IhsAdke.com

यदि आप गर्भवती हैं तो पता कैसे करें

गर्भावस्था के पहले लक्षण पहले कुछ हफ्तों में दिखाई देते हैं। हालांकि, प्रत्येक महिला उनके माध्यम से नहीं जाती - और भले ही बहुमत पास हो, वे हमेशा नहीं होते हैं समान

एक बच्चे की अपेक्षा एक बहुत फाँसी के बिना पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका एक घरेलू फ़ार्मेसी गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करना है। यदि परिणाम सकारात्मक है, तो तस्वीर की पुष्टि करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें और अगला निर्णय लें कि क्या करें।

चरणों

विधि 1
पहले संकेतों की पहचान करना

चित्र शीर्षक से पता है कि आप गर्भवती चरण 1 हैं
1
पिछली बार जब आपने सेक्स किया था योनि सेक्स होने पर गर्भवती होने के लिए ही संभव है- यानी: मौखिक सेक्स में गिनती नहीं है इसके अलावा, विचार करें कि आपने सुरक्षा का इस्तेमाल किया है या नहीं। यदि आपने गर्भनिरोधक गोली नहीं ली है या किसी अन्य गर्भनिरोधक विधि (जैसे डायाफ्राम या कंडोम) का इस्तेमाल किया है, तो गर्भवती होने की संभावनाएं बहुत अधिक हैं।
  • निषेचित अंडे के आरोपण की प्रक्रिया सेक्स के छह से दस दिनों के बाद शुरू होती है। यह इस स्तर पर है कि महिला गर्भवती है और शरीर आवश्यक हार्मोन को छोड़ना शुरू कर देता है। आम तौर पर, फार्मेसी परीक्षण पहले दिन तक सही परिणाम नहीं देते हैं कि मासिक धर्म नीचे नहीं जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चला कि क्या आप गर्भवती चरण 2 हैं
    2
    निर्धारित करें कि आपकी अवधि देर हो चुकी है यह आमतौर पर गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक है यदि आप एक हफ्ते या उससे अधिक के लिए देर कर रहे हैं, तो आप एक बच्चे की उम्मीद कर सकते हैं
    • यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र का पालन करते हैं, तो आपको आखिरी मासिक धर्म के दौरान गणना करना आसान होगा। यदि नहीं, तो अपने सिर को याद करने का प्रयास करें यदि आप एक महीने से अधिक समय तक गर्भवती हैं, तो आपको गर्भवती होना चाहिए।
    • फिर भी, यह संकेत पूरी तरह विश्वसनीय नहीं है, खासकर उन लोगों के साथ जो अनियमित चक्र हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप गर्भवती चरण 3 हैं
    3
    देखें कि क्या आपके स्तनों में कोई परिवर्तन है। हालांकि स्तन गर्भावस्था के बाद के चरणों में बड़े होते हैं, आप तुरंत कुछ बदलावों को नोटिस कर सकते हैं गर्भावस्था के दौरान, शरीर अनियमित आकार के हार्मोन को रिलीज करता है, जिससे स्तन सूजन और निविदा बनाता है। जब आप इन हार्मोनल परिवर्तनों के लिए अनुकूल करते हैं, तो आपको कम दर्द महसूस करना शुरू हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 4 हैं
    4
    अगर आपको बहुत थका हुआ हो तो सावधान रहें गर्भावस्था एक महिला को थका सकती है - आखिरकार, वह उसके अंदर एक नई जिंदगी ले रही है, जो आसान नहीं है। लेकिन प्रारंभिक दौर में, यह थकावट हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन में वृद्धि के कारण होता है, जो शरीर को कम सक्रिय करता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप गर्भवती चरण 5 हैं
    5
    ध्यान दें कि आपके पास पेट की समस्याओं है। "सुबह की बीमारी" गर्भवती महिलाओं में काफी आम है, हालांकि स्त्री भी दिन के किसी भी समय घबराहट महसूस कर सकती है। आम तौर पर, ये लक्षण गर्भावस्था के दो सप्ताह बाद दिखाई देते हैं और पहले त्रैमासिक के बाद गायब हो जाते हैं।
    • तुम भी मजबूत गंध और कुछ खाद्य पदार्थों के लिए घृणा महसूस कर सकते हैं - और, एक ही समय में, दूसरों के लिए तरस।
    • आपके पास कब्ज जैसी पाचन समस्याएं हो सकती हैं
    • यद्यपि सुबह बीमारी गर्भावस्था का एक सामान्य लक्षण है, कई महिलाएं इसके माध्यम से नहीं जाती हैं या भोजन से घृणा करती हैं और गंध महसूस करती हैं मतली टेलीविजन और फिल्मों में भारी प्रतिनिधित्व करती है, लेकिन सच्चाई यह है कि वे नहीं हैं जैसे बार-बार।
    • कई महिलाओं को अपनी नाक तेज हो जाती है और गंदे भोजन, धुआं और शरीर की गंध जैसी मुश्किलें खराब होती हैं। फिर भी, यह जरूरी नहीं कि मतली का कारण नहीं है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप गर्भवती चरण 6 हैं
    6
    सावधान रहें यदि आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता हो। गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक पेशाब की आग्रह में वृद्धि है। गर्भावस्था के अन्य लक्षणों की तरह, यह हार्मोन की रिहाई में परिवर्तन के कारण होता है।
    • गर्भावस्था के बाद के चरणों में, बच्चा माता के मूत्राशय पर दबाव डाल सकता है, शौचालय में जाने की उसकी इच्छा बढ़ा सकता है। लेकिन पहले कुछ महीनों में, समस्या हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 7 हैं
    7
    आरोपण रक्तस्राव के लक्षणों के लिए देखो कुछ महिलाओं ने अपने अंडरवियर में खून या भूरे रंग के स्राव देखे हैं जब वे मासिक धर्म के बारे में हैं समस्या कुछ हफ़्ते तक हो सकती है, लेकिन यह मासिक धर्म के रूप में तीव्र नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या आप गर्भवती चरण 8 हैं
    8
    अपने मूड के झूलों पर नज़र रखें गर्भावस्था के साथ जुड़े हार्मोनल परिवर्तन मूड को प्रभावित करते हैं और इस तरह से दूसरी तरफ एक पल और दुखी में महिलाएं घबराहट कर सकती हैं। यद्यपि हर गर्भवती महिला इस के माध्यम से नहीं जाती है, यह एक आम संकेत है। यदि आप अपने प्रियजनों पर किसी भी कारण से रोते हैं या नाराज़ हो जाते हैं, तो आप शायद एक बच्चे की अपेक्षा कर रहे हों
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या आप गर्भवती चरण 9 हैं



    9
    सतर्क रहें अगर आपको चक्कर आती है यह संकेत गर्भावस्था के किसी भी स्तर पर उठता है, जिसमें पहले कुछ महीनों शामिल हैं। सबसे पहले, समस्या शायद इसलिए होती है क्योंकि शरीर नए रक्त वाहिकाओं (रक्तचाप को बदलकर) बना रहा है, हालांकि यह हाइपोग्लाइसीमिया के कारण भी हो सकता है।
  • विधि 2
    एक गर्भावस्था परीक्षण लेना

    चित्र शीर्षक से पता चला कि क्या आप गर्भवती चरण 10 हैं
    1
    एक फार्मेसी गर्भावस्था परीक्षा लें इस प्रकार का परीक्षण काफी सटीक है, बशर्ते आप ऐसा करते हैं जैसे ही आप अपनी अवधि में देरी पर ध्यान देते हैं। किसी भी दवा की दुकान के महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों अनुभाग में इसे खरीदें कुछ विकल्प मासिक धर्म के नीचे जाने से पहले सटीक परिणाम देते हैं, लेकिन सभी पैकेज को सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें।
    • अपनी प्रभावशीलता में सुधार के लिए जागने के दौरान परीक्षण करें पैकेज के निर्देशों का पालन करें (आमतौर पर, छड़ी के एक छोर पर सिर्फ पेशाब करें और उसे अगले सपाट सतह पर रखें)।
    • करीब पांच मिनट की प्रतीक्षा करें और परिणाम के बारे में जानने के लिए बाकी पैकेट पढ़ें। कुछ परीक्षण एक सकारात्मक परिणाम को इंगित करने के लिए दो पंक्ति दिखाते हैं, जबकि अन्य केवल एक नीली रेखा दिखाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती हैं चरण 11
    2
    तय करें कि क्या आप फिर से कोशिश करना चाहते हैं यदि आपको नकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है ज्यादातर मामलों में, नकारात्मक इंगित करता है कि महिला गर्भवती नहीं है लेकिन अगर आप जल्द ही परीक्षा लेते हैं (उदाहरण के लिए, जब माहवारी नीचे जाना चाहिए तब तक), आपको झूठी नकारात्मक हो सकती है ऐसे मामलों में, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया को फिर से करें
    • उस अवधि के बाद फिर से परीक्षण करें, जिसमें आपको पहले से मासिक धर्म होना चाहिए था
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या आप गर्भवती चरण 12 हैं
    3
    नतीजतन सकारात्मक होने पर गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करें। यद्यपि आधुनिक परीक्षण बहुत सटीक हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए पेशेवर का उपयोग करना अभी भी बेहतर है। इसके अलावा, यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको कुछ निर्णय लेने और निर्णय लेने होंगे, जैसे कि गोद लेने के लिए बच्चे को जन्म देने या प्रसवोत्तर उपचार शुरू करना। अस्पताल या स्वास्थ्य क्लिनिक पर जाएं और अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ पेशाब करना।
    • यहां तक ​​कि अगर मूत्र परीक्षण के सकारात्मक परिणाम हैं, तो आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण के लिए निदान की पुष्टि करने के लिए कह सकता है और आपको पता करने के लिए निर्देश क्या है।
  • विधि 3
    अगले चरण देते हुए

    चित्र शीर्षक से पता है कि आप गर्भवती चरण 13 हैं
    1
    फैसला लें कि क्या आप बच्चे के लिए फिट हैं यदि आप गर्भावस्था के द्वारा आश्चर्यचकित हो गए हैं, तो आपको कुछ निर्णय लेने होंगे इस बारे में सोचें कि क्या आप बच्चे को उठाने की शारीरिक और वित्तीय स्थिति में हैं या नहीं यदि नहीं, तो क्या आप बच्चे के लिए आवश्यक बदलाव कर सकते हैं? बच्चों की भारी जिम्मेदारी है - भावनात्मक, शारीरिक और वित्तीय अर्थों में हालांकि कोई माता पिता परिपूर्ण नहीं है, कम से कम वे चाहिए चाहता हूँ किसी अन्य जीवन के प्रति इस तरह की प्रतिबद्धता
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप गर्भवती चरण 14 हैं
    2
    अपने साथी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करें। इस बारे में सोचें कि क्या आप बच्चे के माता-पिता के साथ एक बच्चे को बढ़ाने के लिए तैयार हैं या नहीं। इस तरह की जिम्मेदारी रखने के लिए आपका रिश्ता परिपक्व होना चाहिए। यदि आप उसके साथ एक परिवार बनाने में रुचि रखते हैं, तो उसे बताएं कि आप गर्भवती हैं और उससे पूछें कि वह क्या करना चाहता है
    • अगर माता-पिता मौजूद नहीं हैं, तो गर्भवती और आपकी स्थिति के बारे में किसी और के बारे में बात करें, जैसे कि आपके माता-पिता या भाई-बहन, कुछ विचार प्राप्त करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या आप गर्भवती चरण 15 हैं
    3
    प्रसवोत्तर उपचार प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आप अपना बच्चा गोद लेने के लिए बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो अक्सर जन्म के पूर्व के माध्यम से जाना बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल करें. चिकित्सक आपकी प्रगति की भी जांच करेगा और संभवतः यौन संचारित बीमारियों और मधुमेह के निदान के लिए परीक्षण करेगा, साथ ही पहले यात्रा पर बच्चे की स्थिति भी दिखाएगी। अंत में, यह सभी बाद की उपचार तिथियां भी चिह्नित करेगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 17 हैं
    4
    तय करें कि आप बच्चे को गोद लेने के लिए देना चाहते हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक बच्चे को उठाने में सक्षम नहीं हैं, तो सबसे अधिक मानवीय और जिम्मेदार विकल्प उसे गोद लेने के लिए बंद करना है। कागजात पर हस्ताक्षर करने के बाद निर्णय नाजुक और निश्चित है, इसलिए सुनिश्चित हो। कम उम्र से, इसके बारे में सीखना शुरू करें, अनुसंधान करें, दोस्तों से बात करें, और एक वकील या सामाजिक कार्यकर्ता के संपर्क में रहें।
    • बच्चे के पिता से बात करें उसे गोद लेने के लिए समर्थन भी देना चाहिए। अंत में, यदि आप एक नाबालिग हैं, तो आपको अब भी अपने माता-पिता से मदद (और कुछ मामलों में, प्राधिकरण) के लिए पूछना चाहिए।
    • निर्णय लें कि आप गोद लेने के साथ कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं आप सीधे एक वकील या सामाजिक कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते हैं।
    • के साथ खोजें बहुत अंतिम निर्णय लेने से पहले जब आप बच्चे को खत्म कर देते हैं, तो आपके पास उसके ऊपर कोई अधिकार नहीं होगा - इसलिए अपनी पसंद बनाने से पहले आपको मुश्किल लगता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com