डी की संरचना को अंग के भीतर संशोधित किया गया है - पहले से ही उजागर फ्रैक्चर में, घाव के स्थल पर हड्डी का अनुमान है।
  • एक फ्रैक्चर पहचानें शीर्षक चरण 10
    5
    रहने के लिए देखते रहें सदमे संकेत. जब बहुत से रक्त हानि होती है - आंतरिक-रक्तचाप समेत बहुत अधिक गिरावट आ सकती है, जिससे झटका आती है। सदमे में लोग पीली, गर्म और लाल-त्वचा बन सकते हैं-बाद में रक्त वाहिकाओं के अत्यधिक फैलाव त्वचा को ठंडा और चिपचिपा छोड़ सकता है। रोगी चुप, भ्रमित, बीमार और चक्कर आ सकता है, और सांस की तेजी से शुरुआत हो सकती है, जिससे रक्तस्राव गंभीर होने पर खतरनाक स्तर तक कम हो सकता है।
    • चोट के कारण व्यक्ति को सदमा के लिए सामान्य रूप से सदमा होता है। हालांकि, कुछ लोगों को कुछ सदमे लक्षण हैं और उन्हें पता नहीं है कि उन्हें हड्डी का अस्थिभंग का सामना करना पड़ता है - यदि वे एक हिंसक प्रभाव का अनुभव करते हैं और कम से कम एक सदमे लक्षण का पता लगाते हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें
  • एक फ्रैक्चर पहचानें शीर्षक 11 चित्र
    6
    सुनिश्चित करें कि आंदोलन सीमित या असामान्य है जब फ्रैक्चर संयुक्त के निकट होता है, तो संभवतः शिकार को सामान्य रूप से अंग को ले जाने में कठिनाई होगी, यह दर्शाता है कि हड्डी टूट गई है। अंग को स्थानांतरित करना या दर्द के बिना इसे समर्थन करना असंभव हो सकता है
  • भाग 3
    निदान करना

    एक फ्रैक्चर चरण 12 पहचानें चित्र
    1
    एक नियुक्ति के लिए तुरंत फोन करें परीक्षा के दौरान, चिकित्सक यह पूछेगा कि चोट कैसे हुई - यह जानकारी उन स्थानों की पहचान करने में आपकी मदद करेगी जो प्रभावित हो सकती हैं।
    • यदि आपके पिछले फ्रैक्चर होते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं।
    • पेशेवर को फ्रैक्चर के अन्य लक्षण, जैसे कि दिल की धड़कन, त्वचा का विकार, तापमान, खून बह रहा, सूजन और घावों के लिए दिखना चाहिए। यह सब आपको सबसे अच्छा तरीके से रोगी की स्थिति का आकलन करने और उचित इलाज का निर्धारण करने में मदद करेगा।
  • एक फ्रैक्चर चरण 13 को पहचानें चित्र
    2
    एक्स-रे परीक्षा लें यह संदिग्ध या फ्रैक्चर का निदान करने में पहला कदम है। एक्स-रे टूटे हुए हड्डियों की पहचान कर सकते हैं और डॉक्टरों की चोट की गंभीरता का विश्लेषण कर सकते हैं।
    • शुरू करने से पहले, रोगी को जांच के लिए क्षेत्र के अनुसार सभी गहनों और सामानों को धातु से हटाने के लिए कहा जाएगा। घायल स्थान पर निर्भर करते हुए, व्यक्ति को खड़े होना, बैठना या झूठ बोलना होगा, हमेशा खड़े रहना और अपना सांस पकड़ना।
  • एक फ्रैक्चर चरण 14 को पहचानें चित्र
    3
    हड्डी scintigraphy से गुजरना जब एक्स-रे परीक्षा भंग का पता लगाती नहीं है, तो हड्डी की स्किन्टिग्राफी वैकल्पिक रूप से इस्तेमाल की जा सकती है। इस प्रक्रिया में, वे इस तरह के एक सीटी स्कैन या एमआरआई परीक्षण से पहले चुंबकीय कुछ ही घंटों के रूप में खंडित क्षेत्र की छवियों, बना रहे हैं, रेडियोधर्मी पदार्थ की एक छोटी राशि रोगी डॉक्टरों में इंजेक्ट किया जाता है, जहां में हड्डियों देखते हैं की पहचान करने के लिए शरीर द्वारा ऐसी सामग्री "अनुसरण करें" होगा वसूली प्रक्रिया
  • एक फ्रैक्चर चरण 15 को पहचानें चित्र
    4
    सीटी स्कैन प्राप्त करें यह परीक्षण आंतरिक चोटों या अन्य भौतिक आघात की जांच करने के लिए एकदम सही है, और जब चिकित्सकों को पता है कि फ्रैक्चर जटिल है और कम कर दिया जाता है कई एक्स-रे छवियों को कंप्यूटर द्वारा संसाधित एक छवि में जोड़कर, पेशेवर सीटी स्कैन के माध्यम से घावों के तीन आयामी दृश्य प्राप्त करेंगे।
  • एक फ्रैक्चर चरण 16 को पहचानें चित्र
    5
    एक और विकल्प एमआरआई है इसमें, रेडियो दालों, चुंबकीय क्षेत्र और कंप्यूटर का उपयोग शरीर के विस्तृत चित्र प्राप्त करने के लिए किया जाता है। फ्रैक्चर के मामले में, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग क्षति के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकती है, और हड्डी की क्षति और उपास्थि और स्नायुबंधन के लिए चोटों को अलग करने के लिए उपयोगी है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको फ्रैक्चर पर संदेह है तो डॉक्टर को तुरंत देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com