IhsAdke.com

रक्त शर्करा स्तर को कैसे सुधारें

ब्राजील में मृत्यु का चौथा प्रमुख कारण मधुमेह है लगभग 12 मिलियन ब्राजीलियाई लोगों की बीमारी है और रक्त में शर्करा या ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। यदि यह आपका मामला है - या यदि आपकी एक अलग ग्लूकोज समस्या है - आपको इस स्थिति को समझना चाहिए और उसे कैसे नियंत्रित करना चाहिए। ऐसा करने के कई तरीके हैं, दूसरों की तुलना में कुछ और जटिल: इंसुलिन थेरेपी, खाने की आदतों या व्यायाम के नियमों में बदलाव, या जीवन शैली में भी पूर्ण परिवर्तन।

चरणों

भाग 1
उच्च रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन

चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 1
1
अपने खून में चीनी के स्तर का पता लगाने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक मीटर का उपयोग करें। डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और अपने उंगली पर उपकरणों की छोटी लांट का उपयोग करें, दिन में कई बार खून की बूंद एकत्र करें। सटीक पढ़ने के लिए मीटर पर एक परीक्षण पट्टी पर यह ड्रॉप रखें। यदि आपकी शर्करा का स्तर खाने से 126 मिलीग्राम / डीएल से अधिक या 200 मिलीग्राम / डीएल भोजन के दो घंटे बाद होता है, तो इसका मतलब है कि आप हाइपरग्लेसेमिक हैं यदि संभव हो तो, अपने आहार और व्यायाम के संबंध में मूल्यों में अस्थिरता का एक विचार प्राप्त करने के लिए कागज पर अपने दैनिक रीडिंग रिकॉर्ड करें।
  • कुछ मीटर में लेंस हैं जिन्हें छिद्रित करने की आवश्यकता नहीं है, जबकि अन्य का उपयोग हथियार, जांघों या हाथों पर किया जा सकता है।
  • दुर्भाग्य से, मूत्र परीक्षण रक्त परीक्षणों की तुलना में कम सटीक होते हैं और इसलिए बेकार हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 2
    2
    अपने इंसुलिन को मापें इंसुलिन थेरेपी उन लोगों के लिए आवश्यक है जिनके पास टाइप 1 डायबिटीज है और कुछ लोगों को टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं। यह निर्धारित करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या आपको हार्मोन की खुराक की आवश्यकता होगी, साथ ही राशि भी। सामान्य तौर पर टाइप 1 डायबिटीज़ प्रति दिन दो इंजेक्शन के साथ शुरू होते हैं, जबकि टाइप 2 डायबिटीज़ को इंजेक्शन और अन्य दवाएं, जैसे कि गोलियां, की आवश्यकता हो सकती है। दोनों ही मामलों में, शरीर प्रतिरोध का विकास करता है - और इस प्रकार उत्पाद की अधिक जरूरत होती है क्योंकि समय बीतता है। इंजेक्शन शरीर के माध्यम से इंसुलिन को ले जाने का सबसे आसान और सबसे आम तरीका है, लेकिन पेन और पंप भी हैं
    • स्थिरता बनाए रखने के लिए शरीर के उसी क्षेत्र (लेकिन सटीक समान स्थान में नहीं) में इंजेक्शन लागू करें
    • इंजेक्शन को अपने भोजन में संरेखित करें ताकि शरीर द्वारा ग्लूकोज ठीक से संसाधित किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 3
    3
    मधुमेह से लड़ने के महत्वपूर्ण पहलुओं के रूप में, एक पौष्टिक आहार और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना और पालन करें। मेडिकल अध्ययन से पता चलता है कि इन कारकों, साथ ही साथ शारीरिक व्यायाम और वजन घटाने, रोगियों के ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं। आदर्श यह है कि यह बढ़ने के बजाय भोजन रक्त शर्करा के स्तर का उपभोग करे। डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ के साथ एक अच्छी भोजन योजना तैयार करें
    • रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पोषण सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि हम जो उत्पादों का उपभोग करते हैं (और जिस दिन हम ऐसा करते हैं) सीधे रक्त शर्करा पर प्रभाव डालते हैं। इस प्रकार, मधुमेह से बचने या प्रबंधित करने के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार अपनाना आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 4
    4
    इस तरह गन्ना, शहद या कॉर्न सिरप के रूप में सरल शर्करा की मात्रा कम है, जो खून में अवशोषित किया जा सकता है और इस प्रकार रक्त शर्करा में वृद्धि (प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय में पाया)। बहुत सावधानी बरतें, भले ही आप कभी-कभी कुछ मिठाई खाना बंद न करें समय-समय पर केक का एक छोटा सा टुकड़ा और / या बिस्कुट, तब तक कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा जब तक आप अपनी खपत की योजना नहीं करते और इसे आहार से दूर चलाकर इसे ज़्यादा नहीं करते।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 5
    5
    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं डॉक्टरों की सलाह देते हैं मधुमेह रोगियों के असंतृप्त वसा और कार्बोहाइड्रेट से आवश्यक कैलोरी की 60-70% की खपत - इस तरह के अनाज और साबुत जई और चावल के रूप में विशेष रूप से जटिल है,। इसके अलावा इस तरह के सेम, मसूर, मटर, ब्रोकोली, मटर, बादाम, सेब और नाशपाती के रूप में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ (जो परिपूर्णता की भावना देने के लिए कार्बोहाइड्रेट और यहां तक ​​कि रक्त शर्करा के अवशोषण को कम, अतिरिक्त), की सिफारिश और उपयोग की सलाह नहीं है प्रोटीन आहार की
    • कई मधुमेह या लोग अपने रक्त ग्लूकोज को संतुलित करने की कोशिश कर रहे हैं, गलती से लगता है कि उन्हें कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से बचना चाहिए। हालांकि, जटिल कार्बोहाइड्रेट फाइबर में अधिक होते हैं और इस प्रकार रक्त शर्करा को स्थिर कर देते हैं।
    • अपने आप को उस राशि पर शिक्षित करें जो आप स्नैक्स और भोजन में उपभोग कर सकते हैं और इन उत्पादों को रक्त ग्लूकोज पर अधिक नियंत्रण के लिए वितरित कैसे करें
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 6
    6
    स्टार्च पर करीब से नज़र डालें और हर बार अपने शरीर की प्रक्रिया में इन उत्पादों की मात्रा को सीमित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, उन्हें बहुत अधिक चबाने से बचें, क्योंकि यह आपके कणों के आकार को कम कर देता है और भोजन की सतह क्षेत्र को बढ़ाता है, साथ ही पाचन एंजाइमों तक पहुंच भी देता है। नरम उत्पादों (जैसे कि चावल और पास्ता) को पूरी तरह से निगलने का प्रयास करें। तैयारी पाचन और अवशोषण की गति को भी प्रभावित करती है - टोस्टिंग, फ्रीज़िंग और थॉविंग (या दोनों) स्टार्च को बदल देती है ताकि वे लंबे समय तक पचा रहे हों
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 7
    7
    नियमित रूप से व्यायाम करें, क्योंकि यह मधुमेह और रक्त शर्करा नियंत्रण का एक और स्तंभ है। शारीरिक गतिविधियों में इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है। अक्सर एक जिम, लंबी पैदल यात्रा पर जाना या अन्य तरीकों से अधिक सक्रिय होना- ड्राइविंग के बजाए चलना चुनना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेना आदि। तैरना सबक और पसंद भी दिलचस्प हैं व्यायाम कार्यक्रम लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि कुछ दवाएं नाटकीय तौर पर रक्त ग्लूकोज को कम कर सकती हैं - कुछ आंदोलनों से मधुमेह भी बिगड़ता है, जिससे मधुमेह के रेटिनोपैथी का कारण बनता है।
    • शारीरिक व्यायाम आपके रक्त शर्करा के स्तर को 12 घंटों तक छोड़ सकता है। अभ्यास करने से पहले और बाद में अपने रक्त ग्लूकोज की जांच करें।
    • मधुमेह के लिए एक कंगन पहनें शारीरिक शिक्षा के साथियों या शिक्षकों को समस्या की रिपोर्ट करें और आपातकालीन टेलीफोन नंबर हमेशा उपलब्ध होते हैं
    • पैरों पर घावों या छाले के लिए देखें, खासकर यदि आप मधुमेह न्यूरोपैथी से ग्रस्त हैं, क्योंकि उनमें से कुछ संक्रमित हो सकते हैं।
  • भाग 2
    निम्न रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंध करना

    चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 8
    1
    अपने आप को अक्सर फ़ीड करें, क्योंकि निम्न रक्त शर्करा वाले लोगों के लिए शरीर में ग्लूकोज की सही मात्रा सुनिश्चित करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। अन्यथा, वे अस्थिर, भयभीत, भ्रमित हो सकते हैं, या कमजोर हो सकते हैं। खाद्य पदार्थों को खाने से बहुत ही दुर्लभ रूप से रक्त ग्लूकोज में अनुक्रमिक ऊंचा और चढ़ाव हो सकता है, जो मधुमेह के विकास को बढ़ावा देता है। प्रत्येक तीन घंटो में एक ही समय में थोड़ी मात्रा में खाएं, लेकिन सामान्य मात्रा में पर्याप्त मात्रा में नाश्ता न करें।
    • अगर आपके खून में चीनी अचानक कम हो जाता है, तो आपातकालीन नाश्ते (जैसे अखरोट, उदाहरण के लिए) उपलब्ध हैं



  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा के स्तर चरण 9
    2
    शक्कर खाद्य पदार्थों से बचें हाइपोग्लाइसीमिया का प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वह मधुमेह के लोगों के समान आहार का पालन करना है। जो किसी भी तीव्र रक्त शर्करा से पीड़ित है, वह सामान्य स्थिति को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है। इन परिस्थितियों में, थोड़ा रस, कैंडी, सोडा या यहां तक ​​कि शहद या चीनी लेने से लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि, सामान्य तौर पर, हाइपोग्लाइमिक व्यक्तियों को बहुत प्यारे उत्पादों से बचने की कोशिश करनी चाहिए, खासकर जब वे खाली पेट पर होते हैं साधारण शर्करा ग्लाइसीमिया को बढ़ा सकते हैं लेकिन शरीर में ऊंचा और चढ़ाव का एक दुष्चक्र हो सकता है। संतुलन बनाए रखने के लिए यह बेहतर है
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर 10 कदम
    3
    आहार में सरल शर्करा के निम्न स्तर वाले जटिल कार्बोहाइड्रेट, घुलनशील फाइबर और खाद्य पदार्थों को शामिल करें। अनाज (जैसे जई, जौ और कुछ प्रकार के चावल) और साबुत अनाज (जैसे बेक्ड आलू या कुछ खास प्रकार के पास्ता) या सब्जियां (जैसे बीन्स) अच्छे विकल्प हैं फल भी प्राकृतिक शर्करा के रूप में काम कर सकते हैं, जिससे इंसुलिन का वितरण होता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर 11 कदम
    4
    घुलनशील फाइबर की उच्च मात्रा का उपभोग करें आहार में इन पोषक तत्वों को शामिल करना एक प्रभावी रणनीति है (मधुमेह और स्वस्थ लोगों के लिए) चीनी रक्त को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे में लाने के लिए। सबसे जटिल कार्बोहाइड्रेट और अप्रसारित अनाज में फाइबर और साथ ही सब्जियां भी होती हैं। बहुत सारे ब्रोकोली, पत्तेदार साग या हरी बीन्स खाएं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर 12 कदम
    5
    मध्यम मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करें अतीत में, चिकित्सकों ने सिफारिश की है कि हाइपोग्लाइसेमिक लोग रोजाना 4-5 हाई-प्रोटीन भोजन करते हैं ताकि वे उन्हें तृप्त और रक्त शर्करा में उतार चढ़ाव से बच सकें। हालांकि, हाल के शोध से पता चलता है कि प्रोटीन आहार ग्लूकोज सहिष्णुता को कम कर सकते हैं - और इस तरह से उल्टा हो सकता है। अपने स्वास्थ्य पेशेवर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें कि आपके मामले के लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर 13 कदम
    6
    अभ्यास अभ्यास हाइपरग्लेसेमिया और हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों के लिए शारीरिक गतिविधियों उत्कृष्ट हैं, बशर्ते वे सही ढंग से काम कर रहे हों रक्त शर्करा के स्तर को दबाने के व्यायाम - तो एक नाश्ता पहले से बनाओ मूंगफली का मक्खन या पनीर के टुकड़े के साथ एक सेब एक अच्छा विचार है, जो पहले से ही चीनी और प्रोटीन मिश्रण है अगर आप रात में अभ्यास का अभ्यास करते हैं, तो संभवतः हाइपोग्लाइसेमिक प्रतिक्रियाओं का सामना करने के लिए झूठ बोलने से पहले कुछ खाएं।
  • भाग 3
    अपने आप को शिक्षित

    चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर 14 कदम
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें आप यह लेख पढ़ रहे हैं, तो शायद पहले से ही संदेह है या पता है कि तुम रक्त शर्करा से संबंधित एक समस्या है। ऐसा करने के लिए पहली बात यह एक उचित जांच के लिए डॉक्टर के पास जाना, एक निदान प्राप्त हो जाएगा और निर्धारित क्या गलत है। ऊर्जा के लिए ग्लूकोज या चीनी को तोड़ने में मदद करता है कि हार्मोन - आप मधुमेह है, जो या प्रतिरोध (1 प्रकार में) (टाइप 2) शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होता है हो सकता है। इंसुलिन की यह कमी रक्त शर्करा (hyperglycemia) है कि, समय के साथ, गुर्दे, नसों, रेटिना, हृदय प्रणाली, पैरों और नुकसान पहुंचा सकता है की लंबे समय से उच्च स्तर तक ले जाता है। बातचीत भी संभव है: बहुत कम शर्करा के स्तर (hypoglycemia) है, जो वंशानुगत या मधुमेह दवाओं के लिए एक प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • एक पेशेवर पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें कि रक्त शर्करा को कैसे विनियमित करें (भले ही आप मधुमेह नहीं हैं) और स्वास्थ्य पेशेवर से भोजन योजना तैयार करने के लिए कहें ताकि आप स्वस्थ और सुरक्षित रहें।
    • यदि आप मधुमेह हैं, तो आपका डॉक्टर आपको सुझाव देगा कि आप आहार, व्यायाम और शायद एक इंसुलिन कार्यक्रम के माध्यम से समस्या का प्रबंधन करें - जो कि रक्त शर्करा के नियंत्रण का आधार होगा।
    • Hypoglycemia भी एक गंभीर समस्या हो सकती है और आहार और व्यायाम द्वारा प्रबंधित किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर चरण 15
    2
    आपके शरीर में प्रकट होने वाले लक्षणों को पहचानना सीखें। समस्या का प्रबंधन सीखने की प्रक्रिया होगी और इसके लिए कुछ विशिष्ट संकेत हैं क्या आप अक्सर चक्कर आना, अस्थिर, कमजोर या बेहोश करने के बारे में महसूस करते हैं? आप हाइपोग्लाइमिक हो सकते हैं। क्या आपको भूख लगी है (पॉलीफैगिया) या प्यास (पॉलीडिस्पिया) हर समय? मूत्र अक्सर (पॉलीयूरिया), खासकर रात में? क्या यह मूत्र मजबूत गंध है? क्या आपको एक महत्वपूर्ण वजन घटाने का सामना करना पड़ा है? सभी लक्षण हैं जो आपके रक्त में शर्करा के साथ समस्या का संकेत दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार रक्त शर्करा स्तर 16 कदम
    3
    अपने रक्त शर्करा की समस्या के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें मधुमेह और उससे जुड़ी समस्याएं पुरानी हैं, घातक हो सकती हैं और इसका कोई इलाज नहीं है बीमारी से अधिक लाभ लें - एक चिकित्सक से बात करें, लेखों को पढ़ने और पसंद करें, और अन्य स्रोतों के बाद जाएं उदाहरण के लिए, मधुमेह के साथ रहने के लिए समर्पित कई दिलचस्प साइटें हैं। लिंक के माध्यम से ब्राजीली सोसाइटी ऑफ डायबिटीज़ के पेज को आज़माएं https://diabetes.org.br/ या लिंक द्वारा एडीजे https://adj.org.br/ आरंभ करने के लिए इन साइटों में विभिन्न जानकारी, सुझाव, व्यंजन आदि हैं और सामान्य समर्थन प्रदान करें
  • युक्तियाँ

    • एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप रक्त शर्करा नियंत्रण के बारे में चिंतित हैं यह पेशेवर आपकी व्यक्तिगत लक्ष्यों को फिट करने वाला एक विशिष्ट आहार तैयार करने में आपकी मदद करेगा, और आपको खाना लेबल की व्याख्या कैसे कर सकता है और अच्छे विकल्पों पर ध्यान केंद्रित पोषण योजना तैयार कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com