IhsAdke.com

स्नातक डिप्लोमा के लिए तैयार कैसे करें

यद्यपि प्रत्येक स्नातकोत्तर कार्यक्रम अलग है, लेकिन आम में कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं जिन पर जांच की जा सकती है जब कोई इस प्रकार के अध्ययन को शुरू करने वाला है। मूल बातें पर विचार करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब आप अभिभूत महसूस करते हैं तो कुछ पहलुओं की उपेक्षा करना आसान है। यह लेख स्नातक अध्ययन के लिए उपलब्ध विभिन्न संसाधनों की जांच करेगा और शोध कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

चरणों

भाग 1
सही कार्यक्रम चुनना

ग्रेजुएट स्कूल चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
1
अपनी योग्यता और प्रेरणाओं की जांच करें जब आप एक स्नातक या स्नातक की डिग्री प्राप्त करते हैं, तो अपने कौशल पर विचार करें। सभी स्नातकोत्तर संस्थानों की आवश्यकता होती है कि आप यह प्रदर्शित कर सकें कि आप अपनी गतिविधियों में सफल हो सकते हैं। ये योग्यताएं निम्न रूप में आ सकती हैं: प्रासंगिक पाठ्यक्रमों में उच्च ग्रेड प्राप्त करना, लेख पोस्ट करना, विभिन्न प्रकार के अनुसंधान करना, कार्यक्रम में समान क्षेत्र में काम करना या महत्वपूर्ण पुरस्कार प्राप्त करना। अपनी उपलब्धियों को हाइलाइट करें और अपने आप का मूल्यांकन करें कि क्या वे प्रश्न में संस्थान के अन्य उम्मीदवारों से अलग हैं।
  • याद रखें कि थीसिस के साथ पूरा किया गया एक स्नातक पाठ्यक्रम अन्य प्रकार के पाठ्यक्रमों से काफी अलग है। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी योग्यता है और आपको विभिन्न करियर में ले जाएगा। यह अध्ययन करना महत्वपूर्ण है कि किस प्रकार के कार्यक्रमों को आप सबसे अच्छा मानते हैं और दीर्घकालिक लाभ लाएंगे।
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की जांच करें आपके कैरियर में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता नहीं हो सकती है - इसलिए यह वास्तव में आकलन करना महत्वपूर्ण है कि यह आपके लिए सही रास्ता है या नहीं। इस प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए समय और धन का पर्याप्त निवेश (जो आपके जीवन के अन्य पहलुओं में किया जा सकता है) की आवश्यकता है।
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    उस विभाग के प्रोफेसरों से संपर्क करें जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं। आपका मार्गदर्शन आपको अपने लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करने और किसी विशेष क्षेत्र में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए अपने कारण में सुधार करने के लिए प्रेरित कर सकता है। इससे आप इस बात का एक विचार भी देंगे कि इस क्षेत्र में छात्रों को क्या शुल्क लिया जाता है।
    • शोधकर्ताओं के साथ पूरा किए गए कार्यक्रमों के लिए, एक योग्य शिक्षक की देखरेख के क्षेत्र में अपने रिश्तों को बेहतर बना सकता है। ईमेल भेजने या उनके साथ किसी भी अन्य तरीके से संपर्क करने से डरो मत। इनमें से अधिकतर लोग दयालु, पेशेवर और उपयोगी होते हैं और आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता करेंगे।
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    अपना आवेदन दर्जी करें हर स्नातक कार्यक्रम के लिए कौशल का थोड़ा अलग सेट की आवश्यकता होगी। इसलिए, आपकी आवश्यकताओं को उजागर करना महत्वपूर्ण है अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो उस क्षेत्र में किसी मित्र या गुरु या शिक्षक से बात करें जो आपको आगे निर्देश दे सकता है।
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    अपने क्षेत्र की नई अवधारणाओं के बारे में पढ़ें कार्यक्रम के लिए साइन अप करने की कोशिश करते हुए, यह प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने क्षेत्र में वर्तमान प्रकार के अनुसंधान के साथ गहराई से शामिल हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि एक आवश्यकता है, यह साक्षात्कार, सम्मेलनों और बैठक के दौरान आपके संचार कौशल में सुधार लाएगा, इससे पहले कि आप भर्ती कराए जाते हैं।
  • भाग 2
    अपनी आवश्यकताओं के लिए कार्यक्रम का अनुकूलन

    ग्रेजुएट स्कूल चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    आपको कार्यक्रम को अनुकूलित करने के तरीकों के बारे में जानें जब आप भर्ती कराए जाते हैं, तो यह आपकी आवश्यकताओं के अनुसार "इसे टैप करना" महत्वपूर्ण है। इसमें एक ऐसे शिक्षक का चयन करना शामिल हो सकता है, जिनके शोध में आप क्या देख रहे हैं, वे सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों को चुनते हैं, या एक समय सारिणी निर्धारित करते हैं जो उनकी आदतों और कौशल को दर्शाता है। कुछ मामलों में, यह मास्टर की डिग्री या डॉक्टरेट के चयन के बीच अंतर भी बना सकता है यह अध्ययन करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रोग्राम में कितना निशुल्क समय प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह एक मध्यस्थ अनुभव और शानदार अनुभव के बीच निर्णायक कारक हो सकता है।
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    सही शिक्षक चुनें (संपूर्ण शोध के कार्यक्रमों के लिए) यदि यह मामला है, तो उन शिक्षकों की जांच करना महत्वपूर्ण है जो आपके निपटान में हैं। जैसा कि आप उनका विश्लेषण करते हैं, पर विचार करें:
    • आपकी खोज प्रकार सिद्धांतवादी से लेकर चिकित्सकों तक कई मॉडलों का उपयोग किया जाता है - प्रत्येक को अलग-अलग कौशल की आवश्यकता होती है इन शिक्षकों से बात करें और उनसे पूछें कि कुछ मॉडलों के साथ काम करने के पेशेवर और विपक्ष क्या हैं। विभिन्न तरीकों आप को अपील कर सकते हैं। ग्रेजुएट स्कूल के दौरान अध्ययन करने के लिए आप निरंतरता क्या देना चाहते हैं इसकी जांच करें। ध्यान रखें कि यह टेम्प्लेट जरूरी नहीं हो सकता है कि आपने उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया है।
    • आपका मार्गदर्शन कौशल शिक्षक भी इंसान हैं और प्रत्येक व्यक्ति एक अनोखा तरीके से व्यवहार करेगा। यह आमतौर पर छात्रों द्वारा अनदेखी की जाती है कुछ शिक्षक अपने तरीकों में बेहद सक्रिय हैं और आप प्रत्येक चरण में मार्गदर्शन करेंगे, जबकि अन्य छात्रों को बाधाओं पर काबू पाने के लिए अधिक स्वतंत्रता देगी। दोनों विधियों में उनकी योग्यताएं हैं और यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सा सबसे अच्छा आप के लिए उपयुक्त है। हाई स्कूल और उच्च शिक्षा के दौरान अपनी अध्ययन की आदतों की जांच करें: क्या आप अक्सर शिक्षकों और साथियों के साथ समस्याओं पर चर्चा करते थे, या क्या आप प्रकाशित पुस्तकों और संसाधनों से सीखना चाहते थे? हालांकि ये आदतें ग्रेजुएट स्कूल के दौरान आपके व्यवहार को प्रतिबिंबित नहीं कर सकती हैं, वे आपको जो पसंद करते हैं, उसका एक अच्छा विचार दे सकते हैं।
    • आपका प्रकाशन इतिहास यदि आप एक सक्रिय शोधकर्ता बनने में रुचि रखते हैं, तो इंटरनेट के माध्यम से अपने शिक्षक के प्रकाशन इतिहास की जांच करें। यद्यपि यह शिक्षक की आदतों का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है, यह आपको यह बता सकता है कि वह अपने कैरियर में कहां है। क्या यह शिक्षक इस क्षेत्र में एक सक्रिय व्यक्ति है? क्या वह अपना कैरियर खत्म कर रहा है या शुरू कर रहा है?
    • आपके वित्तपोषण, आपकी प्रतिष्ठा और आपके काम सहित अन्य कारक
  • भाग 3
    वित्त

    ग्रेजुएट स्कूल चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र



    1
    अपने कार्यक्रम में स्नातकोत्तर छात्रों के लिए किसी भी छात्रवृत्ति या लाभ की जांच करें। हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है, यह निश्चित रूप से आपकी वित्तीय स्थिति को समझने में आपकी सहायता करेगा
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    किसी भी छात्रवृत्ति बैग के लिए साइन अप करें जो आपने सुना है। यदि अन्य मदों उन्हें आकर्षित करती है तो इन समितियों को वितरित करने वाली कई समितियां आपके आवेदन के कुछ पहलुओं का खुलासा कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बहुत अधिक ग्रेड नहीं है लेकिन आपकी परियोजना उत्कृष्ट है, तो आप इसे पूरा करके इसमें दिलचस्पी ले सकते हैं कि दूसरों द्वारा प्रस्तुत की गई परियोजना इतनी प्रासंगिक नहीं है
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    3
    सहायक शिक्षक की स्थिति के लिए आवेदन करें, जिसके लिए आप अर्हता प्राप्त करें यह आवश्यक नहीं है, लेकिन ऐसा करने से छात्रों के साथ अपने काम के अनुभव में वृद्धि होगी और कार्यक्रम के अपने ज्ञान को मजबूत करेगा।
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 11 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    क्यों नहीं अंशकालिक नौकरी? यह परिकल्पना आपके अध्ययन के लिए आदर्श नहीं हो सकता है, लेकिन यह भी एक संभावना है अगर आप अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि आपने किसी सुविधा को नहीं छोड़ा है। क्या आपके पास रिश्तेदार हैं जो आपको वित्तीय मदद कर सकते हैं? क्या आपके पास कुछ ऐसा मूल्य है जिसे बेचा जा सकता है? क्या आपके पास पैसे बचाए गए हैं?
  • भाग 4
    आपका स्वास्थ्य

    ग्रेजुएट स्कूल चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    अपने तनाव को नियंत्रण में रखें स्नातकोत्तर छात्रों के लिए मानसिक स्वास्थ्य एक गंभीर समस्या है, क्योंकि छात्र अक्सर बहुत ज़ोरदार स्थितियों पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं। यदि आप मूड में लगातार बदलाव देखते हैं, तत्काल चिकित्सा ध्यान दें
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 14 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें आपके अध्ययन से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव नहीं होना चाहिए। जांच लें कि संस्था में छात्रों के लिए जिम उपलब्ध है या नहीं। चलें - यदि आप ड्राइव करते हैं, तो थोड़ा आगे चलने में सक्षम होने के लिए सामान्य से ज्यादा पार्क करें।
  • ग्रेजुएट स्कूल चरण 15 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    हमेशा अपने आप को धीरे-धीरे फ़ीड करें (पौष्टिक भोजन खाने से) आपकी नौकरी आपके स्वास्थ्य से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है और बीमार व्यक्ति ठीक से काम नहीं करता है।
    • मोबाइल एप डाउनलोड करने के बारे में, जो आपके भोजन की सूची बनाता है?
    • सप्ताह के अंत में अपने भोजन की योजना बनाएं ताकि हमेशा पता चले कि क्या खाएं।
    • काम के अपने स्थान पर स्वस्थ नाश्ते का एक स्टॉक रखने के लिए हमेशा अपने निपटान में कुछ है।
    • भरपूर पानी पीना और शक्कर पेय से अधिक से बचें
  • युक्तियाँ

    • संस्थान के छात्रों से सम्पर्क करें जो आप में शामिल होने वाले कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।
    • संस्था के समन्वय के लिए जाएं और विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सहायता और सेवाओं के बारे में पूछें।
    • हमेशा अपने खर्च और अपना समय देखें
    • जब आप अपनी पढ़ाई शुरू करते हैं तो आपकी उम्मीदों के बारे में बुद्धिमान रहें
    • एक शेड्यूल और शेड्यूल सेट रखें। संगठन कुछ छोटा है लेकिन यह आपको बहुत मदद करेगा।
    • लेबल और तारीख सब कुछ जब भी आप कुछ शुरू करते हैं। स्नातक बहुत समय ले सकता है और आपको पुरानी डेटा से परामर्श करने के लिए "समय पर वापस जाना" पड़ सकता है।

    चेतावनी

    • जब तक आपके पास हर चीज पर नियंत्रण होता है, तब तक आपका शिक्षक अब भी मैत्रीपूर्ण हो सकता है। कभी नहीं सोचो कि आपको कुछ चीजों के साथ रखना होगा क्योंकि आप एक निश्चित पेशेवर के साथ शामिल हो गए हैं। यदि कोई समस्या है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके लें।
    • महान परिवर्तन करने वाले छात्रों में अवसाद बहुत आम है यदि आपको लगता है कि आप सुस्त होते हैं, खाने या नींद बहुत अधिक या बहुत कम है, सामान्यता से भी ज्यादा देर तक उदासी है और यहां तक ​​कि चिंता, मदद की तलाश में
    • ऐसे समय होंगे जब आपका प्रदर्शन आपकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं होगा। यह सामान्य है अपने आप में निराश या निराश मत बनो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com