IhsAdke.com

एक प्रोटीन पाउडर कैसे चुनें

मानव आहार में प्रोटीन एक आवश्यक घटक है वास्तव में, यह मानव शरीर में लगभग सभी जैविक प्रक्रियाओं में प्रयोग किया जाता है। प्रति दिन पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना आपको बैठा रखने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ आपकी मांसपेशियों को बढ़ने और ठीक करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, चयन करने के लिए कई अलग-अलग प्रोटीन होते हैं और सभी के पास विभिन्न गुण होते हैं जो शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करते हैं। अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करने का एक तरीका पाउडर खुराक के उपयोग के माध्यम से है हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप जिस भोजन का उपभोग करते हैं उसके लिए आप सभी प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। प्रोटीन पाउडर में निवेश करने से पहले अपने आहार पर नजर डालें

चरणों

विधि 1
पाउडर प्रोटीन का उपयोग करने के लिए प्राथमिक अनुपात निर्धारित करना

एक प्रोटीन पाउडर चरण 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
1
मांसपेशी लाभ के लिए प्रोटीन पाउडर जोड़ें पाउडर प्रोटीन को दैनिक आहार में जोड़ा जा सकता है जिससे आपको मांसपेशियों में वृद्धि करने और तीव्र प्रशिक्षण के बाद अपनी मांसपेशियों को पुनः प्राप्त कर सकें। प्रोटीन आपके दुबला मांसपेशियों को टोनिंग और बनाए रखने के लिए उत्तरदायी एमिनो एसिड से बना है।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए प्रोटीन की खुराक आहार के लिए एक अतिरिक्त होनी चाहिए, एक या अधिक भोजन के विकल्प नहीं।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 2 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वज़न कम करने के लिए प्रोटीन पाउडर का उपभोग करें प्रोटीन्स तृप्ति की भावना को बढ़ाती है, जो अधिकता को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है अभ्यास करते समय वर्तमान मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है जब आप आहार बनाने के दौरान कैलोरी की संख्या को कम करते हैं, तो आपका शरीर मांसपेशियों को जलाने शुरू कर सकता है एक प्रोटीन के पूरक लेने से मांसपेशियों के नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी।
    • वजन कम करने की कोशिश करते समय, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने लिए एक स्वस्थ भोजन तैयार करना और दैनिक व्यायाम करना एक बार जब आप आहार को ढाला और व्यायाम व्यायाम बनाया, तो आप वजन घटाने की खुराक जोड़ सकते हैं।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रोटीन पाउडर जोड़ें। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोटीन पाउडर शरीर को पोषक तत्वों को शरीर के माध्यम से और कम कोलेस्ट्रॉल के माध्यम से ले जाने में मदद कर सकता है।
    • इसके कारण, एक स्वस्थ आहार के लिए प्रोटीन पाउडर जोड़ने से केवल एक स्वस्थ आहार खाने से कम कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर या बॉडी ग्रोथ में तेजी से मदद मिल सकती है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    आहार पूरक के रूप में प्रोटीन पाउडर जोड़ें कुछ चिकित्सा स्थितियों में शरीर की प्रोटीन को प्रोटीन करने की क्षमता कम हो सकती है या कुछ लक्षणों को नियंत्रण में रखने के लिए अतिरिक्त प्रोटीन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इन कारणों में शामिल हो सकते हैं:
    • एक गैस्ट्रिक बाईपास है इससे आपको अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आपका पेट पोषक तत्वों को प्रभावी रूप से अवशोषित नहीं करता है क्योंकि यह सर्जरी से पहले हो सकता है।
    • कुछ रोगों या शर्तों जैसे कि सीलिएक रोग या क्रोहन रोग इन स्थितियों से आपको प्रकोप के मामले में अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2
    निर्धारण कितना प्रोटीन आपको चाहिए

    उपयोग की जाने वाली छवि प्रोटीन शेक चरण 7
    1
    सुनिश्चित करें कि आप हर रोज पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें ताकि आप स्वस्थ और सक्रिय रह सकें। प्रोटीन की मांसपेशियों में जमा होती है और जैविक ऊतकों की मरम्मत के लिए उन्हें मांसपेशियों से रोजाना खपत या लेप किया जाना चाहिए। यह बर्बाद मांसपेशियों के ऊतकों और ताकत के नुकसान में परिणाम है। इस कारण से, यह सिफारिश की जाती है कि लोगों को शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड रोजाना मिलें।
    • पश्चिमी समाज के ज्यादातर लोगों को अतिरिक्त प्रोटीन की ज़रूरत नहीं है क्योंकि पश्चिमी आहार प्रोटीन में उच्च है इसका मतलब यह नहीं है कि प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है, लेकिन इसके लिए आपको अपने आहार को सावधानीपूर्वक योजना बनाने की ज़रूरत है, जिसमें प्रोटीन पाउडर को पोषण स्रोत के रूप में शामिल किया गया है।
    • अनुसंधान अब भी है कि सभी के लिए कितनी प्रोटीन की आवश्यकता है हालांकि, वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर प्रोटीन के लिए मौजूदा सिफारिशें हैं कि कोई भी इसका उपयोग कर सकता है।
  • चित्र एक हेवी पिक्चर चरण 1 को लटका दें
    2
    शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम प्रति प्रोटीन 0.8 ग्राम खाएं। यह यू.एस. चिकित्सा संस्थान एक स्वस्थ वयस्क के लिए सिफारिश करता है। ये निर्बाध व्यक्तियों के लिए निर्वाह स्तर हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप अक्सर व्यायाम करते हैं, तो आपको अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होगी
    • इसका मतलब है कि 90 किलो व्यक्ति को प्रति दिन 72 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी।
    • यदि आप व्यायाम करते हैं, तो न्यूनतम 450 ग्राम शरीर के वजन के लिए 0.8 ग्राम होना चाहिए। इस प्रकार, 90 किलो मानव प्रति दिन 160 ग्रा प्रोटीन को निगलना चाहिए, दोपहर से अधिक आसीन व्यक्तियों से।
  • चित्र बनाओ कुत्ता खाद्य कदम 4
    3
    अपने दैनिक प्रोटीन कैलोरी का 15% प्राप्त करने की कोशिश करें। प्रोटीन प्रत्येक ग्राम में 4 कैलोरी प्रदान करता है। इसलिए 2,000 कैलोरी आहार के लिए आपको प्रति दिन 75 ग्राम प्रोटीन खाने चाहिए।
    • फिर, यह उन लोगों के लिए है जो नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं और यह आवश्यक न्यूनतम राशि है सक्रिय लोगों को कम से कम दो बार प्रोटीन की मात्रा, या दैनिक कैलोरी का 30% होना चाहिए।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 7 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दैनिक कैलोरी को प्रोटीन से 40% तक बढ़ाएं (30% पर वसा और 30% पर कार्बोहाइड्रेट)। प्रोटीन से मिलने वाले अतिरिक्त कैलोरी का इस्तेमाल आपको परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करने के लिए किया जाना चाहिए। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट कॉर्न सिरप और प्रसंस्कृत अनाज जैसे सफेद पास्ता में पाए जाते हैं।
    • एक स्वस्थ वयस्क में, यदि आप रोजाना 12 गिलास पानी पीते हैं तो इस वृद्धि से गुर्दे पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। प्रोटीन से मिलने वाली कैलोरी की मात्रा में वृद्धि करके, आप अपने दुबले शरीर द्रव्यमान को बढ़ाते समय वजन कम करने में सक्षम होंगे।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 8 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रति दिन 450 ग्राम वजन के प्रति प्रोटीन की मात्रा 0.8 से 1.25 ग्राम तक सीमित करें यदि आप मांसपेशियों को प्राप्त करने और शरीर में वसा प्रतिशत कम करने की कोशिश कर रहे हैं। जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कैलोरी को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है सिर्फ इसलिए कि आप वजन कम करने की कोशिश करते समय अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों की अत्यधिक मात्रा में उपभोग कर सकते हैं
    • यदि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या है जो कि गुर्दे को प्रभावित कर सकती है, प्रति प्रोटीन सेवन को 450 ग्राम वजन के प्रति 0.8 ग्राम तक सीमित कर दें और नियमित रूप से रक्त परीक्षणों के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें ताकि आपके गुर्दा समारोह की निगरानी कर सकें। स्मार्टफोन ऐप जैसे "लॉज़ इट!" के साथ उपभोग ट्रैक करें या किसी अन्य नि: शुल्क आवेदन
  • विधि 3
    पशु पाउडर में प्रोटीन का चयन करना

    एक प्रोटीन पाउडर चरण 9 चुनें
    1
    एल्ब्यूमिन (अंडे का सफेद प्रोटीन) चुनें, यदि आपके लिए बेहद जैव-प्रोपटीन अधिक महत्वपूर्ण है। बॉडीबिल्डर जो बड़े पैमाने पर वृद्धि करना चाहते हैं, वे अल्बुमिन का विकल्प चुन सकते हैं, जब तक कि वे अंडा सफेद न हो। अंडों का जैविक मूल्य 1.00 है, जिसका अर्थ है कि वे अनिवार्य रूप से सही प्रोटीन हैं अंडों में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो आपकी मांसपेशियों को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए आवश्यक होते हैं। यह तीव्र व्यायाम के बाद मांसपेशियों को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।
    • मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करने के अलावा, एल्बिन आपको संपूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है, जिससे आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, जो इसे एक आदर्श प्रोटीन पाउडर बनाता है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 10 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप वजन कम करने और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वास्थ्य में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो दूध प्रोटीन पाउडर खाएं। दूध प्रोटीन शरीर की कम वसा को कम करने में मदद कर सकता है और रक्तचाप को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह कड़ी मेहनत के बाद मांसपेशियों को ठीक करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ शरीर की नई मांसपेशी प्रोटीन को संश्लेषित करने में मदद करता है।
    • दूध प्रोटीन आमतौर पर एक कसरत के बाद भस्म होता है क्योंकि यह मांसपेशियों को द्रव्यमान को ठीक करने और बनाए रखने में मदद करता है।
    • दूध प्रोटीन का उपयोग न करें यदि आप लैक्टोस से एलर्जी हो, क्योंकि इसका दूध पीने के समान प्रभाव पड़ेगा।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 11 चुनें



    3
    आहार के लिए मट्ठा (मट्ठा प्रोटीन पाउडर) जोड़ें यदि आप प्रोटीन पाउडर का उपयोग कर रहे हैं, तो पोस्ट-कसरत वसूली में मदद के लिए। मट्ठा पनीर में संसाधित होने पर उत्पादित जलीय पदार्थ होता है मट्ठा प्रोटीन नई मांसपेशी प्रोटीन को सामान्य दूध प्रोटीन पाउडर की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से संक्रमित करता है, जिससे आप दुबला मांसपेशियों को बढ़ावा देने के लिए आदर्श प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं। शरीर मट्ठा प्रोटीन जल्दी से अवशोषित कर सकते हैं हालांकि, यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो यह प्रोटीन कुछ जठरांत्र संबंधी असुविधा पैदा कर सकता है।
    • मट्ठा के तीन अलग-अलग स्तर हैं: मट्ठों का ध्यान, मट्ठा अलग और मट्ठा हाइड्रोलाइज़ेट ये स्तर निस्पंदन प्रक्रिया पर आधारित होते हैं जिसके द्वारा प्रत्येक धूल पारित हो जाती है। अधिक पाउडर फ़िल्टर किया जाता है, यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो यह आसान होगा। इसका मतलब यह है कि यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो मट्ठा हाइडोलाइजेट का उपयोग करते समय आपको कम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का अनुभव होगा।
    • हालांकि, अधिक फ़िल्टर किए गए पाउडर काफी महंगा हो सकते हैं।
  • विधि 4
    वनस्पति के पाउडर में प्रोटीन चुनना

    उपयोग मट्ठा प्रोटीन चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    समझें कि वनस्पति मूल के प्रोटीन पाउडर को पशु मूल के रूप में एक ही प्रभाव हो सकता है। पाउडर प्रोटीन के रूप में उपलब्ध प्लांट प्रोटीन आम तौर पर प्रोटीन पूर्ण होते हैं कुछ लस मुक्त हैं और सभी को शाकाहारी माना जा सकता है। पशु स्रोतों की तुलना में उनके पास कम प्रोटीन सामग्री है, लेकिन उनके पास अब भी बहुत से लाभ हैं
    • पौधों के पौधों के प्रोटीन पाउडर को आम तौर पर अधिक प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है और वे पशु मूल के मुकाबले ज्यादा महंगे होते हैं।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 12 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो सोया प्रोटीन पाउडर चुनें। सोयाबीन आधारित पाउडर प्रोटीन सबसे अधिक इस्तेमाल किया सब्जी प्रोटीन हैं। इस प्रोटीन पाउडर को आम तौर पर महिलाओं के लिए अनुशंसित किया जाता है क्योंकि सोया में फ़्योटोस्ट्रोजन होते हैं, एक पौधे स्टेरोल जो हार्मोन एस्ट्रोजन की नकल कर सकते हैं। फाइटोस्ट्रोजन शरीर की वसा को तोड़ने के लिए लाइपेस हार्मोन की क्षमता में कमी कर सकता है। अतीत में, यह सोयाबीन ग्रस्त स्तन कैंसर माना जाता था, लेकिन नए अध्ययनों से पता चलता है कि यह वास्तव में ट्यूमर हटना में मदद कर सकता है।
    • सोया प्रोटीन प्रोटीन सामग्री और गुणवत्ता में पशु प्रोटीन के बहुत करीब आता है। इसमें 0.92 से 0.9 9 का पीडीसीएएस मूल्य है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि सोया प्रोटीन एलडीएल ("खराब") कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और वसायुक्त चयापचय को प्रभावित करता है।
    • सोया प्रोटीन भी तृप्ति को बढ़ावा देता है, जो आपको अधिक समय तक संतुष्ट रखने में मदद कर सकता है, ताकि आप अपना वजन कम कर सकें।
    • इसमें सीमित अध्ययन दिखाए जाते हैं कि सोया का संज्ञानात्मक कार्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 13 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    भांग प्रोटीन का प्रयोग करें यदि आप एक उच्च गुणवत्ता वाले शाकाहारी प्रोटीन की तलाश कर रहे हैं जो फाइबर में भी अधिक है। वास्तव में, भांग को एक पूर्ण प्रोटीन माना जाता है क्योंकि इसमें सभी 20 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा प्रोटीन पाउला माना जाता है जो वजन कम करने की उम्मीद करते हैं क्योंकि फाइबर में यह उच्च है, जो आपको भरने और अधिक समय तक संतुष्ट रखने में मदद कर सकता है।
    • सोया की तरह, सन में फाईटोस्ट्रॉन्स भी शामिल हैं हेम प्रोटीन आमतौर पर अन्य प्रोटीन के साथ मिश्रण में बेचा जाता है और व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है यह उपयोग करने के लिए एक अपेक्षाकृत महंगी प्रोटीन पाउडर है
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 14 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप को प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन बढ़ाने की जरूरत होती है, तो एक फ्लैक्स पाउडर खरीदें। फ्लेक्सीसेड प्रोटीन पाउडर नहीं है, लेकिन इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है और इसे प्रोटीन पाउडर या अन्य प्रोटीन पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फाइबर में समृद्ध है और ओमेगा 3 सहित आवश्यक ओमेगा फैटी एसिड होता है।
    • प्रोटीन की सामग्री और गुणवत्ता flaxseed में भिन्न हो सकती है इसमें लस नहीं है और ज्यादातर बाजारों या प्राकृतिक उत्पादों के भंडार में बेचा जाता है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 15 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अगर आपके पास जठरांत्र संबंधी समस्याएं हैं लेकिन अभी भी उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता है, तो अपने आहार में एक प्रोटीन आधारित ब्राउन चावल पाउडर शामिल करें ब्राउन चावल पाउडर लस मुक्त है और आसान पाचन है। इसमें आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, लेकिन उनमें से सभी नहीं, जिसका अर्थ है कि इसे अन्य खाद्य पदार्थ या प्रोटीन पाउडर के साथ संयोजन के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 16 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक मटर प्रोटीन पाउडर चुनें यदि तृप्ति महत्वपूर्ण है मटर प्रोटीन पीले मटर से बनाया जाता है और आसानी से पचता रहता है और इसमें कोई लस नहीं होता है। इसमें एक संतुलित संतुलित अमीनो एसिड प्रोफाइल और उच्च मात्रा में प्रोटीन शामिल हैं, हालांकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड नहीं हैं। इसमें 0.93 की पीडीसीएएएस रेटिंग है।
    • पीटा प्रोटीन उन लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा है जो वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि यह आपको लंबे समय तक तृप्त कर सकता है।
  • विधि 5
    पाउडर में प्रोटीन की गुणवत्ता को समझना

    एक प्रोटीन पाउडर चरण 17 चुनें
    1
    समझें कि पीडीसीएएएस रेटिंग क्या दर्शाती है। पीडीसीएए का अर्थ है प्रोटीन पाचन योग्यता के लिए सही अमीनो एसिड के रासायनिक अंक। यह स्कोर जैवउपलब्धता और आवश्यक अमीनो एसिड की आपूर्ति के आधार पर प्रोटीन में शुमार है।
    • सर्वोच्च स्कोर 1.00 है। अंडों में 1.00 का अंक है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 18 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पृथक और केंद्रित प्रोटीन पाउडर के बीच का अंतर पता है पाउडर प्रोटीन आम तौर पर पूरी तरह से प्रोटीन से बना नहीं होते हैं इस वजह से, यह देखना महत्वपूर्ण है कि आप कितनी प्रोटीन खा रहे हैं और कितनी अन्य सामग्री मौजूद हैं।
    • ध्यान केंद्रित 30% और 85% प्रोटीन के बीच होते हैं। वे सस्ता और खोजने में आसान हैं
    • आइसोलेट्स में 90% से अधिक प्रोटीन होते हैं और अधिक महंगे होते हैं।
    • प्रोटीन पाउडर खरीदने पर, प्रोटीन प्रतिशत के लिए लेबल की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप अपने पैसे के लिए सबसे अच्छा पाउडर पा रहे हैं।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 19 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रोटीन मिश्रणों की खरीद पर लेबल की जांच करें पता लगाएं कि पाउडर खरीदने से पहले प्रत्येक प्रोटीन में कितना मिश्रण होता है। यह लेबल पर कहीं कहा जाना चाहिए।
    • यदि प्रत्येक प्रोटीन की मात्रा का संकेत नहीं है, तो एक और मिश्रण पर विचार करें।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 20 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पता है कि पाउडर अमीनो एसिड प्रोटीन पाउडर के समान नहीं हैं। प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं और, एक पूर्ण प्रोटीन बनने के लिए, सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।
    • पाउडर एमिनो एसिड के अपने काम हैं, लेकिन वे एक पाउडर प्रोटीन के समान नहीं होंगे I
  • युक्तियाँ

    • पशु मूल के प्रोटीन पूर्ण प्रोटीन हैं। वे लस नहीं होते हैं और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। वे पौधे के मूल के प्रोटीन पाउडर से भी सस्ता होते हैं।
    • यदि आपने कभी प्रोटीन पाउडर नहीं खरीदा है, तो पोषण की दुकान पर जाएं और देखें कि उनके पास क्या है। इसके अलावा, विक्रेता प्रश्न पूछें क्योंकि उन्हें किराने की दुकान या स्वास्थ्य खाद्य दुकान में औसत विक्रेता से ज्यादा ज्ञान मिलेगा। एक बार जब आप उत्पादों का विश्लेषण करते हैं और प्रश्न पूछते हैं, तो घर खरीदने और अनुसंधान करने से पहले आप खरीदते हैं।
    • आहार में प्रोटीन पाउडर जोड़ने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आप यह क्यों कर रहे हैं प्रोटीन पाउडर के प्राथमिक गंतव्य को जानने से आप एक प्रोटीन या प्रोटीन का संयोजन चुन सकते हैं जो वांछित प्रभाव को प्राप्त करेंगे।
    • बाजार में विभिन्न गुणों के कई पाउडर प्रोटीन होते हैं। यह समझना मुश्किल हो सकता है कि किसकी सबसे अधिक मात्रा में जैवप्राप्य प्रोटीन है या जो आपके लिए सही है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया निर्णय लेने से पहले पोषण विशेषज्ञ के साथ पाउडर प्रोटीन का उपयोग करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com