IhsAdke.com

कच्चे खाद्य आहार में पर्याप्त प्रोटीन कैसे प्राप्त करें

प्रोटीन एक संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है दुर्भाग्य से, स्वस्थ होने के लिए कितनी प्रोटीन की आवश्यकता है, इसके बारे में कई गलत धारणाएं हैं अपने आहार में प्रोटीन की सही मात्रा प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप उसमें पर्याप्त अमीनो एसिड शामिल कर रहे हैं। यदि आप एक कच्चे खाद्य आहार पर हैं, तो कई कदम हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए ले सकते हैं कि आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए सभी प्रोटीन मिल रहे हैं।

चरणों

विधि 1
सीखना कितना प्रोटीन आपके शरीर की जरूरत है

यह सुनिश्चित करने के लिए पहला कदम है कि आपको सही मात्रा में प्रोटीन मिल रहा है यह जानने के लिए कि आपके शरीर को अपने सबसे अच्छे रूप में कार्य करने के लिए वास्तव में कितना प्रोटीन चाहिए।

  1. 1
    आप जो सभी कैलोरी खा रहे हैं, उनमें से किस प्रतिशत को प्रोटीन होना चाहिए सामान्य लोगों को लगभग 5 प्रतिशत की कैलोरी की आवश्यकता होती है जो वे रोजाना प्रोटीन खाते हैं यह कहने के बाद, कुछ स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि वह राशि वास्तव में वास्तव में जरूरी चीज़ों की तुलना में थोड़ी अधिक हो सकती है।

  2. एक कच्चे खाद्य आहार चरण 2 पर पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें
    2
    पता है कि ज्यादातर स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि ऐसे व्यक्तियों में कोई प्रोटीन की कमी नहीं है जो एक अच्छी तरह से संतुलित आहार लेते हैं। जब कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का उपभोग नहीं करता है, तो समस्या आमतौर पर पर्याप्त कैलोरी नहीं लेने के परिणामस्वरूप होती है। अगर कोई व्यक्ति सभी आवश्यक कैलोरी खा रहा है, तो प्रोटीन की कमी को विकसित करना लगभग असंभव है जब आप कच्चे खाद्य आहार पर होते हैं, तो आप अपनी प्रोटीन एक आहार से प्राप्त कर सकते हैं जिसमें प्राकृतिक पौधे के खाद्य पदार्थ शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ आपको आपके शरीर की जरूरतों के अमीनो एसिड की उचित मात्रा का उपभोग करने में मदद करेंगे। यदि आप अच्छे और स्वस्थ खाद्य पदार्थों से पर्याप्त कैलोरी नहीं ले रहे हैं, तो आपके शरीर में दर्द हो सकता है
  3. एक कच्चे खाद्य आहार चरण 3 पर अनुगामी प्रोटीन प्राप्त करें
    3
    ध्यान दें कि अतिरिक्त प्रोटीन है बहुत अधिक प्रोटीन पाचन और स्वास्थ्य समस्याओं की एक संख्या पैदा कर सकता है सुनिश्चित करें कि आप 5 प्रतिशत प्रोटीन के भीतर हैं और यह कि आप उस से ज्यादा नहीं ले रहे हैं यदि आप उस प्रतिशत से ऊपर हैं, तो आपके शरीर को अन्य सभी पोषक तत्वों की जरूरत नहीं है।



विधि 2
एक कच्चे खाद्य आहार पर प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप क्या फूड्स सीख सकते हैं

आपके आहार में सही मात्रा में प्रोटीन मिल रहा है यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए कच्चे खाद्य आहार पर होने पर कुछ खाद्यान्न खा सकते हैं

एक कच्चे खाद्य आहार चरण 4 पर पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
सुनिश्चित करें कि आप बहुत हरे पत्ते खाते हैं स्प्राउट्स और हरे पत्ते कच्चे खाद्य आहार पर उपभोग करने के लिए सबसे अच्छा भोजन हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको आपके शरीर की जरूरत होती है। इन खाद्य पदार्थों में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होते हैं, और उन्हें अपने दैनिक भोजन में शामिल करना कच्चे खाद्य आहार पर इष्टतम प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आपकी खोज में बेहद मददगार होगा।
  • 2
    स्वस्थ नाश्ता कच्चे पागल नट, कद्दू जैसे बीज के साथ, प्रोटीन की दैनिक मात्रा प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

    • ब्राजील के नट्स और कद्दू के बीज में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है
    • सन और सन बीज भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हो सकता है दिन के दौरान उनमें से कुछ आपके साथ लोड करें और जब भी आपको उन्हें आवश्यकता होती है, बोली में उन्हें खाएं। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप सभी प्रोटीन प्राप्त कर रहे हैं।
  • 3
    साबुत अनाज और फलों को खाने के लिए जारी रखें, लेकिन पता है कि ये प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत नहीं हैं। फल और संपूर्ण आहार आपके आहार का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं हालांकि, इन खाद्य पदार्थों से आपको प्रोटीन की मात्रा की दैनिक मात्रा प्राप्त करने में मदद नहीं मिलेगी जिससे आपको कच्चे खाद्य पदार्थों के संतुलित आहार सुनिश्चित करने की जरूरत हो। वे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और अच्छे शर्करा का एक बड़ा स्रोत हैं, इसलिए उन्हें खाने के लिए जारी रहें, लेकिन इन खाद्य पदार्थों से आपको ज़रूरत नहीं होने वाली सभी प्रोटीन प्राप्त करने की अपेक्षा न करें।

    • भले ही ज्यादातर फलों में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक न हो, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो आप बेरीज का सेवन कर सकते हैं, जो अन्य फलों से ज्यादा प्रोटीन है। Goji बेरीज और Inca जामुन वनस्पति प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • युक्तियाँ

    • ऐसे अन्य लोगों से परामर्श करें जो आपके समान प्रकार के आहार करते हैं उन लोगों से बात करें जो आप जानते हैं कि कौन सी कच्चे खाद्य आहार पर हैं और इस विषय पर कुछ अनुभव प्राप्त करें। उनसे पूछो कि वे अपने दैनिक आहार में स्वस्थ प्रोटीन की मात्रा रखने के लिए क्या खाते हैं यह आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है क्योंकि जो लोग आहार में हैं वे आपको कुछ प्रभावी टिप्स और व्यंजनों की पेशकश करने में सक्षम हो सकते हैं जिससे आपको प्रोटीन की ज़रूरत होती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें, जो आप चाहते हैं, उस आहार में किए गए किसी भी बदलाव के बारे में। आपका डॉक्टर आपको अच्छी सलाह दे पाएगा और यहां तक ​​कि आपको एक आहार योजना भी देगा जो आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि आपको अपने कच्चे खाद्य आहार के बिना चिपकाए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा मिल रही है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com