IhsAdke.com

गर्भकालीन मधुमेह के साथ सुरक्षित रूप से वजन कैसे हासिल किया जाए

गर्भकालीन मधुमेह एक चयापचय संबंधी विकार है जो गर्भवती महिलाओं में अक्सर होता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास गर्भावधि मधुमेह है, तो आपको गर्भावस्था के दौरान अधिकतम वजन हासिल करने के स्वस्थ तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। गर्भावधि मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के बारे में अधिक जानने के लिए, चरण 1 से शुरू करें।

चरणों

विधि 1
भोजन का अधिकार

गर्भकालीन मधुमेह चरण 1 के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र
1
पता लगाएँ कि आपका वजन क्या हासिल करना चाहिए। यदि आपके पास गर्भावधि मधुमेह मेलेटस है, तो आपका वजन 1/2 - 2.7 पाउंड से अधिक नहीं हो सकता है, पहली तिमाही में 220 - 450 ग्राम प्रति सप्ताह दूसरे तिमाही में और 1.3 पौंड प्रति माह तीसरे तिमाही में। इन्सुलिन और रक्त शर्करा के स्तर को एक वांछनीय श्रेणी में रखने के लिए इन मानकों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • उनके ग्लिसेमिक लक्ष्यों को उपवास रक्त शर्करा का 80-105 मिलीग्राम / डीएल होना चाहिए, जो कि बाद के रक्त शर्करा के 130 एमजी / डीएल से नीचे है, और एचबीए 1 सी का 5-6% है।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज़ चरण 2 के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    अपने कैलोरी की गणना करें अनुशंसित दैनिक कैलोरी का सेवन 10-12 कैल / 1.3 पाउंड वजन है, जिसका मतलब है कि आपको लगभग औसतन 2000 से 2500 कैलोरी / दिन का उपभोग करना चाहिए यदि आपके पास औसतन वजन है। हालांकि, यदि आप मोटापे हैं, तो आपको लगभग 1200 - 1800 कैलोरी / दिन का उपभोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
    • अपने कैलोरी को विभाजित करें ताकि आप प्रत्येक भोजन में सही मात्रा में खाएं आपका कैलोरी का सेवन आपके दैनिक नाश्ता की जरूरत के 25%, दोपहर के भोजन के लिए 30%, दोपहर के नाश्ते के लिए 15%, और रात के खाने के लिए 30% का उपयोग करके किया जाना चाहिए।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    एक संतुलित आहार लें एक आदर्श गर्भावस्था आहार में 50% कार्बोहाइड्रेट, 20% प्रोटीन और 25-30% वसा शामिल है हालांकि, यदि आप मोटापे हैं, तो उस दैनिक वसा का सेवन 20-30% तक कम करें
    • जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे पूरे अनाज, पूरे जई, जौ, अनाज और भूरा चावल, साबुत अनाज ब्रेड और नूडल्स लें। आलू, सफेद चावल और प्रसंस्कृत गेहूं जैसे सफेद रोटी और बेकरी उत्पादों से बचें, क्योंकि उनका परिणाम उच्च रक्त शर्करा और वजन में होगा।
    • अधिक सेम, सब्जियां, अंडे, मछली, दुबला मांस, त्वचा रहित चिकन, टर्की, दूध और डेयरी उत्पादों खाने से अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को चुनने पर विचार करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं।
    • अधिक फल, सब्जियां और सलाद खाएं क्योंकि वे अधिक विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। कृत्रिम सलाद ड्रेसिंग से बचें
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज चरण 4 के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र
    4
    अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से बचें इसमें बहुत सी अलग चीजें हैं आपको प्रोटीनयुक्त भोजन जैसे खाली कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहने का प्रयास करना चाहिए कंडोम में समृद्ध पूर्व-पाक वाले खाद्य पदार्थों में अस्वास्थ्यकर कैलोरी से बचें, जैसे:
    • मक्खन, जेली, अचार, मुरब्बा, आइसक्रीम, मर्डर, चॉकलेट, पेस्ट्री आदि।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज़ के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    स्वस्थ भोजन खाएं, कैलोरी में उच्च। स्वस्थ और उच्च कैलोरी खाद्य में बादाम, मूंगफली, पेकन नट्स, मैकडामिया नट, सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्स, मूंगफली का मक्खन, कड़वा चॉकलेट और पनीर जैसे पागल और बीज शामिल हैं।
    • हालांकि, बैक्टीरिया की सामग्री के कारण गर्भावस्था के दौरान नरम पनीर से बचें।
  • गर्भकालीन मधुमेह चरण 6 के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र
    6
    कृत्रिम मिठास से बचें आपको कृत्रिम स्वीटनर के लिए चीनी का विकल्प नहीं लेना चाहिए। सामान्य रूप से, गर्भावस्था के दौरान इन मधुमक्खियों से बचने के लिए सबसे अच्छा है - जब आपको गर्भावधि मधुमेह होता है तब से बचने के लिए और भी ज़रूरी है मिठास से बचें:
    • बराबर, न्यूट्रास्बिट, सिननेट और स्प्लेंडा
  • विधि 2
    सही व्यायाम करना

    गर्भनिरोधक डायबिटीज के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 7



    1
    व्यायाम मध्यम से लक्ष्य अतिरिक्त पाउंड प्राप्त किए बिना वजन की इष्टतम राशि प्राप्त करना है व्यायाम ग्लूकोज की चयापचय में सुधार करता है और इसलिए रक्त शर्करा 95 एमजी / डीएल और 120 एमजी / डीएल की एक आदर्श श्रेणी में रखता है। मध्यम अभ्यास में शामिल हैं:
    • लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें
    • दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान एक तेज चलना
    • पार्क में बहुत दूर पार्क और चलना
    • बस या मेट्रो से पहले कुछ बंद हो जाओ और अपने गंतव्य पर चलें।
    • जब भी आप थके हुए हो, बिना थका हुआ या पैदल चलें।
  • ग्रेसेशनल डायबिटीज़ के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 8
    2
    सप्ताह में कम से कम तीन बार व्यायाम करें ऑब्स्टेट्रिकियन और गायनोलॉजिकल के अमेरिकन कॉलेज ने सप्ताह में कम से कम तीन बार 15 से 30 मिनट की मध्यम अभ्यास की सिफारिश की है, लेकिन पर्यवेक्षण के तहत व्यायाम करने के लिए सलाह दी जाती है गर्भावस्था के दौरान ज़ोरदार गतिविधियों से बचें। यदि व्यायाम के दौरान पेशेवर पर्यवेक्षण करना संभव नहीं है, तो चलना पर्याप्त हो सकता है।
  • गर्भनिरोधक मधुमेह के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 9
    3
    जब आप कर सकते हैं तैर कर। तैराकी गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने का सबसे अच्छा तरीका है यह एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है - पानी की बोझ अपने रीढ़ और अपने अंगों को बनाए रखने में मदद करती है यदि आप लंबे समय से पहले ही गर्भवती हैं, तो आप पूल के चारों ओर जाने की बजाए उथले पर तैरने या पीछे चलना चाह सकते हैं
  • विधि 3
    इंसुलिन थेरेपी

    गर्भनिरोधक डायबिटीज़ के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 10
    1
    इंसुलिन चिकित्सा के लाभों को जानें अपने इंसुलिन के स्तर को प्रभावी ढंग से कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है। इंसुलिन अनावश्यक वजन घटाने में मदद करता है। वजन, जीवन शैली, उम्र, पारिवारिक सहायता और व्यवसाय के अनुसार इंसुलिन थेरेपी व्यक्तिगतकृत है। हमेशा इंसुलिन इंजेक्शन के बारे में सावधानी से अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    जानें कि इंसुलिन चिकित्सा कब लेना 110 मिलीग्राम / डीएल के ऊपर रक्त शर्करा का स्तर और 140mg / dl से अधिक के बाद के आहार के बाद भी पर्याप्त भोजन उपायों के बाद इंसुलिन थेरेपी के लिए एक संकेत है। आम तौर पर, इंसुलिन के 3 से 4 इंजेक्शन जैसे एनपीएच जैसे मानव एक्ट्रापीड और इंटरमीडिएट-अभिनय इंसुलिन की सिफारिश की जाती है।
    • एनपीएच आमतौर पर रात के खाने के पहले दिया जाता है इंसुलिन की आवश्यकताओं को प्रति दिन 0.5 यू / किग्रा के रूप में गणना की जाती है, जिसमें कई खुराक विभाजित होते हैं। इस उपचार का उद्देश्य लगभग 9 0 मिलीग्राम / डीएल पर उपवास के रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना है और इसके बाद का स्तर 120 मिलीग्राम / डीएल से अधिक नहीं है।
    • यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर सप्ताह में कम से कम दो बार इन विशिष्टताओं से ऊपर है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि आपको अपने इंसुलिन आहार में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज़ के साथ सुरक्षित वजन हासिल करने वाला चित्र, चरण 12
    3
    अपने रक्त शर्करा का परीक्षण करें ग्लूकोज मीटर के साथ रोजाना रक्त शर्करा का परीक्षण करने की सलाह दी जाती है कि हाइपोग्लाइसीमिया या निम्न रक्त शर्करा के स्तर के एपिसोड से बचें। यह आपकी इंसुलिन की जरूरतों का मूल्यांकन करने में भी मदद करता है ग्लूकोज मीटर का उपयोग करना सीखना महत्वपूर्ण है और हमेशा एक ब्रांड का चयन करें जो आसानी से सुलभ ग्लूकोज टेप कर सके। सबसे पहले, आपको अपने शर्करा के स्तर को दिन में तीन या चार बार और रात में भी जांचना पड़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने से हाइड्रेटेड रहें।

    चेतावनी

    • यदि आप वजन तेजी से बढ़ा रहे हैं, या अपने लक्ष्य से अधिक, या यहां तक ​​कि अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com