IhsAdke.com

रोकथाम और प्राकृतिक उपचार के साथ मधुमेह का इलाज

इंसुलिन आपके शरीर द्वारा उत्पादित एक हार्मोन है जो चीनी के स्तर को नियंत्रित करने के लिए होता है जो आम तौर पर आपके द्वारा खाने वाले खाद्य पदार्थों से आता है। हालांकि, जब इंसुलिन का उत्पादन बिगड़ा होता है, रक्त शर्करा बढ़ जाता है जिसके परिणामस्वरूप अंगों को नुकसान होता है दो प्रकार के मधुमेह हैं: टाइप 1, जिसमें आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, और टाइप 2 (सबसे आम), जहां आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन भी नहीं करता है समय के साथ, रक्त में बहुत अधिक चीनी होने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जो आंखों, गुर्दे और तंत्रिकाओं जैसे अंग को प्रभावित कर सकती हैं। इससे हृदय की समस्याएं, स्ट्रोक और किसी अंग को हटाने भी हो सकते हैं। । मधुमेह के लिए कई दवाएं हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार, जड़ी-बूटियों, मसालों और ताजे फल में पाए जाते हैं, सस्ता और सस्ती हैं।

चरणों

भाग 1
स्वाभाविक रूप से मधुमेह का इलाज करना

प्राकृतिक चिकित्सा चरण 1 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
1
नाश्ता के लिए अंजीर के पत्ते निकालें, जैसे कि पहली सुबह भोजन अंजीर के पत्ते मधुमेह के इलाज के लिए जाने जाते हैं और ब्रोंकाइटिस, जिगर सिरोसिस, उच्च रक्तचाप, त्वचा की समस्याएं और अल्सर जैसे रोगों का भी इलाज कर सकते हैं।
  • चाय के रूप में पानी के एक बर्तन में कुछ पत्तियों को उबालें और पीएं।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 2 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    2
    प्रत्येक भोजन में 5 ते 30 ग्राम मेथी लें (प्रति दिन 90 ग्राम)। यह मसाला इंटरनेट और स्वास्थ्य देखभाल में एक प्रवृत्ति है कोलेस्ट्रोल और रक्त शर्करा के स्तर में एक बढ़िया रिड्यूसर दिखाया गया है, इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ने के अलावा हालांकि मेथी के इन फायदे हैं, इसे लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें क्योंकि पेट में परेशानी और मतली जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
    • आपको प्रति दिन 100 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए और अन्य दवाओं के साथ नहीं लेना चाहिए। कुछ हर्बल उपचार लेने के बारे में एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना उचित है।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 3 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    3
    जींसेंग लें कई अध्ययनों से पता चला है कि जींसेंग कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है, जो विशेष रूप से सरल शर्करा युक्त भोजन के लिए उपयोगी है। यह रक्त शर्करा को कम करता है और आपके शरीर को आपके ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने की अनुमति देता है .. जींचगैग टैबलेट्स आसानी से आपके स्थानीय फार्मेसी में पाए जाते हैं।
    • प्रति दिन 1 से 3 ग्राम लें। ज्यादा ज़रूरत नहीं है!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 4 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    4
    दालचीनी के 1/2 चम्मच एक दिन का उपभोग करें। अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी इंसुलिन की नकल करके रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है, जिससे कम ग्लूकोज के स्तर पर दवाएं लेने की आवश्यकता कम हो जाती है। यह वजन नियंत्रण में भी मदद करता है!
    • परिणाम प्रकट होने में धीमा हो सकता है एक महीने के लिए अपने दैनिक आहार में दालचीनी की इस राशि को शामिल करने का प्रयास करें और देखें कि आपके रक्त शर्करा का स्तर कैसे नीचे जाएगा
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 5 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    5
    प्रति दिन अंगूर के बीज निकालने के 3 कैप्सूल लें। जापान और यूनाइटेड किंगडम के अध्ययनों से पता चला है कि अंगूर बीज निकालने से नाइट्रिक रूप से हाईपरग्लेसेमिक स्थितियों के तहत प्रदूषित प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के प्रति कोशिकाओं की रक्षा के द्वारा चीनी स्तर कम होता है।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 6 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    6
    सुबह में एक खाली पेट पर एक मोर्फी का रस लें और 3 से 6 चम्मच ले लें। इस संयंत्र में इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी होता है, जो एक जैव-रसायन है जो रक्त शर्करा को कम करता है
    • क्या आपको मोर्फ़िक रस पसंद नहीं है? आप इसे करी में भी रख सकते हैं - हालांकि, शुद्ध रस कम पतला है, जाहिर है, और इसलिए अधिक प्रभावी।
  • भाग 2
    अपने आहार को पूरा करना

    प्राकृतिक चिकित्सा चरण 7 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    1
    हरे रंग की चाय के कुछ कप एक दिन में पियो। ग्रीन टी एक लोकप्रिय पेय है जो सस्ता और सस्ती है। इसमें पॉलिफेनोल शामिल है, जो एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और हाइपोग्लाइसेमिक यौगिक है, जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है और इंसुलिन की रिहाई में सहायता करता है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 5 से 6 कप हरा चाय हृदय रोग, कैंसर, और मधुमेह रोगों में इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर बनाने में मदद करता है। केवल हरा, हालांकि - काली चाय गिनती नहीं है!
      • ठीक है, यह सच है। कैमोमाइल चाय और तुलसी आप के लिए अच्छे हैं, भी। खाने के बाद पीने से खाने के बाद की चीनी कील में मदद करता है
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 8 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    2
    टमाटर का रस बनाएं, या अपने भोजन में टमाटर शामिल करें अध्ययनों से पता चला है कि 200 ग्राम कच्चे टमाटर रक्तचाप और हृदय रोगों को कम करते हैं, जो टाइप 2 मधुमेह से जुड़े हैं।
    • आप उन्हें कच्चा `या` उबला हुआ खा सकते हैं वे दोनों तरीकों से स्वस्थ हैं! चूंकि वे एक गैर स्टार्च फलों हैं, इसलिए जितना चाहें उतना उपभोग कर सकते हैं। तोड़ने की, आप कैंसर और दृष्टि अध: पतन से जूझ रहे हैं!



  • चित्र प्राकृतिक उपचार के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें चरण 9
    3
    जामुन खाओ! जामुन विटामिन सी में समृद्ध हैं और एंटी ऑक्सीडेंट्स में बहुत समृद्ध हैं। वे कैंसर और हृदय रोग कम करने के लिए उपयोग किया जाता है इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि ब्लैकबेरी वाइन रक्त शर्करा को कम करने और नियंत्रित करने में प्रभावी है।
    • और वे फाइबर में उच्च हैं फाइबर आपके लिए बहुत अच्छा है! जितना अधिक फाइबर आप व्यंजन करते हैं, उतनी धीमी आपके शरीर में चीनी प्रक्रिया होती है सेब, गाजर और जई में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में हैं
  • प्राकृतिक औषधि के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें शीर्षक 10
    4
    नॉनफैट डेयरी उत्पादों का उपयोग करें यदि आपके पास पहले से ही मधुमेह है, तो यह कम उपयोगी है - वर्तमान अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग अधिक डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं उन्हें मधुमेह होने की संभावना कम होती है।
    • कम वसा वाले उत्पाद अच्छे हैं, लेकिन वसा बेहतर नहीं है। जीआई का एक सूचकांक है जो कार्बोहाइड्रेट युक्त सभी खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करता है, और जीआई सामग्री को कम करता है, बेहतर है कि यह मधुमेह के लिए है कहने की ज़रूरत नहीं है, गैर-डेयरी उत्पादों में कम जीआई सामग्री होती है (33, यदि आप उत्सुक हैं)।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 11 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    5
    सभी प्रकार के खट्टे फल खाएं। संतरे और अंगूर भी फाइबर के अच्छे स्रोत हैं - लेकिन केवल अगर आप पूरी तरह से खाएं यदि आप रस बनाते हैं, तो आप अपने चीनी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं यह त्वचा और लुगदी है जिसमें अधिक विटामिन सी है!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 12 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    6
    स्टॉक प्याज, लहसुन और तुलसी ये तीन खाद्य पदार्थ खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) बढ़ाते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके खून में चलने वाली वसा कम हो जाएगी और जो वसा जो रहता है वह आपकी धमनियों को नहीं रोकेंगे, जो एक जीत की तरह लगता है।
    • ये, आपको वास्तव में बहुत ज्यादा उपभोग करने की चिंता नहीं है जितना अधिक आप अपने भोजन में जोड़ सकते हैं, बेहतर - जब तक आप निश्चित रूप से संतुलित आहार बनाए रखते हैं
  • भाग 3
    अधिक सहायता प्राप्त करना

    प्राकृतिक चिकित्सा चरण 13 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    1
    अपना आहार प्रबंधित करें यह मधुमेह की रोकथाम और उपचार के लिए नंबर एक है: कई तरह से आपके शर्करा के स्तर सिंक्रनाइज़ेशन से बाहर हैं, और उन्हें स्थिर करने का एकमात्र तरीका संतुलित और स्वस्थ भोजन होना है। अनाज और गैर स्टार्च वाली सब्जियों के साथ अपना आहार कैर्री करें कार्बोहाइड्रेट और वसा केवल मामूली प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए।
    • और अगर आप मोटापे या अधिक वजन वाले हैं, तो यह कुछ अच्छा वजन कम करने का हमेशा एक अच्छा विचार है। आपके शरीर, अंगों और धमनियों के लिए अतिरिक्त वजन लेना कठिन है। यहां तक ​​कि 10 पाउंड एक फर्क पड़ता है!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 14 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    2
    अपने चिकित्सक पर जाएं कुछ भी डॉक्टर की सलाह की जगह नहीं ले सकता है वह सलाह दे सकते हैं, दवा लेने के लिए आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं, एक प्रभावी आहार और व्यायाम योजना निर्धारित कर सकते हैं एक स्वास्थ्य पेशेवर मधुमेह पूरी तरह से प्रबंधनीय बना सकते हैं
    • यदि आपके परिवार में मधुमेह का कोई इतिहास है, तो यह एक बुद्धिमान विचार है मधुमेह वंशानुगत हो सकता है- जितनी जल्दी आप पाते हैं, स्वस्थ आप रह सकते हैं
    • उसे पूरक और दवाओं के बारे में पूछें यहां तक ​​कि अगर आप अभी तक दवाएं नहीं लेना चाहते हैं, तो आप प्राकृतिक पूरक हो सकते हैं जैसे क्रोमियम, रेवेरट्रोलोल, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 एसिड।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 15 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    3
    बाहर काम करते हैं। एक आसीन जीवन लेना सबसे बुरी चीज है जो आप अपने लिए कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आपकी शारीरिक गतिविधि का एकमात्र साधन कुत्ते के साथ पैर पर 15 मिनट चलना है, तो आगे बढ़ो! प्रभाव मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक हैं आप अधिक सक्रिय महसूस करेंगे, कम वजन करेंगे और आपकी मधुमेह अधिक आसानी से प्रबंधित हो जाएगी। ऐसा करने के लिए कोई कारण नहीं है!
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चलना शुरू करना है बागवानी करें, कार को धो लें, फर्श को साफ करें - यह सब दिल से मदद कर सकता है इसलिए यदि अकादमी आपका समुद्र तट नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप सक्रिय रहने के अन्य तरीके खोजते हैं।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 16 के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार करें
    4
    अधिक पानी पी लो इस ग्रह पर एक चमत्कार के लिए निकटतम बात पानी है अधिक पानी पी लो, और आप वजन कम कर देंगे। अधिक पानी पी लो, और आपकी त्वचा, नाखून और बाल स्वस्थ रहेंगे अधिक पानी पी लो, और आपके अंग बेहतर स्थिति में होंगे, और विषाक्त पदार्थों से मुक्त होंगे। लाभ जारी और जारी रखें। और जब आप पानी पी रहे हैं, तो आप शर्मीली, उच्च कैलोरी पेय नहीं पी रहे हैं!
    • ठंडे पानी पीने से आपके चयापचय को लगभग 30% तक बढ़ाया जा सकता है, इसे लेने से लगभग एक घंटे तक। तो, अपने व्यायाम के अलावा, H2O के बहुत सारे ले लो!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मधुमेह के बारे में चिंतित हैं, तो उसे घर पर न ही इलाज करें अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com