IhsAdke.com

दालचीनी के लाभों का आनंद कैसे लें

दालचीनी लंबे समय तक रहा हैसिनामोमियम वर्म

या सी तेज पत्ता) को एक स्वस्थ घटक माना जाता है और सक्रिय ऑयली घटकों के साथ जैसे सिनामाल्डिहाइड, सिनामाइल एसीटेट और सिनामाइल अल्कोहल, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। हालांकि चिकित्सा शोध विविध और दालचीनी के स्वास्थ्य और रोगों के विरूद्ध लड़ाई के लाभों के बारे में विविध राय के साथ हैं, हालांकि, चिकित्सीय प्रभाव में पाचन समस्याओं, बैक्टीरिया के संक्रमण और सर्दी के खिलाफ नकारा नहीं जा सकता है।

चरणों

विधि 1
ठंड या फ्लू से लड़ने के लिए दालचीनी लेकर

दालचीनी चरण 1 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
सीलोन दालचीनी चुनें दालचीनी के दो मुख्य प्रकार दालचीनी-सिलोन और कैसिया (या दालचीनी-दा-चीन) हैं दालचीनी-दालचीनी को आम तौर पर "सच" दालचीनी के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह दालचीनी बाजारों में कैसिया के विपरीत नहीं दिखाना हमेशा आसान होता है हालांकि, इसकी संरचना में कममिरि के निम्न स्तर के कारण, सीलोन सबसे अच्छा विकल्प है।
  • क्यूमरिन की नियमित खपत यकृत की समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके अलावा, यह मधुमेह दवाओं में हस्तक्षेप कर सकता है इसलिए किसी भी प्रकार के दालचीनी लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • दालचीनी चरण 2 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    खपत का सबसे अच्छा तरीका चुनें दालचीनी पाउडर में खरीदी जा सकती है, छोटी छड़ में, एक पूरक के रूप में और दालचीनी निकालने के रूप में। खपत के रूप का निर्धारण करने से पहले खपत के उद्देश्य को ध्यान में रखें। यदि लक्ष्य सामान्य आहार में थोड़ा दालचीनी पेश करना है, तो दैनिक खुराक, जब औषधीय उद्देश्य होता है, तब से अलग होता है। बीमार होने से बचने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के साथ अच्छी तरह से विभिन्न प्रकार के कैन्स और पाउडर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
    • यदि आप सीजन के भोजन चाहते हैं तो दालचीनी पाउडर का उपयोग करें
    • चावल पकाने के दौरान पैन में एक गन्ना डालें
    • जब आपका चिकित्सक दालचीनी को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की एक विधि के रूप में सलाह देता है, तो स्वास्थ्य खाद्य भंडार से दालचीनी निकालने से पूरी तरह से कूमारिन को हटा दें।
  • दालचीनी चरण 3 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सर्दी और फ्लू के प्रभाव को कम करने के लिए गर्म पेय के लिए दालचीनी का एक चम्मच जोड़ें। कहा जाता है कि दालचीनी को अच्छा रोगाणुरोधी प्रभाव पड़ता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को लड़ाई और इन रोगों को नष्ट करने में मदद करता है, साथ ही बैक्टीरिया और कवक की वृद्धि भी। गर्म पानी में दालचीनी के एक चम्मच को जोड़ने से, पेय ठंड के लक्षणों को शांत करेगा - यह ठीक नहीं किया जाएगा, लेकिन व्यक्ति बेहतर महसूस करेगा
  • दालचीनी चरण 4 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    Coryza का मुकाबला करने के लिए दालचीनी के साथ एक गर्म पेय की कोशिश करो दालचीनी के साथ एक गर्म पेय इन्फ्लूएंजा या ठंडा के लक्षणों को कम कर सकता है, और एक चिढ़ नाक में उपस्थित कोरिर्ज़ "सूखी" भी हो सकता है। यदि आप चाहें तो इसे अदरक के साथ गठबंधन करें ताकि प्रभाव बढ़ सके।
  • दालचीनी चरण 5 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सूप के लिए दालचीनी का एक चम्मच जोड़ें। बस गर्म पेय की तरह, गर्म सूप्स में दालचीनी डालकर अधिक स्वाद मिलता है और यहां तक ​​कि सर्दी और फ्लू के लक्षणों को भी राहत देता है
    • दालचीनी के रोगाणुरोधी गुण इतने अच्छे हैं कि यह पहले से ही एक प्राकृतिक भोजन संरक्षक माना जाता है।
  • विधि 2
    पाचन स्वास्थ्य के लिए दालचीनी का उपभोग करना

    दालचीनी चरण 6 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पाचन तंत्र की स्थिति में सुधार के लिए दालचीनी-से-सिलोन का उपयोग करें। यदि आप पाचन अंगों के लिए बेहतर काम करने के लिए आहार में थोड़ा दालचीनी जोड़ना चाहते हैं, तो सिलोन प्रकार चुनें। दालचीनी की खपत का तरीका इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन अगर यह मसाला के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो यह सिफारिश की जाती है कि इसे पाउडर के रूप में प्राप्त किया जा सकता है, जिसे आसानी से एक चम्मच के माध्यम से मापा जा सकता है।
    • दालचीनी की छड़ें पकाने के लिए बहुत बढ़िया हैं, लेकिन जितनी राशि आप चाहते हैं, उतनी ही अधिक जटिल होगी।
  • दालचीनी चरण 7 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सीजन दालचीनी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट के साथ भोजन में दालचीनी के एक चम्मच को डालने से उस प्रभाव को कम किया जा सकता है जिससे खाना रक्त शर्करा के स्तर पर होगा। दालचीनी के बिना इसे खपत करने से आपकी रक्त शर्करा आपके पेट के खाली होने के कारण बढ़ेगी। हालांकि, दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को कम करके इस प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। कुछ वैज्ञानिक प्रयोगों ने सकारात्मक प्रभाव दिखाया है कि गैस्ट्रिक रिक्त करने की दर के संबंध में किसी भी मिठाई पर जब दालचीनी के कुछ ग्राम को छिड़क दिया जाता है।
    • दालचीनी के अत्यधिक सेवन के साथ जुड़े खतरे हैं, इसलिए एक से अधिक चम्मच नहीं लेते, जो चार या पांच ग्राम के बराबर होता है।
    • यदि आपको मधुमेह है, तो एक चिकित्सक से रक्त ग्लूकोज के स्तर पर दालचीनी के प्रभाव को स्पष्ट करने के लिए परामर्श करें। दालचीनी के लिए कभी भी इंसुलिन का विकल्प नहीं
  • दालचीनी चरण 8 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पाचन सहायता के लिए इसका इस्तेमाल करें मसाला खाने के अलावा, दालचीनी की एक छोटी राशि पाचन (भोजन के बाद) के रूप में सेवा कर सकती है। यदि आप खाने के बाद अपच या दिल का अनुभव करते हैं, तो दालचीनी पाचन तंत्र को उत्तेजित कर सकती है। उसके तेलों में भोजन को "तोड़", पाचन में सहायता कर सकते हैं।
    • भोजन के बाद दालचीनी चाय (गर्म पानी में दालचीनी का एक चम्मच भंग) लेने का प्रयास करें
    • कॉफी के दालिन का आधा चम्मच (पोस्ट-भोजन) जोड़ें



  • दालचीनी चरण 9 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    दालचीनी के माध्यम से बृहदान्त्र स्वास्थ्य में सुधार कैल्शियम और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, बड़ी आंत के इस भाग के लिए दालचीनी बहुत फायदेमंद हो सकती है। कुछ पित्त लवणों के उच्च स्तर, कोलन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे मौके पर कैंसर के विकास की संभावना बढ़ जाती है। कैल्शियम और फाइबर लवण को बाँधते हैं और बृहदान्त्र कैंसर के खतरे को कम करने, शरीर से निकालने में योगदान करते हैं।
    • फाइबर भी चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम वाले व्यक्तियों की मदद करते हैं, साथ ही साथ कब्ज और दस्त से राहत में मदद करते हैं।
  • दालचीनी चरण 10 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कम कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करने के लिए स्वस्थ आहार के भाग के रूप में दालचीनी का प्रयोग करें। कोलेस्ट्रॉल पर दालचीनी के प्रभाव का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि, क्योंकि यह शरीर की प्रक्रिया शर्करा और वसा में मदद करता है, कुछ लोग इस सैद्धांतिक प्रभाव के लिए बहस करते हैं। फिर भी, यह केवल अटकलें हैं और दालचीनी उपभोग की सीमा दो या तीन ग्राम प्रति दिन से अधिक नहीं होनी चाहिए ताकि वह स्वस्थ आहार और जीवन शैली का हिस्सा बन सकें।
    • दालचीनी के बेक्ड भोजन के साथ उत्कृष्ट स्वाद के बावजूद, फैटी खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम नहीं होगा।
  • विधि 3
    संभावित जोखिमों को समझें

    दालचीनी चरण 11 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सबसे पहले, एक डॉक्टर से बात करें कई कारणों से, एक औषधीय स्तर पर दालचीनी का सेवन करना एक अच्छा विचार नहीं है, इसलिए हमेशा एक चिकित्सक से बात करें कि यह देखने के लिए कि क्या अन्य दवाओं के साथ बातचीत करते समय प्राकृतिक और निर्धारित दोनों तरीकों से बातचीत करनी पड़ सकती है।
    • हालांकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, यह इंसुलिन को बिल्कुल भी बदल नहीं सकता है।
  • दालचीनी चरण 12 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता है कि यह कितनी बार खपत करता है दालचीनी एक ऐसा उपचार प्रदान करता है जो वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं होता है, इसलिए "नियम" नहीं हैं जो स्वास्थ्य लाभों को पूरा करने के लिए सही मात्रा निर्धारित करते हैं। सिफारिशें एक-डेढ़ से छह चम्मच प्रति दिन से लेकर होती हैं। जब भी संदेह होता है, दालचीनी की खपत में कमी, क्योंकि यह बड़ी मात्रा में विषैला हो सकता है। इसलिए, प्रतिदिन छह ग्राम से अधिक या एक चम्मच से अधिक नहीं हो सकता
    • हमेशा की तरह, स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से दालचीनी को भोजन में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें।
  • दालचीनी चरण 13 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पता है कि किस प्रकार के लोगों को एक औषधीय स्तर पर दालचीनी को निगलना नहीं चाहिए चूंकि भोजन के पूरक के रूप में नियमित रूप से इसका उपयोग करने के बारे में कोई निश्चितता नहीं है, इसलिए लोगों में मौजूद कुछ स्थितियों में इस तरह से इसकी उपयोग की सिफारिश करना असंभव हो सकता है। बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को इससे बचना चाहिए।
  • दालचीनी चरण 14 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    खून को ट्यून करने के लिए दवाओं का प्रयोग करते समय ज्यादा दालचीनी का सेवन न करें, क्योंकि इसमें कम मात्रा में क्वैमरिन होता है, जो खून को तेज करता है। दालचीनी प्रकार कैसिया में, क्यूमरिन की मात्रा बहुत अधिक है इसके अलावा, बहुत अधिक दालचीनी यकृत की समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • दालचीनी चरण 15 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक ठंडे स्थान पर दालचीनी को स्टोर और रखो। एक मुहरबंद ग्लास कंटेनर का उपयोग करना, इसे एक शांत, सूखी, अंधेरे जगह में संग्रहीत करें। दालचीनी पाउडर को छह महीने तक ताजा रखा जा सकता है, जबकि दालचीनी की छड़ें एक वर्ष तक रह सकती हैं। दोनों प्रकार के शैल्फ जीवन को एक फ्रीजर में संग्रहीत करके बढ़ाएं।
    • दालचीनी खुशबू को महसूस करने के लिए कि क्या यह ताजा है जब गंध बहुत प्यारी है, यह एक संकेत है कि यह अच्छी स्थिति में है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्थित रूप से उगने वाले दालचीनी चुनें कि यह विकिरणित नहीं है। विकिरणित दालचीनी विटामिन सी और कैरोटेनोइड की मात्रा कम कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • सिनामोमियम वर्म को "सच दालचीनी" के रूप में भी जाना जाता है, मेडागास्कर, श्रीलंका, सेशेल्स और दक्षिणी भारत में अधिक आसानी से पाया जाता है। सी। कैसिया, "कैसिया" या चीनी दालचीनी के रूप में जाना जाता है, यह दक्षिण चीन के मूल निवासी है, लेकिन यह भारत, मलेशिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया और वियतनाम में भी उगाया जाता है। इसमें लगभग 250 ज्ञात प्रजातियां हैं सिनामोन. खनिजों के लिए बेचा दालचीनी अलग-अलग प्रकार के मिश्रण हो सकती है, लेकिन अधिकांश खाद्य पदार्थों की तरह, गुणवत्ता को और अधिक महंगा, बेहतर

    चेतावनी

    • खून की समस्याओं से बचने के लिए सर्जरी के किसी भी प्रकार का एक सप्ताह पहले चिकित्सा प्रयोजनों के लिए दालचीनी बंद करना बंद करो सीजन के रूप में छिटपुट उपयोग आमतौर पर समस्याएं पैदा नहीं करता है, लेकिन अधिक जानकारी के लिए एक डॉक्टर से बात करें।
    • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली माताओं को औषधीय प्रयोजनों के लिए दालचीनी का उपभोग नहीं करना चाहिए।
    • उच्च कैसियान के उच्च स्तर की वजह से कैसिया के अधिक प्रकार के दबाव में विषाक्त पदार्थ हैं। सीलोन के प्रकार में यह परिसर नहीं है।

    आवश्यक सामग्री

    • ताजा और उच्च गुणवत्ता वाले दालचीनी

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com