IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए कि आपके पास एक हर्निया है

मानव शरीर में, प्रत्येक अंग एक गुहा के भीतर ही सीमित है। जब अंग इस छेद से आंशिक रूप से या पूरी तरह से बच जाता है, तो आप एक हर्निया से पीड़ित हो सकते हैं आमतौर पर, हर्नियास पेट में, थोरैक्स और कूल्हे के बीच कहीं भी होते हैं। हर्नियास आमतौर पर घातक नहीं होते हैं और अपने दम पर चले जाते हैं। हर्नियास के कई प्रकार होते हैं और प्रत्येक को उपचार के एक विशिष्ट रूप की आवश्यकता होती है। यह देखने के लिए कि क्या यह समस्या आपको प्रभावित कर रही है, नीचे दिए गए चरणों को देखें।

चरणों

विधि 1
लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 1 है
1
फुफ्फुस की सूचना दें हर्निया एक अंग के पेशी लपेटन में एक अपूर्णता है। इस अपूर्णता के कारण, गुहा की सामग्री (जो कि, अंग) एक खोलने के माध्यम से धक्का दे दी जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप एक हर्निया होता है। जैसा कि सामग्री खोलने से गुजरती है, एक सूजन क्षेत्र या एक गांठ त्वचा के नीचे दिखाई देता है। सूजन क्षेत्र का स्थान आप से पीड़ित हर्निया के प्रकार के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।
  • हम पिछले अनुभाग में विभिन्न प्रकारों पर टिप्पणी करेंगे। लेकिन अब के लिए, पता है कि वहाँ, नाभि, नापसंद, चेतना, और डायाफ्रामिक हर्नियास हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 2 है
    2
    उल्टी के लिए देखें उन मामलों में जहां आंत्र एक हर्निया में फंस गया है, भोजन के प्रवाह को संशोधित किया जाएगा या अवरुद्ध भी किया जाएगा। जब खाद्य प्रवाह अवरुद्ध होता है, तो एक प्रगतिशील भाटा आंत में बनाया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मतली और उल्टी होती है।
    • यदि आंत्र पूरी तरह से भरा हुआ नहीं है, उल्टी और भूख की हानि के बिना मतली जैसे हल्के लक्षण हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 3 है
    3
    कब्ज के लिए देखो कब्ज एक लक्षण है जो हो सकता है यदि आप एक इनग्निन या फेफड़े हर्निया से पीड़ित हैं। यह उल्टी के सटीक विपरीत है जब मल के प्रवाह को अवरुद्ध कर दिया जाता है, तो आप कब्ज का अनुभव कर सकते हैं - सब कुछ आने के बजाय, सब कुछ फंस जाता है। जाहिर है, इस लक्षण के लिए तत्काल सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता है
    • हर्नियास बहुत गंभीर हो सकता है जब वे अपने शरीर के कुछ हिस्सों को ब्लॉक कर देते हैं जिससे आपको जीवित रहने के लिए सामान्य रूप से काम करना पड़ता है। यदि आप किसी भी कब्ज का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 4 है
    4
    देखें कि क्या तृप्ति की भावना है जिन रोगियों में बीमारी है, वे किसी भी दृश्य या गंभीर दर्द या लक्षणों का अनुभव नहीं करते हैं, लेकिन प्रभावित क्षेत्र में भारीपन या तृप्ति की भावना होती है, विशेषकर पेट में। पेट में कमजोरी और दबाव भी महसूस किया जा सकता है
    • यदि आपके पास कुछ और नहीं है, तो आप पेट के क्षेत्र को अच्छी तरह से महसूस करेंगे, चाहे वह सूजन, कमजोरी या रहस्यमय दबाव की भावना हो। ये सब संकेत हैं कि कुछ चल रहा है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 5 है
    5
    अपने दर्द के स्तर को देखें। यह हमेशा उपस्थित नहीं हो सकता है, लेकिन यह हर्निया का एक लक्षण है - विशेष रूप से बढ़े हुए एक सूजन के कारण, एक जलती हुई सनसनी या तेज दर्द महसूस किया जा सकता है एक बार जब तक बहुत दबाव बनाया जाता है, तो एक मजबूत दर्द महसूस होगा - इसका मतलब है कि हर्निया मांसपेशियों की दीवारों के साथ सीधे संपर्क में है। यहां बताया गया है कि दर्द अलग-अलग चरणों में कैसे प्रभावित करता है:
    • इररेडुसीबल हर्निया. हर्निया अबाधित नहीं है, यह है कि हर्निया अपनी सामान्य स्थिति में वापस नहीं आ सकता है, जबकि कभी-कभी बड़े और भी बदतर हो जाते हैं, कभी-कभी दर्द भी उपस्थित हो सकता है
    • स्ट्रेंजिलेटेड हर्निया. दूसरी ओर, एक महत्वपूर्ण दर्द, गला हर्निया में मौजूद रहेंगे रूप में शरीर कि बाहर उभरी हुई रक्त की आपूर्ति को खो दिया है (जिसका अर्थ है कि हिस्सा जल्दी ही मर जाएगा)। इस प्रकार का दर्द भी आंत्र रुकावट के साथ संयोजन में प्रकट होता है। इस शल्य चिकित्सा आपात स्थिति और साथ मिचली, उल्टी और बुखार की आवश्यकता है।
    • हिटाल हर्निया. छाती के दर्द मौजूद होते हैं, क्योंकि इस हर्निया में पेट के फलाव होता है। यह भोजन के पारित होने को प्रभावित करता है, उस पर दबाव डाला जाता है और यह निगलना मुश्किल होता है। एसिड भाटा भी मौजूद होगा, जैसा कि आप छाती में उत्तेजनाओं का अनुभव करेंगे, जब एसिड भोजन के मार्ग में उल्टा होता है।
    • अनुपचारित हर्निया. जैसा कि उल्लेख किया गया है, हर्नियास आमतौर पर दर्द रहित होते हैं, लेकिन यदि इलाज नहीं छोड़ा जाता है, तो इससे दर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण होगा।
  • विधि 2
    आपकी हर्निया की पहचान करना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 6 है
    1
    एक इंजेनल हर्निया को पहचानें यह हर्निया का सबसे सामान्य प्रकार है और तब होता है जब आंत्र या मूत्राशय निचले पेट की दीवार को कमर में और इनगनल नहर में धकेलता है।
    • इंजेनल नहर पुरुष के अंडकोष से जुड़ी शुक्राणु कोशिका के पारित होने के लिए जिम्मेदार है - महिलाओं में, ऐसे स्नायुबंधन होते हैं जो गर्भाशय को जगह में रखते हैं। इस चैनल की प्राकृतिक कमजोरी के कारण इस प्रकार की हर्निया आमतौर पर पुरुषों में होती है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 7 है
    2
    एक हिटाल हर्निया को पहचानें हायटाल हर्नियास तब होते हैं जब पेट के ऊपरी हिस्से में छाती की ओर डायाफ्राम खोलना होता है। यह हर्निया आम तौर पर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में होता है - यदि यह बच्चों में होता है, तो यह संभवतः जन्म दोष के कारण होता है।
    • डायाफ्राम मांसपेशियों की एक पतली परत है जो हमें साँस लेने में मदद करता है और पेट और सीने में अंगों को अलग करने के लिए भी जिम्मेदार है।
    • इस प्रकार की हर्निया पेट में उत्तेजना पैदा करता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 8 है
    3
    एक नालिका हर्निया को पहचानें यद्यपि यह जीवन में बाद में हो सकता है, यह आमतौर पर नवजात शिशुओं या 6 महीने से कम उम्र के शिशुओं में होता है। ऐसा तब होता है जब नाड़ी नाभि के पास पेट की दीवार को धक्का देती है। यह खासकर जब बच्चा रो रहा है
    • अस्पष्ट हर्नियास आमतौर पर चले जाते हैं, लेकिन यदि यह बच्चा 1 से 2 वर्ष का है, तो यह सर्जिकल मरम्मत की आवश्यकता होगी। आकार को देखो - छोटे नालिका हर्निया, लगभग 1.3 सेमी, अपने आप ही गायब हो सकते हैं। बड़े नालिका हर्नियास को सर्जरी की आवश्यकता होती है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 9 है
    4
    एक चीरा हर्निया को पहचानें यह हर्निया तब होता है जब आपके पेट की सर्जरी होती है जब ऊतक पूरी तरह से चंगा नहीं हो और जहां कमजोर मांसपेशियों के आस-पास हो, तब ऊतक बाहर निकलता है। यह आमतौर पर बुजुर्ग या अधिक वजन में होता है



  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 10 है
    5
    एक उदर हर्निया को पहचानें महिलाएं ऊरु हर्नियास से ग्रस्त हैं एक नहर है जो भीतर की जांघ के ऊपरी भाग में धमनियों, नसों और नसों को लेती है। यह चैनल आमतौर पर एक तंग जगह है, लेकिन आम तौर पर चौड़ी हो जाती है यदि महिला गर्भवती या मोटापे होती है जब यह फैला है, यह कमजोर हो जाता है - संभावित हर्नियास के लिए उपजाऊ जमीन उपलब्ध कर रहा है
  • विधि 3
    जोखिम कारक को समझना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 11 है
    1
    अपने लिंग को ध्यान में रखें। पुरुष महिलाओं की तुलना में हर्नियास को विकसित करने की अधिक संभावना है। अध्ययनों के मुताबिक, यहां तक ​​कि जन्म के समय एक हर्निया मौजूद है - जो नवजात शिशुओं में सामान्य है - उनमें से ज्यादातर पुरुष शिशु हैं और यह सब वयस्क जीवन के लिए ही जाता है!
    • इसका एक कारण यह है कि एक हर्निया होने से अंडकोष को बरकरार रखा जाता है। वृषण के साथ जुड़ा हुआ रस्सियों को सुरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति की इनजिनल नहर, जन्म के बाद बंद करने के लिए एक प्राकृतिक कमजोरी है। दुर्भाग्य से, ऐसे कुछ मामले हैं जहां वे ठीक से बंद नहीं करते, हर्नियास को अधिक संभावना बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 12 है
    2
    अपने परिवार के इतिहास को जानिए परिवार के किसी सदस्य के पास हर्नियास का इतिहास है, तो आपको जोखिम में पड़ जाएगा। किसी आनुवंशिक विकार जिसमें संयोजी या पेशीय ऊतक प्रभावित होते हैं वह आपको हर्निया के लिए कमजोर बना देगा
    • अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि अफ्रीकी मूल के बच्चे नंबुल्य हर्नियास के लिए प्रवण हैं।
    • अगर आप हर्नियास का एक इतिहास है, आप दूसरे के होने का अधिक जोखिम उठाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 13 है
    3
    अपने फेफड़ों की स्थिति को ध्यान में रखें सिस्टिक फाइब्रोसिस एक फेफड़े की बीमारी है जो घातक हो सकती है। एक बार जब आप इस स्थिति में होते हैं, तो आप एक पुरानी खांसी विकसित करेंगे जो हर्नियास होने के लिए एक जोखिम कारक है। इस प्रकार की खाँसी आपके फेफड़ों में दबाव और बहुत बल डालती है जिससे यह मांसपेशियों की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है। जब आपको खाँसी होती है तब दर्द और असुविधा हमेशा महसूस होती है।
    • धूम्रपान करने वालों को पुरानी खांसी के विकास का अधिक खतरा होता है - और इसलिए हर्नियास को विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 14 है
    4
    पुरानी कब्ज पर ध्यान दें। इस समस्या को करने से आपको अपने आंत को ले जाकर तनाव उत्पन्न होता है। आपका पेट की मांसपेशियों में तंग रहें जहां आप ताकत से ताकत बनाते हैं। इसलिए यदि आपके पास पेट की मांसपेशियों में कमजोर है, तो आप एक हर्निया को विकसित करने की अधिक संभावना है
    • खराब आहार, व्यायाम और बुढ़ापे की कमी के कारण मांसपेशियों की कमजोरी होती है। पेशाब करने का प्रयास आपको हर्निया के लिए जोखिम में डाल सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 15 है
    5
    पता है कि आप जोखिम में हैं यदि आप गर्भवती हैं गर्भाशय के भीतर बढ़ते हुए बच्चे की वजह से पेट के अंदर दबाव में बड़ा वृद्धि होती है। आप पेट के वजन भी प्राप्त कर रहे हैं, जो हर्नियास के विकास के लिए एक कारक है।
    • यदि बच्चा समय से पहले जन्म लेता है, तो उसे जोखिम भी होगा। शिशुओं जो समय से पहले जन्म लेते हैं उनके शरीर के कुछ हिस्से होने की अधिक संभावना होती है जो अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है, और इसमें मांसपेशियों को शामिल किया गया है
    • एक और बात: शिशुओं में जननांग दोष भी एक समस्या है। इन खामियों कुछ हिस्सों कि हर्निया विकसित करने के लिए प्रवण हैं में दबाव और तनाव पैदा करते हैं। यह मूत्रमार्ग की असामान्य स्थिति, अंडकोष में मूत्र, जलवृषण या तरल पदार्थ और अस्पष्ट जननांग (बच्चे के जननांग में प्रत्येक सेक्स की विशेषताओं अर्थ) के निकास बिंदु भी शामिल है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 16 है
    6
    पता है कि वजन एक कारक है। लापरवाही या अधिक वजन वाले लोगों में हर्नियास के विकास की संभावना अधिक होती है बस एक गर्भवती महिला की तरह, पेट के दबाव में वृद्धि होती है, जो कमजोर मांसपेशियों को प्रभावित कर सकती है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अब वजन घटाने की योजना शुरू करने की सलाह दी जाती है।
    • दूसरी ओर, आहार संबंधी खामियों के कारण महान वजन घटाने से मांसपेशियों को भी कमजोर होता है यह हर्नियास पैदा कर सकता है, इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसे स्वस्थ और क्रमिक तरीके से करें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक हर्निया चरण 17 है
    7
    पता है कि आपकी नौकरी जिम्मेदार हो सकती है। यदि आपकी नौकरी की आवश्यकता होती है तो आपको जोखिम में पड़ेगा या बहुत अधिक शारीरिक शक्ति की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के काम के उदाहरण हैं निर्माण श्रमिक, सेल्समेन और बढ़ई, आदि।
    • यदि यह आपकी वर्तमान स्थिति का वर्णन करता है, तो अपने नियोक्ता से बात करें आप एक अलग स्थिति को व्यवस्थित करने में सक्षम हो सकते हैं जो हर्नियास के लिए कम अनुकूल है।
  • युक्तियाँ

    • भारी वजन उठाना, भारी खांसी करना या झुकने के व्यवहार हैं जिन्हें टाला जाना चाहिए यदि आपको लगता है कि आपके पास हर्निया है

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास एक हर्निया है तो तत्काल एक चिकित्सक से परामर्श करें यह एक बहुत गंभीर समस्या में जल्दी से बदल सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com