IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए कि आपका बच्चा युवा मधुमेह है

किशोर मधुमेह, आमतौर पर टाइप 1 मधुमेह मेलेटस के रूप में जाना जाता है, एक आम चयापचय संबंधी विकार है। टाइप 1 मधुमेह की शुरुआत आमतौर पर 30 वर्ष की आयु से पहले होती है, और आजकल बाल आयु में बहुत आम है। किशोर मधुमेह के लक्षण आम तौर पर तेजी से शुरू होते हैं। कभी-कभी लक्षणों के विकास के लिए केवल कुछ सप्ताह लगते हैं, हालांकि थकान, सुस्ती और उदासी जैसे सामान्य लक्षण एक लंबे समय के लिए उपस्थित हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को मधुमेह हो सकता है, तो इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए चरण 1 के साथ आरंभ करें।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक लक्षण या उपहार की पहचान करना

अपने बच्चे को जानते हुए शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज़ चरण 1 है
1
अपने बच्चे की प्यास की निगरानी करें पॉलीडिस्पिया को प्यास की वृद्धि के रूप में वर्णित किया गया है यह किशोर मधुमेह के सबसे आम लक्षणों में से एक है आपका बच्चा हर समय प्यास महसूस कर सकता है, या पानी की असामान्य मात्रा में पी सकता है जो कि आपके सामान्य दैनिक द्रव सेवन से परे है। रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि से शरीर के ऊतकों के बाहर और तरल पदार्थ में तरल पदार्थ के आंदोलन के परिणामस्वरूप, प्यास की वृद्धि हुई है
  • अपने बच्चे को जानते शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज़ चरण 2 है
    2
    देखें कि क्या आपका बच्चा सामान्य से अधिक बार पेशाब करता है। पेशाब की उच्च आवृत्ति, जिसे पॉलीयूरिया भी कहा जाता है, बढ़ती प्यास का एक डोमिनोज़ प्रभाव है। जब आपका बच्चा अधिक पानी पीता है, तो शरीर अधिक मूत्र का उत्पादन करेगा, जिसके परिणामस्वरूप काफी अधिक पेशाब हो जाएगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा बार-बार बाथरूम का दौरा कर रहा है यदि हां, तो अक्सर यात्राओं के कारण की जांच करें
    • अगर आपका बच्चा बिस्तर पर फिर से पेशाब करना शुरू कर देता है तो आपको भी करीब ध्यान देना चाहिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके बच्चे को पहले से ही प्रशिक्षित नहीं किया गया है और यह लंबे समय तक बिस्तर में भिगोकर रहा है।
  • अपने बच्चे को जानते शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज़ चरण 3 है
    3
    अनपेक्षित वजन घटाने पर ध्यान दें किशोरावस्था में मधुमेह सामान्यतः हाइपरग्लेसेमिया या रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि से जुड़े चयापचयों के कारण वजन घटाने का कारण बनता है। वज़न कम करना अक्सर तीव्र होता है, हालांकि कभी-कभी यह धीरे-धीरे आगे बढ़ता है।
    • आपके बच्चे को वजन कम करना पड़ सकता है या किशोरों की मधुमेह के कारण भी क्षीण या बहुत पतले और कमजोर लग रहा है।
  • अपने बच्चे को जानते शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज़ चरण 4 है
    4
    पता लगाएँ कि क्या आपके बच्चे की अचानक भूख बढ़ गई है मांसपेशियों और वसा, कैलोरी हानि के साथ, जिसके परिणामस्वरूप टूटने से ऊर्जा की हानि हो जाती है और, परिणामस्वरूप, भूख में वृद्धि हुई है मधुमेह के कारण भूख में उल्लेखनीय वृद्धि के बावजूद आपका बच्चा वजन कम कर सकता है।
  • अपने बच्चे को जानते हुए शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज़ चरण 5 है
    5
    ध्यान दें कि अगर आपका बच्चा अचानक सभी समय थका हुआ महसूस करता हो ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक कैलोरी और ग्लूकोज की हानि के साथ-साथ वसा और मांसपेशियों के टूटने के कारण अक्सर उन गतिविधियों में थकान और उदासीनता होती है, जिनके बारे में वे सामान्यतः रुचि रखते हैं।
    • कभी-कभी ये बच्चे थकावट के परिणामस्वरूप चिढ़ हो जाते हैं और मूड झूलते हैं।



  • अपने बच्चे को जानते शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज़ चरण 6 है
    6
    एहसास यदि आपका बच्चा धूमिल दृष्टि के बारे में शिकायत करता है हाइपरग्लेसेमिया ऑप्टिक लेंस की जल सामग्री को बदलता है, जिससे धुंधली और धुँधली दृष्टि दिखाई देती है। अगर आपका बच्चा धूमिल दृष्टि की शिकायत करता है और आंख के रोग विशेषज्ञ के साथ बार-बार परामर्श करने से ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा है, तो एक डॉक्टर को देखें जो टाइप 1 मधुमेह का इलाज करता है। धुंधला हुआ दृष्टि आमतौर पर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के साथ हल करता है।
  • विधि 2
    देर या सहानुभूति के लक्षणों की निगरानी

    ये लक्षण आमतौर पर बाद के चरणों में दिखाई देते हैं जब रोग पहले से प्रगति कर रहा हो। यद्यपि वे आमतौर पर अधिक आम उपस्थित लक्षणों के अतिरिक्त उपस्थित होते हैं, कभी-कभी ये अकेले होते हैं, जिससे कि किशोर मधुमेह के निदान की ओर अग्रसर हो जाते हैं।

    अपने बच्चे को जानते हुए शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज़ चरण 7 है
    1
    आवर्तक कवक संक्रमणों पर ध्यान दें। मधुमेह रोगियों ने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाया है और योनि और रक्त स्राव में ग्लूकोज है। यह फंगल कोशिकाओं की प्रचुर मात्रा में वृद्धि के लिए एक आदर्श वातावरण है, जो आमतौर पर संक्रमण का कारण बनता है। नतीजतन, आपके बच्चे को आवर्ती फंगल त्वचा संक्रमण से पीड़ित हो सकता है।
    • टाइप 1 डायबिटीज़ के साथ लड़कियों को बार-बार यौगिक संक्रमण होता है, जो खुजली और योनि की असुविधा के कारण होता है, जो सफेद गंधों के साथ पीले स्राव से सफेद होते हैं।
  • अपने बच्चे को जानते हुए शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज चरण 8 है
    2
    बार-बार त्वचा संक्रमण की निगरानी करें पलटाव जो शरीर को सामान्य परिस्थितियों में संक्रमण से लड़ने में सक्षम बनाता है, वह मधुमेह से प्रभावित होता है क्योंकि यह प्रतिरक्षा रोगों का कारण बनता है। खून में शर्करा और ग्लूकोज बढ़ने से बैक्टीरिया की अवांछित वृद्धि का कारण होता है, आमतौर पर त्वचा की लगातार बैक्टीरियल संक्रमण जैसे कि फोड़े, कार्बंक्ल्स और अल्सरेशन होते हैं।
    • आवर्ती त्वचा संक्रमण का एक अन्य पहलू एक गले (या घावों) है जो जल्दी से ठीक नहीं होता है यहां तक ​​कि छोटे कटौती या छोटे घावों को ठीक करने के लिए असामान्य रूप से लंबा समय लगता है। फोड़े और फोड़े संक्रमित बालों के रोम से परिणाम एक दूसरे के बगल में बाल follicles के एक समूह एक एंथ्रेक्स है उबालें और कार्बाइनल पीस से पीस और लालिमा से भरा चकत्ते हैं, कभी कभी बुखार के साथ।
  • अपने बच्चे को जानते शीर्षक वाले चित्र में किशोर डायबिटीज चरण 9 है
    3
    विटिलिगो को सूचना दें विटिलिगो एक स्वत: प्रतिरक्षी रोग है, जिससे त्वचा वर्णक, मेलेनिन के कम स्तर में वृद्धि होती है। शरीर स्वतन्त्रियों को विकसित करता है जो मेलेनिन को नष्ट करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर सफेद पैच होते हैं। यद्यपि यह प्रकार 1 डीएम में देर से होता है और यह बहुत आम नहीं है, यदि आपके बच्चे को ये सफेद पैच विकसित करने पर मधुमेह के बारे में सोचना सबसे अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि टाइप 1 मधुमेह या किशोर मधुमेह आहार या वजन से संबंधित नहीं है
    • अगर किसी करीबी परिवार के सदस्य (बहन, भाई, मां या पिता) को मधुमेह है, तो आपके बच्चे को साल में एक बार कम से कम डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए ताकि यह पुष्टि हो सके कि उसे 5 से 10 साल की आयु में मधुमेह नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि आपका बच्चा इन लक्षणों के संयोजन को दिखाता है, तो तुरंत उन्हें चिकित्सक के पास ले जाएं
    • अगर आपका बच्चा तेजी से खतरनाक वजन की कमी महसूस करता है, तो आपको उसे तत्काल डॉक्टर से ले जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com