IhsAdke.com

भोजन सबस्टिट्यूट कैसे चुनें

भोजन के विकल्प लोकप्रिय हैं और तेजी से उपलब्ध हैं। इसकी लोकप्रियता के कारण बाजार में कई विकल्प हैं। अन्य उपयोगिताओं के बीच उनका वजन कम करने या खोने के लिए उपयोग किया जाता है जागरूक उपभोक्ताओं ने उन्हें पौष्टिक भोजन करने का एक त्वरित तरीका माना है, लेकिन उन्हें पता नहीं कैसे चुनना चाहिए। प्रत्येक के पास विभिन्न कार्यात्मक उद्देश्यों हैं कुछ पोषक तत्वों या कैलोरी में उच्च होते हैं और कुछ प्रोटीन में कुछ कार्बोहाइड्रेट के साथ उच्चतर हो सकते हैं। चुनने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा, भोजन के विकल्प के विभिन्न उद्देश्यों को समझना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
भोजन विकल्प के कार्य को समझें

वे आम तौर पर सिर्फ भोजन के विकल्प से ज्यादा होते हैं उनके पास विशिष्ट विशेषताएं हैं जिनके आधार पर लोग इसके लिए उपयोग करेंगे। एक प्रकार के खाने के लिए सिर्फ डिजाइन किए गए एक प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो पोस्ट-कसरत के लिए निर्देशित होते हैं।

चित्र शीर्षक से भोजन प्रतिस्थापन चरण 1 चुनें
1
उन्हें जल्दी काटने के रूप में उपयोग करें यह व्यस्त लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिनके पास दिन के दौरान खाने के लिए समय नहीं है। प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक का एक अच्छा मिश्रण को बदलने के लिए क्या एक संतुलित भोजन में सेवन किया गया है की जरूरत - प्रतिस्थापन के इस प्रकार के एक पोषण मूल्य "एक शक्ति के करीब" होना आवश्यक है। एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है - एक विकल्प का उपयोग करते समय, क्योंकि आप बहुत व्यस्त हैं, आपको कुछ स्वस्थ नाश्ते से बचने के लिए अगले भोजन तक संतुष्ट होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से भोजन प्रतिस्थापन चरण 2 चुनें
    2
    स्वास्थ्य कारणों के लिए उन्हें प्रयोग करें इस कारण के लिए भोजन विकल्प चुनने पर, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है
    • मधुमेह जो अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपने रक्त शर्करा को कम रखना चाहते हैं, उनमें से कुछ विकल्प कार्बोहाइड्रेट होते हैं, लेकिन पोषक तत्वों और प्रोटीन में समृद्ध हैं जो अधिक वजन वाले हैं, उन्हें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट को पोषण न देकर मुख्य भोजन में से ज्यादातर को स्वैप करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। रक्त शर्करा को बढ़ाए बिना उन्हें ऊर्जा बनाए रखने के लिए ऐपेटाइज़र के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बनाए रखने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए फाइबर और / या प्रोबायोटिक्स में कई भोजन विकल्प अधिक होते हैं। जो लोग इस तस्वीर में फिट होते हैं, उन्हें इन समस्याओं से निपटने का अधिक स्वाभाविक तरीका हो सकता है।
    • व्यक्तियों के वजन वाले व्यक्ति दिन के दौरान अतिरिक्त भोजन जोड़ने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। वे व्यावहारिक और पोषक तत्वों से भरा हैं इसके अलावा वे आपको अत्यधिक रूप से महसूस नहीं करेंगे क्योंकि वे सामान्य भोजन के पूरक के लिए हैं।
    • भोजन के विकल्प पोषक तत्वों की कमी वाले लोगों के लिए महान हैं पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आम तौर पर कैलोरी में कम होता है और इनमें बड़ी मात्रा में विटामिन और खनिज होते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि उनके शरीर में अवशोषण में वृद्धि करने के लिए कुछ मोटे और प्रोटीन होते हैं। ये आम तौर पर एक मुख्य भोजन को बदलने के लिए नहीं किया जाता है, लेकिन एक स्नैक के रूप में
  • चित्र शीर्षक से भोजन प्रतिस्थापन चरण 3 चुनें
    3
    उनका वजन कम करने के लिए उपयोग करें यह सबसे लोकप्रिय उपयोग है कई अध्ययनों के अनुसार, भोजन प्रतिस्थापन वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है। उन्हें ठीक से काम करने के लिए तैयार किए गए स्वस्थ आहार का हिस्सा होना चाहिए। जब वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसमें कम मात्रा में वसा होना चाहिए, लेकिन अभी भी ऊर्जा देने के लिए पर्याप्त कैलोरी होनी चाहिए। केवल 100 कैलोरी के साथ एक विकल्प मुख्य भोजन की जगह लेने के लिए पर्याप्त नहीं होगा क्योंकि शरीर को ठीक से कार्य करने के लिए अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसमें 300 से अधिक कैलोरी होने चाहिए, इसमें प्रोटीन, थोड़ा मोटी, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। चीनी से भरपूर खाने के विकल्प और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचने के लिए सुनिश्चित करें क्योंकि शरीर जल्दी ही आपको भूख लगी होगी और जल्दी से आपको भूख लगी है।
  • चित्र शीर्षक से भोजन प्रतिस्थापन चरण 4 चुनें
    4
    एथलेटिक प्रशिक्षण के दौरान उनका प्रयोग करें। इस स्थिति में, आपके शरीर को और सब कुछ की आवश्यकता होगी। अवयव महान हैं क्योंकि वे कैलोरी के रूप में केवल ऊर्जा से भी अधिक प्रदान करते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी।
    • गहन कसरत के दौरान, मांसपेशियों की वसूली और थकान में मदद करने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध अभ्यास के एक घंटे बाद एक भोजन प्रतिस्थापन ले लो।
    • दैनिक व्यायाम करते समय, अपने शरीर की जरूरतों के अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त करने के लिए नाश्ते के रूप में भोजन के विकल्प का उपयोग करें। यह खाली कैलोरी से बचने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि शरीर एक बड़े पैमाने पर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और पोषक तत्वों का उपयोग करेगा। यदि आप उन्हें अपने आहार में नहीं ले रहे हैं, तो आपका शरीर आरक्षित भंडार का उपयोग शुरू कर देगा।
    • एक स्पोर्टिंग इवेंट के दौरान, अत्यधिक विकल्प के बिना अपने कार्बोहाइड्रेट के स्तर को उच्च रखने के लिए भोजन विकल्प का उपयोग करें। उन लोगों से बचने के लिए याद रखें जिनमें बड़ी मात्रा में फाइबर होते हैं, क्योंकि वे ब्लोटिंग और गैस का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, पाचन गहन शारीरिक गतिविधि, और कुछ लेने वाली है कि अधिक समय नहीं लगता घटना के दौरान मदद आसानी पेट में किसी भी परेशानी को पचाने के लिए के दौरान धीमा।
  • विधि 2
    सही भोजन विकल्प फॉर्म चुनें




    वे बार में आते हैं, हिलाता है, पेय या पाउडर मिश्रण करने के लिए तैयार हैं। यदि आपके पास समय है और उन्हें ठीक से संग्रहीत कर सकते हैं तो उन्हें घर पर भी बनाया जा सकता है प्रत्येक फॉर्म के फायदे तब होते हैं जब आप उन्हें उपभोग करने की योजना बनाते हैं।

    चित्र शीर्षक से भोजन प्रतिस्थापन चुनें चरण 5
    1
    यदि रसीद और सुविधा महत्वपूर्ण हैं तो सलाखों का चयन करें अध्ययन बताते हैं कि तृप्ति के लिए तरल पदार्थों की तुलना में ठोस बेहतर हैं वे आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट और फाइबर में भी उच्च स्तर पर हैं बार घर पर या खरीदे जा सकते हैं। उसमें से कई किस्मों का चयन करने के लिए सबसे सुपरमार्केट में पाया जा सकता है इसके अलावा, सलाखों के लिए प्रशीतन की आवश्यकता नहीं है और बिना तैयारी के तुरंत उपयोग किया जा सकता है। इससे उन्हें सड़क पर या जिम में खाने के अच्छे विकल्प मिलते हैं
  • चित्र शीर्षक से भोजन प्रतिस्थापन चुनें चरण 6
    2
    स्वाद और उच्च पोषक तत्व सामग्री महत्वपूर्ण हैं अगर हिलाता या पेय चुनें। हिलाता है बेहतर स्वाद और तैयार करने के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है। वे घर पर बनाया जा सकता है और तत्काल खपत या उस दिन बाद में लेने के लिए संग्रहीत किया जा सकता है। वहाँ जमी मिक्स है जो सुपरमार्केट में पाया जा सकता है वे भी डिब्बे में पहले से बने होते हैं और कमरे के तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है। इससे इन-द-जाने खपत के लिए उन्हें सुविधाजनक बनाता है इसके अलावा, भोजन प्रतिस्थापन पेय और शक्कर को खरीदा जा सकता है और प्रशीतित होना चाहिए। वे आमतौर पर फलों और सब्जियों पर आधारित होते हैं, जिनमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। पेय या हिला के आधार पर, इसमें एक उच्च या निम्न कैलोरी सामग्री हो सकती है उनके पास आमतौर पर कई जैविक उपलब्ध पोषक तत्व होते हैं जो शरीर द्वारा जल्दी से अवशोषित हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से भोजन प्रतिस्थापन चुनें चरण 7
    3
    यदि आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो पोस्ट चुनें। वे पाउडर या प्रोटीन पैकेट हो सकते हैं जो पूर्ण भोजन विकल्प हैं। वे आमतौर पर बड़ी मात्रा में कैलोरी नहीं होते हैं, जो उन्हें मुख्य भोजन के लिए खराब विकल्प बनाती हैं। उन्हें मिश्रण करने के लिए एक तरल की आवश्यकता होती है, आमतौर पर दूध या पानी वे नाश्ते या छोटे भोजन के हिस्से के लिए अच्छे हैं कई पाउडर एक विशिष्ट स्वास्थ्य उद्देश्य की सेवा करते हैं और इसमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। यदि पाउडर पानी में भंग नहीं करता है, तो शायद आपके शरीर में ऐसा ही होता है।
  • युक्तियाँ

    • दही के साथ smoothies एक cloying पेय है कि घर पर बनाया जा सकता है में प्रोटीन, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक की आपूर्ति की वजह से पौष्टिक भोजन के लिए विकल्प हैं। ताजे फल का उपयोग करना सुनिश्चित करें और एक स्वस्थ मिश्रण के लिए कम से कम चीनी जोड़ें। फ्लेक्ससेड या सोया प्रोटीन जैसी अतिरिक्त कार्यात्मक सामग्री को जोड़ने के लिए चम्मच भी अच्छे हैं

    चेतावनी

    • भोजन के विकल्पों का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाएं कि आप अभी भी एक स्वस्थ आहार बनाए रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com