IhsAdke.com

भोजन से पोषण संबंधी तथ्यों को कैसे पढ़ें

स्वस्थ खाने के मुंह में लाया जाने वाले ज्ञान के साथ शुरू होता है पोषक तत्वों की जानकारी की टेबल पढ़ें मदद कर सकते हैं और अधिक sábias- भोजन चुनने, खाद्य पैकेजिंग पर "पोषण तथ्य" पढ़ने के लिए इस तरह के "स्वस्थ" या "कम वसा" के रूप में वाक्यांशों पर भरोसा नहीं एक महत्वपूर्ण कदम है। अपनी खाने की आदतों के नियंत्रण में होने के कारण आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं के प्रभारी महसूस कर सकते हैं। खाना उसका दुश्मन नहीं है: वह सदी के लिए मानवता बनाए रख रही है। भोजन एक साहसिक होना चाहिए, एक दायित्व नहीं। यह लेख आपको जल्दी और सूचित विकल्प है कि एक स्वस्थ आहार के लिए योगदान करने में मदद करेगा। यह सब पोषण संबंधी जानकारी के सरल पढ़ने के माध्यम से।

चरणों

  1. 1
    "भाग" से प्रारंभ करें तालिका के शीर्ष पर आपको विश्लेषण किया गया भाग की मात्रा और प्रति पैकेज में सर्विंग्स की संभावित संख्या दिखाई देगी। प्रत्येक तालिका में अलग-अलग भाग भिन्न होते हैं और हो सकता है कि ऐसा नहीं हो आप खपत करते हैं। यदि आप तालिका में सूचीबद्ध दोहरे हिस्से खाते हैं, तो आपको पोषण संबंधी जानकारी में नंबरों को दोगुना करना होगा, यह जानने के लिए कि आप प्रत्येक आइटम के लिए कितना उपभोग करते हैं
  2. 2
    "कैलोरीज़" और "कैलोरीज़ ऑफ फैट" की गणना करें तालिका में प्रत्येक अनुभाग भोजन के प्रत्येक भाग के लिए कैलोरी की कुल संख्या और वसा से प्राप्त होता है। कैलोरी भोजन का एक हिस्सा खाने से कितना ऊर्जा प्राप्त होती है इसका एक उपाय है यदि आप अपने वजन को नियंत्रित करने (खोना, लाभ या रखरखाव) करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कैलोरी खपत की संख्या उदाहरण के लिए, पास्ता और पनीर की सेवा में 250 कैलोरी हो सकते हैं, उनमें से 110 वसा से आते हैं। यदि आप दो सर्विंग्स का उपभोग करते हैं, तो आप 500 कैलोरी प्राप्त करेंगे, उनमें से 220 वसा से
  3. 3
    जोड़ें "कुल वसा" कुल वसा जैसे वसा है कि आप के लिए अच्छे हैं, शामिल हैं मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड और ओमेगा -3 (आमतौर पर तरल और इस तरह दालचीनी और पागल तेल के रूप में पौधे) के अलावा, वसा है कि इतना अच्छा नहीं कर रहे हैं करने के लिए , जैसे संतृप्त और ट्रांस वसा (पशु या सब्जी उत्पादों की) Monounsaturated और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं और दिल की रक्षा कर सकते हैं। ट्रांस वसा, जिसे "हाइड्रोजनेटेड" और "आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत" वसा के रूप में जाना जाता है, तरल तेलों को ठोस वसा में परिवर्तित करने की प्रक्रिया के दौरान बनाई जाती है, जैसा कि मार्जरीन के साथ होता है हाइड्रोजनीकरण इस तरह के उत्पादों की वैधता और स्वाद को बढ़ाता है। आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वसा वर्तमान में स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब माना जाता है।
  4. 4
    सोडियम की मात्रा का निरीक्षण करें सोडियम, जिसे टेबल नमक के रूप में भी जाना जाता है, कई खाद्य पदार्थों में विशेष रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कैन्ड सूप्स और टमाटर सॉस के छिपे हुए तत्व होते हैं
  5. 5
    पता लगाएं कि आपके भोजन में "कोलेस्ट्रॉल" कितना है यह एक हिस्से के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल की खपत को प्रदर्शित करता है। कोलेस्ट्रॉल के दो प्रकार होते हैं - एचडीएल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है) और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल)।
  6. 6
    "कार्बोहाइड्रेट्स" की कुल संख्या को पहचानें यह संख्या एक हिस्से में खपत किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के कार्बोहाइड्रेटों की कुल संख्या को दर्शाता है।
  7. 7
    "फाइबर फ़ीड" की सामग्री को जानें यह संख्या इंगित करता है कि उत्पाद के एक भाग में कितने ग्राम आहार फाइबर हैं फाइबर खाद्य भोजन के भाग का अपचनीय हिस्सा है।



  8. 8
    "चीनी" की मात्रा के रूप में सतर्क रहें यह भोजन के एक हिस्से में खपत की जाने वाली चीनी की मात्रा है कुछ कार्बोहाइड्रेट पाचन के दौरान चीनी बन जाता है, इसलिए आप पौष्टिक जानकारी की तालिका में देखे जाने से अधिक चीनी की खपत को खत्म कर सकते हैं।
  9. 9
    "प्रोटीन" की मात्रा देखें यह संख्या इंगित करता है कि भोजन के एक हिस्से को लेने से कितना प्रोटीन प्राप्त होता है।
  10. 10
    तालिका में, "विटामिन और खनिज" के लिए देखें भोजन में कई विटामिन शामिल हो सकते हैं, जैसे ए, बी, सी या ई, साथ ही खनिज जैसे लोहा और कैल्शियम।
  11. 11
    "प्रतिदिन दैनिक मान" देखें % डीवी के तुरंत बाद एस्टीरीज़ (*) पोषण संबंधी जानकारी तालिका के अंत में जानकारी को संदर्भित करता है: "2,000 किलो कैलोरी या 8,400 के जे आहार के आधार पर दैनिक संदर्भ मान"
  12. 12
    अंत में, तालिका के अंत में जानकारी को देखने के लिए मत भूलना। यह जानकारी 2,000 कैलोरी आहार पर आधारित है। यह जानकारी पोषण संबंधी जानकारी के सभी तालिकाओं पर होनी चाहिए, हालांकि बहुत कम खाद्य पैकेजों के लिए यह आवश्यक नहीं है। हालांकि, पोषण संबंधी जानकारी स्वास्थ्य विशेषज्ञों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है, और यह सभी उत्पादों के लिए समान पैटर्न का पालन करती है। यह कई अन्य देशों के लिए लागू होता है, जो खाद्य विशेषज्ञों द्वारा की गई पोषण संबंधी जानकारी की तालिका का पालन करते हैं। यह 2,000 कैलोरी आहार पर आधारित प्रत्येक पोषक तत्व की ऊपरी और निचली सीमाओं को दर्शाता है। एक सेवारत आपके वसा के सेवन के दैनिक मूल्य का 18% प्रदान कर सकता है। यह आपको दिन के दौरान अन्य स्रोतों से दूसरे 82% का उपभोग करने की अनुमति देता है। यदि आप दो सर्विंग्स खाते हैं, तो आप अपनी सीमा का 36% का उपभोग करेंगे, जिससे अन्य स्रोतों से 64% से अधिक वसा का उपभोग करना संभव होगा।

युक्तियाँ

  • आप इस सूची को प्रिंट कर सकते हैं और शॉपिंग करते समय उसे अपने पर्स, वॉलेट या बैग में पेस्ट कर सकते हैं। इस तरह से जारी रखें जब तक आप पोषण संबंधी तथ्यों को पढ़ने के आदी हो न जाएं।
  • यहां तक ​​कि जो लोग कहते हैं कि वे "स्वस्थ" खाते हैं, जैसे कि शाकाहारियों और आहार के साथ लोग, बहुत अधिक सोडियम, चीनी और वसा खाने को समाप्त कर सकते हैं - खासकर अगर वे संसाधित या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं पोषण तथ्यों को पढ़ना सुनिश्चित करें!

चेतावनी

  • विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि संतृप्त और ट्रांस वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और चीनी की अत्यधिक खपत कुछ पुराने रोगों, जैसे कि दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (2)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com