IhsAdke.com

कैसे सहजता से खाएं

सहज ज्ञान युक्त पोषण एक क्रांतिकारी आंदोलन है जिसमें भोजन के बारे में सच्चाई को पहचानना और आपके शरीर को भोजन के लिए तरस करना है। प्रतिबंधों से भरा आहार बनाने और भोजन से बचने के बजाय, सहज ज्ञान युक्त खाने का आंदोलन, मानव शरीर की समझ, सम्मान और मानव भोजन पर भोजन पर ध्यान केंद्रित करता है। यदि आप अपनी भूख की पीड़ा को समझने में दिलचस्पी रखते हैं (तुरंत उन्हें सपोर्ट करने के बजाय) और जब आप अपने भावुक प्रभावों के लिए भोजन का प्रयोग कर रहे हैं, तो समझना चाहें कि आपको सहज खाना खाने का तरीका बदलना एक शानदार तरीका है भूख ड्राइव और भावनात्मक जरूरतों के जवाब

चरणों

चित्र खाएं Intuitively चरण 1 खाएं
1
आहार मानसिकता को विकसित करने से बचें यह कहना सच है कि कई लोग आहार चक्रों के साथ संघर्ष करते हैं हकीकत और वजन घटाने और हानि के खतरनाक झूलों के लिए आहार की सफ़लता के लिए वास्तविकता नवीनतम सनक आहार या आहार के बारे में लगातार चिंता करने की बजाय जो आपको अधिक वजन कम कर देगी, पूरी तरह से किसी भी प्रकार के वजन घटाने की योजना का फ़ोकस त्यागें। सहज खाने की आदतों पर स्विच करके, आपको कभी भी आहार नहीं करना पड़ेगा। आप अपने शरीर को खिलाने की एक संतुलित प्रक्रिया का पालन करेंगे, जो आपकी खुशी से समझौता किए बिना इसकी आवश्यकता होगी!
  • चित्र का शीर्षक Intuitively Step 2 खाएं
    2
    अपनी भूख पर ध्यान दें भूख की लालसा एक नकारात्मक प्रवृत्ति नहीं है और दुर्भाग्य से इसे आहार उद्योग द्वारा बेपर्चित किया गया है, ऐसा लगता है कि जैसे-जैसे कुछ शुद्ध और अनदेखी हो। इसके विपरीत, भूख, एक सकारात्मक प्रवृत्ति है जो आपको बताती है कि जब आपको ऊर्जा का पुनर्भरण की आवश्यकता होती है - ऐसी उपयोगी और बुनियादी प्रवृत्ति को बदनाम करना तंत्रिका संबंधी है जब आपके शरीर को पोषक तत्वों और कैलोरी (ऊर्जा) से वंचित लगता है, तो यह भूख के लक्षण मस्तिष्क को भेजता है। यदि आप इस वृत्ति को दबाने की कोशिश करते हैं, तो आपको खराब पोषण आहार खाने से जो कुछ महसूस होता है उसे "त्वरित सुधार" के रूप में खतरा होता है। अपने शरीर की भूख से जल्दी और संवेदनशीलता का जवाब देकर, आप छोटे हिस्से को खा सकते हैं, जल्दी से संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, और ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं जिसे आपको मजबूत रहने की आवश्यकता है।
    • रोजाना पारंपरिक भोजन का हर दिन एक कारण है: संतुलित भोजन खाने में हर 3-5 घंटे, आप सुनिश्चित करते हैं कि आपका शरीर निरंतर स्तर की ऊर्जा रखता है ठीक से संतुलित खाद्य पदार्थों के साथ आपके शरीर को खिलाने के द्वारा, आप पोषक तत्वों, कैलोरी या ऊर्जा का अभाव महसूस नहीं करेंगे।
  • इट इंटिविटीव स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    भोजन से बचें बंद करो अपनी जीवनशैली को बदलने की कोशिश करते समय लोगों की सबसे आम गलतियों में से एक यह है कि खुद को खाना खाने से बचा जाना चाहिए। यह लड़ाई अभाव की भावनाओं में प्रकट होती है जब आप वंचित महसूस करते हैं, तो आप प्रलोभन में दे रहे हैं। पहचानो कि आपके शरीर को भोजन की आवश्यकता है
  • ईट डिम सम चरण 3 बुलेट 1 नामक चित्र
    4
    अपने आप को दंडित करना बंद करो अपने आप को "बुरा" या "अच्छा" के रूप में लगातार लेबल करने के बजाय, आप दिन में कितने कैलोरी खपत करते हैं या आप किस प्रकार के भोजन खाते हैं, यह समझते हैं कि भोजन आवश्यक और स्वस्थ है अपने शरीर पर भरोसा करें ताकि आप जान सकें कि किस प्रकार के भोजन की ज़रूरत है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर मांस नहीं खाते हैं, लेकिन अचानक लाल मांस और एक ताजा पालक सलाद के साथ भोजन करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो आपका शरीर आपको बता रहा है कि आप लोहे की कमी कर रहे हैं और अपने दैनिक आहार को और अधिक पूरक करने की आवश्यकता है खाद्य पदार्थ जिनमें लोहे के उच्च स्तर होते हैं दिन के दौरान अधिक कैलोरी लेने के बारे में दोषी महसूस करने के बजाय आपको लगता है कि आपको चाहिए, यह स्वीकार करें कि आपका शरीर जानता है कि संतुलन बनाए रखने के लिए क्या करना है
    • आभारी रहें कि आपके पास अपने शरीर की जरूरत के भोजन की पहुंच है - हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं है
  • चित्र शीर्षक से खाएं Intuitively चरण 5
    5
    तृप्ति के संकेतों पर ध्यान दें जैसे ही शरीर को मस्तिष्क के संकेतों को भेजता है जब उसे भोजन और जीविका की आवश्यकता होती है, यह हमें खाने को रोकने के लिए सही समय बताता है।
    • जब हमारा पेट भरा हुआ है, तो मस्तिष्क एक संदेश प्राप्त करता है हालांकि, बहुत से लोग अपने शरीर पर ध्यान देने के बिना और उन्हें प्राप्त संकेतों के बिना खाते हैं। मस्तिष्क किया जाता भोजन रजिस्टर करने के लिए, यदि आप बहुत तेज या बहुत लापरवाही से खाने (आंख मूंदकर टीवी या कंप्यूटर के सामने) में 20 मिनट लगते हैं, इसलिए आपको संकेत खो देते हैं और बहुत ज्यादा खा गए हों।
    • अपनी ज़िंदगी में भीड़ के लिए जल्दबाजी में भोजन करना भी स्वस्थ नहीं है। बैठकों के बीच पांच मिनट के भीतर उस गर्म कुत्ते को छोड़ दिया जाएगा, जब आप दोपहर के मध्य में मीठा और फैटी नाश्ते खाने की इच्छा रखते हैं, जब आपकी ऊर्जा का स्तर कम होता है। इसके बजाय सभ्य लंच के लिए कम से कम 20 मिनट खोजें - अगर बैठकों का इंतजार नहीं किया जा सकता, तो अपना काम सुधारें, न कि आपका आहार।
  • ईट डिम सम चरण 4 नामक चित्र



    6
    उन खाद्य पदार्थों को खाने की संतुष्टि को स्वीकार करें जो आपको पसंद हैं। एक सहज ज्ञान युक्त खाने के चक्र में अपने आप को विसर्जित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि खाने से आपको संतुष्टि की भावना मिलती है। इसके अलावा भोजन से संतुष्ट होने के लिए खुद को दंडित करना रोकें
  • 7
    कई लोग खाने के बारे में दोषी महसूस करते हैं, वास्तव में, खाने के लिए एक गुप्त इच्छा पैदा होती है जो कि वे "खराब भोजन" पर विचार करते हैं। इससे भोजन को अनावश्यक शक्ति मिलती है, जिससे आपको प्रक्रिया में कमजोर पड़ता है। यह पहचान लें कि भोजन संतोषजनक है और आगे बढ़ें।
  • चित्र शीर्षक से खाएं Intuitively चरण 7
    8
    भावनाओं पर ध्यान दें चिंता, अवसाद और क्रोध जैसे समस्याओं से निपटने के लिए बहुत से लोग भोजन को एक आरामदायक एजेंट के रूप में उपयोग करते हैं। पता है कि इन भावनाओं से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके हैं इस व्यवहार को स्वीकार करने से आपको सुरक्षा कंबल के रूप में भोजन का उपयोग करने में मदद मिलेगी।
    • अपने शरीर को खिलाने के लिए भोजन का उपयोग करें, अपने मन को सुधारने या वेंट करने के लिए नहीं। सहज खाकर भोजन के सही उद्देश्य को पहचानते हैं और मूड को सुधारने के लिए वैकल्पिक तरीकों को खोजने के लिए प्रयास करते हैं।
    • अपने जीवन में भावनात्मक ट्रिगर्स को महसूस करने में सहायता करने के लिए भोजन पत्रिका रखें। यह आपको तनाव या भावनात्मक क्षणों जैसे कि ध्यान, घूमना, संगीत सुनना या बस आराम से निपटने के वैकल्पिक तरीकों को ढूंढने में सहायता कर सकता है
  • चित्रा का नाम खाएं Intuitively चरण 8
    9
    अपने शरीर की सीमाओं को पहचानें सभी लोग एक आकार 36 पहनने में सक्षम नहीं हैं या 75 सेमी की कमर नहीं है। प्रत्येक शरीर अलग तरह से बनाया गया है कुछ में वसा जमा है जो वक्र से भरे हुए हैं, दूसरों के पास ब्लॉक फॉर्म में वसा जमा है आपके शरीर के प्राकृतिक स्वभाव को बदलने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए कोशिश करना बंद करना महत्वपूर्ण है। यदि आप शारीरिक रूप से असंभव लक्ष्य प्राप्त करने के लिए स्वयं पर अनावश्यक प्रतिबंध लगाते हैं, तो आप निराश और निराश हो जाएंगे।
  • आपका 5K रेस टाइम चरण 3 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    10
    नियमित रूप से व्यायाम करें ऐसा मत सोचो कि आपको इसे ज़्यादा ज़्यादा करना चाहिए या रन आउट करना होगा। सिर्फ शारीरिक गतिविधि के माध्यम से नियमित रूप से आगे बढ़ें और जो अंतर आप अपने आप में अनुभव करते हैं उससे खुश रहें एक सक्रिय शरीर एक स्वस्थ शरीर है, और एक स्वस्थ शरीर महान लग रहा है! शारीरिक गतिविधि तनाव को जारी करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है, जो भावनात्मक रूप से खाना बंद करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है।
    • व्यायाम के लिए अपने शरीर के आकार और धीरज को संयोजित करें यद्यपि एक व्यायाम शैली आपके शरीर के सभी भागों को कवर कर सकती है, यह आपके लिए आदर्श नहीं है। विभिन्न प्रकार के व्यायामों की कोशिश करें कि आप क्या करना चाहते हैं और आपके शरीर में रचनात्मक अंतर क्या है। यदि आप इसे स्वयं हल नहीं कर सकते हैं, तो आपको मदद करने के लिए एक शारीरिक ट्रेनर, चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें। जब आप व्यायाम कर रहे हैं पसंद करना शुरू करते हैं, यह एक आजीवन जुनून बन जाएगा और यह एक कठिन काम की तरह प्रतीत नहीं होगा दोबारा, यह एक सहज ज्ञान युक्त जवाब है!
  • चित्र शीर्षक से खाएं Intuitively चरण 10
    11
    अपने भोजन की आदतों को धीरे से बदलें अपने आहार में परिवर्तन आपको भूख, उदास, चिंतित या निराश महसूस कर सकता है। कुछ दिनों में अपने पूरे आहार में क्रांति लाने की कोशिश करने की बजाय, धीरे-धीरे उन खाद्य पदार्थों को समायोजित करने की कोशिश करें जो आप खाते हैं आप खाने वाले खाद्य पदार्थों के प्रकार, आप कितनी बार खा रहे हैं और आप खाने के कारणों पर ध्यान दें।
    • ध्यान रखें कि कौन से खाद्य पदार्थ आपको ऊर्जा की कमी महसूस कर रहे हैं इसके अलावा, उन लोगों को ध्यान में रखें जो आपको चेतावनी महसूस करते हैं। उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जो आपको अच्छा महसूस करते हैं, न कि खाना जो एक आसान विकल्प हो सकता है, लेकिन इससे ऊर्जा में तेजी से गिरावट आती है
  • युक्तियाँ

    • जबकि सहज खाने से लोगों को खाने के लिए प्रोत्साहित होता है जब वे सख्त समय की बजाय ज़रूरत को महसूस करते हैं, सहज खाने से भोजन के मूल्य को सामाजिक, भावनात्मक रूप से और समझदार रूप से मनोरंजक होने का हतोत्साहित या बर्खास्त नहीं करता है।
    • यह सामाजिक रूप से परिवार के भोजन और छुट्टी के भोजन खाने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य है। इन घटनाओं के दौरान व्यक्ति पूर्णता की अपनी सीमा से अधिक नहीं खा रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए भूख और तृप्ति पर सुरागों पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है
    • वहाँ "भावनात्मक खाने" एक तरह से भावनात्मक और सामाजिक रूप से पुरस्कृत है कि, जबकि अभी भी शरीर की जरूरतों पर ध्यान देने में एक भावनात्मक असंतुलन और खाने को दबाने की कोशिश करने के लिए बीच एक अंतर है।

    चेतावनी

    • सहज आहार विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकताओं या स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए पर्याप्त मार्गदर्शन प्रदान नहीं कर सकता है मधुमेह, खाद्य एलर्जी या डेयरी खाद्य असहिष्णुता वाले लोगों को अब भी डॉक्टर द्वारा अनुशंसित आहार का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • अपने आहार में किसी भी बड़े बदलाव को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • सहज ज्ञान युक्त भोजन परिवर्तन की धीमी प्रक्रिया है महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग अभी भी कोलेस्ट्रॉल, सोडियम या अन्य संभावित हानिकारक खाद्य पदार्थों को काटने के लिए सख्त आहार से लाभ ले सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com