IhsAdke.com

कैसे अपने माता पिता के बिना anticonceptional ले लो पता है

जन्म नियंत्रण गर्भवती होने से एक महिला को रोकने के लिए एक विधि है। हालांकि गर्भावस्था के खिलाफ प्रभावी, सभी जन्म नियंत्रण यौन संचरित रोगों से दोनों भागीदारों की रक्षा नहीं करता है। यदि आप यौन सक्रिय हैं, लेकिन अपने माता-पिता को बताना नहीं चाहते हैं, तो उनके बिना सुरक्षित सेक्स अभ्यास करने के तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
गर्भ निरोधकों के लिए तैयारी

माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें
1
अपने अधिकारों के बारे में पूछें जन्म नियंत्रण लेने के कई तरीकों के लिए डॉक्टर की यात्रा की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों को माता-पिता की अनुमति प्राप्त करनी पड़ सकती है, या चिकित्सक उन जिम्मेदार व्यक्तियों को सूचित कर सकते हैं। कई देशों में, किशोरावस्था 16 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों को माता-पिता की सहमति के बिना डॉक्टर के पास जा सकती है।
  • शीर्षक एक्स, संयुक्त राज्य में एक संघीय परिवार नियोजन कार्यक्रम, प्रजनन स्वास्थ्य के संबंध में अधिक गोपनीयता प्रदान करने वाले किशोरों को प्रदान करता है।
  • यूटा और मिसिसिपी जैसे कुछ राज्यों में, बच्चों के माता-पिता की सहमति के बिना एक चिकित्सक से गर्भनिरोधक प्राप्त करने से बच्चों को रोकने के कानून हैं। यदि आप संयुक्त राज्य के निवासी हैं, तो अपने क्षेत्र के यौन कानूनों को जानने के लिए, इस इंटरेक्टिव मानचित्र या चार्ट की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर आपका राज्य नाबालिगों को माता-पिता की अनुमति के बिना गर्भ निरोधकों की अनुमति देता है, तो उम्र अलग-अलग हो सकती है। जन्म नियंत्रण की कोशिश करने से पहले, अपने अधिकारों के बारे में पता करें
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें
    2
    एक उपयुक्त क्लिनिक खोजें एक बार जब आप अपने राज्य के सर्वसम्मति संबंधी कानूनों की खोज करते हैं, तो एक क्लिनिक खोजें यह एक डॉक्टर का कार्यालय, आपके स्थानीय स्वास्थ्य विभाग, स्कूल क्लिनिक, या शीर्षक X कार्यक्रम क्लिनिक, जैसे नियोजित माता-पिता के रूप में हो सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर राज्य के कानून के एक चिकित्सक के कार्यालय में माता-पिता की सहमति के बिना गर्भ निरोधकों प्राप्त करने से नाबालिगों को रोकता है, तो आप एक क्लिनिक "शीर्षक एक्स" के लिए जाना गोपनीय प्रजनन देखभाल प्राप्त कर सकते हैं। "शीर्षक एक्स" की सूची की गारंटी कार्यक्रम द्वारा कवर किए गए क्लीनिक और प्रथाओं का वर्णन करती है। आपके पास एक क्लिनिक ढूंढने के लिए इस सूची का उपयोग करें
    • क्लिनिक को बुलाओ और नाबालिग के रूप में अपने अधिकारों के बारे में पूछें। याद रखें, आपको जानने और पूछने का अधिकार है
    • अपने क्लिनिक को बताना सुनिश्चित करें कि आप जानकारी गोपनीय रहने के लिए चाहते हैं। यह एक अनावश्यक कदम हो सकता है, क्योंकि सूचना गोपनीय रहनी चाहिए, लेकिन यह सत्यापन करने से आपको मन की शांति मिलेगी।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें
    3
    तय करें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं जन्म नियंत्रण और क्लिनिक का दौरा मुक्त नहीं हैं। बच्चों के बहुमत उनके माता-पिता के स्वास्थ्य योजनाओं के अंतर्गत आते हैं, और यदि आप गुप्त रूप से जन्म नियंत्रण रखने की कोशिश कर रहे हैं, यह बीमा का प्रयोग उचित नहीं है।
    • योजनाबद्ध पितृत्व प्रस्ताव कम दरों या नाबालिगों के लिए मुफ्त यात्राओं में से कई क्लीनिक अपूर्वदृष्ट जो फीस का भुगतान न करने के लिए अर्हता प्राप्त। नियोजित माता-पिता भी उन लोगों के लिए मुफ्त बीमा प्रदान करते हैं जो इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें, चरण 4 के बारे में जानें
    4
    जोखिमों को जानिए चूंकि कई गर्भनिरोधक गोलियां के रूप में आते हैं या किसी महिला के शरीर में इंजेक्ट किए जाते हैं, इसलिए दुष्प्रभाव हो सकते हैं। गर्भनिरोधक विधि के अनुरूप होने के नाते गर्भावस्था को रोकने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां ले रहे हैं, तो उन्हें निर्देशित करें। एक एकल गोली लेने में विफलता आपको गर्भावस्था के जोखिम पर डालती है। अधिक गोलियां लेने में विफलता आगे बढ़ता है कि जोखिम
    • कुछ गर्भ निरोधकों का दुष्प्रभाव होता है इन खतरों को समझने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें या पैकेज पुस्तिका को पढ़ें।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण पाने के चरण का शीर्षक जानने के लिए चरण 5
    5
    अपने माता-पिता या अभिभावकों के साथ जन्म नियंत्रण पर चर्चा करने पर विचार करें सोचें कि क्या आपके माता-पिता से सेक्स और गर्भ निरोधकों के बारे में बात करना एक अच्छा विकल्प है। कभी-कभी किशोरावस्था में डरे हुए होते हैं जब वे सेक्स करने के बारे में सोचते या सोचते हैं। उनका मानना ​​है कि वे माता-पिता को निराश करेंगे या वे नाराज होंगे। अपने माता-पिता या अभिभावकों के बारे में सोचें - क्या आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि उनके साथ एक समस्या होगी? या क्या आपको लगता है कि वे इसे स्वीकार नहीं करेंगे?
    • आपके माता-पिता के बारे में पता करने का एक तरीका है कि युक्तियां दी जाए। स्कूल के निशुल्क कंडोम के बारे में बात करें किसी मित्र के यौन मुद्दों और अनुभवों के बारे में उनसे बात करें सामान्य रूप से सेक्स के बारे में प्रश्न पूछें उनकी प्रतिक्रिया से पता चलता है कि क्या वे सेक्स के बारे में उनकी चिंताओं के लिए खुली होगी।
    • इस बारे में सोचें कि वे आपके और आपके प्रेमी के साथ कैसे व्यवहार करते हैं वे कितना मुश्किल हैं? क्या वे खुश या नाखुश हैं कि आपको किसी को आज तक मिल गया है? आप किसी दूसरे के चुंबन के विचार के बारे में कैसे प्रतिक्रिया करते हैं?
    • अगर आपके माता-पिता से बात करना सही है, तो उनके साथ ईमानदार रहें गर्भनिरोधक लेने का चयन करके, आप यह दिखाएंगे कि आप जिम्मेदार और परिपक्व हो रहे हैं
  • भाग 2
    एक गर्भनिरोधक का चयन




    माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण का शीर्षक
    1
    गोली के लिए एक नुस्खा लें जन्म नियंत्रण की गोलियाँ भी कहा जाता है मौखिक गर्भ निरोधकों, गोलियाँ मौखिक रूप से लिया और हार्मोन होते हैं। जब सही तरीके से लिया जाता है, तो गोली में गर्भावस्था को रोकने में 99.9% प्रभावीता है।
    • गोलियों को हर दिन ले जाना चाहिए, अधिमानतः एक ही समय में।
    • यदि आप इसे अपने माता-पिता से छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे उसी समय ले लें जब आप जानते होंगे कि आप अकेले रहेंगे, जैसे सुबह या रात यदि आप कहीं रात बिताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे लेने के लिए भूल जाने से बचने के लिए गोलियां ले लें।
    • गोलियां छिपाने के लिए एक निजी और सुरक्षित जगह खोजें माता-पिता बाथरूम अलमारियाँ, नाइटस्टैंड और गद्दे के नीचे की जांच करने की अधिक संभावना है इसके बजाय, कुछ अधिक रचनात्मक प्रयास करें इसे एक डीवीडी बॉक्स या एक पुरानी किताब में रखें इसे एक सिक्का पर्स में या अपने पर्स की जेब में रखो। इसे अपने दराज में एक जुर्राब में रखें सुनिश्चित करें कि छिपने का स्थान किसी अभिभावक को दिखाई या स्पष्ट नहीं है जो स्नूपिंग को हल कर सकते हैं।
    • अधिकांश गर्भ निरोधकों की कीमत $ 15 से $ 50 तक होती है।
    • एक निशुल्क नमूना के लिए डॉक्टर से पूछें वे आपको तीन महीने तक मुफ्त दे सकते हैं
    • मौखिक गर्भनिरोधक यौन संचारित रोगों को रोकते नहीं हैं। यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है जन्म नियंत्रण की गोली होने पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप एसटीडी और एचआईवी के खिलाफ हैं।
  • चित्र 7 शीर्षक के बारे में जानते हुए माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें
    2
    आईयूडी चुनें आईयूडी, एक इंट्राएटरिन डिवाइस, एक छोटा प्लास्टिक टी-आकार वाला डिवाइस है जो गर्भाशय में डाला जाता है। आईयूडी एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा डाला जाना चाहिए। वे गर्भावस्था को रोकने में बेहद सफल हैं।
    • आईयूडी आपके माता-पिता से छिपा हो सकता है। एकमात्र व्यक्ति जो आपको पता चलेगा कि आपके पास आईयूडी है आपका साथी।
    • आईयूडी लंबी अवधि के गर्भनिरोधक हैं वे 5 से 12 साल के बीच रह सकते हैं। वे हटाने योग्य हैं, लेकिन उन्हें हटाने के लिए अनुशंसित नहीं है। आईयूडी चुनना एक गंभीर प्रतिबद्धता है।
    • कीमत भिन्न होती है। राशि $ 0 से 1000 तक होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सही विकल्प है, अपने डॉक्टर से बात करें।
    • आईयूडी एसटीडी या एचआईवी को रोकती नहीं है
  • पेंट 8 शीर्षक के अनुसार माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें
    3
    एक चिपकने वाला, अंगूठी या इंजेक्शन चुनें। अगर गोलियों को बहुत समर्पण की आवश्यकता होती है और एक आईयूडी बहुत बड़ा समझौता होता है, तो इन तरीकों में से किसी एक को आज़माएं। वे आपकी आवश्यकताओं के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं
    • पैच तीन हफ्तों के लिए सप्ताह में एक बार हाथ पर रखा गया है। चौथे सप्ताह में, कोई चिपकने वाला नहीं लागू होता है। इस विधि के लिए एक नुस्खा आवश्यक है
    • यदि आप अपने माता-पिता से छिपाने की कोशिश कर रहे हैं तो चिपकने वाला सबसे अच्छा तरीका नहीं है। यदि त्वचा का हिस्सा आपके माता-पिता द्वारा देखा जाता है, तो वे सवाल पूछ सकते हैं या पता लगा सकते हैं। यदि आप वास्तव में अपने माता-पिता से गर्भनिरोधक रहस्य रखना चाहते हैं, तो स्टीकर संभवत: आखिरी विकल्प है जिसे आप चुनना चाहिए।
    • इंजेक्शन। हार्मोन को हाथ में इंजेक्ट किया जाता है, और तीन महीने तक प्रभाव पड़ता है। यह एक अत्यंत प्रभावी विधि है, जब तक आप हर तीन महीने इंजेक्शन लेते हैं। यह जन्म नियंत्रण की सबसे निजी विधि है। माता-पिता और न ही आपके साथी को पता चल जाएगा कि आपने इंजेक्शन लिया है जब तक कि उन्हें बताया न जाए।
    • जन्म नियंत्रण की अंगूठी योनि में एक अंगूठी होती है। अंगूठी आपके अंदर तीन हफ्तों तक रहता है, फिर इसे एक सप्ताह के लिए निकाल दिया जाता है अंगूठी सुरक्षित और प्रभावी है और एक डॉक्टर के पर्चे के साथ प्राप्त किया जा सकता है। जब आप इसे पहन रहे हैं, तो आपके माता-पिता रिंग नहीं पाएंगे। जब तक आप फिर से भरना जारी रखें, और पुरानी रिंग और बॉक्स को फेंक दें, तब तक आपके माता-पिता नहीं मिलेंगे। हालांकि, आपके साथी को पता चल जाएगा कि आपके पास अंगूठी है।
    • इस पद्धति की लागत $ 0 से $ 80 तक होती है
    • इन तरीकों में से कोई भी एसटीडी या एचआईवी को रोकता है
  • पेंट 9 शीर्षक के अनुसार माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें
    4
    कंडोम खरीदें जन्म नियंत्रण के सबसे आसान तरीकों में से एक कंडोम है। वे दो किस्मों, पुरुष और महिला में आते हैं, और सबसे प्रमुख खुदरा विक्रेताओं में पाया जा सकता। यदि आप एक दुकान में कंडोम खरीदने के लिए शर्मिंदा हैं या डर है कि उनके माता-पिता जानते हैं, सबसे स्वास्थ्य क्लिनिकों मुफ्त कंडोम, साथ ही कुछ विद्यालय क्लिनिक प्रदान करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप कंडोम को एक सुरक्षित और विनीत जगह में छिपाते हैं। उन्हें एक डीवीडी बॉक्स में रखें, एक प्राचीन किताब, अपने दराज में एक जुर्राब या पर्स में ऐसे स्पष्ट स्थानों पर कंडोम रखने से बचें, जो आपके माता-पिता को देख सकते हैं, जैसे कि आपके बाथरूम, आपके बिस्तर के नीचे, आपके तकिया के टुकड़े या आपके बेडसाइड टेबल।
    • गर्भावस्था से बचने के अलावा, कंडोम यौन संचारित बीमारियों और एचआईवी के खिलाफ भी रक्षा करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जन्म नियंत्रण के अन्य तरीकों में से एक का उपयोग कर रहे हैं, तो आप भी संभोग के दौरान एक कंडोम का उपयोग करना चाहिए। गर्भावस्था को रोकने के लिए अपने आप को यौन संचारित बीमारियों और एचआईवी से सुरक्षित करना सुरक्षित और जिम्मेदार यौन संबंध के लिए महत्वपूर्ण है। कंडोम आपको और आपके साथी की रक्षा करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप गर्भधारण या रोगों के संचरण से बचने के लिए कंडोम का सही उपयोग करते हैं। किसी भी यौन तरल पदार्थ को बदलने से पहले कंडोम रखा जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कंडोम फाड़ को रोकने के लिए ठीक से जुड़ा हुआ है। एक टूटी कंडोम के कारण आकस्मिक गर्भधारण और बीमारी हो सकती है।
    • केवल एक बार कंडोम का उपयोग करें कभी कंडोम का पुन: उपयोग न करें इसका मतलब यह है कि किसी भी गैर जिम्मेदार फैसले से बचने के लिए आपको हमेशा कई कंडोम चाहिए।
    • कंडोम के लिए अपने पुरुष साथी पर विश्वास न करें सुरक्षित सेक्स से संबंधित महिलाओं को अपने कंडोम लेना किसी को यह न बताएं कि आप दोनों को कंडोम के बिना यौन संबंध रखना चाहिए। कुछ लोगों का मानना ​​है कि सेक्स कंडोम के साथ कम सुखद है, लेकिन कंडोम के साथ सेक्स सुखद और सुरक्षित है। अपने शरीर और यौन स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखना - आपके लिंग की परवाह किए बिना। अपने आप को सुरक्षित रखें और सुरक्षित सेक्स करें।
  • पेंट 10 नामक चित्रण माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 10 को जानना
    5
    डॉक्टर की नियुक्ति को एक गुप्त रखें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले जन्म नियंत्रण के बावजूद, आपको क्लिनिक में जाना होगा। यह आपके माता-पिता को खोजने की संभावना के साथ आता है। किसी भी प्रश्न से बचने के लिए क्लीनिकों का दौरा करते समय सावधानी बरतें।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो दूसरे शहर में एक क्लिनिक पर जाएं। यदि आप एक छोटे से शहर में रहते हैं, तो यह एकमात्र तरीका हो सकता है कि लोग बात न करें। चिकित्सक और कर्मचारियों को गोपनीय रखना आवश्यक है, लेकिन अन्य मरीजों को प्रतीक्षा कक्ष में और जो भी उसे पार्किंग में देखता है, वह नहीं है। यदि आप एक व्यस्त शहर में रहते हैं, तो यह समस्या नहीं हो सकती है। हालांकि, आप दूसरे पड़ोस में एक डॉक्टर से जा सकते हैं।
    • अपनी यात्रा के सभी कागजी काम छिपाने रखें इसे एक समाचार पत्र के बीच या किसी पुस्तक के अंदर फ़ोल्डर में रखें।
    • डॉक्टर को अपना घर फोन नंबर न दें यदि संभव हो तो, केवल सेल फ़ोन नंबर दें आप नहीं चाहते कि क्लिनिक आपके घर को फोन करे और अपने माता-पिता को आपकी यात्रा पर सचेत करे।
    • यद्यपि आपको कंडोम खरीदने के लिए क्लिनिक में जाने की ज़रूरत नहीं है, उन्हें खरीदने के बारे में सावधानी बरतें। एक दुकान में अपने कंडोम खरीदें जहां कोई आपको नहीं देख सकता है अगर आपके शहर में हर कोई आमतौर पर एक बड़े फुटकर विक्रेता के पास जाता है, तो उस स्टोर में खरीदना न करें कोई आपको कंडोम के एक बॉक्स के साथ घूम-फिर कर देख सकता है और अपने माता-पिता को बता सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com