IhsAdke.com

हार्ट हेल्थ केयर के लिए खोज करने के लिए कैसे पता करने के लिए

लगभग सभी लोग अपने जीवन में कुछ बिंदु पर ईर्ष्या से पीड़ित हैं। ज्यादातर मामलों में, यह अस्थायी है और अपने दम पर चंगा करता है असुविधा को दूर करने के लिए कुछ कदम से अधिक उपचार की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि, ईर्ष्या कभी-कभी अधिक गंभीर समस्याओं या बीमारियों के लिए अग्रदूत साबित होती है। इसके अलावा, यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब ईर्ष्या सामान्य या गंभीर होती है यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपको यह जानने में सहायता करते हैं कि जब समय बीतने के लिए चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना चाहता है।

चरणों

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि ईर्ष्या चरण 1 के लिए चिकित्सा ध्यान तलाशने के लिए
1
पिछले वाले की गंभीरता के साथ ईर्ष्या के वर्तमान मामले की गंभीरता की तुलना करें इसे वर्णन करने का प्रयास करें क्या दर्द मध्यम या तीव्र है? क्या यह स्थिर है या नहीं? क्या यह एक स्थान पर रहता है या शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है, जैसे कंधे या जबड़े? दर्द की तीव्रता और तीव्रता एक सुराग हो सकती है कि कारण सिर्फ ईर्ष्या से ज्यादा परेशान है। उदाहरण के लिए, दिल का दौरा (मायोकार्डिअल इन्फ्रक्शन) बहुत गहन नाराज़गी की तरह लग सकता है
  • यदि आपके पास सांस, चक्कर आना और पसीने की कमी है, और यदि दर्द कंधे, हथियार, पीठ, गर्दन या जबड़े से फैलता है, तो निकटतम अस्पताल में जाना शायद आपको दिल का दौरा पड़ रहा है
  • इस बारे में अधिक पढ़ें कि हृदय के दौरे को कैसे पहचानें, ताकि आप अपने लक्षणों और ईर्ष्या के बीच के अंतर को जान सकें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि जब ईर्ष्या चरण 2 के लिए चिकित्सा ध्यान तलाशें
    2
    ध्यान रखें कि कुछ हृदय रोग के लिए दवाएं एसिड भाटा या ईर्ष्या का कारण बन सकती हैं। यदि आप लगातार असंतोष से पीड़ित हैं और संदेह है कि दवाएं कारण हैं, तो उन्हें बदलने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    • नशीली दवाओं के कारण दवाएं कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, जैसे कि एमलोडाइपिन और निफाइडिपिन, साथ ही साथ नाइट्रेट दवाइयां जैसे नाइट्रोग्लिसरीन, जो सामान्यतः पेक्टोरल दर्द का इलाज करती हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि जब ईर्ष्या चरण 3 के लिए चिकित्सा ध्यान तलाशें
    3
    ध्यान रखें कि एक लगातार खांसी का मतलब ईर्ष्या और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स हो सकता है। यदि आपके पास खांसी है जो दो सप्ताह या इससे अधिक समय तक रहता है, तो यह आपके डॉक्टर को देखने का समय है। आपको इसे पहले देखने की ज़रूरत हो सकती है, खासकर यदि आपको श्वास की कमी है और घरघराहट है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि जब ईर्ष्या चरण 4 के लिए चिकित्सा ध्यान तलाशें
    4



    यदि आप गर्भवती हैं, तो पता है कि ईर्ष्या एक सामान्य घटना हो सकती है। यह एक ऐसे भोजन की वजह से हो सकता है जिसे सामान्य रूप से पचाने नहीं दिया गया है और हल का एक हिस्सा छोटे भोजन करने और खाने के बाद कई घंटों तक झुकने या झूठ नहीं कर सकता है। एंटीकाइड ले जा सकते हैं, लेकिन बेकिंग सोडा का उपयोग करने से बचें क्योंकि आपके नमक का स्तर बहुत अधिक है। हालांकि, यदि आप गर्भावस्था के दौरान ईर्ष्या के बारे में चिंतित हैं क्योंकि यह बहुत दर्द पैदा कर रहा है या आप को चारों ओर रहने से रोका जा रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि ईर्ष्या चरण 5 के लिए चिकित्सा ध्यान तलाशने के लिए
    5
    ईर्ष्या के लक्षणों की अवधि और आवृत्ति की निगरानी करें। एक सामयिक असंतोष जो कम समय के बाद खुद को ठीक करता है डॉक्टर के साथ परामर्श की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यदि आप दो सप्ताह से अधिक सप्ताह के लिए कई बार ईर्ष्या से पीड़ित हैं, तो संभावित कारणों को खत्म करने और प्रभावी उपचार पाने के लिए जांच करने का एक अच्छा विचार है।
    • घुटकी की सूजन: "एसिफैगिटिस" के रूप में भी जाना जाता है, यह मल में रक्तस्राव और रक्त के साथ खाँसी या उल्टी पैदा कर सकता है।
    • एसोफैगल अल्सर: इनोफैगस के अस्तर में खुले घाव हैं दोहराया भाटा उन्हें पैदा कर सकता है, और वे नाराज़गी जैसी दर्द पैदा कर सकते हैं।
    • अन्नप्रणाली को संकीर्ण करना: यह भोजन को निगलना मुश्किल बनाता है और आपको सांस की तकलीफ और घरघराहट से पीड़ित हो सकता है। उस मामले में, आपको सीने में दर्द, गले में सूजन, गड़बड़ी, अत्यधिक लार, गले और साइनसिसिस में एक गांठ होने की भावना भी हो सकती है।
    • बैरेट के अन्नप्रणाली: एक निरंतर नाराज़गी विकासशील होने का खतरा बढ़ जाता है बैरेट्स के अन्नसाथी. यह असामान्य पूर्वकेंद्र कोशिकाओं का विकास है, जो बदले में, एनोफेजियल कैंसर में बदल सकता है। यदि चिकित्सक इस बीमारी का निदान करता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कैंसरयुक्त नहीं बनता है, हर दो से तीन वर्ष तक एंडोस्कोपिक परीक्षा करने के लिए आवश्यक होगा।
  • दिमाग़ के चित्र के बारे में जानें
    6
    निगलने की आपकी क्षमता में सूचना में बदलाव निगलने की कठिनाई यह संकेत हो सकती है कि अन्नप्रणाली क्षतिग्रस्त हो चुकी है (संभवतः गैस्ट्रिक एसिड द्वारा जो अन्नप्रणाली के माध्यम से बढ़ जाता है)। चिकित्सा ध्यान ढूंढ़ें निगलने में कठिनाई के कारण घुटन का खतरा बढ़ जाता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप लंबे समय तक एंटीसिड्स के साथ अपनी खुद की ईर्ष्या का इलाज कर रहे हों तो डॉक्टर से परामर्श करें। शायद आपको एक मजबूत दवा की जरूरत है
    • अपने कैल्शियम सेवन को लंबे समय तक ईर्ष्या की दवाइयों का उपयोग करके बढ़ाएं। ये दवाएं आपके गैस्ट्रिक एसिड को कम करती हैं, जो शरीर को कम कैल्शियम को अवशोषित करते हैं। डेयरी उत्पादों को प्राथमिकता दें और, यदि आवश्यक हो, तो इस दुष्प्रभाव का विरोध करने के लिए कैल्शियम की खुराक लें।
    • अपने चिकित्सक से पूछें कि ईर्ष्या के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी जानी चाहिए।

    चेतावनी

    • शायद एल्यूमीनियम एंसीसाइड का लंबे समय तक उपयोग आपकी हड्डियों को कमजोर कर देता है और फास्फोरस और कैल्शियम में कमी का कारण बनता है।
    • कैल्शियम कार्बोनेट की अधिकतम दैनिक मात्रा 2,000 मिलीग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए, जब तक कि आपका चिकित्सक अन्यथा कहता न हो।
    • सोडियम बाइकार्बोनेट की उच्च सोडियम सामग्री, जिसे एक एंटीसिड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, दिल की विफलता या उच्च रक्तचाप वाले लोगों में समस्याएं पैदा कर सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • antacids
    • ईर्ष्या की अवधि, अगर लगातार
    • चिकित्सक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com