IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था से बचने के लिए

जन्म नियंत्रण के लिए कई तरीके हैं, जिन्हें धार्मिक कारणों से आपके लिए मना किया जा सकता है। इसलिए, तटस्थता की खातिर, यह लेख लेखक के धार्मिक विश्वास की परवाह किए बिना उन सभी को सूचीबद्ध करेगा। तरीकों को प्रभावशीलता के क्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा

चरणों

  1. 1
    बंध्याकरण। सर्जरी की जाती है जो आपको गर्भवती होने से रोकती है - इसके संबंध में कुछ नैतिक मुद्दों हैं, और यह संदेह में नहीं किया जाता है क्योंकि इसे उलट नहीं किया जा सकता है।

  2. 2
    संयम। यह गर्भवती नहीं होने का एकमात्र अचूक तरीका है: सेक्स न होने - यह नसबंदी के बाद आता है क्योंकि यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है, और यह स्थायी नहीं है और न ही यह एक बहुत ही लोकप्रिय विकल्प है।

  3. 3
    गोलियाँ यह केवल तभी काम करता है जब आप इसे लेने के लिए नहीं भूलते हैं, और कैंसर और अन्य साइड इफेक्ट जैसी गोली का उपयोग करने से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं यह भी अस्वीकार्य है अगर आपका धर्म गर्भ निरोधकों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाता है




  4. 4
    अंतराभाशक उपकरण (आईयूडी). नाम से पता चलता है कि उन्हें गर्भाशय में रखा गया है दो प्रकार होते हैं, एक तांबे और एक हार्मोनल कॉपर अंडे के निषेचन से इसे रोकने वाले शुक्राणुओं की गतिशीलता को प्रभावित करता है हार्मोनल, बदले में, प्रोजेस्टेरोन विटाता है जो स्त्री की प्राकृतिक मासिक धर्म के साथ हस्तक्षेप करता है।

  5. 5
    कंडोम. वे फाड़ या तोड़ सकते हैं और गर्भवती हो सकती हैं, लेकिन यह गर्भनिरोधक का एकमात्र रूप है जो यौन संचारित रोगों को रोकता है।

  6. 6
    परिवार नियोजन इसके अलावा ताल विधि के रूप में जाना जाता है इस पद्धति में महिला महीने की अवधि निर्धारित करने के लिए अपने मासिक चक्र को रिकॉर्ड करती है जिसमें वह कम उपजाऊ है और इसलिए गर्भवती होने की कम संभावना है। यह विवाह नियंत्रण का एकमात्र तरीका है, संयम के अलावा, जो कैथोलिक चर्च को स्वीकृति देता है, लेकिन यह गणना की मानव त्रुटि के अधीन है और पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है

युक्तियाँ

  • यदि आप धार्मिक हैं, तो अपने आध्यात्मिक नेता से बात करें कि अपने धर्म को स्वीकार करने के लिए जन्म नियंत्रण के रूप को प्राप्त करें।

चेतावनी

  • बहुसंख्यक उम्र से पहले यौन संबंध रखने के लिए अवैध है जो कि देश-से-देश में अलग है
  • कुछ तरीकों से दूसरों की तुलना में कम विश्वसनीय हैं
  • जन्म नियंत्रण के अन्य तरीके भी हैं, लेकिन जिन लोगों का उल्लेख किया गया है वे सबसे आम हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com