IhsAdke.com

पता कैसे करें कि बाएं हाथ का दर्द दिल से जुड़ा हुआ है

बाएं हाथ में दर्द विभिन्न स्थितियों के कारण पैदा हो सकता है, सरल मांसपेशियों में दर्द से गंभीर हार्ट अटैक तक। त्वचा, ऊतक, तंत्रिकाओं, हड्डियों और संवेदनशील रक्त वाहिकाओं की असामान्यताएं भी हाथ में असुविधा पैदा करती हैं। यह सोचने के लिए महसूस करने के लिए वहाँ भाग में एक बाधा है, लेकिन "अपराधी" समस्या के कारण के बारे में अधिक खोज करने के लिए other- हो सकता है और अगर यह दिल से संबंधित है, कुछ संभावनाओं पर विचार है कि "मैं एक दिल का दौरा आ रही है" बहुत आसान है और कारक जो समस्या की गंभीरता को बढ़ाते हैं

चरणों

भाग 1
दिल का दौरा पहचानना

  1. 1
    दर्द की अवधि नोट करें जब बाएं हाथ में असुविधा केवल कुछ सेकंड तक रहता है, तो दिल की वजह से होने की संभावना नहीं है - इसी तरह, अगर असुविधा लंबे समय (दिन या सप्ताह) के लिए बनी रहती है, तो समस्या को हृदय नहीं होना चाहिए हालांकि, यदि दर्द कुछ ही घंटों तक कुछ घंटों तक रहता है, तो यह संभवतः दिल का दौरा पड़ सकता है - यदि यह कम अंतराल के बाद दिखाई देता है, तो डॉक्टर को लेने के लिए कागज पर दर्द की अवधि और तीव्रता को रिकॉर्ड करें। एक मौका है कि इसे हृदय की स्थिति से जोड़ा जा सकता है, जिसे तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
    • जब छाती (रीढ़ की मध्यवर्ती क्षेत्र) के आंदोलन के बाद दर्द में सुधार या बिगड़ जाता है, तो व्यक्ति को एक अपक्षयी डिस्क या रीढ़ की हड्डी से पीड़ित हो सकता है, खासकर यदि वह बूढ़ा हो। यह बहुत कम संभावना नहीं है कि दिल की वजह से इस तरह की परेशानी का कारण होता है।
    • इसी प्रकार, जब हथियारों के साथ सख्त अभ्यास के बाद दर्द उठता है, तो मूल पेशी होना चाहिए। अपने द्वारा किए जाने वाले दैनिक गतिविधियों का ध्यान रखें और नोट करें कि यह क्या बढ़ रहा है
  2. 2
    अन्य लक्षणों की समीक्षा करें बाएं हाथ के दर्द के अलावा, नोटिस अगर शरीर के अन्य क्षेत्रों में कोई लक्षण और परेशानी होती है। यह पता लगाने के लिए सबसे सटीक तरीके से एक है कि बाएं हाथ में दर्द हृदय है या नहीं (और यदि यह गंभीर है)। इन्फैक्ट संभवतः इसके साथ है:
    • बाएं हाथ की तरफ अचानक और तीव्र दर्द। यह लक्षण दोनों हाथों में हो सकता है, लेकिन आम तौर पर केवल बाएं ही होता है क्योंकि यह दिल के करीब होता है
    • जबड़ा में दर्द (आमतौर पर निचले भाग में) - अभिव्यक्तियाँ केवल एक या दोनों पक्षों पर हो सकती हैं
    • दबाव और कंधे और छाती के चारों ओर "वजन", और कंधे से घिरा हुआ दर्द।
    • छाती, गर्दन, जबड़े और हथियारों में असुविधा के कारण पीठ में सुस्त दर्द
    • समझें कि दिल का दौरा "मूक" हो सकता है, बिना मजबूत दर्द
  3. जब आप गंभीर फ्लू या अन्य बीमारी के चरण 13 पर काम करें
    3
    ऐसे लक्षणों की तलाश करें जो दर्द से संबंधित नहीं हैं हाथ, गर्दन, पीठ और जबड़े में दर्द के अतिरिक्त, अन्य अभिव्यक्तियां होती हैं जो दिल के दौरे के दौरान प्रकट हो सकती हैं, जैसे:
    • मतली।
    • चक्कर आना या चक्कर आना
    • ठंडा पसीना
    • सीने में जकड़न की वजह से श्वास की तकलीफ या साँस लेने में कठिनाई।
    • यदि आप उपरोक्त लक्षणों में दर्द के साथ अनुभव करते हैं, तो दिल का दौरा पड़ने की संभावना से इनकार करने के लिए तत्काल एक आपातकालीन कक्ष में जाना महत्वपूर्ण है।
  4. जब आप गंभीर फ्लू या अन्य बीमारी के चरण 17 पर काम करें
    4
    आपातकालीन कक्ष (एसएएमयू, जिनकी संख्या 1 9 2 है) को कॉल करें जब आप उपरोक्त लक्षणों को महसूस करते हैं जब आपकी वर्तमान परिस्थितियों के बारे में संदेह हो, तो आपातकालीन नंबर को तुरंत अस्पताल ले जाने के लिए कॉल करें और अच्छी तरह से देखभाल करें। याद रखें कि यदि दिल का दौरा पड़ता है, तो आप एक दूसरे को याद नहीं कर सकते, क्योंकि रोगी के जीवन में जोखिम है।
    • पैरमैडिक पहुंचने के लिए इंतजार करते समय दो एस्पिरिन लें। वे दिल के दौरे की गंभीरता को कम कर सकते हैं। एस्पिरिन बड़ा रक्त के थक्के के गठन रोकने के द्वारा काम करता है और थक्के कोरोनरी धमनियों (दिल आसपास के) में से एक में ठीक कर रहे हैं infarto- के कारण तो एस्पिरिन थक्का की बिगड़ती रोकने) में मदद करता है।
    • यदि आप करते हैं, तो जब आप एम्बुलेंस पहुंचने के लिए प्रतीक्षा करते हैं तो नाइट्रोग्लिसरीन लें। यह छाती के दर्द को कम कर सकता है, जब तक आप अस्पताल तक नहीं पहुंच जाते, तब तक दर्द का सामना करने में मदद करते हैं, जब डॉक्टर अन्य दर्द की दवाओं जैसे मॉर्फिन का प्रशासन कर सकते हैं।
  5. चित्र शीर्षक एक लीकिंग हार्ट वाल्व चरण 26
    5
    नैदानिक ​​परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरनाजब मरीज को संदेह होता है कि मरीज को दिल का दौरा पड़ रहा है या किसी अन्य दिल से संबंधित दर्द हो रहा है, तो चिकित्सक निदान के निर्धारण और पुष्टि करने के लिए परीक्षण की बैटरी का प्रदर्शन करेगा। इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) रक्त में हृदय एंजाइम के स्तर में संभावित वृद्धि के लिए जाँच करने के लिए, यह दर्शाता है कि दिल अभिभूत है दिल ताल असामान्यताएं अगर वहाँ एक दिल का दौरा है पाया जा सकता है जो, साथ ही रक्त परीक्षण का आकलन करेंगे।
    • लक्षणों और चिकित्सकों द्वारा निदान की आसानी के आधार पर, अन्य परीक्षण किया जा सकता है, जैसे एकोकार्डियोग्राफी, छाती एक्स-रे, एंजियोग्राफी, और एक व्यायाम परीक्षण।
  6. 6
    बाएं हाथ में दर्द एंजाइना से संबंधित हो सकता है एनजाइना एक दर्द है जो तब उत्पन्न होती है जब दिल की मांसपेशी में रक्त परिसंचरण पर्याप्त नहीं होता है। आम तौर पर, एनजाइना तंगी या दबाव की भावना के रूप में प्रकट होती है - कंधों, छाती, हथियार, पीठ या गर्दन में दर्द हो सकता है, और यह अपच के अनुभूति के समान हो सकता है।
    • हालांकि संभावना नहीं है कि, एनजाइना केवल बाएं हाथ में दिखाई दे सकती है।
    • ज्यादातर मामलों में, एन्जाइना बिगड़ जाती है या तनाव के कारण होती है, या तो शारीरिक (जैसे सीढ़ियों की कई उड़ानों पर चढ़ने के बाद थकान) या भावनात्मक (काम पर बदसूरत चर्चा के बाद)।
    • जब आपको एनजाइना पर संदेह होता है, तो जल्द से जल्द आपातकालीन कक्ष में जाना महत्वपूर्ण है। हालांकि दिल के दौरे के रूप में खतरनाक नहीं, इस स्थिति में उचित मूल्यांकन और उपचार की आवश्यकता होती है।

भाग 2
नॉनकार्डियक कारणों का विश्लेषण करना




अपने नेक चरण 1 पर तनाव गेंदों से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
गर्दन के आंदोलन से संबंधित दर्द की जांच करें बेचैनी गर्दन या पीठ के ऊपरी हिस्से के आंदोलन के साथ खराब हो जाता है, तो समस्या गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलोसिस, लोगों को वर्ष 65 वर्ष से अधिक दिखाने के संकेत के 90% से अधिक के साथ जो बाएं हाथ में दर्द का सबसे आम कारण से एक है, हो सकता है ऐसी स्थिति का क्योंकि जैसा कि डिस्क निर्जलीकरण और हटना, गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलोसिस को विकसित करता है यह, नुकसान और स्तंभ डिस्क (विशेष रूप से गर्दन क्षेत्र में) को प्रभावित अवरोधों लिए एक सामान्य शब्द है। यह आमतौर पर उन्नत उम्र में बिगड़ती है (जैसा रीढ़ की हड्डी पहनती है)
  • गर्दन और ऊपरी रीढ़ की हड्डी को चलाना दर्द का कारण निर्धारित कर सकता है। यदि आंदोलन परेशानी बिगड़ती है, यह शायद ग्रीवा स्पोंडिलोसिस से संबंधित है।
  • रीढ़ की हड्डी के दर्द में सुधार या खराब नहीं होता है जब आप स्पाइन या गर्दन पर दबाव डालते हैं या दबाव डालते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि बाएं हाथ का दर्द हार्ट संबंधित चरण 11 है
    2
    कंधे हिलते समय दर्द की जांच करें जब कंधे को जाने के बाद हाथ में दर्द उठता है, तो समस्या कंधे संधिशोथ हो सकती है। आपातकालीन कमरे में कई रोगियों को आशंकाएं आती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ रहा है, लेकिन वास्तव में गठिया से परेशान हैं। यह रोग हड्डी के उपास्थि को नष्ट कर देता है और जैसे ही यह पहनता है, हड्डियों के बीच सुरक्षात्मक स्थान घट जाती है। आंदोलन के दौरान, हड्डियों को एक दूसरे के विरुद्ध घर्षण का सामना करना पड़ता है, कंधे या बाएं हाथ में दर्द होता है
    • यद्यपि कंधे के गठिया के लिए कोई निश्चित इलाज नहीं है, हालांकि इसे कम करने के लिए कई उपचार विकल्प हैं। यदि यह आपका मामला है, तो चिंता न करें - हालांकि यह कुछ गंभीर लगता है, बिगड़ती निहित हो सकती है
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 1
    3
    जब हाथ की गति में हस्तक्षेप पीड़ित है, तो समस्या तंत्रिकाओं से संबंधित होनी चाहिए। हाथ में तंत्रिका रीढ़ की हड्डी और गर्दन के निचले हिस्से से शुरू होती है, जिससे ब्रेचील जाल बनती है, जो तंत्रिकाओं का एक समूह है। इस सेट में अलग है, arm- होता है कि करने के लिए कंधे हाथ में दर्द के विभिन्न स्तरों का कारण बनता है किसी भी तंत्रिका क्षति पहुँच रहा है, लेकिन आम तौर पर यह हाथ कार्यों (जैसे स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी, या बिगड़ा आंदोलन के रूप में) में हस्तक्षेप के साथ जुड़ा हुआ है। दिल के दर्द से कोई संबंध नहीं होने के कारण हाथों में दर्द तंत्रिकाओं से संबंधित हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि बाएं हाथ का दर्द हार्ट संबंधित चरण 13 है
    4
    रक्तचाप और हृदय की दर की जांच करें जब कोई परिवर्तन पता चला है, तो वर्तमान स्थिति परिधीय धमनीय बीमारी हो सकती है, जो एथीरोस्क्लेरोसिस के कारण होती है, जो धूम्रपान करने वालों के बीच बहुत आम है।
    • यह समस्या यह निर्धारित करने के लिए कि दर्द के लिए यह "अपराधी" है, दिल की दर और रक्तचाप के विश्लेषण के साथ, डॉक्टर या आपातकालीन कमरे की यात्रा, "रहस्य" को हल करेंगे।
  • सेलिब्रिटी ऑब्सेशन 7 पर गैट ओवर शीर्षक वाला इमेज
    5
    हाथ के दर्द के लिए वैकल्पिक निदान का विश्लेषण करें कुछ हाल की चोटों को याद करने की कोशिश करें - हाल के आघात के बाद बाएं हाथ में असुविधा कुछ चोटों से संबंधित हो सकती है। दुर्लभ मामलों में, अंग में असुविधा कैंसर के कारण हो सकती है, लेकिन यह काफी असामान्य है - यदि चिकित्सक दर्द से बचे हैं और आप इसे स्पष्ट करने के लिए कोई स्पष्ट कारण नहीं मिल पाते तो डॉक्टर से बात करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com