IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आपके पास हीलिया हेर्निया है

दो प्रकार के अंतराल हर्नियास - पर्पल हर्नियास और पैरासायफ़ेजल हर्नियास हैं। यदि आप इन प्रकार के हर्नियास के होने से अधिक संवेदनशील हैं, तो यह जानना उपयोगी होगा कि कौन से लक्षण आपको जरूरी होना चाहिए। यह पता लगाने के लिए चरण 1 पर जाएं कि कौन खतरे में है और हिताल हर्निया के लक्षण क्या हैं

चरणों

विधि 1
हिटाल हर्निया के लक्षणों की पहचान करना

हिटाल स्लिप हर्निया के लक्षण

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हिटाल हैर्निया चरण 1 है
1
देखें कि क्या आपको ईर्ष्या लग रही है। पेट एक बहुत ही अम्लीय वातावरण है (2 का पीएच) क्योंकि हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने पर भोजन को मिलाया और तोड़ना चाहिए। दुर्भाग्य से, अम्लीय सामग्री को नियंत्रित करने के लिए अन्नसाधक या भोजन ट्यूब का निर्माण नहीं किया गया है। जब हर्निया पेट से भोजन की ट्यूब में भोजन का उल्लू का कारण बनता है, तो भोजन ट्यूब में जलन होती है। दिल को खिला ट्यूब के पास स्थान एक व्यक्ति को छाती के क्षेत्र में और हृदय के निकट जलती महसूस करता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हिटाल हैर्निया चरण 2 है
    2
    सतर्क रहें यदि आपको निगलने में कठिनाई हो रही है जब पेट में दर्द होता है तो पेट से खाना खाने से भर जाता है। इसलिए, मुंह के भोजन को निगल लिया जा सकता है और आसानी से समायोजित नहीं किया जा सकता है। यदि आप अचानक पाते हैं कि आप आसानी से भोजन और पानी निगल नहीं कर सकते, तो डॉक्टर से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एक हठिया हर्निया चरण 3 है
    3
    ध्यान दें कि यदि आप भोजन को फिर से शुरू कर रहे हैं कभी-कभी पेट की अम्लीय सामग्री प्रमुख नाराज़गी के बाद अन्नप्रणाली के शीर्ष तक पहुंच जाती है और कड़वा स्वाद छोड़ देती है। Regurgitation मुंह के अंदर उल्टी के रूप में वर्णित किया जा सकता है और एक संकेत है कि आप एक पर्ची हर्निया है हो सकता है
  • पैरासायफ़िकल हर्निया के लक्षण

    चित्र शीर्षक से जानते हैं कि आपके पास हिटाल हर्निया चरण 4 है
    1
    पता है कि आपके पास कुछ ऐसे लक्षण हैं जैसे हिलेनिया फिसलने वाले लोग। एक पैरासेफेजियल हर्निया अंतराल में कसता है, जबकि पेट का हिस्सा सामान्य स्थिति में रहता है, एक ही समय में एक संकीर्ण दरवाजा से गुज़रने की कोशिश में दो लोगों के रूप में प्रभावी रूप से कार्य करता है। इससे संपीड़न और अधिक लक्षण उत्पन्न होते हैं नाराज़गी, निगलने में कठिनाई और निकलना बहुत आम है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हिटाल हैर्निया चरण 5 है
    2
    किसी भी तेज छाती के दर्द पर ध्यान दें जो आप महसूस कर सकते हैं जब हर्निया और पेट के हिस्से सामान्य स्थिति में होते हैं तो बहुत ही संकुचित होते हैं, पेट में रक्त प्रवाह गंभीर रूप से बिगड़ा हुआ होता है। यह खराब रक्त की आपूर्ति और पेट के एक हिस्से की संभावित मौत की ओर जाता है। रक्त के प्रवाह में गिरावट एक तेज, भारी छाती के दर्द को दिल के दौरे के समान होती है। इस तरह के लक्षण के लिए एक चिकित्सा परामर्श उच्च है की सिफारिश की है।



  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हिटाल हैर्निया चरण 6 है
    3
    ध्यान दें अगर आप लगातार फूला हुआ महसूस करते हैं पैराएसोफैजल हर्निया के साथ एक व्यक्ति पूर्ण महसूस करता है जब वह खाने से शुरू होता है क्योंकि पेट में तुरंत सामग्री को साफ नहीं किया जा सकता है इससे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है क्योंकि आपका पेट ठीक से प्रसंस्कृत नहीं है।
  • विधि 2
    पता लगाना कि क्या आप जोखिम में हैं

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हिटाल हैर्निया चरण 7 है
    1
    हिटाल हर्निया के विभिन्न प्रकारों को जानें दो प्रकार के हिटाल हर्निया - स्लिप और पैरासायफ़िकल (जो कि अन्नप्रणाली के पक्ष में शाब्दिक रूप से अनुवादित है) हैं।
    • छिपी हिटाल हर्निया सबसे सामान्य रूप है। ऐसा तब होता है जब पेट और घुटकी का एक हिस्सा एकजुट हो या अंतराल के माध्यम से अपनी छाती के माध्यम से जुड़ें और स्लाइड करें।
    • यदि आप पैरासायफ़गेल हिटाल हर्निया को विकसित करते हैं तो आपको और अधिक चिंतित और चिंतित होना चाहिए। उस मामले में, पेट और अन्नसात्र जगह में रहेगा, लेकिन पेट का एक हिस्सा घुटकी के पास ताकत करता है, जिससे गला घोंटना होता है। और सबसे खराब स्थिति में, खराब रक्त परिसंचरण
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हिटाल हैर्निया चरण 8 है
    2
    अपनी आयु को ध्यान में रखें 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में 60% मौत होने की संभावना पारासोफैजल हर्निया के विकास का है। उन 48 साल या उससे अधिक उम्र के एक हड्डी फिसल गए हर्निया के विकास के जोखिम पर हैं जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, मांसपेशियों में लोच कम हो जाती है, आपको हर्निया विकसित करने के जोखिम में डाल दिया जाता है क्योंकि आपकी मांसपेशियों को जगह में आंतरिक अंग नहीं होते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हिटाल हर्निया चरण 9 है
    3
    अपने लिंग को ध्यान में रखें महिलाओं को उनके शरीर में होने वाले कुछ भौतिक परिवर्तनों के कारण हिटाल हर्निया विकसित होने की अधिक संभावना है, खासकर अगर उन्हें गर्भावस्था के दौरान काफी मात्रा में वजन मिलता है। बढ़ते हुए बच्चे को डायाफ्राम बढ़ने का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक हिटाल हर्निया हो सकता है।
    • यदि एक बच्चा बहुत भारी है (3 किलो अधिक वजन चिंता का कारण है) या गर्भावस्था के दौरान गर्भनिरोधक मधुमेह विकसित होने पर एक महिला को भी अधिक जोखिम है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हिटाल हैर्निया 10 कदम है
    4
    अपने वजन पर विचार करें मोटापे से ग्रस्त लोगों में आंत का वसा अधिक होता है (पेट की गुहा के भीतर वसा जो पाचन तंत्र के अंगों से चिपक जाता है)। यह पेट की गुहा के अंदर दबाव की मात्रा को बढ़ाता है और एक हर्निया को विकसित करने का कारण बन सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप इस लेख में सूचीबद्ध लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com