IhsAdke.com

हिटाल हर्निया के इलाज के लिए कैसे करें

हर्निया को शरीर के एक हिस्से के असामान्य विस्थापन के रूप में परिभाषित किया गया है। एक हिटाल हर्निया के मामले में, आपके पास एक फिसलन या पैराएसीफागेल हर्निया हो सकता है। अगर आप हिचिनल हर्निया के बारे में चिंतित हैं, तो हर्निया के इस प्रकार के इलाज के कुछ तरीकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

विधि 1
जीवनशैली में बदलाव के साथ हिटाल हर्निया का इलाज करना

  1. 1
    धूम्रपान बंद करो पेट में एसिड सामग्री को बढ़ाने और पूरे भोजन को नुकसान पहुंचाकर धूम्रपान करने का कारण धूम्रपान करता है। यदि आप हर्निया और ईर्ष्या से ठीक करना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान रोकने की आवश्यकता होगी
  2. 2
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें शारीरिक गतिविधि बढ़ाएँ अपने पेट के आसपास चर्बी में कमी होगी और पूरे शरीर में रक्त की आपूर्ति बढ़ाने के लिए, पाचन तंत्र सहित जाएगा। यह नाराज़गी से बचाता है हर्निया से निपटने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम तेजी से चलना, तैराकी या साइकिल चलाना है
    • हमेशा अभ्यास की एक नई श्रृंखला शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  3. 3
    घर का काम करते समय व्यायाम करें आप अपने व्यायाम को बढ़ाने के लिए अपना दैनिक दिनचर्या बदल सकते हैं। 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि हर दिन आपके स्वास्थ्य के लिए कई लाभ लाएगी टीवी के सामने से बाहर निकलें और चलना शुरू करें। कारों को स्टोर से दूर रखने के लिए और कुछ और चलने की क्रियाएं आपके स्वास्थ्य की सहायता कर सकती हैं। अन्य परिवर्तनों में शामिल हैं:
    • लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें
    • एक लंबी पैदल दूरी के लिए कुत्ते को ले लो।
    • घर के काम अक्सर अधिक कर देते हैं, जैसे घर खाली करना या सफाई करना।
  4. 4
    जिस तरह से आप झूठ बोलते हैं उसे बदलें भोजन के तुरंत बाद डालो ट्यूब में भोजन के विपरीत प्रवाह का कारण हो सकता है। मैं घिरने से पहले कम से कम 15 मिनट का इंतजार करता हूं जब आप झूठ बोलते हैं, तो अपने सिर और कंधे को एक झुका हुआ स्थिति में न करें, इससे बचें न करें।

विधि 2
डायट चेंज के साथ हिटाल हर्निया का इलाज करना

  1. 1
    दिन के दौरान छोटे, संतुलित भोजन खाएं। अपने भोजन को पांच छोटे भोजन में तोड़कर, तीन बड़े भोजन के बजाय, आपके हर्निया के लक्षणों को कम कर देंगे, विशेष रूप से ईर्ष्या इन भोजनों में अधिकतम 400 कैलोरी होने चाहिए। उन्हें फल, सब्जियां, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट के बीच अपेक्षाकृत संतुलित होना चाहिए।
    • नाश्ता विचारों में शामिल हैं: विभिन्न प्रकार के अनाज जैसे चावल, पटाखे, दलिया और अनाज यदि आप चाहें तो अंडे भी बना सकते हैं। बस तेल और मक्खन के साथ धीमा याद है।
    • दोपहर का भोजन और रात का खाना: आप सब्जियों और पूरे नूडल्स के साथ दुबला प्रोटीन का सेवन संतुलित करने की कोशिश करनी चाहिए।
    • नमकीन में फलों के बिना सेब और केले, सब्जियां और चीज जैसे फलों को शामिल करना चाहिए



  2. 2
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो नाराज़गी पैदा कर सकते हैं। हर कोई कुछ खाद्य पदार्थों के लिए अलग तरह का जवाब देता है उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को यह पता लग सकता है कि कॉफी में दिल का दर्द होता है जबकि कुछ लोगों को कॉफी के साथ समस्या नहीं होती है। ईर्ष्या के मुख्य कारण के रूप में खड़ा होने वाला कोई भी खाना नहीं है। लोगों को ध्यान देना चाहिए कि कौन से खाद्य पदार्थ नाराज़गी पैदा करते हैं और किस राशि में इन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
    • तले हुए भोजन और उच्च वसा वाले दूध वसा के कारण भाटा का कारण होता है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों की तुलना में पेट में पचाने में कठोर होते हैं। भाटा के बढ़ने की संभावना यदि भोजन पेट में अधिक समय तक रहता है।
    • कॉफी और चाय ये पेय कैफीन में उच्च हैं कैफीन एक उत्तेजक है जो पेट में एसिड उत्पादन बढ़ता है। एंटीऑक्सीडेंट है कि प्रतिरक्षा (चाय) को प्रोत्साहित और पार्किंसंस रोग (कॉफी) को कम करने के सभी लाभों के लिए, डिकैफ़िनेटेड वेरिएंट अच्छा विकल्प हैं।
    • सोडा। सोडा एक उच्च कैफीन सामग्री के साथ एक अम्लीय, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ है। कार्बोनेटेड पेय पदार्थ आपको फूला हुआ महसूस कर सकते हैं क्योंकि अणु पेट के भीतर फैलते हैं। यह विस्तार पेट के अंदर दबाव बढ़ाता है - इस तरह, ईर्ष्या प्रेरित है।
    • चॉकलेट। चॉकलेट कैफीन, वसा और कोको में समृद्ध हैं कोको भी पेट में एसिड उत्पादन बढ़ाता है। कड़वा चॉकलेट के लिए एक प्रतिस्थापन मदद कर सकता है, लेकिन जितना संभव हो उतना चॉकलेट से दूर रहने का प्रयास करें।
    • बहुत मसालेदार खाना सीज़न पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं और दिल का दर्द पैदा कर सकता है। खपत को कम करने का प्रयास करें
    • शराब। इनलेट में एक वाल्व और भोजन ट्यूब के अंत में है। ये वाल्व क्रमशः उल्टी और ईर्ष्या को रोकते हैं। अल्कोहल का कारण ट्यूब के अंत में वाल्व से छूटने के द्वारा उत्तेजित होता है।

विधि 3
चिकित्सीय उपचार के साथ हिटाल हर्निया का इलाज करना

एंटैसिड दवाओं का आगमन सर्जरी से बचने के लिए हिटाल हर्निया को फिसलने के साथ रोगियों की सहायता कर रहा है। एक स्लाइडिंग हिटाल हर्निया अकेले अपनी सामान्य स्थिति में लौट सकती है और केवल लक्षणों से मुक्त होने के लिए पर्याप्त हो सकती है।

  1. 1
    ओपेराज़ोल लें ओमपेराज़ोल वर्तमान में ईर्ष्या के लिए सबसे अच्छी दवा है। यह पेट एसिड का मुख्य घटक हाइड्रोजन के रिलीज को ब्लॉक करता है। इससे पेट की सामग्री कम अम्लीय होती है और ईर्ष्या से राहत मिलती है। एक महीने से अधिक समय तक ओपेराज़ोल का उपयोग चिकित्सा सहायता से किया जाना चाहिए क्योंकि रोग से बचाव के लिए पेट को एसिड परिवेश की जरूरत होती है।
    • यह आमतौर पर नाश्ता से पहले 2 से 4 सप्ताह के लिए प्रति दिन 20 मिलीग्राम निर्धारित किया जाता है।
  2. 2
    रैनिटिडिन लें ओपेराज़ोल से राहत न मिलने वाले लोगों के लिए, राणिटिडिन भी एक अच्छा विकल्प है। यह एच 2 रिसेप्टर को बाधित करके एसिड को रिलीज करता है। एच 2 रिसेप्टर का मुख्य लक्ष्य एसिड भी पैदा करना है ओमेप्राज़ोल की तरह, उपचार के 4 सप्ताह के बाद राणिटिडिन का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • 4 सप्ताह के लिए नाश्ते और रात के खाने से पहले रोजाना 150 मिलीग्राम का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है
  3. 3
    सर्जरी करो सर्जरी मुख्य रूप से 3 कारणों के लिए hiatal हर्निया paraesophageal साथ रोगियों के लिए सिफारिश की है: एक hiatal हर्निया paraesophageal जटिलताओं कि खून बह रहा, रक्त की आपूर्ति और ऊतक मौत की कुल रुकावट के रूप में जोखिम में जान डाल के कारण का एक बड़ा मौका है, और विस्फोट हर्निया की ऊपर उल्लिखित जटिलताओं के बाद दो आपातकालीन सर्जरी मृत्यु के उच्च जोखिम पर हैं। तीन- एक योजनाबद्ध या वैकल्पिक सर्जरी में मृत्यु का जोखिम 1% से कम है सफल सर्जरी के बाद, 90% रोगियों ने लक्षणों की राहत रिपोर्ट की और 15% से कम हर्निया की पुनरावृत्ति हुई है

युक्तियाँ

  • एक अच्छी गति से खाने के लिए जानें जल्दी में भोजन पेट को गुस्सा या नाराज़गी पैदा कर सकता है।
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए ईर्ष्या से लड़ने के लिए पूरे दिन पानी पीते हैं।

चेतावनी

  • यदि लक्षणों में गड़बड़ी लगती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com