IhsAdke.com

कैसे कच्चे खाद्य आहार Detox के साथ वजन कम करने के लिए

अधिकांश डिटॉक्स आहार शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए कच्चे फल या सब्जियां, रस या पानी पर जोर देती हैं। कच्चे खाद्य आधारित डिटॉक्स आहार का चयन करना detox अवधि के दौरान मेनू विकल्प की एक विस्तृत विविधता की अनुमति देता है और यह त्वरित और स्वस्थ वजन घटाने को भी उत्तेजित कर सकता है। कच्चे खाद्य पदार्थों के साथ एक डिटॉक्स आहार पर वजन कम करने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं की गणना करें

हर व्यक्ति के स्वास्थ्य संकेतक और अद्वितीय पोषण संबंधी आवश्यकताएं हैं अपना डिटोक्स आहार शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त है और आपकी वजन घटाने की आवश्यकता है। 7 से 10 दिनों के एक detoxification योजना के लिए एक सुरक्षित आहार का चयन करना आवश्यक है। यह आहार आपकी ऊंचाई, लिंग और गतिविधि स्तर के लिए आपकी कैलोरी की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

एक कच्चे खाद्य Detox आहार चरण 1 के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र
1
एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें कच्चे खाद्य डिटॉक्स आहार कड़ाई से कच्चे, हर्बल खाद्य पदार्थों तक सीमित हैं। चूंकि वे पशु उत्पादों या पके हुए अनाज नहीं करते हैं, कुछ अपरिवर्तित लोगों को उनकी कैलोरी वरीयताओं या ज़रूरतों के लिए आहार में बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक लगता है।
  • Detox आहार आमतौर पर कुछ स्वास्थ्य स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए सुरक्षित नहीं हैं किसी भी व्यक्ति को एक प्रतिबंधक डिटॉक्स आहार शुरू नहीं करना चाहिए - कच्चे खाद्य पदार्थों के साथ या नहीं - स्वास्थ्य पेशेवर के मार्गदर्शन के बिना
  • पोषण विशेषज्ञ या कच्चे खाद्य विशेषज्ञ के लिए एक विज़िट डिटॉक्स आहार के माध्यम से संतोषजनक वजन कम करने के लिए आपके पोषण संबंधी आवश्यकताओं को ठीक से संबोधित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक कच्चे खाद्य डेटोक्स डायट चरण 2 के साथ वजन कम करें
    2
    अपने वजन घटाने के लक्ष्य का आकलन करें कम कैलोरी डिटॉक्स आहार दीर्घकालिक वजन घटाने के लक्ष्य के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • यह डिटोक्स आहार कुछ व्यक्तियों के लिए अल्पावधि वजन घटाने के लिए एक प्रभावी उपकरण हो सकता है मुख्यतः उनके अनुमोदित खाद्य पदार्थों की कम कैलोरी प्रकृति के कारण।
  • एक कच्चे खाद्य Detox आहार चरण 3 के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र
    3
    अपनी कैलोरी की जरूरतों की गणना करें बहुत सक्रिय पुरुष और व्यक्तियों को अधिकतर महिलाओं या गतिहीन व्यक्तियों की तुलना में उनके डिटोक्स आहार में अधिक कैलोरी की आवश्यकता होगी।
    • आपकी ऊंचाई, आयु और शरीर की वसा का प्रतिशत भी आपके कैलोरी की जरूरतों को प्रभावित करता है।
    • एक डिटॉक्स आहार के साथ वजन कम करने से आपको हर दिन खर्च किए जाने की तुलना में कम कैलोरी का उपभोग करने की आवश्यकता होती है - एक मेनू की योजना बनाएं जो प्रतिदिन कम से कम 500 कैलोरी कम करता है, जितना कि सामान्य रूप से होता है।
  • विधि 2
    अपने मेनू की योजना बनाएं

    कच्चे खाद्य पदार्थों के साथ डिटोक्स आहार आकर्षक विकल्प होते हैं क्योंकि वे स्वस्थ भोजन पर आधारित होते हैं। वे डिटॉक्स अवधि के दौरान भोजन की मात्रा में काफी मात्रा की अनुमति देते हैं और उन योग्य खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं जो स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, भले ही उनके पास कुछ कैलोरी होते हैं।

    एक कच्चे खाद्य Detox आहार चरण 4 के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र
    1
    नियमित रूप से खाने की योजना बनाएं सिर्फ इसलिए कि डिटॉक्स आहार को प्रतिबंधात्मक माना जाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भोजन छोड़ना चाहिए या अपने आप को भूखा होना चाहिए।
    • अपने रक्त शर्करा को स्थिर रखने के लिए 2 से 4 घंटे के अंतराल पर खाने के लिए जरूरी है और ऊर्जा के संरक्षण के लिए अपने चयापचय को रोकने से रोकने के लिए आवश्यक है।
  • एक कच्चे खाद्य डेटोक्स डायट चरण 5 के साथ वजन कम करें
    2
    दैनिक भोजन योजना बनाएं नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात्रिभोज और 7 से 10 दिनों के लिए कम से कम 2 स्नैक्स की योजना बनाएं, सभी कच्चे भोजन के साथ।
    • प्रत्येक में कम से कम 300 कैलोरी के 3 भोजन का लक्ष्य रखें, प्रत्येक दिन या तो प्रति दिन 100 कैलोरी के कम से कम 2 स्नैक्स।



  • एक कच्चे खाद्य डेटॉक्स आहार चरण 6 के साथ वजन कम करें
    3
    विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों और अनाज का चयन करें। यद्यपि ये आहार आपको खाना बनाने के लिए पर्याप्त भोजन गर्मी की अनुमति नहीं देते हैं, निर्जलित तैयारी, प्यूरी कम करने, कोमल हीटिंग और विसर्जन की अनुमति है।
    • व्यंजनों के साथ एक व्यापक डेटाबेस ऑनलाइन है जो आपको हर भोजन के लिए एक डिश चुनने में मदद कर सकता है और आपके डिटॉक्स आहार के स्नैक का उपयोग कर सकता है।
    • जोड़ा वसा और तेलों के साथ व्यंजनों से बचें, लेकिन अपने दैनिक आहार में - कच्चे प्रोटीन के स्रोत - जैसे पागल और सेम - को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • एक कच्चे खाद्य डिटॉक्स आहार चरण 7 के साथ वजन कम करें
    4
    केवल कच्चे खाद्य पदार्थ खरीदें अपने आहार के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाने के बाद, आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए बाजार में जाएं
    • जब तक आप अन्य परिवार के सदस्यों के लिए शॉपिंग नहीं करते हैं, तब तक किसी भी मद, स्नैक या ड्रिंक खरीदने से बचें जो आहार का हिस्सा नहीं है। निदान अवधि के दौरान वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए सख्ती से आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 3
    एक उच्च प्रोटीन, कम वसा वाले आहार

    अनुसंधान से पता चलता है कि प्रोटीन युक्त, कम वसा वाले खाद्य प्रतिबंध योजना कम वसा वाले आहार की तुलना में तेज़ वजन कम करने के लिए अधिक उपयोगी होते हैं जो कि कार्बोहाइड्रेट को भी महत्वपूर्ण रूप से प्रतिबंधित करते हैं। अपने आहार को प्रोटीन में उच्च और वसा में कम खाने से आपके डिटॉक्स आहार के माध्यम से वजन कम करने का सबसे अच्छा मौका हो सकता है।

    एक कच्चे खाद्य Detox आहार चरण 8 के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र
    1
    पागल, बीज और फलियां शामिल करें ये इस आहार में प्रोटीन का सबसे मूल्यवान स्रोत हैं, जब तक आप एक सुशी पकवान में कच्ची मछली को शामिल नहीं करना चुनते हैं।
    • कच्चे खाद्य पदार्थों पर आधारित इस आहार को बनाने वाले किसी भी व्यक्ति को उपलब्ध प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मछली है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो पौधे उत्पाद इसे बदल सकते हैं।
    • Quinoa, गेहूं और जंगली चावल प्रोटीन विकल्प में समृद्ध हैं और आहार में पूरी तरह फिट हैं।
  • एक कच्चे खाद्य Detox आहार चरण 9 के साथ वजन खोना शीर्षक वाला चित्र
    2
    डिटॉक्स आहार भोजन में वसा न जोड़ें। जैतून का तेल, वनस्पति तेल या flaxseed तेल नमी, स्वाद या डिटॉक्स आहार के दौरान भोजन तैयार करने के लिए उपयोग न करें जब तक यह नुस्खा की आवश्यक सामग्री के रूप में स्पष्ट रूप से आवश्यक नहीं है (छोटी मात्रा में)।
    • स्वाभाविक रूप से इसे रखने वाले खाद्य पदार्थों से सभी वसा प्राप्त करें (जैसे अखरोट)।
  • युक्तियाँ

    • डिटॉक्स आहार में विविधताएं हैं, जिसमें 3 सप्ताह के लिए 3 कदम शामिल हैं, जो कि उन लोगों की मदद करने के लिए है जो आहार को समायोजित करने के लिए कच्चे खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास कमजोरी, अत्यधिक थकान या बेहोशी के संकेत हैं, तो detox आहार को रोकें और स्वास्थ्य संबंधी पेशेवरों से परामर्श करें ताकि आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं और आपकी खायी योजनाओं का आकलन किया जा सके।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com