IhsAdke.com

रात के समय हाइपोग्लाइसीमिया से कैसे बचें

जब रक्त में शर्करा (हाइपोग्लाइसीमिया) गिरता है, तो आप रात के मध्य में चिंता की भावना, मतली, चक्कर आना और भूख से जाग सकते हैं निचला हाइपोग्लाइसीमिया टाइप 1 मधुमेह में एक आम समस्या है, क्योंकि अग्न्याशय चीनी स्तर में गिरने से रोकने के लिए अधिक इंसुलिन को छिपाना नहीं करता है। इस समस्या से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि वे नियंत्रित आहार ले सकें और प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और अच्छे वसा का पर्याप्त खपत सुनिश्चित करें। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो दिन के दौरान आपके रक्त शर्करा की निगरानी करना और विशेष रूप से रात में समस्या से बचने के साथ-साथ व्यायाम, शराब पीने या अन्य गतिविधियों से बचने के लिए आराम से और उम्मीदवार रात का दिनचर्या बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है जो नियमित आदतों के साथ हस्तक्षेप करते हैं

चरणों

विधि 1
रात में हाइपोग्लाइसीमिया के ट्रिगर से बचें

रात में नाइट चरण 1 पर कम रक्त शर्करा को रोकने वाला चित्र
1
एक नियमित रात रोटिन्हा करो इस दिनचर्या में कोई भी परिवर्तन, जैसे देर से खाना, रात में व्यायाम करना या गतिविधियों में होने वाले अन्य परिवर्तनों से शर्करा का स्तर रात भर गिर सकता है। सोते समय से पहले एक ही दिनचर्या को रखने के लिए सबसे अच्छा है, जिसमें रात के खाने की बात आती है, इंसुलिन इंजेक्शन लेना और शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना शामिल है।
  • रात को चरण 2 में कम रक्त शर्करा को रोकने के नाम से चित्र
    2
    रात में कसरत से बचें यदि आप गोधूलि में शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करते हैं, तो आपका रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है, जिससे नींद के दौरान एक हाइपोग्लाइसीक संकट हो सकता है।
    • यदि आपको रात में व्यायाम करने की आवश्यकता है, तो अपने ब्लड ग्लूकोस स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए एक छोटा स्नैक बनाने के लिए मत भूलना।
    • याद रखें कि यदि आप सशक्त अभ्यास करते हैं या दिन पहले एक लंबी अवधि के लिए, वे 24 घंटे से अधिक के लिए इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकते हैं। आपको अपनी गतिविधियों के अनुसार इंसुलिन की मात्रा को समायोजित करने की आवश्यकता है।
  • रात में रात 3 पर निम्न ब्लड शुगर को रोकें
    3
    रात में मादक पेय से बचें यदि आप दिन के अंत में पीते हैं, तो आप रक्त शर्करा के गिरने का एक उच्च जोखिम चलाते हैं। यकृत शरीर से अल्कोहल निकालने की कोशिश कर रहा है और भोर में पर्याप्त ग्लूकोज नहीं पैदा कर सकता है।
  • रात में नाक के चरण 4 पर कम रक्त शर्करा को रोकने वाला चित्र
    4
    पहले खाना खाओ रात्रि रात के खाने पर या सोने से पहले सिर्फ दो घंटे पहले, आपके पास रात्रि हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है जल्दी खाने की कोशिश कर इस समस्या से बचें
    • यदि आपको बाद में खाना पड़े, तो आपको इंसुलिन ऐस्पार्ट या सामान्य इंसुलिन की बजाय लिस्पीरो जैसे तेज अभिनय इंसुलिन का उपयोग करना होगा, लेकिन चिकित्सक से परामर्श न करें। इन तेजी से अभिनय इंसुलिन इंजेक्शन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को दो से चार घंटे कम करना बंद कर देते हैं, जबकि सामान्य इंसुलिन तीन से छह घंटे बाद ही बंद हो जाता है, इसलिए आप एक हाइपरोग्लैलेसिमिया संकट के लिए कम संवेदनशील हो जाते हैं। हालांकि, इस बात से अवगत रहें कि दिन के दौरान ली जाने वाली समतुल्य खुराक से रात में तेजी से काम करने वाले इंसुलिन यूनिट को रक्त शर्करा कम हो सकता है।
    • दवाओं की पिछले खुराक से आपको कोई भी इंसुलिन छोड़ दिया जाना चाहिए। देर रात के खाने के बाद तेजी से अभिनय इंसुलिन की उच्च खुराक लेने से, आप अनजाने में एक भी अधिक रात के समय हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकते हैं
  • विधि 2
    भोजन के साथ रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करना

    रात में रात में लाल रक्त शर्करा को रोकें शीर्षक 5
    1
    एक पोषण विशेषज्ञ के साथ परामर्श में खर्च करें उचित खाने की योजना विकसित करने के लिए मधुमेह पोषण विशेषज्ञ के साथ काम करना महत्वपूर्ण है आहार योजना को पोषण विशेषज्ञ ने आपके लिए विकसित किया है, और इसके अलावा, अगर आप आहार के किसी भी हिस्से का पालन करना मुश्किल पाते हैं, तो उससे बात करना सुनिश्चित करें।
  • रात में रात 6 बजे कम रक्त शर्करा को रोकने वाला चित्र
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले प्रोटीन युक्त नाश्ते बनाने की कोशिश करें किशमिश या अखरोट जैसे विभिन्न प्रकार के नाश्ते की कोशिश करते समय, आप महसूस कर सकते हैं कि रात में अपने शर्करा के स्तर को छोड़ने से बचने के लिए कौन सबसे अच्छा है
    • सेब स्लाइस पर मूंगफली का मक्खन गुजरने का प्रयास करें
    • रात में हाइपोग्लाइसीमिया वाले लोगों के लिए उत्पादों की कोशिश करें विशेष रूप से किए गए कई स्नैक्स हैं, ताकि रक्त शर्करा का स्तर रात भर गिर न जाए, लेकिन ग्लूकोज में अचानक बढ़ने का कारण नहीं है। आप सुनिश्चित करने या समान की कोशिश कर सकते हैं।
    • ग्रीक दही की कोशिश करो ग्रीक दही प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, लेकिन उत्पाद में चीनी की मात्रा पर ध्यान न दें, विशेष रूप से उन स्वाद वाले होते हैं
    • आप रात में आयातित झटकेदार प्रोटीन या बीफ़ के बार का भी स्वाद ले सकते हैं। ये उत्पाद प्रोटीन से भरे हुए हैं, लेकिन आपको सोडियम की मात्रा के बारे में पता होना चाहिए।
  • रात में रात में 7 बजे रक्त शर्करा को रोकें
    3



    एक प्रोटीन युक्त नाश्ता खाएं एक अच्छा विकल्प बेकन या सेम के साथ अंडे हैं एक प्रोटीन युक्त समृद्धि पूरे दिन आपके रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करता है। पूरे दिन नियमित स्तर पर अपने शर्करा के स्तर को रखने से, आपको सुबह की समस्याएं होने की संभावना नहीं है।
  • रात में रात 8 बजे कम रक्त शर्करा को रोकने वाला चित्र
    4
    सरल कार्बोहाइड्रेट से बचें सफेद चावल या सफेद ब्रेड की तरह सरल कार्बोहाइड्रेट खाने से बचने की कोशिश करें इन कार्बोहाइड्रेट में एक आहार उच्च रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि कर सकता है, इसके बाद हाइपोग्लाइसीमिया के कटाव हो सकते हैं। इसके बजाय, भूरे रंग के चावल या पूरे अनाज की रोटी के साथ एक सीमित मात्रा में जटिल कार्बोहाइड्रेट खाने से सात अनाज का सेवन करें।
  • रात में 9 बजे रक्त ब्लड शुगर को रोकें
    5
    पूरे अनाज और उच्च फाइबर कार्बोहाइड्रेट खाएं। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पूरे अनाज और जटिल कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करें। फाइबर में समृद्ध साबुत अनाज और जटिल कार्बोहाइड्रेट के कुछ उदाहरणों में दाल, भूरा चावल, पूरी गेहूं की रोटी और साबुत अनाज शामिल हैं।
    • मटर, मसूर और सेम को अपने आहार में शामिल करने की कोशिश करें, क्योंकि उनके पास कार्बोहाइड्रेट हैं, फाइबर, बहुत स्वादिष्ट हैं और संतुष्टि को लम्बा खींचें।
    • सुबह में पूरे अनाज खाते हैं।
    • नाश्ता में भूरे रंग की रोटी का एक टुकड़ा खाएं
    • रात के खाने पर दाल के साथ एक भूरा चावल के कप परोसें।
  • रात में रात 10 बजे रक्त ब्लड शुगर को रोकें
    6
    शाम में एक हर्बल चाय का आनंद लें। शीतल पेय या रस में जो बहुत ज्यादा चीनी है, हर्बसस, दालचीनी, रूइबोस या शाम टकसाल जैसे हर्बल चाय ले लो। हर्बल चाय का एक कप तंत्रिकाओं को शांत करने और बिस्तर पर जाने के लिए तैयार रहने में सक्षम है। कैमोमाइल एक और शानदार विकल्प है
    • यदि आपको गर्म चाय पसंद नहीं है, तो आइस्ड चाय का कप लेने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    रात में हाइपोग्लाइसीमिया के साथ काम करना

    रात में रात 11 पर रक्त शर्करा को रोकने के लिए शीर्षक चित्र
    1
    बिस्तर पर जाने से एक घंटे पहले ग्लूकोज स्तर की जांच करें। जब आपकी रक्त शर्करा की जांच हो, तो आप जान सकते हैं कि आपकी रक्त शर्करा उच्च या निम्न है या नहीं यदि यह कम है, तो आप नाश्ता बनाकर समस्या को समाप्त कर सकते हैं।
    • रात में रक्त ग्लूकोज में किसी भी अस्थिरता की रिपोर्ट करें। अगर आपका रक्त शर्करा बहुत अधिक या बहुत कम है तो आपको अपना इंसुलिन इंजेक्शन बदलना पड़ सकता है।
  • रात में रात 12 बजे कम रक्त शर्करा को रोकने वाला चित्र
    2
    अपने रक्त ग्लूकोज की जांच करें और अगर आपको संकट के साथ जगाएं तो स्नैक लें यदि हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण आपको रात के मध्य में जागने के लिए करते हैं, तो पहली बात यह है कि आपके रक्त ग्लूकोज को मापना है। फिर यदि आपको रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में मदद करने के लिए कुछ खाएं तो यह मामला है।
    • यदि रक्त ग्लूकोज कम है (आमतौर पर 70 से कम), तो आप 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट खा सकते हैं, उदाहरण के लिए 120 मिली फलों का रस ले सकते हैं, या मधुमेह के लिए 7 या 8 गोलियां या आपातकालीन उत्पादों खा सकते हैं।
    • तो, 15 मिनट की प्रतीक्षा करें और फिर परीक्षा दो। यदि ग्लूकोज अभी भी कम है, तो एक और नाश्ता करें
    • यदि परिणाम 70 से अधिक हो और अगले भोजन के लिए एक घंटे से थोड़ा अधिक हो, तो कार्बोहाइड्रेट के 15 ग्राम की एक और सेवा
  • रात में 13 वें स्थान पर निचले रक्त शर्करा को रोकने वाला शीर्षक चित्र
    3
    अपने रक्त शर्करा के स्तर के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यदि आप अपने रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करने के लिए एक सख्त अनुसूची बनाए रखते हैं और अभी भी रात में हाइपोग्लाइसीमिया का सामना करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए कि क्या आप दिन के दौरान सही प्रकार और इंसुलिन की मात्रा ले रहे हैं।
    • आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आपको रात में तेजी से अभिनय इंसुलिन के साथ सामान्य इंसुलिन की जगह लेनी चाहिए।
    • एक और संभावित सवाल यह है कि "क्या मैं रात के समय हाइपोग्लाइसीमिया को रोकने के लिए तेजी से अभिनय इंसुलिन का उपयोग कर सकता हूं?"
  • युक्तियाँ

    • सुबह सुबह बिस्तर के पास कार्बोहाइड्रेट स्नैक्स छोड़ दें, जैसे डेक्सट्रोज़ दाब या ग्लूकोज जेल। साथ ही, कुछ ग्लूकागन इंजेक्शन को करीब से रखें। वे आवश्यक हैं यदि ग्लूकोज का स्तर खतरनाक रूप से कम है आपके परिवार के कुछ लोगों को भी इंसुलिन इंजेक्षन करना सीखना चाहिए यदि आपके पास हाइपोग्लाइसेमिया का एक गंभीर संकट है और आप इसे स्वयं नहीं कर पा रहे हैं
    • दवाओं और इंसुलिन लेने के दौरान हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com