IhsAdke.com

यौन रोग का निदान कैसे करें

यौन रोग किसी भी समस्या के रूप में होता है जो किसी व्यक्ति या जोड़े को सेक्स का आनंद लेने से रोकता है। यौन प्रतिक्रिया चक्र में किसी भी बिंदु पर, उत्तेजना और इच्छा सहित, हो सकता है पठार

, संभोग और संकल्प हालांकि कई लोग इस बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा हैं, लेकिन यह तेजी से प्रचलित है - आखिरकार, लगभग 31% पुरुष और 43% महिलाएं इस तरह से कुछ के माध्यम से जाते हैं यदि आप चिंतित हैं, तो एक सटीक निदान और उपचार के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें।

चरणों

भाग 1
निदान करना

चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 1
1
यौन रोगों की श्रेणियों को समझें हालांकि समय-समय पर "मनोदशा में नहीं होना" सामान्य है, आप समस्या को पुनरावृत्ति कर सकते हैं और अपने लिंग को प्रभावित कर सकते हैं, तो आपको शिथिलता से पीड़ित हो सकता है। उन परिस्थितियों के बारे में सोचें जिन में आप इस के माध्यम से जाते हैं और निम्नलिखित वस्तुओं के आधार पर रहें:
  • यौन इच्छा के चरण में रोग: तब होता है जब व्यक्ति की लंबी अवधि (या कम ब्याज) के लिए सेक्स में कोई रुचि नहीं है। महिलाओं के मामले में, कुछ गर्भनिरोधक लेने से वह इच्छा कम हो सकती है या उससे भी कम हो सकती है।
  • यौन उत्तेजना के चरण में रोग: यह तब होता है जब व्यक्ति रिश्तों को करना चाहता है, लेकिन शरीर प्रतिक्रिया नहीं करता है
  • ऑक्सीस्टिक चरण में रोग: जब संभोग करने के लिए व्यक्ति भावनात्मक और शारीरिक रूप से तैयार होता है, लेकिन संभोग नहीं पहुंच सकता है, जो उसे निराश छोड़ सकता है
  • dyspareunia: तब होता है जब व्यक्ति किसी भी यौन गतिविधि में दर्द महसूस करता है, विशेष रूप से प्रवेश
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 2
    2
    Orgasms होने में अपनी कठिनाइयों को पहचानें संभोग सुख तक पहुंचने में असमर्थता एनोरगास्मिया के रूप में जाना जाता है आपका चिकित्सक मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कारकों के बारे में सवाल पूछ सकता है जो समस्या का कारण बनता है, जैसे कि निषेध, अनुभव की कमी, अपराध या चिंता, या आघात या यौन शोषण का इतिहास। इसके अलावा, कुछ दवाएं और पुरानी बीमारियों का कारण बेकार और उत्तेजना के चरणों में हो सकता है।
    • कभी कभी यह शरीर और मन उत्तेजित करने के लिए anorgasmia को हल करने के लिए पर्याप्त है
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 3
    3
    यौन रोग के चिकित्सा कारणों की पहचान करें हालांकि तनाव अक्सर समस्या के मुख्य कारणों में से एक है, मनोवैज्ञानिक और चिकित्सीय कारक भी संतोष की भावना को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, जैसे मधुमेह, हृदय रोग, मस्तिष्क संबंधी बीमारियों और हार्मोनल असंतुलन के रूप में निदान भी रोग के साथ-साथ दवा, नशीली दवाओं और शराब की खपत के साइड इफेक्ट के कारण।
    • 65 से अधिक लोग यौन रोग से ग्रस्त हैं
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 4
    4
    शिथिलता के मनोवैज्ञानिक कारणों पर चर्चा करें। कुछ समस्याएं मनोवैज्ञानिक मूल होती हैं, जैसे कि एक नकारात्मक आत्म-छवि, मनोदशा संबंधी विकार, रिश्ते की समस्याएं या यौन दुराचार।
    • मनोवैज्ञानिक कारण कामेच्छा, इच्छा या उत्तेजना, संभोग, या यहां तक ​​कि जननांगता भी प्रभावित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 5
    5
    समस्या को योगदान करने वाले सामाजिक सांस्कृतिक और आर्थिक कारकों को समझें। एक उचित यौन शिक्षा नहीं होने, कुछ धार्मिक मान्यताओं का पालन करें, निषेध के रूप में सेक्स का इलाज या यहां तक ​​कि रिश्तेदारों और सहकर्मियों के साथ इस बारे में बात नहीं कर सकते हैं सभी कारकों है कि यौन असंतोष में योगदान कर सकते हैं, साथ ही के दौरान निश्चित मूल्यों और सांस्कृतिक मानदंडों प्राप्त कर रहे हैं बचपन और लिंग से जुड़े कुछ मुद्दे
    • इस बारे में सोचें कि बचपन और आपके परिवार के साथ किशोरावस्था के दौरान आपके मूल्यों को आपके यौन जीवन को कैसे प्रभावित किया गया है। क्या आप सीखते हैं, उदाहरण के लिए, वह सेक्स एक "बुरी" चीज थी और आपको अपने शरीर से शर्म आनी चाहिए? यह सब आप जिस तरह से अपनी खुद की खुशी के दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 6
    6
    अपने विश्वसनीय डॉक्टर के साथ समस्याओं की चर्चा करें यदि शिथिलता आपको, आपके साथी या रिश्ते को परेशान कर लेता है, तो डॉक्टर के पास अपॉइंटमेंट करें। इसमें, अपनी समस्याओं के बारे में बात करें और याद रखें कि यह व्यक्ति आपकी सहायता कर सकता है बहुत विशिष्ट रहें: स्थिति का कारण बनने के बारे में बताएं, ऐसा कब होता है, इसकी आवृत्ति और अगर कोई दर्द महसूस करता है
    • जितना भी आप अपने डॉक्टर से इन बातों पर चर्चा करने के लिए शर्मिंदा हैं, मदद पाने की याद रखना और उपचार उपलब्ध हैं।
  • भाग 2
    महिलाओं में यौन रोग का निदान

    चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 7
    1
    एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें इस रिपोर्ट में डॉक्टर प्रश्न पूछे जाएंगे, और कुछ परीक्षण - इस तरह के एक पैल्विक परीक्षा या पैप परीक्षण के रूप में - निर्धारित करने के लिए यदि आप कैंसर या कुछ समस्या यह है कि कि पूर्व कैंसर से संकेत मिलता है जाएगा।
    • डॉक्टर भी आपकी यौन आदतों, पिछले दर्दनाक घटनाओं, रिश्ते की समस्याओं, या शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में अधिक जानना चाह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 8



    2
    अपने हार्मोन के स्तरों को निर्धारित करने के लिए परीक्षण करें। स्त्री रोग विशेषज्ञ से उन परीक्षणों को पूछें जो रोग के कारणों का पता लगाने की कोशिश करते हैं। कई कारकों कामेच्छा को प्रभावित कर सकता है - इस मामले में, पेशेवर, उदाहरण के लिए, एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, यह भी निर्धारित कर सकता है कि आपके पास निम्न रक्तचाप, थायरॉयड की समस्याएं और मधुमेह है।
    • स्तनपान, हार्मोनल और रजोनिवृत्ति के परिवर्तन और यहां तक ​​कि जन्म देने से यौन रोग के विशिष्ट चिकित्सा कारण हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 9
    3
    शिथिलता के चिकित्सीय कारणों का निर्धारण करने का प्रयास करें महिलाओं में इस तरह के जननांगों को रक्त परिसंचरण की कमी के रूप में विशिष्ट स्थितियों, के माध्यम से जा सकते हैं, पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों, योनि आघात, रीढ़ की हड्डी चोट या जननांग विकृति है, जो सेक्स के दौरान संतुष्टि के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं में समस्याओं। इसके अलावा, यह सब योनि सूखा छोड़ सकता है, कामेच्छा को कम कर सकता है और संबंधों के दौरान गंभीर दर्द भी पैदा कर सकता है।
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ इनमें से कई समस्याओं की जांच कर सकेंगे।
    • यदि आप कोई दवा लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या यह आपकी कामेच्छा या यौन इच्छा को प्रभावित करता है
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 10
    4
    अगर आपको कोई दर्द महसूस हो तो सतर्क रहें। यदि आप संभोग के दौरान शारीरिक रूप से असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो आपको योनिस्मस या डिस्प्रे्यूनिया होने चाहिए। योनि का संकुचन, अनैच्छिक ऐंठन कि प्रवेश के साथ हस्तक्षेप, और हो सकता है जब महिला को डर है शामिल है सेक्स के साथ कोई अनुभव नहीं है या दर्दनाक घटनाओं के माध्यम से चला जाता है। Dyspareunia, बारी में, तब होता है जब एक महिला सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव करता है और endometriosis, गर्भाशय अल्सर, योनि सूजन या यहाँ तक कि निशान ऊतक के मामलों की वजह से हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 11
    5
    योनि सूखापन के लक्षणों की पहचान करें कुछ महिलाओं को भी जब वे स्तनपान कर रहे हैं या रजोनिवृत्ति में योनि को चिकना करना मुश्किल है, उदाहरण के लिए हालांकि, अगर आप सेक्स या डर के दर्द के बारे में चिंतित होते हैं, तो आपकी मन की मन स्नेहन को प्रभावित कर सकती है।
    • जब आप कठिनाइयों को महसूस करते हैं, तब क्षणों पर विचार करें: क्या विचार या भावनाएं स्नेहन की कमी का कारण बनती हैं? आप और आपके पार्टनर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं?
  • भाग 3
    पुरुषों में यौन रोग का निदान

    चित्र शीर्षक यौन रोग विकार विकार चरण 12
    1
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें प्रोफेशनल प्रश्नों और परीक्षणों - जैसे टेस्टोस्टेरोन के स्तर, पुरुषों की यौन स्वास्थ्य में जरूरी - उनकी समस्याओं को बेहतर ढंग से समझने और रोग का निदान करने का प्रयास करने के लिए पूछ सकते हैं।
    • डॉक्टर आपको पूछ सकते हैं कि क्या आप दवाएं लेते हैं या शराब या नशीली दवाओं का सेवन करते हैं, साथ ही यदि आपने हाल ही में किए गए परिवर्तनों को अपना लिया है जो आपके कामेच्छा को प्रभावित करते हैं
    • वह कई परीक्षणों का आदेश भी दे सकता है, जैसे कि रक्त की गिनती, मूत्र, रक्त ग्लूकोज, क्रिएटिनिन, टेस्टोस्टेरोन, प्रोलैक्टिन स्तर और / या लिपिड प्रोफाइल।
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 13
    2
    सीधा होने के लायक़ रोग होने की संभावना पर नज़र रखें सीधा होने के लायक़ रोग, यौन संभोग के दौरान निर्माण को बनाए रखने में असमर्थता के रूप में परिभाषित, कई पुरुषों को प्रभावित करता है, विशेष रूप से 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोग। समस्या कई कारकों के कारण हो सकती है, जैसे अनियमित रक्त प्रवाह, तंत्रिका संबंधी विकार, पेनाइल घावों, कुछ पुराने बीमारियों और कुछ दवाएं। इसके अलावा, समय के साथ, यह तनाव और चिंता का कारण भी पैदा कर सकता है।
    • स्तंभन दोष जैसे मधुमेह, कोरोनरी धमनी की बीमारी, उच्च रक्तचाप, अतिवसारक्तक रीढ़ की हड्डी संपीड़न, और पिट्यूटरी ट्यूमर के रूप में कुछ चिकित्सा निदान, साथ जुड़ा हुआ है।
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 14
    3
    स्खलन के साथ समस्याओं की पहचान करें कई पुरुषों के समय से पहले स्खलन होने से पहले या बाद में प्रवेश के बाद होता है समस्या कुछ कारकों के कारण होती है, जैसे तनाव, अवसाद, यौन दमन का इतिहास और आत्मविश्वास कम। इसके अलावा, ऐसे लोग भी हैं जो वे नहीं कर सकते वीर्य। कुछ दवाओं (जैसे कि कुछ एंटीडिपेंटेंट्स) का ख्याल रखना, यौन घबराहट महसूस करना, या सेक्स से संबंधित आघातों के माध्यम से जाने से निदान भी हो सकता है। अंत में, कभी-कभी धार्मिक विश्वास भी हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान यौन रोग विकार चरण 15
    4
    निर्धारित करें कि आपके पास कम कामेच्छा है किसी को भी अपनी यौन इच्छा समस्याओं से प्रभावित हो सकता है पुरुषों में, उदाहरण के लिए, सबसे सामान्य कारण टेस्टोस्टेरोन, शारीरिक बीमारी या दवा के दुष्प्रभावों के निम्न स्तर होते हैं। इसके अलावा, तनाव, अवसाद, या सेक्स या प्रदर्शन के बारे में चिंता भी प्रभावित कर सकते हैं, साथ ही साथ संबंध समस्याओं।
    • कुछ चिकित्सा समस्याओं, जैसे मधुमेह और कम रक्तचाप, कामेच्छा कम भी करते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com