IhsAdke.com

पोषण में डिप्लोमा कैसे प्राप्त करें

पोषण का अध्ययन आपको स्वस्थ खाने की आदतों के अभ्यास में और विभिन्न रोगों की रोकथाम में दूसरों की सहायता करने देता है। इस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने से पहले आपके मुख्य व्यावसायिक उद्देश्य को स्पष्ट करना शामिल है। कई विश्वविद्यालय सार्वजनिक स्वास्थ्य, खेल पोषण, समुदाय स्वास्थ्य, और अन्य विशिष्टताओं पर जोर देने के साथ डिग्री, मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करते हैं। यहाँ पोषण में डिग्री प्राप्त करने के लिए कदम हैं

चरणों

विधि 1
पोषण में अपने करियर के लक्ष्यों का आकलन करें

पोषण शीर्षक में एक डिग्री प्राप्त करें पोषण में चरण 1
1
ध्यान रखें कि पोषण के क्षेत्र में आपके सर्वोच्च व्यावसायिक लक्ष्य क्या है एथलीटों के लिए पोषण संबंधी परामर्श प्रदान करना, कॉलेज के छात्रों के लिए पोषण अध्यापन करना या अस्पताल में एक पंजीकृत पोषण विशेषज्ञ के रूप में कार्य करना क्षेत्र के कुछ विकल्प हैं।
  • पोषण शीर्षक में एक पद प्राप्त करें
    2
    अपनी पसंद के पेशे के लिए आवश्यक योग्यता निर्धारित करें पोषण शोधकर्ता के क्षेत्र में डॉक्टरेट होना चाहिए। स्पा में एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में कार्य करना आमतौर पर मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है एक जिम में पोषण संबंधी सलाह प्रदान करना, स्थान के आधार पर डिग्री के साथ संभव हो सकता है।
    • क्षेत्र के पेशेवरों से बात करें और उनसे पूछें कि उन्हें अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए क्या योग्यता है।
    • पोषण से संबंधित नौकरी विज्ञापनों की समीक्षा करें नौकरी लिस्टिंग योग्यता वर्गों की समीक्षा करके पेशेवर आवश्यकताओं के साथ खुद को परिचित कराएं।
  • विधि 2
    पोषण में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें

    पोषण शीर्षक में एक डिग्री प्राप्त करें
    1
    डिप्लोमा के विभिन्न स्तरों के लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं को खोजें यदि आप अपनी कॉलेज की शिक्षा शुरू कर रहे हैं, तो स्नातक पोषण कार्यक्रमों की खोज शुरू करें। परास्नातक और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में आम तौर पर कम से कम पोषण या अन्य संबंधित विज्ञान में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है। कई डॉक्टरेट कार्यक्रमों में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है, हालांकि कुछ ऐसे छात्रों को स्वीकार करते हैं जो आवश्यक पाठ्यक्रम पूरा करते हैं।
  • पोषण शीर्षक में एक डिग्री प्राप्त करें
    2
    डिग्री प्रोग्राम के लिए आवेदन करें एक विश्वविद्यालय का चयन करें जो पोषण में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। प्रवेश के लिए आमतौर पर एक हाई स्कूल डिप्लोमा और एक चयनात्मक प्रक्रिया शामिल है
  • पोषण शीर्षक में एक पद प्राप्त करें
    3
    कोर्स पूरा करें इस क्षेत्र में स्नातक के कार्यक्रमों को आम तौर पर मूलभूत पोषण, जैविक रसायन विज्ञान, जैव रसायन, मानव शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान में सामान्य पाठ्यक्रमों और दूसरों की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3
    पोषण में मास्टर की डिग्री प्राप्त करें

    पोषण शीर्षक में एक डिग्री प्राप्त करें



    1
    पोषण में मास्टर डिग्री कार्यक्रम में दाखिला करें। पोषण या किसी अन्य वैज्ञानिक क्षेत्र में स्नातक की डिग्री के लिए न्यूनतम आवश्यकता के साथ, मास्टर कार्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र आम तौर पर दस्तावेज प्रस्तुत करना, परीक्षण और कुछ मामलों में, साक्षात्कार
  • पोषण शीर्षक में एक डिग्री प्राप्त करें
    2
    पाठ्यक्रम को नामांकित और पूरा करें पोषण में मास्टर डिग्री पूरी करने के लिए आम तौर पर मानव पोषण, पुरानी बीमारियों, सामुदायिक स्वास्थ्य, खाद्य संरक्षण, मनोविज्ञान, परामर्श तकनीक और सूक्ष्म जीव विज्ञान सहित कई विषयों की आवश्यकता होती है।
  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त करें शीर्षक 8 चित्र
    3
    एक मास्टर निबंध लिखो अधिकांश कार्यक्रमों को आपकी पसंद के किसी विषय पर शोध प्रबंध की आवश्यकता होती है। कई विश्वविद्यालय चुनते हैं या छात्रों को प्रत्येक विभाग में शिक्षकों के बीच से एक गुरु चुनने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 4
    पोषण में डॉक्टरेट प्राप्त करें

    पोषण शीर्षक में चित्रित करें पोषण में एक डिग्री प्राप्त करें चरण 9
    1
    पोषण में पीएचडी कार्यक्रम के लिए आवेदन करें। आपका लक्ष्य पोषण अनुसंधान आयोजित करना, विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट छात्रों को कक्षाएं दे सकता है या विशेष ग्राहकों को सलाह दे सकता है। एक प्रोग्राम चुनें जो आपकी पसंद का जोर देता है
  • पोषण शीर्षक में एक पद प्राप्त करें
    2
    कार्यक्रम को कार्यक्रम में भेजें। इकट्ठा और अपने आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेजों को भेजने और चयन प्रक्रिया के माध्यम से, जिसमें सामान्य ज्ञान और विदेशी भाषाओं के परीक्षण, और संभवतः एक साक्षात्कार शामिल है।
  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त करें शीर्षक से चित्र चरण 11
    3
    डॉक्टरेट आवश्यकताओं को पूरा करें इस क्षेत्र में डॉक्टर उम्मीदवारों को आम तौर पर सांख्यिकी और अनुसंधान विधियों में पाठ्यक्रम लेना होता है, साथ ही उनके विषय क्षेत्रों में पोषण संबंधी विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला भी शामिल है। पोषण में डॉक्टरेट की आवश्यकताओं को पूरा करने में तीन साल लगते हैं।
  • पोषण शीर्षक में एक पद प्राप्त करें
    4
    एक पोषण विषय के बारे में एक थीसिस लिखें आप गुरु के पर्यवेक्षण के तहत बड़े पैमाने पर अनुसंधान और विकसित करने के लिए एक विषय चुनेंगे। थीसिस को आमतौर पर विभाग के प्रोफेसरों के समूह के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com