IhsAdke.com

भारतीय नागरिक बनने के लिए कैसे करें

नागरिकता और राष्ट्रीयता अधिनियम के अनुसार: भारत का संविधान पूरे देश के लिए केवल एक नागरिकता स्थापित करता है नागरिकता से संबंधित संविधान के सिद्धांत के प्रावधानों को भारत के संविधान के भाग II के लेख 5 से 11 में वर्णित किया गया है। भारतीय कानून में, यह प्रासंगिक है नागरिकता अधिनियम 1955 है, जो नागरिकता अधिनियम (संशोधन) द्वारा संशोधित 1986 नागरिकता अधिनियम (संशोधन) 1992 नागरिकता अधिनियम (संशोधन) 2003 और नागरिकता के फरमान (संशोधन ) 2005 नागरिकता अधिनियम (संशोधन) 2003 को 7 जनवरी, 2004 को भारत के राष्ट्रपति का अनुमोदन प्राप्त किया और पर 3 बल में प्रवेश दिसंबर 2004 नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2005 की डिक्री राष्ट्रपति द्वारा प्रख्यापित किया गया था और जून 28, 2005 को लागू हुआ।

चरणों

एक भारतीय नागरिक चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
जन्म से नागरिकता प्राप्त करें भारत में जनवरी 26, 1 9 5 या उसके बाद का कोई भी जन्म हुआ, लेकिन 1 जुलाई, 1 9 87 को वैधता अधिनियम 1 9 86 से पहले जन्म के समय एक भारतीय नागरिक है। 1 जुलाई 1 9 87 को या उसके बाद भारत में जन्मा कोई व्यक्ति एक भारतीय नागरिक है, यदि दो माता पिता जन्म के समय भारतीय नागरिक थे। पर या 3 दिसंबर के बाद भारत में पैदा हुए, 2004 भारतीय नागरिकों माना जाता है केवल यदि माता-पिता दोनों नागरिक हैं या यदि एक माता पिता नागरिक है और अन्य जन्म के समय एक आप्रवासी नहीं है। अन्यथा, व्यक्ति एक भारतीय नागरिक या विदेशी हो सकता है
  • चित्रित एक भारतीय नागरिक चरण 2 बनें
    2
    वंश द्वारा नागरिकता प्राप्त करें पर या 26 के बाद जनवरी 1950 लेकिन पहले 10 दिसंबर भारत के बाहर पैदा लोग, 1992 अगर उनके माता पिता के जन्म के समय नागरिक थे वंश से भारतीय नागरिक हैं। 10 दिसंबर 1 99 2 को या उसके बाद भारत के बाहर पैदा हुए व्यक्ति को एक नागरिक माना जाएगा यदि उनके माता-पिता के दोनों जन्म के समय नागरिक थे। 3 दिसंबर 2004 से, भारत के बाहर पैदा हुए व्यक्ति को नागरिकों के रूप में नहीं माना जाएगा, जब तक उनका जन्म किसी जन्मदिन के एक वर्ष के भीतर एक वाणिज्य दूतावास में पंजीकृत नहीं होता है। कुछ परिस्थितियों में, केंद्र सरकार की अनुमति से एक वर्ष के बाद पंजीकरण करना संभव है। बच्चे के जन्म के पंजीकरण के लिए अनुरोध भारतीय वाणिज्य दूतावास में किया जाना चाहिए और माता-पिता की एक लिखित बयान है कि बच्चे किसी दूसरे देश से एक पासपोर्ट नहीं है के साथ करना होगा।



  • चित्रित किया गया एक भारतीय नागरिक चरण 3 बनें
    3
    पंजीकरण द्वारा नागरिकता प्राप्त करें केन्द्र सरकार, आवेदन नागरिकता अधिनियम 1955 की धारा 5 के अनुसार द्वारा, भारतीय नागरिक किसी को भी (एक अवैध आप्रवासी के अलावा अन्य) जो निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी के अंतर्गत आता है के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं:
    • भारतीय मूल के एक व्यक्ति जो पंजीकरण के लिए आवेदन जमा करने से पांच साल पहले भारत में रहता है,
    • भारतीय मूल के व्यक्ति को किसी भी देश या भारत के बाहर रहने से पहले अपने साझाकरण-
    • पंजीकरण के लिए आवेदन जमा करने से पहले सात साल के लिए भारत में रहने वाले एक भारतीय नागरिक से शादी कर ली है-
    • भारतीय बच्चे का बच्चा
      एक भारतीय नागरिक चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    • कानूनी उम्र और क्षमता वाले व्यक्ति, जिनके माता-पिता सात साल तक भारत के निवासी नागरिक के रूप में पंजीकृत हैं-
    • कानूनी उम्र और क्षमता वाले व्यक्ति, या उनके माता-पिता, भारत का एक स्वतंत्र नागरिक हैं और पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले एक वर्ष के लिए देश में रह चुके हैं।
    • एक व्यक्ति जो कानूनी उम्र का है और जो पांच साल के लिए एक विदेशी नागरिक के रूप में पंजीकृत है और जो पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले एक साल पहले भारत में रहे हैं।
  • एक भारतीय नागरिक बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    4
    प्राकृतिककरण द्वारा नागरिकता प्राप्त करें भारतीय नागरिकता 12 वर्षों के लिए भारत में रहने वाले विदेशी द्वारा प्राप्त की जा सकती है। निवासी का भारत में 14 वर्षों की अवधि में कुल 11 वर्ष रहना चाहिए और अनुरोध के तुरंत पूर्व देश में पिछले बारह महीनों में खर्च करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com