IhsAdke.com

ग्राम को कैलोरी में कनवर्ट कैसे करें

कैलोरी की गिनती कैसे सीखना आपको स्वस्थ आहार की योजना बनाने में मदद कर सकता है। हालांकि अधिकांश खाद्य लेबल अपने उत्पादों में कैलोरी की संख्या सूचीबद्ध करते हैं, वे आमतौर पर उत्पाद को बनाने वाले प्रत्येक घटक की कैलोरी की पहचान नहीं करते हैं। कैलोरी और ग्राम के बीच अंतर को समझने और रूपांतरण दर सीखने के द्वारा, आप आसानी से एक विशिष्ट पोषक तत्व में कैलोरी की मात्रा की गणना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
वसा ग्राम को कैलोरी में परिवर्तित करना

चित्र कैल्शर्ट ग्राम को कैलोरी के चरण 4 में शीर्षक
1
लेबल पर पौष्टिक मूल्यों की जांच करें अधिकांश लेबल सूची में सूचीबद्ध होते हैं कि उस विशेष उत्पाद के प्रत्येक भाग में वसा का कितना ग्राम होता है। इस तरह आप कैलोरी की गणना करेंगे।
  • चित्र कैल्शर्ट ग्राम को कैलोरी के चरण 5 में शीर्षक
    2
    9 से वसा की ग्राम गुणा करें वसा के प्रत्येक ग्राम में 9 कैलोरी होते हैं यह जानने के लिए कि वसा की मात्रा में कितनी कैलोरी हैं, बस वसा की 9 ग्रामों में बढ़ोतरी करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि उत्पाद में 10 ग्राम वसा होता है, तो 9 कैलोरी प्रति 10 ग्राम वज़न, कुल 90 कैलोरी। वसा की एक ग्राम में यह कुल कैलोरी है।
  • चित्र कैल्शर्ट ग्राम को कैलोरीज़ चरण 6 में शीर्षक
    3
    पूरे उत्पाद में कुल कैलोरी की गणना करें। किसी विशेष उत्पाद की वसा सामग्री के कुल कैलोरी को जानने के लिए, उस पैकेज के कुछ हिस्सों की मात्रा से पहले प्राप्त मूल संख्या में गुणा करें।
    • यदि लेबल कहता है कि पैकेट तीन सर्विंग्स में काम करता है, तो 90 से 3 गुणा, कुल 270 कैलोरी
  • विधि 2
    कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन ग्राम को कैलोरी में परिवर्तित करना

    चित्र कैल्शर्ट ग्राम को कैलोरियों के चरण 7 में शीर्षक
    1
    पता है कि कार्बोहाइड्रेट एक कार्बनिक घटक है। कार्बोहाइड्रेट कार्बन, हाइड्रोजन, और ऑक्सीजन से बना है। वे हमेशा कैलोरी (4 ग्राम) होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं क्योंकि वे अन्य मैक्रोन्यूट्रेंट्स में हैं।
  • चित्र कैल्शर्ट ग्राम को कैलोरीज़ चरण 8 में शीर्षक



    2
    लेबल पर पौष्टिक मूल्यों की जांच करें आप देखेंगे कि कितने ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रति सेवारत हैं कार्बोहाइड्रेट में प्रति ग्राम 4 कैलोरी होते हैं। अपनी कुल कैलोरी गिनती की गणना करने के लिए संख्या 4 में गुणा करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि किसी उत्पाद में 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हैं, तो कुल 36 कैलोरी तक पहुंचने के लिए 9 से 4 गुणा करें। आपको 4 गुणा करने की जरूरत है क्योंकि प्रत्येक ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 4 कैलोरी हैं।
  • चित्र कन्वर्ट ग्राम कैलोरी के लिए चरण 9
    3
    प्रोटीन से आने वाली कैलोरी की कुल संख्या खोजें। प्रोटीन उत्पाद लेबल पर भी सूचीबद्ध होते हैं। कार्बोहाइड्रेट की तरह, प्रत्येक ग्राम प्रोटीन में 4 कैलोरी होते हैं। फिर, कुल कैलोरी की गणना करने के लिए प्रोटीन के ग्राम की संख्या 4 से गुणा करें।
  • विधि 3
    अनुपात ग्राम बनाम कैलोरी समझे

    चित्र कैल्शर्ट ग्राम को कैलोरी के चरण 1
    1
    घास और कैलोरी के बीच अंतर को समझें एक ग्राम द्रव्यमान का एक मीट्रिक इकाई है जो एक किलोग्राम के एक हज़ारवां अंश के बराबर है। एक कैलोरी ऊर्जा की एक इकाई है जिसे लोगों को भोजन के माध्यम से प्राप्त होता है। शरीर में वसा का एक किलोग्राम लगभग 7,000 कैलोरी होता है।
    • घास और कैलोरी माप के विभिन्न इकाइयां हैं जिन्हें एक दूसरे में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है।
  • चित्र कैल्शर्ट ग्राम को कैलोरीज़ चरण 2 के अनुसार शीर्षक
    2
    ऊर्जा की इकाई ढूंढें जिसमें आप कैलोरी को मापना चाहते हैं। भोजन की प्रति ग्राम कैलोरी की मात्रा मैक्रोन्यूट्रेंट रेट पर निर्भर करती है। मानव शरीर तीन जैविक पोषक तत्वों के माध्यम से ऊर्जा (कैलोरी द्वारा) प्राप्त कर सकता है: कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन
    • आप भोजन का वजन नहीं कर सकते हैं और अपने ग्राम को कैलोरी में बदल सकते हैं। भोजन की कुल कैलोरी की गणना करने के लिए आपको एक विशेष प्रकार के मैक्रोनियुट्रिएन्ट में कितने कैलोरी हैं, यह जानने की आवश्यकता है।
  • चित्र कैल्शर्ट ग्राम को कैलोरी के चरण 3
    3
    रूपांतरण संख्या से ग्राम की संख्या गुणा करें खाने के लेबल को देखो जिसकी मात्रा कैलोरी आप करना चाहते हैं। प्रत्येक पोषक तत्व ग्राम में सूचीबद्ध होगा। वांछित पोषक तत्व प्राप्त करने के बाद, उस नंबर को कैलोरी की संख्या से बढ़ाएं, जो प्रत्येक ग्राम में विशिष्ट पोषक तत्व है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com