IhsAdke.com

आपका ए 1 सी स्तर कम कैसे करें

ए 1 सी शरीर में ग्लूकोज का एक रूप है जिसे नियमित रूप से टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों में मापा जाता है। A1c आमतौर पर पिछले महीनों में मधुमेह के रक्त शर्करा के औसत स्तर को निर्धारित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, और डॉक्टरों की मदद कर सकते हैं मधुमेह वाले लोगों के लिए नुस्खे और अनुशंसित उपचार A1c स्तर आमतौर पर एक स्वस्थ जीवन शैली का अभ्यास करके कम किया जा सकता है, जिसमें उचित पोषण का पालन करना, नियमित व्यायाम करना और तनाव का प्रबंधन करना शामिल है ।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ आहार लें

लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने आहार में अधिक फलों और सब्जियां जोड़ें फलों और सब्जियों में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो बेहतर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, और फाइबर में भी उच्च होते हैं, जो कि अध्ययन ने दिखाया है कि रक्त शर्करा के बेहतर प्रबंधन में योगदान दे सकता है।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक अनाज और फलियां खाएं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य सेवाओं के मुताबिक, आधा कप (118 मिलीलीटर) सेम आपको अपनी दैनिक फाइबर की जरूरतों के एक तिहाई प्रदान करेगा। सेम भी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देंगे, और भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करेंगी।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    अधिक स्किम दूध और दही खाओ दही और नॉनफाट दूध कैल्शियम और विटामिन डी में समृद्ध है, जिन्हें बेहतर चीनी प्रबंधन और वजन घटाने में योगदान देने के लिए मान्यता प्राप्त है, जिसके बाद से टाइप 2 मधुमेह के अधिकतर मामलों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    नट और मछली के अपने सेवन में वृद्धि सैल्मन, मैकेरल और ट्यूना सहित अधिकांश अखरोट और फैटी मछली में ओमेगा -3 होता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करेगा, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करेगा और बेहतर हृदय स्वास्थ्य में योगदान करेगा। पागल भी टाइप 2 मधुमेह रोगियों का लाभ उठा सकते हैं, जो अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • लोअर ए 1 सी स्तर चरण 5 में चित्र शीर्षक
    5
    दालचीनी के साथ अपने भोजन का मौसम हालांकि दालचीनी आमतौर पर मिठाई और डेसर्ट से जुड़ी हुई है, अनुसंधान से पता चलता है कि प्रति दिन दालचीनी (2 मिलीलीटर) का आधा चम्मच लेने से इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार हो सकता है।
    • चाय में दालचीनी जोड़ें या फलों, सब्जियों और दुबला मीटों पर दालचीनी के दैनिक खपत को बढ़ाने के लिए छिड़के, अधिक मिठाइयां और उच्च वसा वाले पदार्थों के साथ नाश्ता न करें।
  • लोअर ए 1 सी स्तर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, कोलेस्ट्रॉल और स्नैक्स का सेवन कम करें। मिठाई और जंक फूड जैसे कि कैंडी, केक, फ्राइज़ और तले हुए खाद्य पदार्थ आपके रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ने का कारण बनेंगे, जिससे समग्र ए 1 सी स्तर प्रभावित हो सकते हैं।
    • स्नैक फूड जिसमें प्राकृतिक शर्करा होता है जैसे फलों, जामुन और कम वसा वाले चीज, मिठाई और डेसर्ट के लिए कुछ लालसा को पूरा करने के लिए। इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक शर्करा होता है जो आपके रक्तप्रवाह में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत धीमी गति से प्रवेश करते हैं जिनमें शर्करा और अवयव होते हैं
  • लोअर ए 1 सी स्तरः चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    शीतल पेय और शीतल पेय के बजाय पानी के साथ खुद को हाइड्रेट करें अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पूरे दिन पानी पीते हैं वे निर्जलीकरण से बचने में सक्षम होते हैं, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर और उच्च A1C स्तर तक पहुंच सकते हैं। सोडा, ऊर्जा पेय, फल पेय और अन्य प्रकार के शक्कर पेय के परिणामस्वरूप उच्च रक्त शर्करा के स्तर और वजन में वृद्धि होगी।
  • विधि 2
    नियमित रूप से व्यायाम करना

    लोअर ए 1 सी स्तर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1



    रोजाना कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करें। शारीरिक गतिविधि स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देगी, हृदय स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर में सुधार, और वजन घटाने में भी योगदान देगा। नियमित रूप से व्यायाम करने वाले मधुमेह रोगियों को अक्सर उनके रक्त शर्करा के स्तर पर बेहतर नियंत्रण होता है और स्वस्थ ए 1 सी स्तर होते हैं।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एरोबिक और एनारोबिक गतिविधि को अपने व्यायाम के दिनचर्या में मिलाएं एनारोबिक अभ्यास, जैसे शरीर सौष्ठव, अस्थायी रूप से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जबकि एरोबिक अभ्यास जैसे चलने या तैराकी स्वचालित रूप से आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करेंगे समय के साथ, दोनों प्रकार के व्यायाम से ए 1 सी स्तर कम करने में योगदान मिलेगा।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने दैनिक जीवन शैली में अधिक गतिविधियों को जोड़ने के तरीके ढूंढें आप अधिक सक्रिय हैं, आपके ए 1 सी स्तर बेहतर हो जाएगा। उदाहरण के लिए, जब संभव हो तो एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें और ड्राइविंग के बजाय कोने स्टोर पर जाएं।
  • विधि 3
    तनाव और चिंता प्रबंधन

    लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 11 शीर्षक वाले चित्र
    1
    जब भी आप तनाव और चिंता महसूस करते हैं, छूट तकनीक का उपयोग करें साक्ष्य से पता चलता है कि तनाव और चिंता का दिल स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, जिससे मधुमेह बढ़ सकता है।
    • अपने शरीर को आराम करने और तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में सहायता करने के लिए गहन साँस, योग या ध्यान जैसे अभ्यास गतिविधियों।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीजों के अपने जीवन से छुटकारा पाने के लिए धीरे-धीरे बदलाव करें जिससे आपको तनाव हो। अध्ययनों से पता चला है कि दीर्घकालिक तनाव आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है और मोटापा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अधिक के जोखिम में योगदान कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं क्योंकि आप अधिक काम कर रहे हैं, तो अपने काम के घंटे कम करने की योजना बनाएं।
  • विधि 4
    अपने चिकित्सक से नियमित रूप से जाएं

    लोअर ए 1 सी स्तर 13 स्टेप्स शीर्षक वाले चित्र चरण 13
    1
    सुझाए गए अनुसार अपने डॉक्टर के साथ चिकित्सा नियुक्तियां करें आपका डॉक्टर आपको आपके ए 1 सी और ब्लड शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेगा, और आपको अपनी मधुमेह के प्रबंधन और सुधारने में मदद करने वाले उपचारों को प्रदान करेगा।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 14 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी मधुमेह के प्रबंधन और नियंत्रण के लिए सभी निर्धारित दवाएं लें। निर्धारित दवाएं लेने में विफलता के परिणामस्वरूप उच्च स्तर के ए 1 सी स्तर और रक्त शर्करा के स्तर हो सकते हैं और कुछ मामलों में भी अस्पताल में भर्ती या गंभीर बीमारी हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • पोषण और भोजन योजना के साथ अतिरिक्त सहायता के लिए, मधुमेह रोगियों के लिए एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या प्रमाणित शिक्षक के साथ काम करना और काम करना दोनों पेशेवरों को ऐसे सुझाव देने और सुझाव देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो A1C स्तर को कम करने में मदद करें।

    चेतावनी

    • यदि आप अवसाद या चिंता से पीड़ित हैं, या यदि आप इस लेख में वर्णित किसी भी तरीके का उपयोग करके अपने मन को सुधारने में असमर्थ हैं, तो तुरंत व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें। अवसाद और चिंता आपके मधुमेह के उपचार को प्रभावित कर सकते हैं, खासकर यदि आपके मनोदशा का परिणाम आपकी मधुमेह दवा और पोषण की उपेक्षा में होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com