IhsAdke.com

कैसे हड्डी भग्न मामलों में प्राथमिक चिकित्सा करने के लिए

अस्थि भंग गंभीर और दर्दनाक चोटों चिकित्सा की आवश्यकता की आवश्यकता होती है हालांकि, स्वास्थ्य पेशेवरों से प्राथमिकता प्राप्त करना हमेशा संभव नहीं होता है - कुछ स्थितियों में कई घंटे या दिन के लिए कुशल देखभाल के आगमन में देरी हो सकती है यहां तक ​​कि विकसित देशों में, सामान्य लोगों को जीवन के दौरान दो हड्डियों में फ्रैक्चर का सामना करना पड़ता है, इसलिए वे दुर्लभ घटनाएं नहीं हैं। इस तरह, यह जानना ज़रूरी है कि किसी रिश्तेदार को प्राथमिकता कैसे दी जाए, एक अज्ञात या आपात स्थिति में खुद को भी।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक सहायता का प्रबंध करना

एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्रथम सहायता प्रदान करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
घायल स्थान का मूल्यांकन करें एक आपातकालीन स्थिति में, जहां पास कोई पेशेवर डॉक्टर नहीं है, चोट लगने की गंभीरता का तुरंत मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है। दर्द या दुर्घटना के बाद गंभीर दर्द से टूटे हुए हड्डियों की गारंटी नहीं है, लेकिन वे अच्छे संकेतक हैं। एक्स-रे परीक्षा के बिना सिर, रीढ़ और श्रोणि को शामिल करने वाले फ्रैक्टर्स नहीं पाए जाते हैं, लेकिन जब आपको इन स्थानों में से किसी एक प्रकार की चोट की संभावना है, तो रोगी को स्थानांतरित करने का प्रयास न करें। हथियार, पैरों और हाथों और पैर की उंगलियां आमतौर पर विकृत, कुटिल और स्पष्ट रूप से जब जगहें टूट जाती हैं, जब एक गंभीर फ्रैक्चर होता है, तो हड्डी त्वचा को विच्छेदन कर सकती है, जिससे एक मजबूत रक्तस्राव के साथ एक उजागर फ्रैक्चर हो सकता है।
  • अन्य आम अस्थि भंग से संबंधित लक्षण हैं: घायल साइट (कम गतिशीलता या अक्षमता क्षेत्र पर वजन डाल करने के लिए), चोट और सूजन, स्तब्ध हो जाना या फ्रैक्चर, सांस और मतली की तकलीफ के तल में झुनझुनी की तत्काल शुरुआत के सीमित इस्तेमाल।
  • बहुत ज्यादा सावधान रहें, उस हिस्से को आगे नहीं बढ़ाना, जहां चोट लग गई है। गर्दन, श्रोणि, रीढ़ या खोपड़ी की चोट से पीड़ित होने के बाद मरीज़ को बहुत ज्यादा करना बेहद खतरनाक है और बिना मेडिकल प्रशिक्षण के प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए।
  • टूटी हुई हड्डी के चरण 2 के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें चित्र शीर्षक
    2
    फ्रैक्चर गंभीर है अगर SAMU को बुलाओ. बाद चोट का निर्धारण करने के लिए गंभीर है और संदेह है एक हड्डी का टूटना नहीं था, एक एम्बुलेंस के लिए MECS (192) कहते हैं जल्दी से जल्दी साइट के लिए भेजा जाना। प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें (भले ही विशेष या नहीं हो) और समर्थन देने से पेशेवर चिकित्सा उपचार की जगह नहीं होती है आप एक अस्पताल, क्लिनिक या क्लिनिक के पास हैं और ज्ञान है कि चोट व्यक्ति के जीवन को कोई खतरा बन गया है, केवल एक ही सदस्य को शामिल में सुरक्षित रखते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प कार में रख और उपचार की जगह पर ले जाने के लिए है।
    • यहां तक ​​कि जब यह विचार करते हुए कि फ्रैक्चर आपके जीवन के लिए कोई खतरा नहीं है (जब आप चोट लगी है), अस्पताल जाना नहीं है। दर्द की वजह से चेतना को खोने या यहां तक ​​कि ड्राइव करने में सक्षम होने की संभावना है, जिससे सभी के लिए खतरा पैदा हो सकता है।
    • अगर चोट गंभीर है, तो एसएएमयू परिचर से बात कर रहे लाइन पर रहें। अगर स्थिति खराब हो जाती है, तो वह उपयोगी निर्देश और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान कर सकती है।
    • निम्नलिखित लक्षणों को नोटिस SAMU कॉल करें: रोगी उत्तेजना करने, श्वास नहीं या स्थानांतरित नहीं होता है जवाब नहीं है, वहाँ भारी खून बह रहा है, किसी भी आंदोलन या दबाव से बहुत ज्यादा दर्द हो, अंग या संयुक्त के विकार, पैर की उंगलियों में से एक या में के रूप में है हाथ, एक उंगली या पैर की हड्डी त्वचा पंगु बनाना अंत या नीले रंग और संदिग्ध गर्दन या पीठ सिर में एक टूटी हुई हड्डी के साथ निष्क्रिय।
  • टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    एक करें कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन, यदि आवश्यक हो जो व्यक्ति का सामना करना पड़ा फ्रैक्चर साँस लेने में नहीं है और नहीं है वर्तमान दिल की धड़कन गर्दन या कलाई, तुरंत हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन शुरू करते हैं - अगर आप सही तरीके से जानते हैं - पहले एम्बुलेंस पहुंचे। सीपीआर एयरवे शामिल है, मुंह और फेफड़ों में हवा बह रही, छाती पर लयबद्ध दबाव के पीछे दिल पुनर्जीवित करने की कोशिश कर।
    • पांच से सात मिनट के लिए ऑक्सीजन की कमी के कारण कम से कम कुछ हद तक मस्तिष्क क्षति होती है, इसलिए समय सार का होता है।
    • यदि आपके पास कार्डियोग्लॉम्नेरी पुनर्जीवन प्रशिक्षण नहीं है, तो अपने हाथों से लगभग 100 प्रति मिनट की दर से निर्बाध फेफड़ों के संपीड़न करें, जब तक पैरामेडिक्स आने न आए।
    • यदि आपके पास पर्याप्त कार्डियोपल्मोनरी रिसासटेशन ट्रेनिंग है, तो तुरंत छाती संपीड़न शुरू करें (लगभग 20-30) और वायुमार्ग की जांच करें, संभावित अवरोधों को ध्यान में रखते हुए। एक छोटे से कोण पर मरीज के सिर को झुकाव के बाद मुंह से मुँह में श्वास करना शुरू करें
    • रीढ़ की हड्डी, गर्दन या खोपड़ी में फ्रैक्चर का इलाज नहीं किया जाना चाहिए सिर झुकाव और ठोड़ी prying के विधि के साथ। अगर आपके पास समुचित प्रशिक्षण है, तो एयरवेज खोलने के लिए जबड़े की लिफ्ट विधि का उपयोग करें। जबड़े को बढ़ाने के लिए आपको व्यक्ति के पीछे झुकना चाहिए, पीड़ित के चेहरे के एक तरफ एक हाथ रखो, जबड़े के नीचे और पीछे उंगली और तर्जनी उंगलियों की स्थिति में रखें। प्रत्येक पक्ष आगे बढ़ें, जब तक कि यह थोड़ा उभरा होता है।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    तालाब खून. घाव से खून बह रहा (रक्त की कुछ बूँदें से अधिक) का एक बहुत प्रस्तुत करता है, तो इसे या नहीं, फ्रैक्चर की परवाह किए बिना शामिल करने के लिए प्रयास करने के लिए आवश्यक है। मुख्य धमनी से बड़े रक्तस्राव कुछ मिनटों के बाद मौत का कारण बन सकता है - फ्रैक्चर की देखभाल करने की तुलना में उन्हें नियंत्रित करना एक उच्च प्राथमिकता है। मजबूती से एक बाँझ अवशोषित पट्टी का उपयोग करके रक्तस्राव पर दबाव डालना, जो सबसे उपयुक्त विधि है - लेकिन एक साफ तौलिया या कपड़ों के टुकड़े का उपयोग आपात स्थितियों में भी सहायक होता है। इसे कुछ मिनट तक पकड़कर खून को चोट के बिंदु पर दबाएं। यदि आप कर सकते हैं, तो कपड़ा या लोचदार पट्टी के एक टुकड़े के साथ घाव के आसपास पट्टी जकड़ें।
    • खून बह रहा है चोट सदस्य की वजह से बंद नहीं होता है, तो आप फ्रैक्चर पर एक तंग टूनिकेट अस्थायी रूप से प्रचलन में कटौती करने के लिए जब तक चिकित्सा मदद आता है बनाने के लिए आवश्यकता हो सकती है। रस्सी, सुतली, laces, चमड़े के बेल्ट, रबर ट्यूब, शर्ट, टाई, दुपट्टा, अन्य वस्तुओं के बीच: घूमने वाला दरवाज़ा अभी कुछ भी है कि कसकर बंधा जा सकता है के बारे में से बनाया जा सकता।
    • यदि त्वचा में घुसना एक बड़ी वस्तु है, तो इसे हटाएं नहीं। यह चक्कर में थक्के के गठन को बढ़ावा दे सकता है - इसे हटाने से भारी रक्तस्राव हो सकती है
  • भाग 2
    टूटी हड्डी की देखभाल




    टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    अस्थिभंग हड्ड को स्थिर रखें एक बार मरीज स्थिर हालत में है, यह, हड्डी वह फ्रैक्चर हो गया स्थिर विशेष रूप से महसूस करने के लिए है कि आप सेवा प्रदर्शन करने के लिए सहयोगी के लिए एक घंटे या अधिक इंतज़ार करना होगा करने के लिए आवश्यक है। इसे स्थिर करने से दर्द कम होने में और आकस्मिक आंदोलनों की वजह से आपको और नुकसान से बचाने में मदद मिलती है। आप विशेष प्रशिक्षण की जरूरत नहीं है, तो के रूप में इस रक्त वाहिकाओं और नसों के लिए आगे क्षति हो सकती है, हड्डी फिर से संगठित करना करने की कोशिश नहीं करते हैं, संभव खून बह रहा है और पक्षाघात के लिए अग्रणी। याद रखें कि विभाजन केवल अंगों की हड्डियों के लिए हैं, श्रोणि या धड़ के लिए नहीं।
    • स्थिरीकरण का सबसे अच्छा तरीका एक एकल छिद्र को लागू कर रहा है। प्लास्टिक या हार्डबोर्ड, रॉड, मेटल रॉड या यहां तक ​​कि एक लुढ़का पत्रिका या समाचार पत्र का एक टुकड़ा ले लो, यह हड्डी का समर्थन करने के लिए घाव के एक तरफ रखे। मास्किंग टेप, स्ट्रिंग, रस्सी, रबड़ ट्यूब, चमड़े की बेल्ट, टाई, स्कार्फ और जैसी तरह का समर्थन सुरक्षित रूप से जकड़ें।
    • जब एक खंडित हड्डी पर छिद्र को लगाया जाता है, तो आसन्न जोड़ों को स्थानांतरित करने की अनुमति दें और बहुत अधिक बल के साथ टाई नहीं करें, क्योंकि रक्त परिसंचरण पर्याप्त होना चाहिए।
    • यदि चिकित्सक तुरंत आ रहे हैं तो ट्रिमिंग की आवश्यकता नहीं हो सकती है उस स्थिति में, यह खराब हो सकता है कि आपके पास उचित प्रशिक्षण न हो।
  • टूटे हुए हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    फ्रैक्चर पर बर्फ लागू करें एक बार स्थिर हो जाने पर, अस्थि को बर्फ (अधिमानतः बर्फ) के रूप में तेज़ी से लागू करें जितनी आप एम्बुलेंस की प्रतीक्षा कर सकते हैं। कोल्ड थेरेपी कई लाभ प्रदान करता है, जैसे दर्द को कम करने और सूजन और सूजन को कम करने और धमनियों को संपीड़ित करने के कारण खून बह रहा है। जब हाथ पर कोई बर्फ है, जमे हुए जैल के पैक या यहां तक ​​कि एक congelados- सब्जियों पैकेज तथापि उपयोग करते हैं, मरीज को एक शीतदंश ग्रस्त को रोकने के लिए एक पतली कपड़े में किसी भी बहुत ठंड बात लपेट दें।
    • लगभग 20 मिनट के लिए बर्फ लागू करें या तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि सम्प्रेषण को हटाने से पहले क्षेत्र पूरी तरह से सुन्न हो जाए। संदूषण के विरुद्ध संकुचन के कारण सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि इससे दर्द में वृद्धि नहीं होती है
    • बर्फ को लागू करते समय, सुनिश्चित करें कि खंडित हड्डी को सूजन से मुकाबला करने और रक्तस्राव घटाने के लिए बनाया गया है, यदि कोई हो।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्रथम सहायता प्रदान करें चित्र शीर्षक 7
    3
    शांत रहें और सदमे के लक्षणों पर नज़र रखें। हड्डी की फ्रैक्चर एक बहुत ही दर्दनाक और दर्दनाक घटना है। डर, आतंक और झटका सभी सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन उनके शरीर पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, इसलिए उन्हें नियंत्रित करने की आवश्यकता है। इसलिए रोगी को शांत रखने के साथ-साथ अपने आप को भी यह जरूरी है कि उन्हें आपात स्थिति का सामना करना पड़ रहा है और स्थिति नियंत्रण में है। प्रतीक्षा के दौरान, व्यक्ति को कवर, उसे हाइड्रेटेड रखने (यदि वह प्यास है) और गर्म उसे विचलित करने के लिए बात करते रहें और उसे फ्रैक्चर पर उसके विचारों को फोकस न दें।
    • चक्कर आना, यह है कि के बारे में संक्षिप्त करने के लिए, पीलापन, ठंडा पसीना, तेजी से श्वास, वृद्धि हुई हृदय गति, भ्रम की उत्तेजना, तर्कहीन आतंक सदमे सुराग से कुछ हैं।
    • जब आपको संदेह होता है कि रोगी सदमे में है, तो अपने सिर को आराम करने और अपने पैरों को उतारना इसे एक जाल, कंबल या एक मेज़पोश के साथ कवर करें यदि ऐसा कुछ भी नजदीक हो।
    • महत्वपूर्ण अंगों से रक्त और ऑक्सीजन के मोड़ के कारण शॉक खतरनाक है। यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो इस शारीरिक स्थिति में अंग क्षति हो सकती है।
  • टूटे हुए हड्डी के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें चित्र शीर्षक 8
    4
    दर्द की दवा ले लो विरोधी भड़काऊ की खपत एक अच्छा विकल्प है यदि paramedics की प्रतीक्षा एक घंटे (या आप पहले से संदेह है कि वे आने के लिए समय लगेगा) से अधिक लेता है इससे दर्द कम हो सकता है और मरीज को अधिक चुपचाप रहने की अनुमति मिलती है। टूटे हुए हड्डियों और अन्य आंतरिक चोटों के दर्द में सुधार करने के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) सबसे उपयुक्त दर्द निवारक है, क्योंकि यह रक्त को धुन नहीं करता है और अधिक रक्तस्राव को बढ़ावा नहीं देता है।
    • ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, जैसे कि इबुप्रोफेन (एडविल), और एस्पिरिन दर्द और सूजन का इलाज करने के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन रक्त के थक्के को रोकते हैं। यह उन्हें आंतरिक चोटों के लिए खराब विकल्प बनाती है, जैसे हड्डी के फ्रैक्चर
    • इसके अलावा, एस्पिरिन और इबुप्रोफेन को छोटे बच्चों को नहीं देना चाहिए, क्योंकि दुष्प्रभाव खतरनाक हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • समय-समय पर, अंगों को जांचने के लिए जांचें कि क्या पट्टिका को रखा गया है और बहुत कस कर रखा गया है और परिसंचरण को काट रहा है। अगर आप सोचते हैं कि यह सूजन, पीला, या सुन्नता पैदा कर रहा है, तो पपड़ी को हटा दें।
    • यदि घाव बाँझ ड्रेसिंग के माध्यम से रक्तस्राव (या जो भी आप रक्तस्राव को रोकने के लिए उपयोग कर रहे हैं), इसे हटाएं नहीं। बस शीर्ष पर अधिक धुंध और पट्टी डाल दिया।
    • चोट के रूप में जल्द से जल्द एक योग्य चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • जब तक बिल्कुल जरूरी नहीं हो, पीठ, गर्दन या सिर घायल होने पर पीड़ित को स्थानांतरित न करें। अगर आपको पीठ या गर्दन की चोट लग जाती है और इसे कहीं और जगह की जरूरत है, तो अपनी पीठ, सिर और गर्दन अच्छी तरह से समर्थित और गठबंधन छोड़ दें। इन भागों को गुमराहित या कुटिल ढंग से छोड़ने से बचें
    • इस लेख को चिकित्सा उपचार के लिए एक विकल्प नहीं माना जाना चाहिए। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि उपरोक्त चरणों का पालन करने के बाद भी घायल व्यक्ति को चिकित्सा देखभाल प्रदान की जाती है, क्योंकि हड्डी का फ्रैक्चर रोगी के जीवन को खतरे में डाल सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com