IhsAdke.com

दोहरी नागरिकता कैसे प्राप्त करें

राज्यविहीन व्यक्ति (किसी भी देश के नागरिकता के संबंध में कोई संबंध नहीं) के अपवाद के साथ, हर कोई कम से कम एक राष्ट्र का नागरिक है। हो सकता है कि आप जन्म के समय एक नागरिक बन गए हों यदि आपका गृह देश जन्म के क्षेत्र के आधार पर अधिकार देता है। यदि आपका देश अपने नागरिकों के नागरिकों को नागरिकता प्रदान करता है तो आप को भी नागरिकता प्राप्त हो सकती है, भले ही वे कहाँ पैदा हुए हों। कुछ मामलों में, आप भी इस तरह के निवास, शादी और वित्तीय निवेश के वर्ष के रूप में समीकरण है, जो एक आवेदन प्रक्रिया और अन्य मानदंडों शामिल है के माध्यम से एक नागरिक बन सकता है। यदि आप दोहरी नागरिकता प्राप्त करना चाहते हैं, तो कुछ संभव विकल्प हैं क्या करना है पता करने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
जन्मस्थल के माध्यम से दोहरी नागरिकता प्राप्त करना

चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 1
1
पता लगाएं कि जिस देश में आप पैदा हुए थे, आपको दूसरी नागरिकता का अधिकार देता है। क्या आप एक ऐसे देश में पैदा हुए थे जिनकी नागरिकता का अधिकार कभी अस्तित्व में नहीं था? यदि यह मामला है, तो आप जमीन कानून के माध्यम से दूसरे नागरिकता प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, जिसे लैटिन शब्द से भी जाना जाता है जूस सोलि. कुछ देशों में, यह नागरिकता का अधिकार स्वतः Nascimento पर उदाहरण के लिए प्राप्त करता है, यदि आप एक ब्राजील के नागरिक है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में पैदा हुआ था रहे हैं, तो आप सही मिट्टी के माध्यम से एक अमेरिकी नागरिकता के हकदार हैं।
  • देश का आप्रवासन कानून खोजें जहां आप पैदा हुए थे। अधिकांश देश भूमि अधिकारों के माध्यम से नागरिकता नहीं देते, इसलिए यह जानना अच्छा लगता है कि आपके अधिकार क्या हैं।
  • दुनिया के 194 देशों में से 30 में बिना शर्त जूस सोलि का अभ्यास केवल कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका उन्नत अर्थव्यवस्थाएं हैं जो भूमि के अधिकार का अभ्यास करती हैं और नागरिकता देती हैं सबसे अधिक करने के लिए सीमा पर अवैध रूप से रहने वाले माता-पिता के बच्चों सहित, जमीन पर पैदा हुए बच्चों की संख्या
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में जन्मे बच्चे विदेशी राजनयिकों और राज्य के प्रमुखों की बेटियों को एकल के अधिकार के माध्यम से नागरिकता प्राप्त नहीं करते हैं
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 2
    2
    एकल कानून के माध्यम से अपनी नागरिकता का प्रयोग कैसे करें सर्वेक्षण के बाद, आपको पता चल जाएगा कि आपके देश में एकल का अधिकार है जहां आप पैदा हुए थे (जो वह देश नहीं है जहां आप अपनी नागरिकता का प्रयोग करते हैं)। उस स्थिति में, पता करें कि उन अधिकारों का प्रयोग कैसे करें
    • नागरिकता का प्रयोग करने का एक तरीका एक पासपोर्ट के लिए आवेदन करना है आपके वर्तमान निवास स्थान में दूतावास या वाणिज्य दूतावास के माध्यम से अनुरोध किया जा सकता है। आपको अपने एकल प्रमाण के प्रमाण पत्र के रूप में अपने जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रमाणित प्रति प्रदान करना पड़ सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कनाडाई पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, अपने मौजूदा देश में कनाडा के दूतावास के पास जाकर अपना जन्म प्रमाण पत्र कनाडा में जारी किए गए सबमिट करें। यह दस्तावेज आपकी कैनेडियन नागरिकता के प्रमाण के रूप में काम करेगा, जैसा कि कनाडा एकल कानून का पालन करता है
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 3
    3
    दोहरी नागरिकता पर दोनों देशों के कानूनों का शोध करें पता करें कि देश में दोहरी नागरिकता कानून क्या हैं जहां आप वर्तमान में नागरिकता और उस देश में अभ्यास करते हैं जहां आप दूसरी नागरिकता प्राप्त करना चाहते हैं कुछ मामलों में, एक देश में अकेले के अधिकार के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपनी वर्तमान नागरिकता को त्याग देना होगा इसका कारण यह है कि जमीन के अधिकार का अभ्यास करने वाले सभी राज्य अपने नागरिकों को दोहरी नागरिकता नहीं देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, पाकिस्तान बिना शर्त जमीन का अधिकार (कुछ अपवादों के साथ) करता है, लेकिन केवल कुछ ही राज्यों के लिए दोहरी नागरिकता की अनुमति देता है।
    • बिना शर्त एकल अधिकार का अभ्यास करने वाले देशों के उदाहरण और दोहरी नागरिकता की अनुमति के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा शामिल हैं
  • विधि 2
    अपने माता-पिता के माध्यम से दोहरी नागरिकता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 4
    1
    पता करें कि आपके माता-पिता की नागरिकता क्या है दुनिया के अधिकांश देश रक्त कानून के आधार पर नागरिकता प्रदान करते हैं, जिसे लैटिन शब्द से भी जाना जाता है जूस संकुनीस. जूस सँगगिनी सिद्धांत के अनुसार, आप एक या दो माता-पिता के नागरिक होने के माध्यम से जन्म लेते हैं। इसका मतलब है कि आपको माता-पिता की नागरिकता का अधिकार है, चाहे आप कहाँ पैदा हों। यदि आप ऐसे देश में पैदा हुए थे जो मिट्टी के कानून का अभ्यास नहीं करता है, तो आपका एकमात्र नागरिकता रक्त के दायरे में से एक होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में पैदा हुए थे, लेकिन आपके माता-पिता ब्राज़ीलियाई नागरिक हैं, तो आप एक अमेरिकी नागरिक और एक ब्राजीली नागरिक हैं
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 6
    2
    अनुसंधान दोनों देशों में दोहरी नागरिकता कानून पता लगाएँ कि क्या किसी राज्य में खून के सिद्धांत के जरिए दूसरे नागरिकता प्राप्त करना मौजूदा नागरिकता को त्यागने के लिए आवश्यक है यदि यह मामला है, तो दोहरी नागरिकता होना संभव नहीं है
    • संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ऐसे देश हैं जो दोहरी नागरिकता की अनुमति देते हैं, लेकिन ऐसे अन्य लोग हैं जो रक्त अधिकारों के आधार पर नागरिकता प्रदान करते हैं और दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, सिंगापुर, रक्त कानून का प्रावधान करता है लेकिन दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं देता है
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 7
    3
    जानें कि रक्त के दायरे से नागरिकता का प्रयोग कैसे करें आपके माता-पिता की नागरिकता प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया देश-देश में अलग-अलग होगी यह जानने के लिए देश की वाणिज्य दूतावास से संपर्क करें कि क्या किया जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप ब्रिटिश माता-पिता के ब्राजीली नागरिक हैं और 18 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपके माता-पिता को आपके लिए ब्रिटिश पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। अनुरोध फ़ॉर्म और प्रक्रिया निर्देशों को इस पर पाया जा सकता है सरकारी वेबसाइट.
  • विधि 3
    निवेश के माध्यम से दोहरी नागरिकता प्राप्त करना

    ओपटायन ड्यूअल नागरिकता चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    निवेश के माध्यम से एक दूसरे नागरिकता हासिल करें कई देशों ने देश की अर्थव्यवस्था में निवेश करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए वीसा या निवासी परमिट जारी किया है। कुछ वर्षों के लिए एक निवासी वीजा होने से आप नागरिकता के लिए पात्र हो सकते हैं। यह देश के नागरिक बनने का एक बढ़िया तरीका है, निवेश के साथ जो लाखों लोगों को मार सकता है
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक स्थायी निवास की अनुमति प्राप्त करने के लिए, आप कम से कम 1 लाख डॉलर का निवेश करने की जरूरत है (500,000 अमरीकी डॉलर या आप एक ग्रामीण या उच्च बेरोजगारी में निवेश कर रहे हैं)।
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 10
    2
    पता लगाएँ कि निवेश के लिए कितनी देर तक नागरिकता प्रक्रिया होगी यह नागरिकता के लिए एक रास्ता है जो कि बहुत समय लेने वाला हो सकता है, इसलिए ऐसा निवेश करने से पहले ठीक से शोध करना अच्छा है।
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका और बेल्जियम एक निवेश निवासी परमिट के साथ पांच साल बाद नागरिकता प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, माल्टा (जिसका न्यूनतम निवेश 1 मिलियन यूरो है) नागरिकों को एक वर्ष के बाद नागरिकता प्राप्त करता है।



  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 11
    3
    देखें कि क्या कोई निवास आवश्यकताएं हैं। कुछ देशों में, रहने वाले वीजा के साथ नागरिक बनने के लिए, आपको विशिष्ट अवधि के लिए जगह में रहना होगा। सभी देशों में ऐसी आवश्यकता नहीं है, हालांकि
    • उदाहरण के लिए, साइप्रस के पास कोई आवास की आवश्यकता नहीं है संयुक्त राज्य अमेरिका में है
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 12
    4
    उस देश के नागरिकता कानूनों की जांच करें जहां आप निवेश करेंगे। सभी राष्ट्रों को दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं होती है, जिसका मतलब है कि आपके मौजूदा नागरिकता को नयी जगह देने के लिए आवश्यक हो सकता है। यदि हां, तो आपको विकल्प चुनना होगा।
  • विधि 4
    विवाह के माध्यम से डबल नागरिकता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 13
    1
    अपने पति या पत्नी की नागरिकता का मूल्यांकन करें यदि आप किसी दूसरे नागरिकता से शादीशुदा हैं, तो पता करें कि आपकी पत्नी के देश आपको शादी के जरिए नागरिकता के लिए पात्र हैं। प्रक्रिया में आमतौर पर नागरिकता के पात्र होने के लिए निवास की अनुमति का अनुरोध किया जाता है। कुछ देशों में, कुछ निवासी आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि आप शादी के माध्यम से दूसरी नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं, तो अपने पति या पत्नी के नागरिकता देश के कानूनों के बारे में और अधिक जानें। नागरिकता के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आमतौर पर विवाह के समय पर निर्भर करती है और देश से भिन्न होती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ब्रिटिश नागरिक से शादीशुदा हैं, तो शादी से ब्रिटिश नागरिकता के लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। आप कम से कम 18 साल की होनी चाहिए, कोई गंभीर आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है, अंग्रेजी में प्रवाह है, ब्रिटेन के जीवन का ज्ञान प्रदर्शित करें, ब्रिटेन में अनिश्चित काल तक रहने की अनुमति दें और ब्रिटेन में रहने के लिए योग्य हों।
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 15
    2
    "झूठ बोल" विवाह के परिणाम जानिए एक देश में निवास और नागरिकता प्राप्त करने के लिए नकली विवाह दर्ज करना एक धोखाधड़ी और कई देशों में एक गंभीर अपराध माना जाता है। दोहरी नागरिकता प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य से शादी न करें, क्योंकि परिणाम बहुत गंभीर हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 16
    3
    दोनों देशों में दोहरी नागरिकता पर कानूनों की जांच करें सभी देशों को दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं है और, कुछ मामलों में, वर्तमान नागरिकता को छोड़ना आवश्यक है यदि यह आपके पति या पत्नी के देश का मामला है, तो शादी के जरिए दोहरी नागरिकता होना संभव नहीं होगा।
  • विधि 5
    अन्य विधियों के माध्यम से दोहरी नागरिकता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 17
    1
    कार्य वीजा के लिए आवेदन करें दूसरे देश में नागरिकता काम करना भी संभव है। कुछ देशों ने कानूनी रोजगार की स्थिति में लोगों को वीज़ा को स्थायी निवास में परिवर्तित करने की अनुमति दी है। कुछ समय बाद, निवास को नागरिकता में परिवर्तित किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया में कई श्रेणियों में कार्य वीजा के लिए आवेदन करना संभव है, प्रत्येक अपनी आवश्यकताओं के साथ वीजा में से एक को कौशल के लिए एक स्वतंत्र वीजा के रूप में जाना जाता है, जो आपको काम करने के लिए देश में प्रवेश करने की अनुमति देता है, जब तक कि आप संकेत दिए गए मानदंडों को पूरा करते हैं वीज़ा के साथ देश में लगातार चार वर्षों तक खर्च करके, आप ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता के लिए योग्य बन जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 18
    2
    विशेष आव्रजन कार्यक्रमों के माध्यम से रहने के लिए आवेदन करें। कई देशों में, नागरिक बनने में पहला कदम निवास है एक निवासी बनने के लिए, आप नागरिकता प्राप्त करने के लिए नवाचार के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आवश्यकताओं के सवाल पर देश पर निर्भर हैं।
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में डायवर्सिटी वीज़ा कार्यक्रम के माध्यम से स्थायी निवास प्राप्त करना संभव है "वीज़ा लॉटरी". यह कार्यक्रम बेतरतीब ढंग से अमेरिका में कम इमिग्रेशन दर वाले देशों के लोगों को आकर्षित करता है।
    • जांच करें कि जिस देश में आप दूसरे नागरिकता प्राप्त करना चाहते हैं, उसी प्रकार की प्रक्रिया है
    • निवास पर विजय प्राप्त करने और अन्य मापदंडों को पूरा करने के बाद, नागरिकता के लिए आवेदन करें।
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता कदम 19
    3
    दोनों देशों में दोहरी नागरिकता कानूनों की जांच करें सभी राष्ट्रों को दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं है जब एक काम वीजा, एक लॉटरी या किसी अन्य कार्यक्रम के माध्यम से नागरिकता प्राप्त की जाती है, तो वर्तमान नागरिकता को त्यागने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि यह मामला है, तो इस तरह से दोहरी नागरिकता हासिल करना संभव नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • उपर्युक्त सभी विधियों के लिए, आपको नागरिकता के लिए आवेदन करने के कई रूप भरने होंगे। प्रक्रियाएं देश से दूसरे देशों में भिन्न होंगी, लेकिन संबंधित निर्देश संबंधित देशों के दूतावासों की वेबसाइटों पर मिल सकते हैं। इंटरनेट विषय पर जानकारी से भरा है।
    • कुछ देश दोहरी नागरिकता की अनुमति देते हैं लेकिन राजनीतिक कारणों से इसे प्रोत्साहित नहीं करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका कानून द्वारा दोहरी नागरिकता की अनुमति देता है लेकिन संभावित समस्याओं की वजह से इसे निराश करता है, जैसे मामलों में परामर्शदाता संरक्षण, जहां अमेरिकी कानून दूसरे राष्ट्र के कानून के साथ संघर्ष करता है जिसमें से आप एक नागरिक हैं। आपके वर्तमान देश में आमतौर पर आपके पास और अधिक अधिकार हैं, और इससे समस्या उत्पन्न हो सकती है अगर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक स्थिर राजनीतिक संबंध नहीं हैं।
    • याद रखें कि यदि आपके पास दो राष्ट्रीयताएं हैं, तो आपको दोनों देशों के कानूनों का पालन करना चाहिए। इस मामले में दोनों देश आपके ऊपर कानून का पालन कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com