IhsAdke.com

कैसे प्रोटीन की कैलोरी की गणना करने के लिए

प्रोटीन की कैलोरी की गणना करने के तरीके जानने के लिए आहार में उपयोगी हो सकता है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रोटीन आवश्यक होते हैं, हालांकि उनमें अपर्याप्त खपत थकान, भूख और अन्य शारीरिक लक्षण पैदा कर सकता है। इन कैलोरी की गणना और भोजन की योजना से बहुत अधिक या बहुत कम प्रोटीन की वजह से समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी

चरणों

भाग 1
प्रोटीन उपायों को समझना

प्रोटीन चरण 1 से कैलोरीज़ कैलकुलेट चित्र शीर्षक
1
पता लगाएँ कि आपके आहार में कितनी प्रोटीन की ज़रूरत है उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ का समूह भोजन पिरामिड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मांस, समुद्री भोजन, मुर्गी पालन, अंडे, सोया उत्पादों, नट और बीज से बनाए गए खाद्य इस समूह का हिस्सा हैं।
  • आवश्यक प्रोटीन की मात्रा आयु और लिंग पर निर्भर करती है। पुरानी महिलाओं को प्रति दिन लगभग 140 ग्राम की ज़रूरत होती है। गर्भवती महिलाओं में, राशि गर्भावस्था के वजन और अवस्था पर आधारित होगी। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन सेवन के बारे में चिंतित हैं।
  • 50 वर्ष से कम आयु के पुरुषों को लगभग 185 ग्राम रोजाना उपभोग करने की आवश्यकता होती है - 50 से अधिक, केवल 140 ग्राम की आवश्यकता होती है
  • चित्रित प्रोटीन चरण 2 से कैलोरी कैलोरीज़
    2
    सन्निकटन द्वारा प्रोटीन को मापने का तरीका जानें। कई लोगों को ग्राम में प्रोटीन की सही मात्रा जानने में मुश्किल लगता है इसका उत्तर आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्रोटीन के प्रकार पर निर्भर करता है।
    • 30 ग्राम लाल मांस, मुर्गी या मछली में लगभग 30 ग्राम प्रोटीन होना चाहिए। अन्य खाद्य पदार्थों के मामले में, प्रोटीन भोजन में उपस्थित अन्य पोषक तत्वों के साथ मिलाया जाता है या मिलाया जाता है, जो अंततः प्रोटीन उपाय बदलता है।
    • अन्य चीजें जिनमें 30 ग्राम प्रोटीन होते हैं: ¼ कप उबला हुआ सेम, एक पूरी अंडे और 1 चम्मच मूंगफली का मक्खन या अन्य अखरोट इसके अलावा, 15 ग्राम पागल या बीज भी 30 ग्राम के रूप में गिना जाता है।
  • चित्रित प्रोटीन चरण 3 से कैलोरी कैलोरीज़
    3
    भोजन लेबल पढ़ें यदि आपके पास किसी उत्पाद में प्रोटीन की सही मात्रा के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो पोषण लेबल के उपायों का उपयोग करें वे आपको किसी दिए गए भोजन में प्रोटीन की मात्रा का भाव देंगे, साथ ही इसमें दैनिक प्रोटीन की जरूरत के प्रतिशत की आवश्यकता होगी। हालांकि, यह जानना अच्छा है कि लेबल की गणना दैनिक 2,000 कैलोरी आहार पर आधारित होती है। इसके अलावा, इस बात के बारे में ईमानदार होने की कोशिश करें कि आप कितना भोजन ले रहे हैं सोचने के बिना, बहुत से लोग एक विशेष भोजन से उपभोग की गई राशि को कम करके आंका या कम कर देते हैं।
  • भाग 2
    प्रोटीन की कैलोरी की गणना

    प्रोटीन चरण 4 से कैलोरीज़ कैलकुटेस शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    प्रोटीन की अपनी दैनिक कैलोरी सेवन की गणना करें फिटनेस बनाए रखने के मामले में, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि प्रोटीन से कितनी दैनिक कैलोरी आती है इससे आपको macronutrient की जरूरतों जैसी चीजों की गणना करने में मदद मिलेगी। यह गणना आपके लिए यह जानना अधिक है कि प्रोटीन में आपके कैलोरी में से किस की उत्पत्ति है
    • प्रोटीन के ग्राम में कुल राशि का पता लगाएं, जिसे आपने किसी खास दिन पर भस्म किया है। इंटरनेट पर एक कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग संभव है जो किसी भी भोजन में भस्म होकर प्रोटीन के ग्राम को मापता है। आप पोषण लेबल का भी उपयोग कर सकते हैं
    • प्रोटीन के 1 ग्राम में अधिक या कम 4 कैलोरी होते हैं। प्रोटीन में कुल कैलोरी का पता लगाने के लिए कि आप एक दिन में भस्म हो चुके हैं, प्रोटीन के ग्राम में कुल 4 गुणा करें।
    • यदि आप ब्राजील के बाहर रहते हैं और ग्राम को औंस बदलने की आवश्यकता है, तो ऑनलाइन कनवर्टर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। एक औंस के ग्राम की मात्रा अचूक है, कुछ लगभग 28.3 औजे। कागज में परिवर्तित करना मुश्किल होगा, इसलिए कनवर्टर का इस्तेमाल करना आसान होगा। कभी-कभी आपको इस तरह के रूपांतरण करते समय नंबर को गोल करना पड़ता है
  • प्रोटीन चरण 5 से कैलोरीज़ कैलकुटेस शीर्षक चित्र
    2



    विशिष्ट भोजन में प्रोटीन का प्रतिशत पता लगाएं। यह जानने में मददगार भी हो सकते हैं कि कितने प्रोटीन को दिया भोजन दिया गया है। यह जानकारी आवश्यक होगी यदि आप प्रोटीन के सापेक्ष निश्चित प्रतिशत भिन्नता पर खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • प्रोटीन ग्राम की मात्रा 4 से बढ़ाकर और भोजन में कुल कैलोरी के परिणाम को विभाजित करके एक प्रोटीन के कितने ग्रामों का पता लगाएं।
    • उदाहरण: मान लें कि भोजन में 200 कैलोरी और 8 ग्राम प्रोटीन शामिल हैं आप 8 से 4 = 32 गुणा करेंगे। फिर इसे कैलोरी की संख्या से विभाजित करें: 32 ÷ 200 = 0.16 इसके आधार पर, भोजन में 16% प्रोटीन होता।
  • प्रोटीन चरण 6 से कैलोरीज़ कैलकुलेट चित्र शीर्षक
    3
    अपने क्रूड प्रोटीन की ज़रूरतें पता करें जब आप अपने ज्ञान को आहार में लागू करना चाहते हैं, तो अपने कच्चे प्रोटीन की खोज के लिए कुछ समय बिताने के लिए एक स्वस्थ भोजन चाहिए। अपने आहार, जीवन शैली और वजन घटाने के संबंध में किसी भी लक्ष्य के बारे में डॉक्टर या फिटनेस विशेषज्ञ से बात करें वे आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आपको प्रोटीन की कितनी कैलोरी खाने हैं, और आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के आधार पर, चाहे वह उच्च या निम्न-प्रतिशत प्रोटीन हो।
    • आम तौर पर, यह समझा जाता है कि एक आहार में 40% कार्बोहाइड्रेट, 40% प्रोटीन और 20% वसा होना चाहिए। ये मूल्य आहार के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना अच्छा है। हालांकि, अपने आहार में प्राप्त होने वाले प्रोटीन के प्रतिशत के बारे में पता होना सहायक साबित हो सकता है क्योंकि लोगों में आमतौर पर शरीर में इनमें से एक से अधिक मैक्रोकोनेंटिअन्ट्स होते हैं।
  • भाग 3
    सही प्रोटीन चुनना

    प्रोटीन चरण 7 से कैलोरीज़ कैलकुटेस शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    कम वसा वाले पदार्थ के साथ प्रोटीन चुनें क्या आप अपने आहार विकल्पों के बारे में चिंतित हैं? समय बर्बाद मत करो और बदबूदार चीजों के बजाय दुबला प्रोटीन खाने शुरू करें। तुर्की, कुक्कुट और समुद्री भोजन इस मामले में अच्छे प्रोटीन हैं क्योंकि वे कम वसा वाले भोजन और कम कैलोरी हैं।
    • शाकाहारियों के मामले में, इस प्रकार की प्रोटीन अंडे, नट्स, बीन्स, सोया डेरिवेटिव और कुछ पनीरों में, विशेष रूप से गोरों में पाया जा सकता है।
  • प्रोटीन चरण 8 से कैलोरीज़ कैप्चर करें चित्र
    2
    एक स्वस्थ तरीके से प्रोटीन तैयार करें प्रोटीन की तैयारी में जिस तरह से वृद्धि या कैलोरी की कमी के लिए बहुत मायने रखता है। इसे तलने या भारी तेल या मक्खन में खाना पकाने से बचें। तैयारी करते समय स्वस्थ जैतून के तेलों का उपयोग करना पसंद करते हैं और आप उन्हें फ्राइंग के बजाय पानी में अंडे को उबालें या पकाना सकते हैं। ज्यादा नमक का उपयोग न करें क्योंकि बहुत अधिक सोडियम हृदय की समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे उच्च रक्तचाप
  • प्रोटीन चरण 9 से कैलोरीज़ कैलकुलेट चित्र शीर्षक
    3
    संसाधित मांस से बचें ये मांस, जिसे ठंड के रूप में जाना जाता है, आमतौर पर बहुत चिकना होता है, बहुत कैलोरी होता है और नमक की एक उच्च मात्रा होती है इस से, ताजे मांस खाने के लिए पसंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों के प्रोटीन कैलोरी की गणना करते हैं, तो भविष्य में एक त्वरित संदर्भ के रूप में सेवा करने के लिए नंबर एक पत्रक पर लिखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com