IhsAdke.com

ऑस्ट्रेलियाई नागरिक कैसे बनें

एक देश की नागरिकता प्राप्त करना एक आप्रवासी के जीवन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। ऑस्ट्रेलिया में नागरिकों को काम करने, वोट देने और चुनाव के लिए खड़े होने का अधिकार है। नागरिकता भी आपको ऑस्ट्रेलियाई पासपोर्ट प्राप्त करने, किसी भी समय देश में प्रवेश करने, निर्वासन से बचने, सरकारी एजेंसियों के साथ ही सेना में काम करने की अनुमति देती है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार नागरिकता प्राप्त करने के लिए एक आप्रवासी के लिए कई तरीके प्रदान करती है। यदि आप एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक के बच्चे हैं या स्थायी निवास का अधिकार है, तो आप पहले से ही नागरिकता के लिए आवेदन करने में सक्षम हो सकते हैं। अन्यथा, एक निवासी बनने के कुछ तरीके हैं और फिर एक नागरिक हैं

चरणों

भाग 1
नागरिकता के पथ को निर्धारित करना

एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
अपने विकल्पों की समीक्षा करके प्रारंभ करें ऑस्ट्रेलिया में नागरिकता जन्म, वंश या असाइनमेंट द्वारा प्राप्त की जा सकती है। इसलिए, सबसे अच्छा विकल्प तय करने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक मामले का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। क्या आप इनमें से किसी भी श्रेणी के लिए योग्य हैं? अधिक जानकारी के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार की वेबसाइट पर जाएं
  • आरंभ करने के लिए, नागरिकता पर जाएं सरकारी वेबसाइट. नागरिकों को प्राप्त करने के लिए संभवतः कौन से पथ - यदि कोई हो - निर्धारित करने के लिए प्रश्नावली का उत्तर दें
  • आप पहले से ही आवेदन करने के लिए पात्र हो सकते हैं या आप पहले से ही एक नागरिक हो सकते हैं। उस मामले में, नागरिकता जन्म या वंश से होगी यही है, आप पात्र होंगे क्योंकि आप ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए थे या अन्य विशिष्ट मानदंडों के कारण।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    आवेदन प्रक्रिया शुरू करें आवश्यक रूपों और दस्तावेजों को बचाएं जो सरकार की वेबसाइट के साथ-साथ भरने के निर्देशों के साथ पृष्ठों को भी मिल सकते हैं। उन दस्तावेज़ों को सहेजना याद रखें जो आवेदन के साथ मदद कर सकते हैं। आपके माता-पिता की नागरिकता या स्थायी निवास को साबित करना आवश्यक हो सकता है या यहां तक ​​कि ऑस्ट्रेलियाई मिट्टी पर खर्च किए गए समय को साबित करना यदि आप ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए थे, तो आपको यह साबित करने की भी आवश्यकता हो सकती है कि आप देश में दो साल या उससे अधिक समय तक रहते थे।
    • अगर आपको इस जानकारी के बारे में जानकारी नहीं है, तो ऑस्ट्रेलियाई सरकार के निकायों में जन्म प्रमाणपत्र, नागरिकता अभिलेख और अन्य अभिलेखों की जांच करें।
    • नागरिकता के साक्ष्य के लिए स्वीकार किए गए दस्तावेजों में शामिल हैं: पासपोर्ट, ऑस्ट्रेलिया में जारी किए गए जन्म प्रमाणपत्र, मूलकरण प्रमाण पत्र और वंशावली द्वारा नागरिकता प्रमाणपत्र।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    किसी आव्रजन वकील से परामर्श करें। यदि आप तत्काल नागरिकता के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं, तो आपको पहले स्थायी निवास प्राप्त करना होगा। संभवतया कम से कम समय में नागरिकता प्राप्त करने की सर्वोत्तम रणनीति का निर्धारण करने के लिए आप्रवास वकील आपको सहायता कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यह एक सस्ती प्रक्रिया नहीं होगी वीजा शुल्क $ 3,600 (ऑस्ट्रेलियाई डॉलर) से नियोक्ता के लिए आवेदन पति या पत्नी आवेदनों के लिए $ 7,000 से अधिक तक की सीमा है। आंकड़े सरकारी वेबसाइट पर देख सकते हैं https://border.gov.au/Trav/Visa/Fees/. यदि आप किसी वकील को किराया करते हैं, तो लागत भी अधिक होगी
  • भाग 2
    जन्म की जगह का उपयोग करना

    एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    पता लगाएं कि आप कब और कब पैदा हुए थे। अगर आप 1 9 4 9 से 1 9 86 के बीच ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए थे, तो आपके पास पहले से ही नागरिकता है उस समय, ज्यूस सोलि के कानूनी सिद्धांत के आधार पर जन्म के समय ऑस्ट्रेलियाई मिट्टी पर पैदा हुए सभी लोगों को नागरिकता को स्वचालित रूप से प्रदान किया गया था। 1986 के बाद ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए लोगों के लिए, चीजें अधिक जटिल हो जाती हैं। इस मामले में, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि कम से कम आपके माता-पिता एक नागरिक या स्थायी निवासी हैं या नहीं।
    • जूस सोलि भी लागू किया गया था भले ही माता-पिता पर्यटक थे। कुछ अपवादों के साथ, 1 9 4 9 से 1 9 86 के बीच ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए किसी भी व्यक्ति ने जन्म पर नागरिकता को स्वचालित रूप से हासिल किया।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    यह आकलन करें कि क्या आपके माता-पिता आपके जन्म की तारीख में ऑस्ट्रेलियाई नागरिक या स्थायी निवासियों थे। 1 9 86 से, जो ऑस्ट्रेलियाई क्षेत्र में पैदा हुआ है, उसके लिए आवश्यक है कि कम से कम एक अभिभावक एक नागरिक बनने के लिए एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक या स्थायी निवासी हो।
    • यदि आपके पास कम से कम एक ऑस्ट्रेलियाई माता-पिता हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के बाहर पैदा हुए हैं, तो आप नागरिकता को स्वचालित रूप से नहीं प्राप्त कर पाएंगे, लेकिन आप वंश के मानदंडों के माध्यम से आवेदन करने के योग्य होंगे।
    • यदि आप ऑस्ट्रेलिया के बाहर पैदा हुए थे और आपके माता-पिता स्थायी निवासी थे, तो आप वंश द्वारा नागरिकता के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं होंगे।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    देखें कि क्या आप ऑस्ट्रेलिया में रहने के द्वारा नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं ऑस्ट्रेलिया में जन्मे एक बच्चा और वहां रहने पर अन्य परिस्थितियों की परवाह किए बिना दसवीं सालगिरह पर स्वचालित नागरिकता प्राप्त होती है यह जन्म के स्थान पर नागरिकता पाने का एक और तरीका है।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक 7 कदम बनने वाला चित्र
    4
    ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता का प्रमाण प्राप्त करें यदि आप जन्म से नागरिकता प्राप्त करने के लिए योग्य हैं, तो आपको केवल नागरिकता के प्रमाण के लिए आवेदन करना है। आपको एक अनुरोध फ़ॉर्म को पूरा करना और सबमिट करना होगा। यह दिखाने के लिए आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें कि आप जन्म कहाँ और कब हुआ, जैसे जन्म प्रमाण पत्र, या ऑस्ट्रेलिया में अपने माता-पिता की स्थिति दिखाने के लिए।
    • मूल दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां प्राप्त करें (संभव है कि एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक जिस पर रक्त या विवाह बंधन नहीं है, वह दस्तावेजों को प्रमाणित करेगा)।
    • फिर भुगतान के सभी दस्तावेजों और फीस के साथ पूरा आवेदन भेजें।
  • भाग 3
    वंश का उपयोग करना

    एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 8 बनें चित्र
    1
    अपने माता-पिता की स्थिति के आधार पर नागरिकता के लिए आवेदन करें। आप मूल रूप से नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपके माता-पिता में से एक का जन्म हुआ तो ऑस्ट्रेलियाई नागरिक था। उदाहरण के लिए, यदि आप ऑस्ट्रेलिया के बाहर पैदा हुए थे, तो आप नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई माता-पिता हैं
    • यदि आपके माता-पिता ने वंश द्वारा नागरिकता भी प्राप्त की है, तो आपको यह साबित करना होगा कि वे ऑस्ट्रेलिया में कम से कम दो साल तक जी रहे हैं।
    • यदि आप 18 साल से अधिक हो, तो आपको यह भी दिखाने की आवश्यकता होगी कि आपके पास "अच्छा चरित्र" है यह विश्लेषण आपराधिक रिकॉर्डों के आधार पर किया जाता है - सरकार यह भी आकलन करेगी कि ऑस्ट्रेलिया की सुरक्षा और स्थिरता के लिए आपको एक जोखिम माना जा सकता है या नहीं।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 9 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    वाउचर प्राप्त करें फिर, आपको यह साबित करना होगा कि आप आवश्यकताएं पूरी करते हैं इसमें आपकी पहचान का प्रमाण, आपके माता-पिता की ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता और रोजगार के इतिहास, शिक्षा, आपराधिक रिकॉर्ड और सैन्य सेवा को कवर करने वाला चरित्र मूल्यांकन शामिल है। सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां स्कैन या लें आवेदन पत्र (ऑनलाइन या डाक द्वारा) के आधार पर, आपको दस्तावेजों को स्कैन करना होगा या उन्हें प्रमाणित प्रतियां प्राप्त करना होगा (प्रमाणीकरण एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक द्वारा भी किया जा सकता है, क्योंकि सरकार की वेबसाइट पर आवश्यकताओं को देखने के लिए)।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 11 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन को पूरा करें, और शुल्क का भुगतान करें। नागरिकता आवेदन की तारीख को शुरू हो जाती है और नागरिकता समारोह में भाग लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 4
    स्थायी निवास का उपयोग करना




    एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक कदम 12 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    सबसे उपयुक्त वीज़ा खोजें निवास को विभिन्न तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें योग्य पेशेवर आव्रजन, प्रायोजित पति, प्रायोजित रोजगार या छात्र वीजा शामिल हैं। एक बार स्थायी निवास प्राप्त करने के बाद, आप अंततः नागरिकता के लिए आवेदन कर सकेंगे। एक आप्रवास वकील आपको बता सकता है कि आपकी स्थिति के लिए कौन सा वीज़ा सबसे अच्छा है।
    • वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में किसी भी वीज़ा के बिना किसी को हिरासत में लिया जा सकता है। इसके अलावा, शरणार्थियों को तीन से पांच साल तक अस्थायी वीसा तक सीमित कर रहे हैं, और स्थायी निवास के लिए योग्य नहीं हैं।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 13 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    2
    योग्य पेशेवरों की श्रेणी पर लागू होने वाली नौकरी खोजें ऑस्ट्रेलिया हर साल हजारों कुशल श्रमिकों को प्राप्त करता है स्वीकृत व्यवसायों की वर्तमान सूची के लिए वेबसाइट देखें। इसके साथ आप निवास प्राप्त कर सकते हैं और अंत में, अपने परिवार के लिए नागरिकता
    • इस प्रकार के वीजा के लिए, आपको अपने पेशेवर कौशल साबित करने की आवश्यकता होगी। अंग्रेजी भाषा में प्रवीणता के लिए एक आवश्यकता भी है।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 14 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपना वीज़ा प्रायोजित करने के लिए एक नियोक्ता प्राप्त करें निवास के लिए आवेदन करने का एक अन्य तरीका है कि आप एक कंपनी को किराए पर ले जाएं और अपना आवेदन प्रायोजित करें। नियोक्ता को यह घोषित करना होगा कि आपके पास कम से कम दो साल के लिए नौकरी है, और आपको उस व्यवसाय में कम से कम दो साल रहना होगा।
    • आव्रजन वेबसाइट पर उम्र, कौशल और भाषा के संबंध में आवश्यकताओं को पूरा करें।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 15 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    अपने ऑस्ट्रेलियाई पति या पत्नी द्वारा प्रायोजित करें यदि आप एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक या स्थायी निवासी से शादीशुदा हैं, तो आप अपने आवेदन को प्रायोजित कर सकते हैं। आपको दो अलग-अलग रूपों को प्रस्तुत करना होगा- एक प्रायोजक के लिए और आपके लिए एक-साथ-साथ दस्तावेज जो आपकी पहचान साबित करते हैं, अपने रिश्ते को प्रमाणित करते हैं और बताते हैं कि आपकी पति एक प्रायोजक की जरूरतों को पूरा करती है। इसलिए, आपको अपने पासपोर्ट और जन्म प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट (आपके पति या पत्नी को दो साल तक वित्तीय रूप से रखने में सक्षम साबित होने की ज़रूरत होती है), एक आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच और अपने रिश्ते के "सबूत" की प्रमाणित प्रतियां भी प्रदान करने की आवश्यकता होगी, जैसे पत्र, फोटो, ईमेल, और संयुक्त खाते
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 16 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    एक अध्ययन वीजा के साथ ऑस्ट्रेलिया यात्रा निवास के लिए एक और तरीका है एक छात्र के रूप में शुरू में जा रहा है। छात्रों को आमतौर पर स्कूल के बाद ऑस्ट्रेलिया में रहना पड़ सकता है और निवासी बनने का अंत हो सकता है। अनुसंधान करें और सबसे अच्छा तरीका खोजें और कम से कम दो वर्षों तक चलने वाला प्रोग्राम ढूंढें। बस काम वीसा के साथ की तरह, आपके स्कूल को प्रायोजक की जरूरत है
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 17 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    ऑस्ट्रेलिया में कम से कम दो साल का अध्ययन पूरा करने के बाद स्नातक वीजा के लिए आवेदन करें ग्रेजुएट वीज़ा स्थायी निवास प्राप्त करने के लिए एक तरह का पुल है यह 18 महीनों की अवधि के लिए वैध है और आपको योग्य कार्यकर्ता वर्ग द्वारा आव्रजन के लिए आवश्यक पूर्णकालिक कार्य अनुभव के पूर्ण 12 महीने प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा, यह आपको नियोक्ता को प्रायोजित करने का समय देने का भी समय देता है।
    • अपने कोर्स पूरा करने के बाद छह महीने की अधिकतम अवधि के भीतर वीजा के लिए आवेदन करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, आवेदन के लिए अधिकतम उम्र 50 वर्ष है।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक कदम 18 बनें चित्र का शीर्षक
    7
    स्थायी वीज़ा के लिए आवेदन करें कोर्स पूरा करने या दो साल तक कार्यरत होने के बाद, आप एक योग्य कर्मचारी के रूप में स्थायी निवासी वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको यह साबित करने की आवश्यकता है कि आपने इस अवधि के दौरान कम से कम 12 महीने के लिए काम किया है।
  • भाग 5
    नागरिकता में स्थायी निवास स्थानांतरित करना

    एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 1 9 का शीर्षक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं एक नागरिक बनने के लिए आपको कम से कम चार साल तक ऑस्ट्रेलिया में रहना होगा और कम से कम एक वर्ष के लिए स्थायी निवासी होना चाहिए। आपको ऑस्ट्रेलिया में पिछले चार वर्षों में शारीरिक रूप से उपस्थित होना चाहिए था, "अच्छा चरित्र" (यानी अच्छा आपराधिक रिकॉर्ड) है और नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों को समझते हैं, जैसे कानून का पालन करना, मतदान करना, करों का भुगतान करना और, यदि आवश्यक हो, तो देश की रक्षा करें। सरकारी कैलकुलेटर का उपयोग करें साइट पर यह देखने के लिए कि क्या आप इन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 20 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    आवेदन के लिए 12 महीने पहले ऑस्ट्रेलिया में रहें देश की अनुपस्थिति तीन महीने से अधिक नहीं हो सकती। इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि पिछले चार सालों में आप बारह महीनों से अधिक समय से देश के बाहर नहीं रहे हैं।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 21 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    उचित रूपों का उपयोग करके नागरिकता के लिए आवेदन करें इस मामले में, आप "स्थायी निवासी आप्रवासियों" की श्रेणी में होंगे। किसी आव्रजन वकील की मदद से प्रक्रिया को ठीक से करने के लिए कहें
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 22 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    वाउचर प्राप्त करें आपको अपनी पहचान साबित करने वाले ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों को दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता होगी, अपने आवेदन में अन्य लोगों के बीच सभी कनेक्शन दिखाएं और अपने अच्छे चरित्र का प्रदर्शन करें। दस्तावेजों में शामिल हैं: फोटो और हस्ताक्षर, वर्तमान पता, पहचान का प्रमाण, जैसे जन्म प्रमाण पत्र या पासपोर्ट, और आपराधिक रिकॉर्ड प्रमाण पत्र। दस्तावेज़ मूल होना चाहिए।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चरण 23 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    नागरिकता परीक्षा लें और 75% या अधिक प्राप्त करें। प्रारंभिक आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से जाने के बाद, आप नागरिकता परीक्षा ले सकते हैं। इस परीक्षा में 20 बहु-विकल्प प्रश्न हैं, जहां ऑस्ट्रेलिया, उसके लोगों, सरकार, कानून, लोकतांत्रिक विश्वास और मूल्यों के बारे में प्रश्न पूछे जाएंगे। सरकार द्वारा अनुशंसित पुस्तक का उपयोग करने के लिए परीक्षण के लिए अध्ययन: ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता: हमारे आम बॉण्ड. अगर नागरिकता स्वीकार की जाती है, तो आपको चेतावनी दी जाएगी। फिर आप अपनी नागरिकता प्राप्त करने के लिए एक आधिकारिक समारोह में जाएंगे।
    • हर किसी को नाबालिगों, 60 के दशक से अधिक और शारीरिक विकलांग लोगों के साथ परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • जेल में या मनोचिकित्सा संस्थान में बिताए गए समय निवास आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं करेगा
    • सेवा शुल्क देने के बाद ही आवेदन भेजें साल-दर-साल मूल्य बदलते हैं ऑस्ट्रेलियाई सरकार की वेबसाइट पर नवीनतम मान खोजें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com