IhsAdke.com

मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का उपयोग कैसे करें

दालचीनी सिर्फ स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट से भरा भोजन नहीं है - इसका इस्तेमाल मधुमेह रोगियों द्वारा रक्त ग्लूकोज स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। यद्यपि यह अन्य प्रकार के उपचारों को प्रतिस्थापित नहीं करता है, एक चिकित्सक से परामर्श करें और पूछें कि क्या दालचीनी को आपके आहार में जोड़ा जा सकता है।

चरणों

विधि 1
आहार में दालचीनी को शामिल करना

डायबिटीज के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र टाइप 1
1
चीनी को बदलने के लिए दालचीनी का उपयोग करें अच्छे स्वाद के कारण, यह कई मामलों में सब्जियों, मांस, सॉस और सरल व्यंजनों के साथ व्यंजन में थोड़ी मात्रा में चीनी को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। दालचीनी के साथ मिठाई सामग्री को बदलने से शर्करा की मात्रा कम हो सकती है और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार हो सकता है।
  • दालचीनी को सुरक्षित माना जाता है जब मात्रा में प्रयोग किया जाता है, जहां इसे आम तौर पर भोजन में पाया जाता है, जो लगभग 1 चम्मच या लगभग 1000 मिलीग्राम प्रति दिन होता है।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    नाश्ते के लिए दालचीनी जोड़ें सुबह दालचीनी और जई में थोड़ी मात्रा में एगेट अमृत मिक्स करें, इसमें ब्लूबेरी और नट्स को खाने से और भी अधिक पोषक बनाने के लिए एक और विकल्प मक्खन के साथ साबुत अनाज की एक टोस्ट तैयार करना है, थोड़ा दालचीनी और एक sucralose स्वीटनर जोड़ने, जैसे स्टेविया या स्प्लेंडा।
    • दालचीनी भी टोस्ट पर मूंगफली का मक्खन या शक्करहित जेली के साथ अच्छी तरह से चला जाता है।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    मांस सॉस में दालचीनी का उपयोग करें दालचीनी सीट कुक्कुट, कमर और स्टेक के साथ-साथ एशियाई व्यंजन, मर्दिन और सलाद ड्रेसिंग के लिए सॉस के साथ अच्छी तरह फिट बैठती है। इसके स्वाद का बेहतर मिश्रण करने के लिए, यह घर की बार्बेक्यु सॉस, कटा हुआ पोर्क अचार के लिए दालचीनी के साथ थोड़ा सा चीनी (भूरा या न हो) बदल गया, ब्लूबेरी कंपोटेस और यहां तक ​​कि मारिनारा सॉस।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 4
    4
    सब्जियों के साथ व्यंजन में चीनी बदलें मीठे सब्जियां, जैसे मीठे सब्जियां, बेबी गाजर, या कटा हुआ खाद्य पदार्थों वाले व्यंजनों में भूरा या सामान्य चीनी के बजाय दालचीनी का उपयोग करें। यह बहुत ग्लूकोज प्रदान किए बिना मीठा और अधिक जटिल स्वाद देगा।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    दालचीनी का उपयोग करें जब खाना पकाना आहार में दालचीनी को शामिल करने का सबसे आसान तरीका बेक्ड भोजन खा रहा है। यदि आप घर की ब्रेड, मफिन, ग्रेनोला सलाखों, कुकीज़ या पाई पसंद करते हैं, तो दालचीनी को लगभग किसी भी नुस्खा में शामिल करना बहुत आसान है, जिसे आप पसंद करते हैं।
    • पके हुए व्यंजनों में दालचीनी को मिलाएं एक छोटे से अधिक दालचीनी सूखे आटा के साथ बेहतर मिक्स करती है, जब तक यह एक साथ एकत्र होकर सामग्री को रोकने के लिए अच्छी तरह से हिलाता है। अगर नुस्खा पहले से ही दालचीनी है, तो दोगुनी राशि - यदि आप चाहें, तो मसाला की मात्रा कम करें, जैसे कि जायफल, और दालचीनी के साथ प्रतिस्थापित करें
    • बेक्ड भोजन के लिए एक "अतिरिक्त" हल्का स्वाद दें यदि मसाला पहले से भुना हुआ भोजन नुस्खा में शामिल हो गया है, तो ओवन के बाहर गश्त करने के बाद केक, रोटी या मफिन पर कुछ दालचीनी पाउडर डालकर एक पाक ब्रश या चलनी का उपयोग करें।
  • डायबिटीज के साथ सहायता के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 6
    6
    मिठाई और स्वादिष्ट मसालेदार भोजन के लिए व्यंजनों में दालचीनी जोड़ें। डिब्बाबंद फल और सब्जियां दालचीनी के बगल में उत्कृष्ट हैं - जब सही तरीके से और सही मात्रा में लगाया जाता है, तो डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के लिए एक अतिरिक्त अच्छा पर्याप्त स्वाद दिया जाता है।
    • सेब सॉस, कैन्ड सेब और सेब या कद्दू मक्खन में आसानी से दालचीनी का उपयोग करें।
    • पीस या स्ट्रॉबेरी जैसे अन्य फलों के प्रत्येक बड़े डिब्बाबंद जार के दालचीनी के एक चम्मच के 1/4 जोड़ें।
    • जब (नमक या सिरका) नमकीन खाद्य पदार्थों को संरक्षित करते हैं, तो यह खीरे, प्याज, बीट, हरी बीन्स और मिर्च में जोड़ें
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 7
    7
    पेय पदार्थों में दालचीनी को शामिल करना कॉफी के मैदान में कुछ खाने को एक अतिरिक्त दालचीनी स्वाद के साथ कॉफी पीने के लिए या इसे चिकनाई, आहार हिलाता है और डेयरी ड्रिंक्स को मिलाकर दिन को सुबह से शुरू करने के लिए इसमें जोड़ें।
  • विधि 2
    उपचार के लिए एक दालचीनी पूरक जोड़ने




    डायबिटीज के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 8
    1
    एक दालचीनी पूरक लेने की संभावना पर विचार करें यदि आप अपने भोजन में दालचीनी को नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो भोजन को पूरक के माध्यम से अब भी आहार में शामिल किया जा सकता है। खुराक और प्राकृतिक उत्पादों के कई स्टोर ऐसे उत्पादों को अच्छी कीमतों पर बेचते हैं।
  • मधुमेह के साथ सहायता के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 9
    2
    दालचीनी पूरक के बारे में एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें दालचीनी की खुराक की छोटी मात्रा में कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन चिकित्सक उन दोनों के बीच परस्पर संपर्क और उन उपचारों को प्राप्त कर सकते हैं जो व्यक्ति लगातार खपत से परहेज करते समय लेते हैं। मधुमेह के इलाज के लिए दवाएं बातचीत कर सकती हैं, क्योंकि दालचीनी और हाइपोग्लाइसेमिक दवाओं के कारण रक्त शर्करा की मात्रा कम हो जाती है। पेशेवर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करेंगे, उन्हें बहुत कम होने से रोकेंगे।
    • जांच करें कि आप कितना दालचीनी ले रहे हैं और एक माप किट का उपयोग करके अपने रक्त शर्करा के स्तर को रिकॉर्ड कर रहे हैं। तब रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए आवश्यक दालचीनी की मात्रा निर्धारित करना संभव होगा।
  • मधुमेह के साथ सहायता के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 10
    3
    प्रति दिन 500 मिलीग्राम दालचीनी के पूरक के साथ शुरू करें। जब दो बार रोजाना लिया जाता है, तो दालचीनी का 500 मिलीग्राम पूरक A1c स्तर (रक्त में वसा के स्तर के अलावा) को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। A1c का इस्तेमाल पिछले 3 महीनों में मेडिकल ग्लूकोज के स्तर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है, इसलिए यदि वे कम हो जाते हैं, तो मधुमेह नियंत्रण में है
  • विधि 3
    समझ में क्यों दालचीनी मधुमेह से लड़ने में मदद करता है

    मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 11
    1
    मधुमेह के बारे में अधिक जानें यह रोग हार्मोन संबंधी विकारों का एक समूह है जिसके परिणामस्वरूप रक्त में अतिरिक्त शर्करा (ग्लूकोज) होता है। कई प्रकार की मधुमेह होती हैं- टाइप 1 एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, जो आम तौर पर पैदा होता है जबकि वह व्यक्ति छोटा होता है, जबकि टाइप 2 - सबसे आम है - वयस्कों में केवल एक ही समस्या पैदा होती है और उसे समझा जाता है। वह बच्चों पर हमला करता है मधुमेह का एक तीसरा रूप भी है, गर्भकालीन मधुमेह, जो गर्भावस्था के दूसरे छमाही में होता है और अपेक्षाकृत आम है, जो गर्भवती महिलाओं की 10% से कम उम्र में होती है।
    • कुछ डॉक्टरों में बीमारी के शुरुआती रूप में मधुमेह शामिल है। पूर्व मधुमेह (इंसुलिन प्रतिरोध के रूप में भी जाना जाता है) वाले लोगों में उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है, लेकिन मधुमेह होने के कारण उनका निदान किया जाना काफी अधिक नहीं है। टाइप 2 डायबिटीज़ विकसित करने वाले ऐसे व्यक्तियों का जोखिम बहुत अधिक है
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 12
    2
    जांच कैसे इंसुलिन का स्तर रक्त शर्करा को प्रभावित करता है अग्न्याशय में उत्पन्न हार्मोन इंसुलिन, मुख्य "रासायनिक संदेशवाहक" है, जो कोशिकाओं को सूचित करता है कि यह ग्लूकोज को अवशोषित करने का समय है। इंसुलिन जिगर की ग्लूकोज को अवशोषित करने की प्रक्रिया में शामिल है और इसे ग्लाइकोजन में बदल देता है, जो हमारे शरीर से ऊर्जा की दुकान करता है। इंसुलिन भी कई अन्य कार्यों में मौजूद है, जैसे कि प्रोटीन और वसा के चयापचय में।
    • ऐसा कहा जाता है कि सभी मधुमेह रोगों में इंसुलिन प्रतिरोध होता है। उनके उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है क्योंकि शरीर की कोशिकाएं इसे संग्रहीत नहीं करती क्योंकि वे आम तौर पर इंसुलिन के लिए प्रतिक्रिया नहीं करते हैं।
    • यदि कोशिका इंसुलिन प्रतिरोधी बन जाती हैं, तो वे "अनदेखा" या इंसुलिन सिग्नल का जवाब नहीं दे सकते। यह रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है - जब ऐसा होता है, तो अग्न्याशय कोशिकाओं में ग्लूकोज के प्रवेश को "मजबूर" करने की कोशिश के रूप में और अधिक इंसुलिन का उत्पादन करके प्रतिक्रिया करता है। हालांकि, चूंकि इनसुलिन का प्रतिरोध करने वाले कोशिकाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, इसलिए ग्लूकोज का स्तर बढ़ता जा रहा है। शरीर की प्रतिक्रिया उच्च रक्त शर्करा को वसा में बदलना है, संभवतः पुरानी सूजन और टाइप 2 मधुमेह, हृदय की समस्याएं और मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसी अन्य विकारों के कारण होता है।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 13
    3
    टाइप 2 मधुमेह और पारंपरिक उपचार के लक्षणों को समझें। इस बीमारी सीमा के सबसे आम लक्षण हैं: प्यास और अधिक लगातार पेशाब, बढ़ती भूख, वजन (या अप्रत्याशित वजन घटाने), थकान, धुंधला या धुंधला दृष्टि, और वृद्धि हुई संक्रमण टाइप 2 मधुमेह का लक्षण लक्षणों और कुछ रक्त परीक्षणों द्वारा निदान किया जाता है जो शर्करा के शरीर के "इलाज" को मापते हैं।
    • मधुमेह के अधिकांश मामलों में दवाओं के संयोजन (हाइपोग्लाइसेमिक, कम रक्त शर्करा), भोजन और शारीरिक गतिविधियों के साथ नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ रोगियों में इंसुलिन दिया जा सकता है, खासकर टाइप 1 रोग वाले लोग।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 14
    4
    पता लगाएँ कि दालचीनी नियंत्रण प्रकार 2 मधुमेह कैसे नियंत्रण में मदद कर सकता है। वर्तमान शोध से पता चलता है कि दालचीनी, मेथिलहाइड्रॉक्सिल कैल्कोन पॉलिमर (एमएचसीपी) के घटकों में से एक इंसुलिन को कोशिकाओं की प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है, क्योंकि यह इसमें कुछ गतिविधियों की नकल करता है। इसके अलावा, यह इंसुलिन के साथ काम करने लगता है, इसकी प्रभावशीलता बढ़ रही है एमएचसीपी के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वे दालचीनी की रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करने की क्षमता से संबंधित हैं।
  • चेतावनी

    • डाइबैटी उपचार के विकल्प के रूप में दालचीनी की खुराक से बचें, जब तक कि कोई मेडिकल प्रोफेशनल की सिफारिश नहीं की जाती। चिकित्सा पर्यवेक्षण के साथ, दालचीनी पूरक संभवतः एक स्वस्थ जीवन शैली और आहार के साथ मिलकर सबसे प्रभावी है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com