IhsAdke.com

रक्त शक्कर को नियंत्रित करने वाले स्नैक्स का चयन करना

स्वास्थ्य देखभाल में रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करने वाले स्नैक्स का चयन करना, खासकर यदि आप मधुमेह हैं कम-कार्बोहाइड्रेट स्नैक्स जैसे कि सब्जियां, नट और बीज अच्छे विकल्प होते हैं छोटे भोजन में भी सब्जियां शामिल करें, भुना हुआ गोभी खाकर या हरी जूस ले लो। उच्च-फाइबर कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों का संयोजन भी रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है।

चरणों

विधि 1
कम कार्बोहाइड्रेट स्नैक चुनना

चित्र शीर्षक से नमक का चयन करें जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं चरण 1
1
चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें किसी भी आहार में परिवर्तन करने से पहले एक पेशेवर से परामर्श करें, खासकर यदि आपको कोई पुरानी बीमारी है, जैसे कि मधुमेह एक पोषण विशेषज्ञ के लिए एक रेफरल के लिए चिकित्सक से पूछिए: वह आपको अपना आहार समायोजित करने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। चरण 2
    2
    अपने आप को सही समय पर फ़ीड करें भोजन के बीच स्नैक्स खाने से सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। भोजन के दो घंटे पहले या बाद में उनका उपभोग किया जाना चाहिए से बचें सुबह में खाना
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं
    3
    कच्ची सब्जियां खाएं कम कार्बोहाइड्रेट वाले वे व्यावहारिक और स्वस्थ हैं ककड़ी, ब्रोकोली, फूलगोभी और अजवाइन की छड़ें या स्ट्रिप्स का प्रयास करें। यदि आप कुछ स्वाद चाहते हैं, उन्हें ग्रीक दही में सोखें।
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं
    4
    फल खाओ वे अच्छे नाश्ते हैं, लेकिन आपको इस राशि को सीमित करना चाहिए क्योंकि वे उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री रखते हैं। यदि आप मधुमेह के हैं, तो 15 ग्राम फल का सेवन करें। एक मध्यम सेब, आधा केला या एक कप तरबूज़ के टुकड़े खाएं।
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करते हैं
    5
    नट और बीज खाएं वे कैलोरी हैं, फिर भी कार्बोहाइड्रेट में कम हैं, उन्हें रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए एक बहुत पसंद है। कुछ मूंगफली, बादाम, अखरोट या सूरजमुखी के बीज खाएं। नटूरा में उन्हें चीनी या नमक को जोड़ने के बिना भस्म करने का प्रयास करें।
    • इन खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें यदि आप फलियां, मूंगफली या पागल के लिए एलर्जी हो
    • शहद या दालचीनी-बादाम के साथ भुना हुआ मूंगफली जैसे अनुभवी बीज से बचें, क्योंकि उनकी तैयारी में चीनी और नमक होते हैं।
  • विधि 2
    उच्च फाइबर और प्रोटीन युक्त कार्बोहाइड्रेट का संयोजन

    चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करते हैं
    1
    ग्रीक दही को फल के साथ ले लो व्यावहारिक और स्वस्थ होने के अतिरिक्त, यह दही प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है जिसमें स्वस्थ लैक्टोबैसिलिस शामिल है। चीनी के बिना पारंपरिक ग्रीक को प्राथमिकता दें अधिक स्वाद के लिए दही के लिए अर्ध कप बेरी, केले या अन्य ताजे फल जोड़ें।



  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं
    2
    मूस और सब्जियां खाएं सबसे पहले चना, ताहिनी (तिल बीज पेस्ट) और जैतून का तेल के साथ पारंपरिक रूप से बनाया गया पेस्ट होता है इस नुस्खा को ब्लेंडर का उपयोग करके घर पर बनाइये, और नींबू, जैतून या भुना हुआ लाल मिर्च जैसे स्वादों को जोड़ या शामिल न हो। एक आसान नाश्ते के लिए मूस पेस्ट के साथ गाजर, खीरे या नारियल जैसे रेशेदार सब्जियां सीजन करें।
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं
    3
    टूना के साथ पूरे अनाज बिस्कुट खाओ। टूना प्रोटीन और ओमेगा -3 में उच्च है, जो सूजन को कम कर देता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। इसे बिस्किट के साथ खाएं या मेयोनेज़ या ग्रीक दही और नींबू के साथ ट्यूना का सलाद बनाएं।
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करते हैं
    4
    मूंगफली का मक्खन के साथ सेब की कोशिश करो एक सेब पर मूंगफली का मक्खन, बादाम या अखरोट खर्च करना एक स्वस्थ नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को संयोजित करने का एक शानदार तरीका है। सेब में लगभग दस टुकड़ों को काट लें और अखरोट का पेस्ट के एक या दो चम्मच के साथ उन्हें तेल दें।
  • विधि 3
    सब्जियां भी शामिल हैं

    चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करते हैं
    1
    एक हरी विटामिन लें यह एक स्वस्थ नाश्ता है जो आपके दोपहर के दौरान आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। 1 कप पानी, 1 कप पालक, आधा केला और आधा कप आम मिलाएं।
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करते हैं
    2
    गोभी की कोशिश करो यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध है एक महान स्नैक विकल्प है गोभी का सलाद इसे जैतून का तेल में 150 डिग्री सेल्सियस पर लगभग 25 मिनट में खाना पकाने के द्वारा करें।
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि रक्त शर्करा नियंत्रण 12 में मदद करते हैं
    3
    एक सलाद खाओ 1 बड़ा चमचा जैतून का तेल और 1 बड़ा चमचा सेब साइडर सिरका के साथ 1 से 2 कप साग का मौसम। लाल घंटी मिर्च, कटा हुआ खीरे और गाजर और उत्साह में उत्साह, सूरजमुखी के बीज या बादाम जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • प्रति सेवा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 15 से 30 ग्राम तक सीमित करें।
    • कैलोरी पीने से बचें सोडा, नींबू पानी, मीठा चाय और फलों के रस का सेवन कम करें
    • स्नैक्स तैयार करते समय सावधान रहें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर उच्च चीनी और नमक सामग्री होती है, भले ही `जैविक` के रूप में लेबल हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com