IhsAdke.com

कैसे पिल्ले में मधुमेह का पता लगाने के लिए

मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा को ठीक से नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है। इंसुलिन चीनी को कोशिकाओं में ट्रांसमिट करने के लिए जिम्मेदार है ताकि वे ऊर्जा पैदा कर सकें। खून में बहुत अधिक चीनी और सेलुलर स्तर पर ऊर्जा की कमी के कारण, मधुमेह के कुत्तों का वजन कम होता है, मोतियाबिंद विकसित होता है, मूत्राशय के संक्रमण और किडनी रोग से पीड़ित होता है। मधुमेह के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन जितनी जल्दी पता चला है, उपचार प्रभावी होगा। कुछ कुत्तों को अधिक संवेदी होती है और आपका उनमें से एक हो सकता है यदि यह मामला है, तो रोग के लक्षणों पर ध्यान दें।

चरणों

विधि 1
पता लगाना है कि आपके कुत्ते को मधुमेह के लिए अतिसंवेदनशील है या नहीं

कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं चरण 1
1
पता है कि अधिक वजन वाले कुत्ते को मधुमेह होने की अधिक संभावना है। कुत्ते की मधुमेह दिखाई दे सकती है अगर जानवर अधिक वजन वाले हैं। सबसे अच्छा तरीका है पता करने के लिए कि उसे इस समस्या है तो पसलियों पर नज़र डालें। अपनी पसलियों पर अपना हाथ रखो आपको उन्हें आसानी से महसूस करना चाहिए यदि ऐसा नहीं होता है, तो उसे अधिक वजन होना चाहिए। कुछ कुत्तों को मोटा और पूर्ण कोट होता है, जो इस स्तर को कठिन बना देता है। एक और अच्छा परीक्षण कटोरे की हड्डियों को महसूस करना है यदि आप उन्हें धीरे से महसूस कर सकते हैं, तो आपके पालतू जानवरों की शायद समस्या नहीं है
  • अगर वह मोटापे से ग्रस्त है, कैलोरी को कम करने और जानवरों की नियमितता के लिए व्यायाम जोड़ने के लिए सुरक्षित तरीके के बारे में एक पशुचिकित्सा से बात करें। विशेष आहार जो उपयुक्त हो सकते हैं या प्रतिदिन कुछ और सवारी जोड़ने के अलावा, पुरस्कार और स्नैक्स की मात्रा कम करके आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं चरण 2
    2
    अधिक ध्यान रखें जब आपका कुत्ता सात साल से अधिक पुराना हो। कुत्ते आमतौर पर सात और नौ की उम्र के बीच मधुमेह विकसित जैसा कि वह बड़े हो रहा है, वह उतना व्यायाम नहीं कर सकता है और इसके कारण वजन बढ़ सकता है। यह आमतौर पर वृद्धि हुई ग्लूकोज का संकेत है और इंसुलिन कम हो जाता है, जिससे मधुमेह हो सकता है।
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं चरण 3
    3
    पता करें कि कौन से दौड़ अधिक संवेदनशील हैं कुछ नस्लों रोग से अधिक प्रभावित होते हैं, लेकिन किसी भी कुत्ते को इसे विकसित कर सकते हैं। निम्नलिखित सूची में हैं: लघु पूडल, लघुशोषक, दच्छसुंद, बीगल और केयर्न टेरियर। मिश्रित नस्लों मधुमेह से मुक्ति नहीं हैं।
  • विधि 2
    कुत्ते में मधुमेह का पता लगाना

    कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं चरण 4
    1



    निरीक्षण करें कि आपका कुत्ता हमेशा प्यास है मधुमेह के सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक यह है उसे पानी को नॉन-स्टॉप पीने की आवश्यकता होगी, क्योंकि उच्च ग्लूकोज के स्तर से निर्जलीकरण होता है। आमतौर पर डायबिटीक जानवर बहुत अधिक पानी पीता है।
    • नतीजतन, वह अधिक बार पेशाब करेंगे। मालिकों ने अक्सर यह नोट किया है कि पालतू जानवर घर के भीतर या सड़क पर पेश होने लगते हैं।
    • न करें अपने कुत्ते को पीने के पानी से रोकना उसे हाइड्रेट के लिए इस बड़ी राशि की आवश्यकता है
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं, चरण 5
    2
    नोटिस अगर वह सामान्य से अधिक सो रहा है रोग के मुख्य लक्षणों में से एक अत्यधिक सुस्ती है। वह थका हुआ हो जाता है क्योंकि चीनी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है और ऊर्जा चली जाती है। फलस्वरूप उनींदापन "क्रोनिक थकान" के रूप में जाना जाता है
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं
    3
    अपने कुत्ते के दर्शन की जांच करें यदि उसे लंबे समय से मधुमेह है, तो वह मोतियाबिंद विकसित कर सकता है। इसके अलावा, आप मधुमेह रेटिनोपैथी (रेटिना को प्रभावित करने वाली एक बीमारी) के कारण अचानक अंधापन होने का जोखिम चलाते हैं।
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं
    4
    पशुचिकित्सा पर तुरंत जाएं यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का ध्यान रखें। जब उपचार न किया जाए, मधुमेह जटिलताएं पैदा कर सकता है। विशेषज्ञ कुत्ते को रक्त परीक्षणों के लिए ग्लूकोज के स्तर की जांच करने के लिए और यह जानना होगा कि क्या कोई अन्य अंग प्रभावित हुआ है।
  • कुत्तों में मधुमेह का पता लगाएं स्टेप 8
    5
    परीक्षा लें पशुचिकित्सक को अपने कुत्ते के निदान के लिए कई परीक्षण (रक्त, मूत्र आदि) पूछना चाहिए। मधुमेह की पहचान करने वाले तीन प्रमुख लोग हैं: पूर्ण रक्त गणना, सीरम जैव रासायनिक प्रोफाइल और मूत्रविज्ञान। अकेले, इन परीक्षणों में से प्रत्येक में विस्तृत बीमारियों का संकेत हो सकता है, लेकिन एक साथ वे पशुचिकित्सक को दिखाएंगे यदि आपका कुत्ता मधुमेह मेलेटस से ग्रस्त है।
    • पूर्ण रक्त की मात्रा लाल रक्त कोशिकाओं, ल्यूकोसाइट्स और प्लेटलेट्स के स्तर को दर्शाती है। यदि ल्यूकोसाइट्स के उच्च स्तर हैं, तो मधुमेह के कुत्तों में एक सामान्य मूत्र पथ के संक्रमण हो सकते हैं। कम एरिथ्रोसाइट स्तर से निर्जलीकरण या हेमोलाइसेस (एरिथ्रोसाइट झिल्ली का टूटना) हो सकता है।
    • सीरम जैव रासायनिक प्रोफाइल एक अलग रक्त नमूना से बनाया गया है यह परीक्षण चीनी और अन्य सामग्रियों जैसे कि एंजाइम, लिपिड (वसा), रक्त में प्रोटीन और सेलुलर मलबे के स्तर की निगरानी करता है। कोई भी असामान्यताएं मधुमेह से संकेत कर सकती हैं, लेकिन फोकस ग्लूकोज (चीनी) के स्तर पर है। यह आमतौर पर तेजी से किया जाता है और उच्च ग्लूकोज स्तर शायद मधुमेह को इंगित करता है
    • अंत में, urinalysis कुत्ते मूत्र का रासायनिक विश्लेषण है। मूत्र में चीनी का सफाया हो जाता है, जो रोग का एक संकेत दे सकता है। एक स्वस्थ कुत्ते को मूत्र में ग्लूकोज नहीं होता है एक नमूना ले लीजिए और त्वरित प्रतिक्रिया के लिए डॉक्टर को ले जाइए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com