IhsAdke.com

फुलब्राइट छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें

अरकंसास से सीनेटर द्वारा 1956 में बनाया गया, जे विलियम फुलब्राइट, फुलब्राइट छात्रवृत्ति कार्यक्रम एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विनिमय कार्यक्रम, दोनों अमेरिकी नागरिकों और विदेशी देशों के उन लोगों के लिए उपलब्ध है। शैक्षिक और अमेरिकी विदेश विभाग के सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो द्वारा प्रायोजित और कांग्रेस से अनुदान द्वारा वित्त पोषित, कार्यक्रम पुरस्कार लगभग 8000 अनुदान और कंपनियों के स्नातक छात्रों और स्नातक छात्रों, शोधकर्ताओं, शिक्षकों, शिक्षकों और पेशेवरों के लिए एक साल। फुलब्राइट कार्यक्रम का उद्देश्य दुनिया के बाकी हिस्सों और निवासियों के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए है, ताकि उन सभी समस्याओं को हल करने के लिए अपने विचारों और अनुसंधानों को साझा किया जा सके जिससे सभी को प्रभावित हो। यदि आप इस विनिमय कार्यक्रम की पेशकश के अवसरों का लाभ लेना चाहते हैं, तो फुलब्राइट छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

चित्र शीर्षक जर्मन द्वारा विसर्जन चरण 6 जानें
1
प्रारंभिक योजना आरंभ करें फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाली सीमित संख्या में छात्रवृत्ति, एक समय लेने वाली और कठोर प्रक्रिया है। ज्यादातर मामलों में, छात्रवृत्ति की प्रारंभ तिथि से 15 महीने पहले आवेदन खुले होते हैं, और प्रारंभिक तिथि से पहले 11-12 महीने पहले नामांकन के लिए अधिकतम समय सीमा होती है। आदर्श रूप से, आपको फुलब्राइट कार्यक्रम में भाग लेने के प्रयास के लगभग 2 साल पहले जितनी जल्दी हो सके योजना शुरू करनी चाहिए।
  • कुछ अनुदान, जैसे कि फ़ुलब्राइट-एमटीवीयू फैलोशिप और फुलब्राइट स्पेशलिस्ट प्रोग्राम, में वर्णित ऊपर से एक अलग शेड्यूल है। आपको अपनी रुचि के विशिष्ट कार्यक्रम की समय सीमा के लिए फुलब्राइट वेबसाइट से परामर्श करना होगा।
  • कोई भी वर्ग फेल नहीं होने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    2
    नागरिकता आवश्यकताओं के साथ पालन करें फ़ुलब्राइट छात्रवृत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिकों के लिए उपलब्ध है, जो कि फुलब्राइट कार्यक्रम में भाग लेने वाले किसी भी देश की यात्रा करने और उन देशों के नागरिकों के लिए संयुक्त राज्य की यात्रा करने के लिए है। नागरिकता आवश्यकताओं निम्नानुसार हैं:
    • एक फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदक संयुक्त राज्य अमेरिका से किसी विदेशी देश की यात्रा करने के लिए देशी या प्राकृतिक रूप से अमेरिकी नागरिक होना चाहिए। उम्मीदवार के रूप में, आप छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय एक विदेशी देश में रह सकते हैं, लेकिन अगर आप निम्न में से एक हैं: ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, चिली, चीन, फिनलैंड, फ्रांस, नीदरलैंड, हांगकांग, इज़राइल, जॉर्डन, लक्समबर्ग, मकाउ, मैक्सिको, मोरक्को, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, स्विटजरलैंड, यूनाइटेड किंगडम या वियतनाम। आप एक यूरोपीय संघ के देश में अध्ययन करने के लिए फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए भी आवेदन नहीं कर सकते हैं यदि आप किसी अन्य यूरोपीय संघ के सदस्य देश में रह रहे हैं।
    • फुलब्राइट आयोग के साथ एक विदेशी देश छोड़ने और संयुक्त राज्य अमेरिका जाने के लिए फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए उम्मीदवारों को संयुक्त राज्य अमेरिका और उस देश के बीच बनाए गए समझौते द्वारा परिभाषित नागरिकता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। फ़ुलब्राइट कमीशन के साथ वर्तमान में 50 देश हैं
    • एक विदेशी देश छोड़ने के लिए फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए उम्मीदवार जहां अमेरिका में अमेरिकी दूतावास द्वारा फ़ुलब्राइट कार्यक्रम की देखरेख करते हैं, उन्हें अपने देश के निवास से वैध पासपोर्ट रखने की आवश्यकता को पूरा करना होगा।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले गैर-अमेरिकी नागरिकों को वहां रहने के दौरान अध्ययन करने के लिए फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। वे फुलब्राइट कार्यक्रम में भाग लेते हैं, लेकिन आम तौर पर नामांकन के समय उस देश में रहने की आवश्यकता होती है, तो वे अपने गृह देश के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में दोहरी नागरिकता और फुलब्राइट कार्यक्रम के किसी दूसरे देश विदेशी भागीदार के साथ नागरिक कार्यक्रम के साथ किसी दूसरे देश में जाने के लिए एक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन करने के लिए एक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकते। वे फुलब्राइट छात्रवृत्ति विदेशी देश जिसमें से वह एक नागरिक है, अगर देश और संयुक्त राज्य के बीच समझौते के द्वारा की अनुमति दी में अध्ययन करने के लिए आवेदन कर सकते स्टेट्स-अन्यथा, वे फुलब्राइट कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले दूसरे विदेशी देशों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  • जीआरई जनरल टेस्ट चरण 6 के लिए वर्ड लिस्ट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    भाषा बोलने में सक्षम रहें फुलब्राइट कार्यक्रम के लिए विदेशी आवेदकों को अंग्रेजी भाषा के लिए पर्याप्त धाराप्रवाह या पर्याप्त आदेश की आवश्यकता है। विदेशी नागरिकों को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले अमेरिकी नागरिकों को देश की भाषा में प्रवीणता होना चाहिए जिसमें वे अध्ययन करने की योजना बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक जर्मन द्वारा विसर्जन चरण 12 जानें



    4
    आप किस देश में अध्ययन करना चाहते हैं, इसका निर्णय लें फुलब्राइट छात्रवृत्तियां अमेरिका के नागरिकों की योग्यता के लिए उपलब्ध हैं, जो कि दुनिया के 150 से अधिक देशों या इन देशों के नागरिकों को संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के लिए यात्रा करने के लिए उपलब्ध हैं। फुलब्राइट प्रोग्राम की वेबसाइट पर आप क्षेत्र की एक सूची पा सकते हैं (https://fulbright.state.gov/participating-countries.html)।
    • फुलब्राइट अनुदान एप्लाइड रिसर्च के क्षेत्रीय नेटवर्क (नेक्सस) के माध्यम से किसी क्षेत्र के भीतर कई देशों में भी उपलब्ध हैं।
    • कुछ देशों के पास अपना फ़ुलब्राइट कार्यक्रम नहीं है, लेकिन अन्य देशों के भागीदारों के पास है उदाहरण के लिए, एंटीगुआ और बारबुडा, डोमिनिका, ग्रेनेडा, सेंट किट्स और नेविस, कैरेबियाई देशों, सेंट लूसिया और सेंट विन्सेन्ट, बारबाडोस के साथ मिलकर काम करते हैं। इन देशों में से किसी भी नागरिक बारबाडोस कार्यक्रम के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर लागू होते हैं, जैसे अमेरिकी नागरिक इन देशों में से किसी एक की यात्रा करना चाहते हैं।
    • आप फ़ुलब्राइट कार्यक्रम पर किसी विदेशी देश के क्षेत्र में जाने के लिए फ़ुलब्राइट छात्रवृत्ति का भी उपयोग कर सकते हैं, या आप उस क्षेत्र में रह सकते हैं और कार्यक्रम के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में जा सकते हैं। यह क्षेत्र आपके माता-देश के समान नियमों के अनुसार किया जाता है - उदाहरण के लिए, फ़्रेंच गयाना की यात्रा के लिए, आपको फ्रांस की यात्रा के लिए एक ही प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।
    • फुलब्राइट छात्रवृत्ति किसी अन्य विदेशी देश में अध्ययन करने के लिए भाग लेने वाले विदेशी देश से किसी के लिए उपलब्ध नहीं है। फुलब्राइट प्रोग्राम संयुक्त राज्य अमेरिका और दूसरे कार्यक्रम देशों के बीच एक कड़ाई से बयानात्मक विनिमय कार्यक्रम है।
  • चित्र एसएपी एसडी प्रमाणीकरण चरण 8
    5
    निर्धारित करें कि किस फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं फुलब्राइट छात्रवृत्ति कई क्षेत्रों, न केवल मानविकी और सामाजिक विज्ञान में अध्ययन के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह भी जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, प्रदर्शन कला, शारीरिक, सार्वजनिक और वैश्विक स्वास्थ्य, दूरसंचार, दृश्य कला और अंतःविषय क्षेत्रों में उपलब्ध सभी या कोई भी व्यक्तिगत अध्ययन क्षेत्रों के साथ यह सौदा आप छात्र, शोधकर्ता, शिक्षक, या करियर पेशेवर हैं, इस पर निर्भर करते हुए आप आवेदन करने के लिए छात्रवृत्ति चुन सकते हैं। यहां फ़ुलब्राइट कार्यक्रमों की सूची है, अमेरिकी नागरिकों के लिए पहले सूचीबद्ध कार्यक्रम, विदेशियों के लिए कार्यक्रमों के बाद।
    • द फुलब्राइट यू.एस. स्टूडेंट प्रोग्राम (https://us.fulbrightonline.org/home.html) स्नातक छात्रों, स्नातक, कलाकारों और युवा पेशेवरों को किसी अकादमिक वर्ष के दौरान एक विदेशी देश में अध्ययन, अनुसंधान और / या पढ़ाने की अनुमति देता है। "कलाकारों" में दृश्य कला (पेंटिंग, मूर्तिकला, ड्राइंग, ग्राफिक डिजाइन) और नैसर्गिक (अभिनय, नृत्य, संगीत, लेखन) दोनों शामिल हैं। इस कार्यक्रम से संबंधित फुलब्राइट-एमटीवीयू फैलोशिप हैं (https://us.fulbrightonline.org/types_mtvu.html), जो कि 4 अमेरिकी छात्रों को एक विदेशी देश में संगीत के सांस्कृतिक प्रभाव का अध्ययन करने का मौका देता है, और फ़ुलब्राइट इंग्लिश टीचिंग असिस्टेंटशिप (https://us.fulbrightonline.org/thinking_teaching.html), जो शिक्षकों और शिक्षा छात्रों को विदेशी छात्रों को अंग्रेजी और अमेरिकी संस्कृति को पढ़ाने का अवसर देता है।
    • क्रिटिकल लैंग्वेज स्कॉलरशिप संयुक्त राज्य अमेरिका के स्नातक, स्नातक और डॉक्टरेट के छात्रों के लिए एक 7-10 सप्ताह का कार्यक्रम है। अरबी, अज़रबैजानी, बांग्ला / बंगाली, चीनी, हिन्दी, इंडोनेशियाई, जापानी, कोरियाई, फ़ारसी, पंजाबी, रूसी, तुर्की और उर्दू: यह 13 विदेशी भाषाओं के रूप में "महत्वपूर्ण आवश्यकता" पहचान में शिक्षा और सांस्कृतिक संवर्धन प्रदान करता है।
    • फुलब्राइट यू.एस. विद्वान कार्यक्रम (https://cies.org/us_scholars/) पीएचडी या समकक्ष डिग्री वाले लोगों के लिए खुला है प्रतिभागियों को एक सेमेस्टर या एक वर्ष के लिए सिखाने और शोध कर सकते हैं।
    • फुलब्राइट विशेषज्ञ कार्यक्रम (https://cies.org/Specialists/) विदेशों में शैक्षणिक संस्थानों के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए दोनों शोधकर्ताओं और कैरियर पेशेवरों के लिए 2-6 सप्ताह के लिए परामर्श के अवसर प्रदान करता है। उद्देश्य इन संस्थानों को अपने पाठ्यक्रम, कॉलेजों और रणनीतिक योजना को बेहतर बनाने में मदद करना है।
    • फुलब्राइट-हेज़ संकाय अनुसंधान विदेश में फैलोशिप कार्यक्रम (https://www2.ed.gov/programs/iegpsfra/index.html) गैर-पश्चिमी देशों की भाषा और संस्कृति में अनुसंधान और पोस्ट-डॉक्टरेट प्रशिक्षण में दिलचस्पी रखने वाले संयुक्त राज्य के संकाय सदस्यों के लिए खुले हैं। इसकी बहन कार्यक्रम, फुलब्राइट-हेज़ समूह परियोजनाएं विदेश कार्यक्रम (https://www2.ed.gov/programs/iegpsgpa/) देश में एक विदेशी देश की भाषा और संस्कृति को एक साथ अध्ययन करने के लिए छात्रों, शिक्षकों और शिक्षकों के समूह का आयोजन करता है। अन्य फ़ुलब्राइट कार्यक्रमों के विपरीत, ये कार्यक्रम राज्य विभाग के बजाय अमेरिकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रायोजित हैं।
    • फ़ुलब्राइट सार्वजनिक नीति फैलोशिप कार्यक्रम (https://us.fulbrightonline.org/fulbright-public-policy-fellowships.html) अमेरिकी छात्रों और पेशेवरों को सार्वजनिक क्षेत्र में अनुभव हासिल करने और विदेशी सरकारों के कार्यालयों में काम करते समय अकादमिक अनुसंधान करने का मौका देता है
    • फुलब्राइट शिक्षक कार्यक्रम (https://fulbrightteacherexchange.org/) यूएस और विदेशी संस्थानों के बीच प्राथमिक, माध्यमिक, और कुछ माध्यमिक माध्यमिक शिक्षकों के 1 से 1 एक्सचेंज प्रदान करता है।
    • विदेशी स्नातकों के लिए फुलब्राइट कार्यक्रमों छात्र नेताओं, 4-6 सप्ताह के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका संस्थान के अध्ययन, और वैश्विक अंडर विनिमय कार्यक्रम है, जो समय तक चलने वाले एक सेमेस्टर या एक अकादमिक वर्ष के लिए अनुदान प्रदान करता है शामिल हैं। जबकि वैश्विक UGRAD कार्यक्रम एक ही गतिविधियों के कई के लिए underrepresented देशों के छात्रों को लगता है, लेकिन एक धीमी गति के साथ छात्र नेताओं कार्यक्रम, गहन अध्ययन, सामुदायिक सेवा और सामाजिक गतिविधियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए सबसे अच्छा विदेशी छात्रों के साथ समूहों लेता है।
    • फुलब्राइट विदेशी छात्र कार्यक्रम, दूसरे देशों के स्नातक छात्रों, कलाकारों और युवा पेशेवरों को अपने शोध का अध्ययन और संचालन करने के लिए सक्षम बनाता है। उपलब्ध एक वर्षीय छात्रवृत्ति में से कुछ नवीनीकृत किए जा सकते हैं। एक अनुदान, फुलब्राइट साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवार्ड, प्रमुख अमेरिकी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी या इंजीनियरिंग में विदेशी छात्रों को अनुमति देता है।
    • फ़ुलब्राइट विज़िटिंग स्कॉलर और स्कॉलर-इन-रिसाइज कार्यक्रम विदेशी नागरिकों के लिए डॉक्टरेट या समकक्ष अनुभव और प्रशिक्षण के साथ खुले हैं। वे विदेशी विद्वानों को अमेरिका के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एक वर्ष तक के लिए पोस्टडॉक्टरल रिसर्च को पढ़ाने और संचालित करने का मौका देते हैं।
    • फुलब्राइट विदेशी भाषा शिक्षण सहायक कार्यक्रम (https://flta.fulbrightonline.org/home.html) बेहतर अंग्रेजी शिक्षक बनने के लिए और अमेरिकी संस्कृति को सीधे सामने आने के लिए विदेशी अंग्रेजी शिक्षकों को संयुक्त राज्य में ले जाता है।
    • ह्यूबर्ट एच। हम्फ्रे प्रोग्राम, अनुभव के साथ विकासशील देशों के पेशेवरों के लिए खुला है। वह उन्हें अकादमिक अध्ययन और कार्य अनुभव के एक साल के कार्यक्रम के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में ले जाता है।
  • चित्र शीर्षक कम से कम छात्र ऋण चरण 3
    6
    अपनी पसंद के फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें यूएस नागरिक एक महाविद्यालय के माध्यम से फ़ुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं या वे कुल मिलाकर, उनके हित के कार्यक्रम की देखरेख वाली सहयोगी एजेंसी सहयोगी एजेंसियां ​​इस प्रविष्टि को फ़ुलब्राइट कमिशन में या उम्मीदवार द्वारा आवेदन में देश के अमेरिकी दूतावास को भेजती हैं। विदेशी देशों के नागरिकों को जो संयुक्त राज्य अमेरिका में फुलब्राइट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन, अपने देश में फुलब्राइट आयोग या अमेरिकी दूतावास से संपर्क करें जो वहाँ कार्यक्रम प्रशासन करता है के आधार पर करना चाहिए। आयोग या दूतावास फुलब्राइट विदेशी मुद्रा बोर्ड को अमेरिका और विदेशी दोनों उम्मीदवारों की सिफारिश करते हैं, जो निर्धारित करता है कि छात्रवृत्ति कौन प्राप्त करेगी।
    • विदेशी मुद्रा बोर्ड संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति द्वारा नामित 12 सदस्यों के होते हैं। बोर्ड के सदस्यों को सार्वजनिक सेवा और अकादमी वर्गीकरण से निकाल दिया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • फुलब्राइट प्रोग्राम उन देशों में सक्रिय नहीं है जिनके साथ संयुक्त राज्य अमेरिका राजनयिक संबंधों को नहीं रखता है। यदि आप इन देशों में से एक के एक नागरिक हैं, तो आप एक देश है जिसके साथ संयुक्त राज्य अमेरिका संबंधों को बनाए रखता है और एक Fulbright- कार्यक्रम आप तो इस देश के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं में कानूनी निवास स्थापित कर सकते हैं। आपको फुलब्राइट कमीशन या देश के अमेरिकी दूतावास से संपर्क करना होगा जिसमें आप पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रहने का इरादा रखते हैं।
    • फुलब्राइट-हेज़ ग्रुप प्रोजेक्ट्स अबाउट प्रोग्राम, जो समूह अध्ययन के लिए है, के अपवाद के साथ सभी फुलब्राइट छात्रवृत्तियां व्यक्तियों के लिए हैं।
    • अधिकांश फुलब्राइट छात्रवृत्ति प्रतिभागियों के सभी खर्चों को कवर: करने के लिए और मेजबान देश से परिवहन, अवधि कार्यक्रम, पूरे शिक्षण या आंशिक लागत, दुर्घटना बीमा और रोगों के अंतर्गत आने वाले के लिए एक अनुदान सहायता और किसी भी गतिविधियों की लागत संवर्धन या कार्यक्रम के साथ जुड़े उन्मुखीकरण। साइन अप करने से पहले विशिष्ट कार्यक्रम की जानकारी की जांच करें
    • कोई आयु सीमा फुलब्राइट छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए होते हैं, लेकिन कुछ कार्यक्रमों बेहतर उम्र औसतन है विदेशी भाषा शिक्षण सहायक कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को 21 और 29 वर्ष के बीच साइन अप करने का होना चाहिए, और कुछ देशों 30 के तहत केवल उम्मीदवारों प्राप्त करने के लिए पसंद करते हैं फ़ुलब्राइट अंग्रेजी भाषा शिक्षण सहायक कार्यक्रम के लिए उम्र का साल।
    • यदि आप छात्रवृत्ति शोध के बाद महसूस करते हैं कि फ़ुलब्राइट प्रोग्राम आपके लिए सबसे अच्छा नहीं है, तो पता है कि राज्य विभाग अन्य विनिमय कार्यक्रमों की पेशकश करता है। अमेरिकी नागरिकों को शैक्षिक और सांस्कृतिक मामलों की वेबसाइट के ब्यूरो से परामर्श करना चाहिए (https://exchanges.state.gov/) - अन्य देशों के नागरिकों को शिक्षा यूएसए वेबसाइट से परामर्श करना चाहिए (https://educationusa.info/5_steps_to_study/) या अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की वेबसाइट्स जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। दोनों ही अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान से परामर्श कर सकते हैं (https://iie.org/), जो फुलब्राइट कार्यक्रम के कुछ हिस्सों की देखरेख करता है और अध्ययन के अवसरों की एक सूची रखता है (https://fundingusstudy.org/) और अपने देश या विदेशों में वित्तपोषण।

    चेतावनी

    • फुलब्राइट अनुदान, एक सम्मेलन में भाग लेने के प्राथमिक उद्देश्य के दौरे के वित्तपोषण के लिए एक डॉक्टरेट थीसिस को पूरा, एक सलाहकार के रूप में कई संस्थानों के बीच स्विच या आचरण एक नैदानिक ​​रोगी संपर्क से जुड़े अनुसंधान नहीं किया जा सकता। फुलब्राइट छात्रवृत्ति भी केवल विदेशियों अंग्रेजी सीखने के लिए के लिए नामित नहीं हैं, लेकिन विदेशी भाषा शिक्षण सहायक कार्यक्रम शिक्षकों के लिए उपलब्ध है उनके शिक्षण कौशल aprimorem।
    • विदेशी मेडिकल स्नातकों के लिए राज्य विभाग के शैक्षिक आयोग से छात्रवृत्ति बनाए रखने के दौरान आप फुलब्राइट छात्रवृत्ति नहीं कर सकते। (यह कार्यक्रम विदेशी छात्रों को संयुक्त राज्य में चिकित्सीय चिकित्सा का अध्ययन करने की अनुमति देता है।)
    • फुलब्राइट छात्रवृत्ति अमेरिका के राज्य विभाग के कर्मचारियों के साथ-साथ तत्काल परिवार के सदस्यों या किसी भी फर्म या एजेंसी के कर्मचारियों के लिए राज्य विभाग द्वारा उनके विनिमय कार्यक्रमों से संबंधित सेवाएं प्रदान करने के लिए किराए पर उपलब्ध नहीं हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com