IhsAdke.com

जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हों तो गर्भनिरोधक का उपयोग कैसे करें

गर्भवती होने के लिए गर्भ निरोधकों का प्रयोग बंद करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं। डॉक्टर के साथ एक पूर्वकल्पना की नियुक्ति करें, अपनी आदतों में सुधार करें, और फोलिक एसिड लेने शुरू करें। जब आप गोली लेते हैं, तो आखिरी पैक खत्म करो, धीरज रखो और जान लें कि रक्तस्राव हो सकता है, जो सामान्य है। यद्यपि बाधा पद्धतियों के अतिरिक्त IUD, प्रत्यारोपण, चिपकने वाले या रिंग के साथ थोड़ी देर हो रही है, लेकिन जब आप गर्भवती होने का इरादा रखते हैं, तब तक आपको डेपो प्रोवेराएला इंजेक्शन लेने से पहले रोकना चाहिए।

चरणों

विधि 1
क्या आपको गर्भवती होने की इच्छा है?

एक स्वच्छ, मुँहासे मुक्त चेहरा चरण 25 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
1
गर्भ निरोधकों को बंद करने से पहले एक पूर्वकल्पना की नियुक्ति करें यदि आप वार्षिक परीक्षाओं (उदाहरण के लिए, एक पैप स्मीयर या स्तन परीक्षा) के साथ अद्यतित हैं, तो इस नियुक्ति में कोई भी भौतिक या स्त्री-व्यवहार परीक्षा शामिल नहीं होना चाहिए डॉक्टर आपकी जीवन शैली, नैदानिक ​​इतिहास और स्त्री रोग के बारे में पूछेंगे, और गर्भवती होने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 2 प्राप्त करें
    2
    स्वस्थ आदतों का निर्माण शुरू करें जब आप गर्भवती होने का निर्णय लेते हैं, तो गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए अपनी जीवन शैली का समायोजन करना महत्वपूर्ण है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो कोशिश करना शुरू करें आदत को खत्म करना गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले कम प्रभाव वाले अभ्यास नियमित रूप से अभ्यास करना शुरू करें (जैसे कि प्रकाश जॉगिंग) और गिरने के खतरों या चोटों (जैसे पर्वत बाइकिंग) को शामिल करने वाली शारीरिक गतिविधियों से दूर रहें।
    • अपने कैफीन का सेवन प्रति दिन दो सर्विंग्स को कम करें और अधिक संतुलित आहार शुरू करें।
  • चित्र शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 3 प्राप्त करें
    3
    जैसे ही आप गर्भवती होने का निर्णय लेते हैं, जैसे ही फोलिक एसिड की खुराक लेना शुरू करें यह पोषक तत्व गर्भपात और जन्मजात विकृतियों के जोखिम को कम करता है, लेकिन प्रभाव को लेने के लिए आपको अवधारणा से एक से दो महीने पहले इसे शुरू करना चाहिए। फार्मेसी में 400 मिलीग्राम या 600 मिलीग्राम की गोलियां खरीदें और प्रति दिन एक ले लो।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए गर्भनिरोधक लेने से पहले एक महीने में फोलिक एसिड लेने शुरू करें।
  • गर्भावस्था को रोकने के बारे में चित्र चरण 8 बुलेट 2
    4
    दूर के भविष्य की योजना से बचें गर्भधारण की योजना बनाएं जैसे कि गर्भनिरोधक लेने से पहले एक आसन्न संभावना होती है, या तो गोली का निलंबन या आईयूडी को हटाने हालांकि इन चरणों को लेने के बाद गर्भवती होने में महीनों लग सकते हैं, फिर भी गर्भवती होने के तुरंत बाद संभव हो सकता है। यदि आप गर्भाधान से पहले एक समायोजन अवधि (उदाहरण के लिए, वित्तीय नियोजन) चाहते हैं, तो बिल्कुल गर्भनिरोधक लेने से रोकें जब आप बिल्कुल तैयार हों
  • विधि 2
    गोली निलंबित

    चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 4
    1
    अंतिम कार्ड समाप्त करें जन्म नियंत्रण गोली के प्रकार के आधार पर, महीने के मध्य में रोकना परिणामस्वरूप रक्तस्राव हो सकता है। चार्ट समाप्त करें और नियमित मासिक मासिक धर्म के माध्यम से जाना, जो भी होगा ओव्यूलेशन गणना. इससे भविष्य में आपके बच्चे की जन्म तिथि का अनुमान लगाने में भी मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक प्रीथंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 1
    2
    रक्तस्राव पर गणना करें पता है कि जब आप गोली लेते समय "निलंबन से खून बह रहा है", तो प्रकाश खून बह रहा या रक्त के धब्बे जैसा होता है, जब आप इसे महीने भर ले जाना भूल जाते हैं। यदि आपने गर्भनिरोधक को मासिक धर्म को छोड़ने के लिए लगातार ले लिया है, तो जब आप इसे लेना बंद कर लेते हैं, तो मासिक धर्म की तरह खून बहना संभव है। गोली और गर्भाधान को समाप्त करने के बीच की अवधि में, यह रक्तस्राव सामान्य है और चिंता का कारण नहीं है।



  • पेंटर शीर्षक से एक पावर ऑफ अटॉर्नी चरण 2 तैयार करें
    3
    धीरज रखो प्रत्येक शरीर गर्भनिरोधक तरीकों के विच्छेदन के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, इसलिए विघटन के समय महिलाओं के बीच व्यापक रूप से भिन्न होने के लिए यह सामान्य है यह आमतौर पर गर्भवती होने में कई महीनों लगते हैं, हालांकि यह तुरंत भी हो सकता है मौखिक गर्भ निरोधकों के बिना छह महीने के बाद गर्भवती नहीं होने पर डॉक्टर से परामर्श करें।
  • विधि 3
    अन्य गर्भनिरोधक तरीकों को निलंबित करना

    चित्र शीर्षक गर्भावस्था चरण 6 रोकें
    1
    आईयूडी निकालें जब आप सुनिश्चित हों कि आप गर्भवती होने के लिए तैयार हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें आईयूडी को हटा दें. उसी माह में गर्भ धारण करना संभव होगा कि डिवाइस को हटा दिया गया था। हटाने की प्रक्रिया में कुछ मिनट लग सकते हैं, लेकिन अपनी नियुक्ति के पहले एक इबुप्रोफेन लेने से दर्द और ऐंठन के लिए तैयार रहें।
  • गर्भवती चरण 5 बुलेट 1 रोकें नामक चित्र
    2
    गर्भनिरोधक इंजेक्शन लेने बंद करो अगर आप गर्भवती होने के लिए डेपो प्रोवेरावे इंजेक्शन प्राप्त करना बंद करना चाहते हैं तो पहले से अच्छी तरह से प्लान करें। हार्मोन इंजेक्शन आठ से 13 सप्ताह तक रहता है, लेकिन परिणाम पारित होने के बाद सामान्य में लौटने के लिए उर्वरता के लिए एक वर्ष तक लग सकता है। डेपो प्रोवेरावे इंजेक्शन लेने से रोककर गर्भवती होने के लिए आमतौर पर नौ से दस महीने लग सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 6
    3
    स्टीकर या अंगूठी निकालें ये पद्धतियां एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन को रिलीज करती हैं और गोली के समान होती हैं, क्योंकि हार्मोन के संयोजन के गर्भनिरोधक तरीके हैं। गर्भावस्था के लिए तैयार रहें, इससे पहले कि आप उनमें से किसी का उपयोग करना बंद करें क्योंकि तत्काल गर्भावस्था की संभावना है। इन विधियों को बंद करने के बाद गर्भवती होने के बारे में कोई निश्चित प्रमाण नहीं है, लेकिन चिकित्सकों का मानना ​​है कि इंतजार करने का समय गोली की तुलना में समान या कम हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक एसेएस फोरेमेंड टेंडिनिटिस चरण 9
    4
    प्रत्यारोपण निकालें गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण हार्मोनल तरीके हैं जो केवल प्रोजेस्टिन का उपयोग करते हैं जब आप गर्भ धारण करने के लिए तैयार हों, तो आपकी त्वचा से छोटी प्लास्टिक की छड़ी को हटाने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। जब इसे निकाल दिया जाता है, तो तुरंत गर्भ धारण करना संभव है।
  • चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 24
    5
    अवरोध तरीकों का प्रयोग बंद करो यदि यह आपकी गर्भनिरोधक पद्धति है, तो गर्भवती होने की कोशिश करना बहुत आसान हो सकता है। जब आप किसी प्रकार की बाधा पद्धति का उपयोग बंद कर देते हैं, तो अगले संभोग में गर्भवती हो सकती है। इन विधियों में शामिल हैं:
    • Camisinha-
    • मध्यपटीय
    • हुड cervical-
    • फोम, स्पंज, क्रीम, सपोसिटरी या शुक्राणुनाशक फिल्म
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com