IhsAdke.com

अटकिन्स आहार के साथ न्यूट्री सिस्टम प्रोग्राम की तुलना कैसे करें

न्यूट्री सिस्टम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर केंद्रित है, जो रक्त शर्करा पर उनके प्रभावों के अनुसार कार्बोहाइड्रेट की दर से है। एटकिन्स आहार में, आप ध्यान से कार्बोहाइड्रेट की गणना करते हैं- नुट्री सिस्टम के साथ, आप अपने दैनिक कार्बोहाइड्रेट को नहीं गिनाते हैं। एटकिन्स आहार, जैसे न्यूट्री सिस्टम प्रोग्राम, बहुत कम ग्लिसेमिक (जीआई) खाद्य पदार्थों पर केंद्रित है, लेकिन यह कार्बोहाइड्रेट को अधिक गंभीर रूप से प्रतिबंधित करता है

चरणों

विधि 1
ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट सेवन को समझें

ग्लाइसेमिक इंडेक्स आहार मानते हैं कि आपके रक्त शर्करा को संतुलित करने से आप अपनी भूख को प्रबंधित कर सकते हैं, जिससे आप अपना वजन कम करने में मदद करेंगे।

चित्र शीर्षक से न्यूट्रस्ट्रीसिस्टम एटकिंस चरण 1 की तुलना करें
1
ग्लाइसेमिक इंडेक्स सेट करें ग्लाइसेमिक इंडेक्स उन खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करता है जिनमें रक्त शर्करा पर उनके प्रभाव के आधार पर कार्बोहाइड्रेट होते हैं। भोजन के ग्लाइसेमिक सूचकांक जितना अधिक होगा, उतना ही आपके रक्त शर्करा के स्तर पर इसके प्रभाव।
  • चित्र शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 2 की तुलना करें
    2
    इंसुलिन प्रतिरोध के बारे में और जानें। इंसुलिन प्रतिरोध आपके शरीर में होता है जब आपके अग्न्याशय द्वारा जारी की गई सामान्य मात्रा में इंसुलिन का अब आपके रक्त शर्करा के स्तर पर उचित प्रभाव नहीं पड़ता है। कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि बहुत सारे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और शर्करा खाने से शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ेगा। इंसुलिन प्रतिरोध के लिए ज्ञात जोखिम कारक मोटापे और निष्क्रियता हैं
  • पिक्चर शीर्षक से एनट्रीसिस्टम एटकिंस स्टेप 3 की तुलना करें
    3
    समझे कि भोजन का कम जीआई रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित करता है। ये खाद्य पदार्थ, जैसे फलों, सब्जियां और स्किम दूध, रक्त शर्करा धीरे-धीरे और नियमित रूप से बढ़ाते हैं ये खाद्य पदार्थ इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 4 की तुलना करें
    4
    जीआई खाद्य पदार्थों के प्रभावों को समझें केला और अनानास जैसे मीठे फल, मक्का, सूखे फल और आइसक्रीम के साथ आपके खून में चीनी में कुछ चोटियों का कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ अटकिन्स चरण 5
    5
    जानें कि उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित करते हैं सफेद रोटी, सफेद चावल, आलू और तरबूज उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं। इन खाद्य पदार्थों को आपके रक्त में चीनी में महत्वपूर्ण स्पाइक्स का कारण होता है
  • चित्र शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ अटकिन्स चरण 6
    6
    जानें कि रक्त शर्करा का स्तर वजन घटाने से कैसे प्रभावित होता है आहार जैसे न्यूट्री सिस्टम प्रोग्राम इस तथ्य का अनुपालन करता है कि इंसुलिन प्रतिरोध लोगों को अधिक वजन रखने का कारण बनता है। अधिकांश वैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि इंसुलिन प्रतिरोध के कारण अधिक वजन का नतीजा नहीं है। हालांकि, बहुत कम जीआई खाद्य पदार्थ भी बहुत स्वस्थ हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अटकेस आहार और कार्बोहाइड्रेट की खपत को समझें

    डॉ। अटकिन्स का मानना ​​था कि कार्बोहाइड्रेट चयापचय सिंड्रोम का मुख्य कारण था। इसलिए, उन्होंने एक आहार बनाया जिसमें गंभीर रूप से कार्बोहाइड्रेट सेवन प्रतिबंधित था।

    पिक्चर शीर्षक से न्यूट्रिससिस्टम एटकिंस चरण 7 की तुलना करें



    1
    समझे कि क्या होता है जब आप कार्बोहाइड्रेट खाते हैं जब आप कार्बोहाइड्रेट खाते हैं और आपके कक्षों में रक्त अणुओं को लेता है, तो 3 में से 1 चीजें होती हैं:
    • ऊर्जा उत्पादन के लिए कार्बोहाइड्रेट तुरंत जलाया जा सकता है
    • कार्बोहाइड्रेट को ग्लाइकोजन नामक यौगिक के रूप में अल्पावधि के लिए संग्रहीत किया जा सकता है।
    • कार्बोहाइड्रेट को लंबे समय तक चरबी के रूप में रखा जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 8 की तुलना करें
    2
    इंसुलिन की भूमिका को समझें इंसुलिन वसा कोशिकाओं में संग्रहीत वसा की रिहाई को नियंत्रित करता है। कार्बोहाइड्रेट अमीर भोजन से इंसुलिन के उच्च स्तर का मतलब है कि आपके शरीर में संग्रहीत वसा को जलाने के बजाय कार्बोहाइड्रेट जल जाता है।
  • चित्र शीर्षक एनट्रासिस्टम के साथ एटकिंस चरण 9 की तुलना करें
    3
    आप खाने वाले कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करें आपके द्वारा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करके, आप अपने शरीर के वसा जलती हुई तंत्र को सक्रिय करते हैं। नतीजतन, आप अपना वजन कम कर देंगे।
  • विधि 3
    NutriSystem कार्यक्रम और अटकिन्स आहार के बीच चुनें

    आप अपने रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल, ट्रायग्लिसराइड्स और रक्तचाप को नट्री सिस्टम प्रोग्राम या अटकिन्स आहार से वजन कम करके बस में सुधार कर सकते हैं। आहार के बीच मुख्य अंतर कार्बोहाइड्रेट और कुछ रसद के लिए दिया जाता है जो आपकी जीवन शैली में परिवर्तन को शामिल करता है।

    चित्र शीर्षक एनट्रीसिस्टम एटकिंस स्टेप 10 की तुलना करें
    1
    कार्बोहाइड्रेट पर प्रत्येक आहार के दर्शन की तुलना करें। NutriSystem कार्बोहाइड्रेट आप खा सकते हैं की मात्रा सीमित नहीं है वे बस अपेक्षा करते हैं कि आपको कम जीआई कार्बोहाइड्रेट खाने चाहिए। दूसरी ओर एटकिन्स आहार, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित करता है जिसे आप उपभोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ एटकिंस चरण 11
    2
    तय करें कि आप किस खाद्य पदार्थ को खायेंगे दोनों आहारों के लिए आपको अपने खाने की आदतों को जीवन भर बदलने की आवश्यकता होती है, लेकिन अटकिन्स अधिक कड़ाई से मांग करती है कि आप अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को प्रतिबंधित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक एनट्रीसिस्टम के साथ अटकिन्स स्टेप 12
    3
    तय करें कि आप कितना खाना बनाना चाहते हैं NutriSystem तैयार भोजन प्रदान करता है, जबकि अटकिन्स आहार आपको अपने स्वयं के मेनू की योजना बनाने और अपने स्वयं के भोजन पकाने की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • NutriSystem भोजन को हतोत्साहित करता है, इसलिए आपको भोजन पर खाने के दौरान खाने के लिए उपयोग करना पड़ता है

    चेतावनी

    • NutriSystem को विशेष आहार, जैसे हलाल या कोषेर के रूप में अनुकूलित करना मुश्किल हो सकता है।
    • एटकिन्स उच्च नमक सेवन की सिफारिश करता है, जो मुश्किल हो सकता है यदि आप कम सोडियम आहार पर हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com