IhsAdke.com

लाइपेडेमा का निदान कैसे करें

लिपिडेमा (कभी-कभी दर्दनाक वसा सिंड्रोम कहा जाता है) एक बीमारी है जो शरीर के निचले आधे हिस्से में वसा संचय का कारण बनती है। यह आमतौर पर केवल महिलाओं में होता है, हालांकि कुछ दुर्लभ मामलों में यह पुरुषों में दिखाई दे सकता है लिपिडेमा से पीड़ित व्यक्ति को शरीर के निचले आधे हिस्से में वजन कम करना लगभग असंभव हो सकता है, भले ही वे शीर्ष पर वसा खो सकें। पैर आसानी से और स्पर्श करने के लिए संवेदनशील चोट कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
निदान प्राप्त करना

चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 1
1
एक चिकित्सक को देखें एक लिपिडेमा का निदान करने का एकमात्र तरीका डॉक्टर को जाता है। यदि आप जिस प्रोफेशनल की तलाश कर रहे हैं, वह इस क्षेत्र से अपरिचित है, तो वह आपको एक विशेषज्ञ को भेज सकता है जो स्थिति की जांच करेगा कि यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके पास लिपिडेमा या अन्य वसा वाले विकार हैं
  • इस बीमारी के लक्षण चिकित्सकों के साथ मामले पर चर्चा करने के लिए कुछ लोगों को शर्मिंदा महसूस करते हैं। याद रखें कि शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है, और अगर यह लाइपेडेमा है, तो जितनी जल्दी आप का निदान हो, उतना ज्यादा इलाज संभव होगा।
  • चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 2
    2
    लिपिडेमा के चरणों को समझें कई विकारों और बीमारियों के साथ, अधिक उन्नत चरणों की तुलना में अक्सर लिपिडेमा अक्सर प्रारंभिक अवस्था में उपचार योग्य होता है। इस बीमारी के चार चरण हैं
    • पहले चरण में, त्वचा अभी भी चिकनी होगी, और दिन के दौरान सूजन बढ़ सकती है, लेकिन ब्रेक के बाद गायब हो जाएगी इस चरण के दौरान, रोग उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है।
    • दूसरे चरण में, त्वचा में छोटे इंडेंटेशन हो सकते हैं, और लिपॉमा (वसा lumps) विकसित हो सकते हैं। आपको एक्जिमा या त्वचीय संक्रमण हो सकते हैं जिन्हें इरिसीपलस कहा जाता है सूजन अभी भी दिन के दौरान प्रकट हो सकती है, लेकिन संभवतः पूरी तरह से गायब हो जाएगी, यहां तक ​​कि आराम के साथ भी और पैरों को ऊपर उठाना इस स्तर पर, शरीर अभी भी इलाज के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • तीसरे चरण के दौरान, आप संयोजी ऊतकों का कस महसूस कर सकते हैं। इस समय, सूजन कम करने की संभावना नहीं है, चाहे आप आराम कर रहे हों या अपने पैरों को ऊपर उठा रहे हों यह त्वचा को थोड़ा झपट्टा महसूस करना भी संभव है। इस बिंदु पर, यह अभी भी बीमारी का इलाज संभव है, लेकिन उपचार कम प्रभावी हो सकता है
    • चौथे चरण में, आपको संभवत: तीसरे भाग में मौजूद लक्षणों का बिगड़ जाएगा। इस स्तर पर, विकार कुछ विशेषज्ञों द्वारा लिपोलिमेडे के रूप में संदर्भित किया जाता है। सिर्फ तीन चरण की तरह, इलाज की कोशिश करने के लिए अभी भी इसके लायक है, लेकिन आप इसके लिए बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे सकते।
  • चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 3
    3
    समझें कि डॉक्टर आपके शरीर में क्या दिखेगा। समस्या का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका प्रभावित इलाके का निरीक्षण करना है। डॉक्टर इस नशीली दवाओं की जांच करने के लिए इस क्षेत्र को छू सकते हैं। इसके अलावा, प्रदाता शायद पूछेगा कि क्या आप किसी भी दर्द का अनुभव कर रहे हैं और आपको यह पूछने के लिए कहेंगे कि जब सूजन बढ़ जाती है या घटती है
    • वर्तमान में कोई रक्त परीक्षण नहीं है जिससे डॉक्टर को लाइपेडेमा निर्धारित कर सकें।
  • भाग 2
    लक्षणों को समझना

    चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 4
    1
    पैरों में सूजन की तलाश करें। यह रोग का सबसे सामान्य और स्पष्ट लक्षण है। सूजन आम तौर पर दोनों पैरों पर होगी, और कूल्हे और नितंबों में शामिल हो सकते हैं यह क्रमिक हो सकता है, या आप शरीर के ऊपरी और निचले आधे हिस्सों के बीच बहुत स्पष्ट अंतर महसूस कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कुछ लोग जो लिपिडेमा से ग्रस्त होते हैं वे कमर के ऊपर बहुत पतले होते हैं, लेकिन कूल्हे के नीचे से अधिक से अधिक दिखाई देते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 5
    2
    समझें कि पैर आमतौर पर "सामान्य" आकार रहे हैं। सूजन पैरों में अलग हो सकती है और टखनों पर बंद हो सकती है। यह आपके पैरों को एक स्तंभ की तरह दिखाई देगा I
    • पता है कि लक्षण हमेशा एक ही नहीं होते हैं पूरे पैर सूजन नहीं हो सकता है, या आप अपने कूल्हों से अपने एंकल तक सूजन कर सकते हैं। कुछ लोग केवल प्रत्येक टखने के ऊपर वसा के एक छोटे बैग का प्रयास करते हैं
  • चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 6



    3
    पता है कि आपके हाथ भी प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि अधिकांश लोग शरीर के निचले आधे हिस्सों में लक्षण दिखाते हैं, संभव है कि वे ऊपरी बांह पर दिखाई देते हैं। बाहों में वसा पैरों के समान होगा। इसका मतलब है कि आपको दोनों हाथों में एक समान बिल्डअप महसूस हो सकता है
    • वसा एक स्तंभ उपस्थिति बना सकता है जो अचानक कोहनी या कलाई पर बंद हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 7
    4
    देखो कि त्वचा स्पर्श करने के लिए शांत है या नहीं। जो लोग लिपिडामा रिपोर्ट से पीड़ित हैं, प्रभावित क्षेत्र की त्वचा स्पर्श के लिए शांत लगती है और यह भी नरम दिखाई दे सकती है।
    • इसके अलावा, यह स्पर्श करने के लिए दर्दनाक हो सकता है, और आप इस धारणा को प्राप्त कर सकते हैं कि प्रभावित क्षेत्र अधिक आसानी से घायल हो गया है।
  • भाग 3
    कारणों को समझना

    चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 8
    1
    पता है कि कारण बहुत अच्छी तरह समझ नहीं रहे हैं। यद्यपि कुछ संदेह है, डॉक्टर अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि लिपिडेमा का क्या कारण है दुर्भाग्य से, कारण जानने से इस विकार का इलाज करना मुश्किल हो सकता है।
    • अपने चिकित्सक को संभावित स्वास्थ्य और आनुवंशिक इतिहास के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी बताएं जिससे आपको संभावित कारणों और उपचार का पता लगा सके।
  • चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 9
    2
    संभावित आनुवंशिक संबंधों के बारे में अधिक जानें कई मामलों में, इस रोग के लिए एक आनुवांशिक घटक लगता है। इसका कारण यह है कि लिपिडेमा से ग्रस्त व्यक्ति को कभी-कभी परिवार के सदस्य भी होते हैं जो समस्या से निपटते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप लिपिडेमा से पीड़ित हैं, तो आप भी आपके माता-पिता में से एक हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान लिपिडेमा चरण 10
    3
    हार्मोनल परिवर्तनों के बारे में सोचें कई डॉक्टर मानते हैं कि लाइफिडेमा का हार्मोन के साथ संबंध हो सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि विकार महिलाओं में लगभग अनन्य रूप से होता है, और अक्सर हार्मोनल परिवर्तन के समय जैसे कि यौवन, गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति
    • यद्यपि विकार का कारण महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन प्रभावी उपचार पर निर्णय लेने के दौरान यह चिकित्सक के लिए सहायक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पता है कि यदि आप लिपिडेमा से पीड़ित हैं, तो आप अधिकांशतः नसों, घुटने के दर्द और मोटापे के लिए वैक्सीकोज़ हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि इन दुष्प्रभाव से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि लिपिडेमा मोटापे की तरह ही नहीं है। यदि आप लिपिडेमा से पीड़ित हैं, तो याद रखें कि आपने कुछ गलत नहीं किया है यह आपकी गलती नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com