IhsAdke.com

घुलनशील और अघुलनशील फाइबर के बीच अंतर को समझना

फाइबर एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मानव शरीर की जरूरत है। फाइबर के कुछ फायदे में शरीर द्वारा कचरे के पाचन और उन्मूलन में मदद करना शामिल है, साथ ही साथ कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करना शामिल है फाइबर को जटिल कार्बोहाइड्रेट माना जाता है क्योंकि इसमें कई जुड़े ग्लूकोज अणु होते हैं। वसा और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ भस्म होने पर फायबर खाने के लाभों के कारण, इंस्टिट्यूट ऑफ अमेरिकन मेडिसिन ने ज्यादातर भोजन में फाइबर का उपभोग करने की सिफारिश की है अक्सर, खाद्य लेबल आहार श्रेणियों में फाइबर को विभाजित करते हैं: घुलनशील और अघुलनशील फाइबर। अंतर को समझना और जानने के लिए कि फाइबर के प्रत्येक प्रकार क्या करता है, फाइबर सामग्री का उपयोग करके आधार चुनना आसान बना सकता है।

चरणों

घुलनशील और अघुलनशील फाइबर चरण 1 के बीच अंतर को समझें
1
प्रकार के अनुसार फाइबर को परिभाषित करें चिकित्सा संस्थान के अनुसार कुल फाइबर को दो श्रेणियों, कार्यात्मक फाइबर और आहार फाइबर में विभाजित किया जाना चाहिए।
  • कार्यात्मक फाइबर एक कार्बोहाइड्रेट है जो पचा नहीं है और इसमें शारीरिक स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे रक्त शर्करा की स्थिरता कार्यात्मक फाइबर पौधे या पशु स्रोतों से आ सकता है, या यह सिंथेटिक हो सकता है कार्यात्मक फाइबर के कुछ उदाहरण चबाने वाली मसूड़ों, पेकिट्स, पॉलीडेक्सट्रोज और इनुलीन हैं।
  • खाद्य फाइबर कार्बोहाइड्रेट और लिग्निन (गैर-कार्बोहाइड्रेट घटकों या लकड़ी के फलों या सब्जियों से बना होता है - सेलूलोज़ एक लिग्निन का एक उदाहरण है) जो शरीर द्वारा पचा नहीं होते हैं और ऊर्जा का उत्पादन नहीं करते हैं। आहार फाइबर को चारे के रूप में भी जाना जाता है और उन्मूलन और fecal मात्रा को नष्ट करने में योगदान देता है। घुलनशील और अघुलनशील फाइबर आहार फाइबर की दो श्रेणियां हैं। अमेरिकन मेडिसिन संस्थान फाइबर से सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति 1000 कैलोरी के 14 ग्राम फाइबर की सिफारिश करता है।
  • घुलनशील फाइबर आहार फाइबर है जो तरल पदार्थ में भंग कर देगा। यह शरीर में एक जेल बनायेगा जो वसा की कम अवशोषण और पूर्ण होने की भावना से संबंधित है। कुछ घुलनशील फाइबर दूसरों की तुलना में अधिक चिपचिपा होते हैं और मोटा जैल बनाते हैं, जो एक बिंदु पर वसा अवशोषण और वसा के गठन को कम करने के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं। घुलनशील फाइबर के कुछ स्वास्थ्य लाभों से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जाता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है, और हृदय रोग का खतरा कम होता है। Psyllium फाइबर के अपवाद के साथ, यह एक रेचक प्रभाव नहीं है।
  • अघुलनशील फाइबर खाद्य फाइबर है जो आसानी से तरल में भंग नहीं होता है और जेल नहीं करता है यह कचरे के मार्ग को आसान बनाने के लिए स्टूल को मात्रा में जोड़ता है और आंतों और पेट के माध्यम से भोजन की पाचन और गति को गति देने में भी मदद करता है। अघुलनशील फाइबर में रेचक प्रभाव होता है I अघुलनशील फाइबर के कुछ स्वास्थ्य लाभों में हृदय रोग का कम जोखिम और कैलोरी सेवन का नियंत्रण शामिल है।
  • घुलनशील और अघुलनशील फाइबर चरण 2 के बीच अंतर को समझें
    2
    जानें कि किस खाद्य पदार्थ में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शामिल हैं इसमें कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें फाइबर शामिल है, जिसमें न्यूनतम संसाधित फल और सब्जियां शामिल हैं, लेकिन घुलनशील और अघुलनशील फाइबर की मात्रा भिन्न हो सकती है चूंकि इस जानकारी को पोषण संबंधी तथ्यों के पैनल में सूचीबद्ध करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए सभी प्रकार के फाइबर वाले प्रमुख खाद्य पदार्थों को जानने में मददगार है
    • घुलनशील फाइबर पाया जा सकता है, लेकिन न सिर्फ, नट, पूरे गेहूं का आटा, मटर, जई, चोकर, खट्टे, सेब, स्ट्रॉबेरी और जौ।
    • अघुलनशील फाइबर पाया जा सकता है, लेकिन न केवल, गोभी, गाजर, सेब छील, चुकंदर, आलू छील, गेहूं, मीठे आलू, शलजम, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी।



  • घुलनशील और अघुलनशील फाइबर चरण 3 के बीच अंतर को समझें
    3
    खाद्य पदार्थों के प्रमुख घटकों को पहचानें जो घुलनशील और अघुलनशील फाइबर में योगदान करते हैं। कई खाद्य पदार्थों में फाइबर होते हैं, फाइबर में उच्च मात्रा वाले भोजन में आवश्यक विशेषताओं को जानना महत्वपूर्ण है। फाइबर वाले अधिकांश खाद्य पदार्थों में कुछ प्रतिशत में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं, जिनमें से कुछ के मुकाबले एक फाइबर का उच्च प्रतिशत होता है।
    • फ़ीड एक पूरे अनाज, नट और फली बीज है। इन खाद्य पदार्थों में दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शामिल हो सकते हैं 100% साबुत अनाज की खरीद के लिए जब खाने के लिए तैयार उत्पादों को खरीदने सुनिश्चित करें। साबुत अनाज, नट या बीज के मामले में, अधिक उन्हें पहले से ही खरीद भूमि पर फायदेमंद हो सकता है क्योंकि वे अक्सर अधिक कठिन हैं शरीर को पूरी तरह पचाने के लिए के लिए और फाइबर के लाभ के लिए है, वे जैव रासायनिक प्रक्रियाओं में भाग लेने के लिए काफी छोटा होना चाहिए ।
    • भोजन रेशेदार दिखता है मीठे आलू और गाजर जैसे खाद्य पदार्थ बहुत तंतुमय दिखते हैं। यह एक अच्छा संकेत है कि भोजन फाइबर में उच्च है।
    • खाद्य कम से कम संसाधित फल या सब्जी है संसाधित फल और सब्जियां घुलनशील पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं लेकिन फाइबर खो देते हैं फलों और सब्जियों से फाइबर प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका उन खाएं जिन्हें कम से कम संसाधित किया गया है। उन्हें कच्चे और जमे हुए होने की ज़रूरत नहीं है, कम से कम संसाधित सब्जियां ताजे होने पर बहुत अच्छी तरह से काम करती हैं
    • खाना नरम हो जाता है और पकाया जाता है जब एक "सॉस" बनाता है सेम, चावल और जई जैसे खाद्य पदार्थ स्टार्च और फाइबर होते हैं जो कि मलाईदार स्थिरता के लिए जिम्मेदार हैं। यह एक अच्छा संकेत है कि खाद्य पदार्थ घुलनशील फाइबर में अधिक है
    • खाद्य एक फल, सब्जी या पूरे अनाज अनाज है और आपके मुंह में आसानी से भंग नहीं करता है। इस का एक अच्छा उदाहरण आलू छील है। यह खाद्य है, लेकिन अतिरिक्त चबाने की आवश्यकता है। यह कई फलों के लिए सच है, जैसे नाशपाती और सेब यह एक अच्छा संकेत है कि भोजन में अघुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है
    • कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अतिरिक्त फाइबर को प्राप्त करते हैं, या तो प्रसंस्करण के दौरान क्या खो गया था या अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ जोड़ने के लिए। यदि ये खाद्य पदार्थ आपको सूचित नहीं करते कि फाइबर को लेबल में जोड़ा गया है, तो पता लगाने के लिए पोषण संबंधी तथ्यों और घटक सूची के चार्ट को देखें। भोजन में आहार फाइबर के 1 या अधिक ग्राम होने चाहिए। यह स्वाभाविक है या जोड़ा जा सकता है। जोड़ा फाइबर को कार्यात्मक फाइबर माना जाता है, लेकिन इसे आहार फाइबर के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है। कुछ अतिरिक्त फाइबर, जो ज्यादातर घुलनशील होते हैं, सेल्युलोज, मसूड़ों (ग्वार गम, कैरगेनैन, आदि), इनुलीन और पेक्टिन हैं। कुछ अतिरिक्त फाइबर, जो कि ज्यादातर अघुलनशील हैं, पॉलीडेक्स्रोस और ब्रैन हैं।
  • युक्तियाँ

    • फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में समृद्ध संतुलित आहार के बाद आप सभी फाइबर को एक दिन के लिए प्रदान कर सकते हैं।
    • साइमुलियम फाइबर, मेटामुइल ब्रांड के तहत बेचा जाने वाला एक सामान्य फाइबर पूरक, 70% घुलनशील फाइबर और 30% अघुलनशील फाइबर है और दोनों तरह के आहार फाइबर के स्वास्थ्य लाभ लाता है।

    चेतावनी

    • चिकित्सा संस्थान घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से बचने की सलाह देते हैं और इसके बजाय विभिन्न प्रकार के आहार फाइबर का वर्णन करने के लिए किण्वन और चिपचिपाहट का उपयोग करते हैं। पोषण विशेषज्ञ सोचते हैं कि इन पहलुओं को घुलनशीलता से मापने के बजाय श्रेणी द्वारा फाइबर के स्वास्थ्य लाभों की अधिक सटीक तस्वीर दी जाती है।
    • आहार में अतिरिक्त फाइबर सूजन और गैस पैदा कर सकता है, और कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं फाइबर की खुराक लेने या अनुशंसित फाइबर की तुलना में अधिक मात्रा में उपभोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने के लिए मत भूलना।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com