IhsAdke.com

एक कच्ची आहार में पर्याप्त आयरन कैसे खाएं

कच्चे खाद्य आहार को बनाए रखना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी पोषक तत्वों का उपभोग कर रहे हैं, आपके शरीर को स्वस्थ रहने की जरूरत है। अधिकांश लोग कच्चे आहार पर जारी रखने का विकल्प चुनते हैं, क्योंकि कभी-कभी मुश्किल होता है, लाभ निश्चित रूप से बाधाओं से अधिक होता है हालांकि, जब आप कच्चे खाद्य आहार पर हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आप उचित मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं जिससे आपको स्वस्थ होना चाहिए। लोहे उन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जो सही स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कच्चे आहार के कई अनुच्छेद सवाल उठाते हैं कि क्या खाद्य पदार्थ स्वस्थ स्तर पर फेरिटीन के स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त लोहे पा सकते हैं। यहां कुछ सरल कदम हैं जो कच्चे आहार पर लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं कि वे पर्याप्त लोहे का उपभोग कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
लोहे की अनुशंसित राशि को कैसे जानिए

अपने आहार में लौह युक्त खाद्य पदार्थों को जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए यह निर्धारित करना है कि आपको कितना लोहा चाहिए

एक कच्चे खाद्य आहार चरण 1 पर प्राप्त पर्याप्त आयरन शीर्षक वाली छवि
1
दो अलग-अलग प्रकार के लोहे की पहचान करें सबसे पहले, हीम लोहा होता है, जो शरीर द्वारा अवशोषित करना आसान होता है और केवल पशु मांस में पाया जाता है। दूसरे प्रकार को गैर-हेमी लोहा कहा जाता है - इस तरह के लोहा को अवशोषित करने के लिए थोड़ा कठिन होता है और मांस के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों में पाया जाता है यही कारण है कि कच्चे आहार में लोहे की सही मात्रा में पता लगाना एक समस्या हो सकती है। आप उपभोग के भोजन में लोहे के मिलीग्राम की मात्रा पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। पोषण लेबल पर दैनिक मूल्य के प्रतिशत पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 2 पर प्राप्त पर्याप्त आयरन शीर्षक वाली छवि
    2
    लोहा की सिफारिश की दैनिक मात्रा निर्धारित करें चूंकि मांस के बाहर भोजन में पाया जाने वाला लोहे का प्रकार शरीर से अवशोषित करना अधिक कठिन होता है, ऐसे व्यक्ति के लिए सुझाई गई राशि, जो मांस नहीं खाती है, वह व्यक्ति जो इसे खपता है, उसके मुकाबले यह अधिक है
    • शाकाहारियों और कच्चे आहार के लिए, मांस खाने वाले लोगों की तुलना में 1.8 गुना ज्यादा लोहे खाने की सलाह दी जाती है।
    • जो महिलाएं अभी तक रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंची हैं उन्हें प्रति दिन 33 मिलीग्राम लोहे का उपभोग करने की सलाह दी जाती है।
    • जो महिलाओं ने पहले ही रजोनिवृत्ति पार कर ली है और पुरुषों को प्रति दिन 14 मिलीग्राम लोहे का उपभोग करने की सलाह दी जाती है।
    • उम्र, लिंग, आहार और सामान्य स्वास्थ्य जैसे कारकों के आधार पर बच्चों को लोहे की अलग-अलग मात्रा की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2
    स्वस्थ आयरन स्तर को बनाए रखने में मदद के साथ शुरू करें

    ऐसे खाद्य पदार्थ और विटामिन हैं जो एक कच्चा आहार में खाया जा सकता है जो स्वस्थ स्तर पर लोहे को बनाए रखने में सहायता करता है। यदि आप इन्हें नहीं खा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके लोहे का सेवन स्वस्थ है, तुरंत उन्हें अपने आहार में शामिल करना शुरू करना चाहिए।

    कच्चे खाद्य आहार चरण 3 पर ग्रीन एंड आयरन का शीर्षक
    1



    बहुत सारी सब्जियां खाएं यदि आप सलाद पसंद करते हैं, तो आप संभवतः सलाद साग से पहले से पर्याप्त लोहा प्राप्त कर रहे हैं। सलाद का एक सिर लोहे से भरा हुआ है, और पालक और अजमोद जैसे अन्य सागों में भी अच्छी मात्रा में लौह होता है कच्चे आहार पर कुछ लोग हरे रंग का रस बनाने और इस तरह से अधिक लोहे का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह स्वादिष्ट, आसान और आपके शरीर की जरूरतों के लिए लोहे का उपभोग करने का एक त्वरित तरीका है।
  • कच्चे खाद्य आहार चरण 4 पर गेट इंफॉर्म आयरन शीर्षक वाली छवि
    2
    पता है कि कुछ सब्जियां हैं जो दूसरों की तुलना में ऊंची लोहा सामग्री हैं कुछ सब्जियां हैं जो आप उपभोग कर सकते हैं जो आपको सभी लोहे को प्राप्त करना आसान बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, सौंफ और ब्रोकोली, लोहे में समृद्ध होती हैं इन दो सब्जियों को किसी भी डिश में आसानी से शामिल किया जा सकता है। ब्रोकोली नाश्ते के आसपास होने में भी अच्छा है और दिन के किसी भी समय इसे खाया जा सकता है।
    • ज़ोचीनी, जो लोहे में समृद्ध है, एक बहुमुखी सब्जी है जो कि विभिन्न प्रकार के भोजन में अच्छी तरह से काम कर सकती है। कच्ची आहार पर नारको खाने के लिए एक लोकप्रिय तरीका है स्पेगेटी-प्रकार यार्न पर खरोंचना और मिरिनरा सॉस के साथ शीर्ष पर।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 5 पर गेट अॉॉफ आयरन नाम वाली छवि
    3
    अपने दैनिक लोहे का सेवन प्राप्त करने में मदद करने के लिए पागल खाएं। पागल कई विटामिन और पोषक तत्वों का एक अच्छा गुण है जो आपके शरीर की जरूरत है। उच्च लोहा सामग्री होने के अलावा, इसमें कई प्रोटीन और बहुत सारे कैल्शियम भी होते हैं तिल और सूरजमुखी के नमक के बीज विशेष रूप से लोहे में अधिक होते हैं और एक नाश्ते के विकल्प के लिए सुविधाजनक होते हैं, साथ ही सलाद में कुछ छिड़कते हैं। उन्हें आसानी से विटामिन में जोड़ा जा सकता है इन अनाजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और आप जल्द ही लोहे की दैनिक मात्रा तक पहुंचने के अपने रास्ते पर अच्छी तरह से रहेंगे।
  • कच्चे खाद्य आहार चरण 6 पर गेट अॉॉफ आयरन शीर्षक वाली छवि
    4
    लोहे की सिफारिश की मात्रा को प्राप्त करने में सहायता के लिए लोहे के पूरक लेने की कोशिश करें। जो कच्चे आहार में लोहे की दैनिक मात्रा प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, उनमें कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। हालांकि महिलाएं, रजोनिवृत्ति से पहले की अवधि में लोहे की मात्रा को दोगुना करने की आवश्यकता होती है, जो कि प्राप्त करने में मुश्किल हो सकती है। इन महिलाओं के लिए लोहे की मात्रा के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले लोहे के पूरक को लेने में बहुत मददगार हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास पहले से ही एनीमिया के साथ समस्याएं हैं और कच्चे आहार पर हैं तो एक डॉक्टर को देखने के लिए ज़रूरी है आपका डॉक्टर एक संतुलित भोजन योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकता है जो आपको अपना आहार बनाए रखने में मदद कर सकता है और यह भी सुनिश्चित कर सकता है कि आप अपने शरीर की जरूरतों के लिए लोहे की मात्रा का उपयोग करें।
    • कच्चे आहार के बारे में अन्य लोगों से परामर्श करें और अपने आहार में पर्याप्त लोहे लेने पर सलाह मांगें। उन लोगों से सुझाव प्राप्त करें जो कुछ समय के लिए कच्चे आहार पर रहे हैं - वे आपको आवश्यक मात्रा में लोहे का उपभोग करने के तरीके और विचारों को दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com