IhsAdke.com

कच्चे खाद्य आहार कैसे करें

यदि आपने यह निर्णय लिया है कि कच्चे खाद्य आहार आपके लिए अच्छा है, तो आपने उचित पोषण के माध्यम से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्धता की है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग पाते हैं कि वे केवल थोड़े समय के लिए इस आहार पर रह सकते हैं। कैसे एक आहार है कि दोनों अपने जीवन को बदल देता है, और यह सब कैसे लालच कि खुद दैनिक पेश, कई लोगों कठिनाई स्वास्थ्य के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने की है से बचने के लिए मुश्किल हो सकता है।

आप कच्चे खाद्य पदार्थों के आहार की कोशिश की और फैसला किया है कि मैं लंबे समय में जारी रहेगा, यह एक नए जीवन शैली बनाने यदि आप के लिए, यहाँ कुछ सरल कदम आप का पालन कर सकते आप ट्रैक पर रहने और उपभोग करने के लिए वापस जा रहा से बचने में मदद करने के लिए कर रहे हैं भोजन से पहले

चरणों

विधि 1
पका हुआ भोजन में वापस जाने के लिए प्रलोभन से बचें

वहां कई परीक्षाएं होंगी जो आपको सामना करना पड़ेगा। अक्सर, खासकर जब आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो कच्चे खाद्य पदार्थों के आहार में छड़ी करने की लड़ाई होगी, विशेष रूप से सामाजिक परिस्थितियों में हालांकि, इन लालचों पर काबू पाने और सही रास्ते पर आगे बढ़ने के कुछ तरीके हैं।

एक कच्चे खाद्य आहार चरण 1 पर रहें
1
प्रलोभन से दूर रहने की कोशिश करो जब आप ताजा फल और सब्जियां खरीदने के लिए सुपरमार्केट में जाते हैं, तो आकर्षक खाद्य पदार्थों से संपर्क न करें। अगर आपको लगता है कि आप लगातार चॉकलेट की लालसा रखते हैं, तो सुपरमार्केट के उस भाग से दूर रहें। यदि वे आपके सामने सही नहीं हैं, तो इन लालचों में आप कम होने की संभावना होगी।
  • यदि आप कर सकते हैं, तब तक विज्ञापनों या अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन विज्ञापनों को सुनने से बचने का प्रयास करें जब तक कि आप अपनी नई जीवनशैली के लिए उपयोग न करें। विशेष रूप से, दृश्य प्रलोभन का विरोध करना सबसे मुश्किल है, इसलिए टीवी और इंटरनेट विज्ञापनों के लिए देखें
    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 1 बुलेट 1 पर रहें चित्र
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 2 पर रहने का शीर्षक चित्र
    2
    प्रलोभन में देने के परिणामों के बारे में याद दिलाएं यदि आप किसी प्रलोभन में देते हैं, तो संभवतः आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आपके पास पहले से प्राप्त लाभों को पूर्ववत कर देगा। एक कच्चे खाद्य आहार आपके शरीर के लिए मुख्य रूप से अच्छा है, और आप पकाया या संसाधित भोजन का स्वाद पसंद है या नहीं, प्रलोभन करने के लिए देकर सूजन, गैस और अन्य अप्रिय परिणामों से लायक खर्च नहीं होगा। आप न केवल आपके स्वास्थ्य की कीमत का भुगतान करेंगे, लेकिन आपको भावनात्मक परिणाम भी मिल सकते हैं जब आपको यह पता चलता है कि आपने अपनी इच्छा शक्ति का प्रयोग नहीं किया है।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 3 पर रहने का शीर्षक चित्र
    3
    खाने वाले खाद्य पदार्थों की डायरी रखें यदि आपके पास एक चक्कर आना है और इसे कुछ कच्चा भोजन के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, तो लिखिए कि खाने के बाद आपने कितना गलत किया शारीरिक लक्षण और भावनात्मक प्रभाव दोनों शामिल करें वापस जाएं और अगली बार जब आप धोखा देना चाहते हैं, तो जर्नल की समीक्षा करें। यह आपको ट्रैक पर रखने में मदद कर सकता है, आपको बायपास के अप्रिय साइड इफेक्ट्स की याद दिलाता है।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 4 पर रहने का शीर्षक चित्र
    4
    उन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के बजाय क्रॉस फूड स्नैक्स खाने की कोशिश करें जो आप लालसा कर रहे हैं। एक छोटा फल एक मिठाई के लिए एक महान विकल्प है। जब आप बहुत मीठी मीठी खाने के लिए मोहक हो जाते हैं, तो उस तरफ बेर की एक गुच्छा के साथ मार डालो, जो स्वस्थ फलों में से एक है। मेवे भी है, जबकि टमाटर नमकीन कुछ जो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने के कारण हो सकता के लिए एक तरस अंकुश लगाने के लिए जाना जाता है एक अच्छा विकल्प यदि आप कुछ चिकना चाहने कर रहे हैं हो सकता है (लेकिन मूंगफली से बचने क्योंकि आप खाने को रोकने में नाकाम रहने के अंत सकता है)।
  • विधि 2
    एक नियमित बनाएं जो आपके लिए अच्छी तरह से काम करता है

    काम करने के लिए नियमित बनाने के लिए आप आहार पर बने रह सकते हैं और यह आपके और आपकी जीवन शैली के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।

    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 5 पर रहें
    1



    ज़्यादा सेवन से बचना यह हर दिन एक ही समय में खाने के लिए महत्वपूर्ण है और अपने भोजन के लिए एक नियमित दिनचर्या विकसित करना है। यह आपकी भूख के लिए एक जैविक घड़ी निर्धारित करता है और अत्यधिक अभिलाषाओं की संभावनाओं को कम करता है क्योंकि आप अपने शरीर को संतुष्ट रखेंगे और लगातार पूर्ण रूप से रहेंगे।
    • जब आप खा रहे हैं, तो किसी भी तरह का व्याकुलता से बचने की कोशिश करें। यह आपको अच्छी गति से खाने में मदद करेगा यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आप तेज़ी से खायेंगे और आपको यह भी नहीं पता होगा कि आप ऐसा कर रहे हैं। जब ऐसा होता है, तो संभवतः आपको यह भी पता नहीं चलेगा कि यह पूर्ण है और आप जितना भी ज़रूरत से ज़्यादा खाएंगे। यदि आप बिना किसी विकर्षण के खाते हैं, तो यह आपको कच्चे खाद्य पदार्थों से भरने में मदद कर सकता है और लंबे समय तक संतुष्ट हो सकता है। यह आपके द्वारा उपयोग किए गए कच्चे खाद्य पदार्थों के अलावा गैर-कच्चे खाद्य पदार्थों को देखने के लिए आपको कम संभावनाएं देगा।
      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 5 बुलेट 1 पर रहें चित्र
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 पर रहें
    2
    अन्य लोगों के साथ दोस्त बनाएं जो कच्चे खाद्य आहार पर हैं। आप अपने क्षेत्र के लोगों से मिल सकते हैं जो स्थानीय सहायता समूह में शामिल होने से इस आहार पर भी हैं। अगर आपके क्षेत्र में ऐसा कोई समूह नहीं है, तो एक हो जाओ! अपने समायोजन अवधि के दौरान कुछ लोगों को भरोसा रखने के लिए ट्रैक पर रहने की आपकी क्षमता में बहुत बड़ा अंतर हो सकता है। जो लोग समान लक्ष्य साझा करते हैं, वे आपको अपना आहार बनाए रखने में मदद करेंगे और यह भी अच्छे उदाहरण होंगे, जिससे आप क्या कर रहे हैं इसका लाभ दिखा सकते हैं।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 7 पर रहें
    3
    एक अच्छी कसरत दिनचर्या है हर कोई जानता है कि कसरत स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इसके अन्य लाभ भी हैं व्यायाम आपके चारों ओर अच्छी ऊर्जा रखता है और आपको खराब खाद्य पदार्थों के लिए cravings बंद करने में मदद करता है। किसी प्रकार का व्यायाम जिसमें ध्यान शामिल होता है, वह फायदेमंद होता है और आपको ट्रैक पर रहने में मदद करेगा क्योंकि व्यायाम के आध्यात्मिक कारक आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • विधि 3
    सकारात्मक का पालन करें

    आपने स्वस्थ बनने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है और इसके लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना महत्वपूर्ण है, जब भी आप को छोड़ने का प्रयास किया जाए।

    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 8 पर रहें
    1
    आप क्या कर रहे हैं के लिए खुद पर गर्व हो जब आप कुछ समय के लिए आहार पर रहते हैं तो अपने लिए कुछ छोटा खरीदें यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ विदेशी फल या एक प्राकृतिक नाश्ता कि आप सामान्य रूप से खरीद नहीं होगा किसी तरह का है इस अपने लक्ष्यों को रखने के लिए अपने आप को पुरस्कृत करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है। गैर-खाद्य पुरस्कार जैसे ध्यान केंद्र पर जाकर, एक अकेले फिल्म या कपड़ों का एक टुकड़ा देखने के लिए अच्छे तरीके दिखाए जा सकते हैं।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 9 पर रहें
    2
    अपने आप पर बहुत कठिन होने से बचना अगर आप प्रलोभन में पड़ जाते हैं तो स्वयं का दुरुपयोग न करें। यदि आप कुछ नहीं हटते और खा लेते हैं, तो अपने आप को इतना दोष देने की कोशिश न करें दीर्घकालिक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और जानें कि आप अपने प्रयासों से कितनी दूर चले गए हैं। स्वीकार करें कि आप केवल इंसान हैं और गलतियों और विचलन कभी-कभार ही होंगे। इच्छाओं से निपटना बहुत मुश्किल है, खासतौर पर आहार की शुरुआत में। यह एक कारण है कि सहायता समूह एक महान मदद क्यों हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप गलतियों से सीखते हैं और आगे बढ़ें। अपनी कमजोरियों के बारे में सोचने में बहुत समय खर्च करने से आपको कोई मदद नहीं मिलेगी, और आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं उसके प्रति केवल नकारात्मक रुख ही बनाएगा।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि इस आहार के आपके स्वास्थ्य में लाभ केवल कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से नहीं बल्कि अधिक तली हुई, बेक्ड और जंक फूड खाने से भी नहीं होता है प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को कम करना आपके लिए लगभग हमेशा सबसे अच्छा होता है
    • विटामिन लेना समय-समय पर अपना इलाज करने का एक अच्छा तरीका है। विटामिन इतना स्वादिष्ट हो सकते हैं कि वे आपको धोखा देने की तरह महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप स्वस्थ कच्चा फल के साथ अभी भी सही रास्ते पर होंगे।
    • सर्दियों के महीनों के दौरान गर्मियों के लिए अपनी लालच को रोकने के लिए टकसाल या कैमोमाइल जैसे कार्बनिक हर्बल चाय लेने की कोशिश करें।
    • यह भी याद रखें कि आपको अब भी पता होना चाहिए कि आप क्या खाते हैं और आप अपना भोजन कैसे तैयार करते हैं। सब्जियां खाना पकाने में पोषक तत्वों को खो सकती हैं, लेकिन अगर वे काउंटर पर या रेफ्रिजरेटर में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो वे अपने पोषण मूल्य भी खो सकते हैं। पोषक तत्व भी खो जाते हैं, जब सब्जियां और फलों को निर्जलित, स्थिर, सुखाया जाता है या रस में उपयोग किया जाता है। और यह सच है कि आपके आहार पर निर्भर करते हुए आपको पोषक तत्वों के साथ समस्याएं भी हो सकती हैं क्योंकि वे खाना पकाने से अधिक आसानी से अवशोषित होते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों द्वारा बार-बार चाहता है कि अपने आहार में याद आ रही है कुछ का एक अच्छा सूचक हो सकता है और कुछ पोषक तत्वों की जरूरत है कि पूरा नहीं किया जा रहा है कि वहाँ है, तो अपने आहार और अपने स्वास्थ्य पर नजर रखने के!

    चेतावनी

    • कच्चे खाद्य पदार्थ में कई जीवाणु होते हैं, इसलिए भोजन की स्वच्छता बनाए रखने के बारे में सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com