IhsAdke.com

युवा डायबिटीज को कैसे प्रबंधित करें

किशोर मधुमेह, एक स्व-प्रतिरक्षी चयापचय विकार के रूप में टाइप 1 मधुमेह, या इंसुलिन निर्भर मधुमेह (IDDM) जाना जाता है। नाम पता चलता है, मधुमेह के इस प्रकार नियमित इंसुलिन खुराक के साथ इलाज किया जाना चाहिए। ग्लूकोज स्ट्रिप्स, इंसुलिन के इंजेक्शन, कार्बोहाइड्रेट गिनती और आहार विचारों मधुमेह के लिए से निपटने के लिए हर दिन एक छोटे से निराशा हो सकती है, लेकिन डीएम के प्रशासन type- 1 और कुछ स्मार्ट परिवर्तन जीवन शैली में प्रबंधन में मदद कर सकते हैं शिक्षित करने के लिए होने किशोर मधुमेह सफलतापूर्वक

चरणों

भाग 1
जीवनशैली परिवर्तन करना

शिशु डायबिटीज़ चरण 1 को प्रबंधित करें
1
रोकथाम के महत्व को समझें प्रकार 1 मधुमेह का निदान होने के नाते अनुचित और परोक्ष होना असंभव होगा। लेकिन अगर आप रोकथाम का महत्व - निदान के बाद भी - यह पथ आसानी से नेविगेट किया जा सकता है और आपके सामान्य जीवन को बाधित नहीं कर सकता है। इंसुलिन चिकित्सा, एक निगरानी आहार और सही जीवन शैली की आदतों के साथ, यह संभव हो सकता है।
  • जब वे कहते हैं, "एक ग्राम की रोकथाम पाउंड का इलाज करने योग्य है," वे सच बताते हैं। हालांकि टाइप 1 मधुमेह के विकास को कुछ भी नहीं रोक सकता है, नियमित रूप से देखभाल "हो सकती है" जटिलताओं के विकास को रोकने और अपनी प्रगति को कम कर सकती है
  • शिशु के मधुमेह चरण 2 को प्रबंधित करें शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने भोजन के समय की योजना और समय निर्धारित करें। शर्करा के स्तर पर बेहतर नियंत्रण के लिए, प्रत्येक भोजन की मात्रा और आवृत्ति स्थिर होना चाहिए और इंसुलिन खुराक के साथ संतुलित होना चाहिए। आप जो खाते हैं और जब आप खून में बढ़ने वाले रक्त शर्करा, साथ ही हाइपोग्लाइसीमिया से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए हमेशा 2-3 घंटे के अंतराल पर छोटे भोजन लें। अपनी दैनिक कैलोरी की जरूरत है ताकि आप नाश्ता के लिए 20%, दोपहर के भोजन के लिए 35%, दोपहर नाश्ते के लिए 15% और रात के खाने के लिए 30% का उपयोग करें।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 3 के शीर्षक से चित्र देखें
    3
    एक स्वस्थ आहार लें एक आदर्श मधुमेह आहार कैलोरी, शक्कर, संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और कार्बोहाइड्रेट में कम है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • प्रतिदिन 0.9-1.5 ग्राम / किग्रा प्रोटीन खाएं अंडा, दुबला मांस, त्वचा रहित चिकन, मछली, सोयाबीन, टोफू, फलियां, दूध और डेयरी उत्पादों की सिफारिश की उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं।
    • अधिक जई, प्रुन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, वाटरसी्रेस, अजवाइन, सेम और बेरी जैसे अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं।
    • जेली, सिरप, आइस क्रीम, कुकीज, पेस्ट्री, रोटी आदि जैसे शक्कर और परिरक्षकों के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें।
    • इस तरह पूरे अनाज ब्रेड, साबुत अनाज और चावल के रूप में इस तरह के गेहूं, सफेद रोटी और सफेद चावल के रूप में संसाधित कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट के लिए बदलें। आप पपीता, सेब, केला और नाशपाती जैसे फल का उपभोग कर सकते हैं।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 4 का शीर्षक चित्र बनाएं
    4
    मध्यम व्यायाम करें मॉडरेशन में व्यायाम इंसुलिन की दक्षता में सुधार के लिए अच्छा है क्योंकि यह चयापचय और वसा और कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करने में मदद करता है। सुबह और शाम में आधे घंटे के लिए घूमने का प्रयास करें, और नृत्य, तैराकी या लंबी पैदल यात्रा जैसी सक्रिय अवकाश गतिविधियों की तलाश करें।
    • हालांकि, "जोरदार" अभ्यास से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। अतिरंजित हाइपोग्लाइसीमिया को बढ़ा सकता है और बहुत खतरनाक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके व्यायाम को नियमित रूप से बढ़ाने के लिए धीरे-धीरे यह सुनिश्चित करें कि आपका शरीर क्या विरोध करेगा।
    • हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत से तरल पदार्थों को पीने और कसरत से पहले और बाद में शक्कर की निगरानी करें। जैसा कि व्यायाम में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, आपको 20-30% तक अभ्यास से पहले अपने इंसुलिन को कम करना पड़ सकता है। इन्सुलिन इंजेक्शन साइट से सामान्य इंसुलिन उत्पादन की तुलना में आसानी से जुटाए जाते हैं, इसलिए इस पर नजर रखने के लिए यह दोगुना महत्वपूर्ण है।
  • शिशु के मधुमेह चरण 5 का शीर्षक चित्र बनाएं
    5
    स्वच्छता को प्राथमिकता दें प्रकार 1, विशेष रूप से त्वचा, पैर और दांत से संबंधित स्वच्छता वाले लोगों के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है। संक्रमण से इंसुलिन की आवश्यकता में वृद्धि हो सकती है, इसलिए खुराक को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन जब तक आप स्वच्छ रहें, तब तक संक्रमण नियंत्रण में हो सकता है।
    • एक गतिविधि के बाद एक शॉवर ले लो जो आपको पसीना करता है अपने बगल, पीठ, जननांग क्षेत्र और पैरों को साफ और सूखा रखने के लिए प्रयास करें
    • खरोंच से संक्रमण को रोकने के लिए शुष्क और खुजली वाली त्वचा के मामले में एक मॉइस्चराइज़र पास करें।
    • तुरंत किसी भी फोड़े, मुँहासे या त्वचा के संक्रमण का ख्याल रखना आप कीटाणुरोधी और ऑक्सीम समाधान के साथ कटौती और घावों को साफ कर सकते हैं, लेकिन सूजन, मवाद और बुखार के मामले में, एक डॉक्टर को एंटीबायोटिक से इलाज के लिए देखें
    • टाइप 1 डीएम आमतौर पर लड़कियों और सामान्य त्वचा संक्रमणों में दोहराया योनि खमीर संक्रमण का परिणाम है। स्वच्छ सूती पैंटी का उपयोग करके योनि संक्रमण से बचें और क्षेत्र को साफ और शुष्क रखने से बचें।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 6 को प्रबंधित करें
    6
    धूम्रपान बंद करो, शराब पीना, तंबाकू चबाने, पदार्थों का दुरुपयोग या किसी अन्य प्रकार की लत। किसी भी उपभोक्ता / साँस लेना / जोखिम इन बातों को रक्त शर्करा के स्तर में अप्रत्याशित परिवर्तन ला सकता है। आप बेहतर इसे जोखिम नहीं है आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह मधुमेह के ऊपर कैंसर जोड़ना है
    • ये सभी चीजें आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए खराब हैं, सिर्फ अपनी मधुमेह के प्रबंधन के लिए नहीं। टाइप -1 के निदान के लिए होने से रोकने के लिए सिर्फ आखिरी भूसा होना चाहिए।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 7 का शीर्षक चित्र बनाएं
    7
    एहतियाती उपाय लें मधुमेह एक बीमारी है जो अन्य दुर्बल करने वाली समस्याओं को जन्म दे सकती है अगर देखभाल नहीं की जाती है। जीवन शैली में बदलाव के अलावा, तत्काल निम्नलिखित कदम उठाएं:
    • दैनिक रक्त शर्करा के परीक्षण के अलावा, आपको मधुमेह नियंत्रण की जांच करने के लिए एचबीए 1 सी का परीक्षण वर्ष में 2-4 बार होना चाहिए।
    • रेटिनोपैथी और मधुमेह संबंधी नेफ्रोपैथी की जांच के लिए वार्षिक आँख परीक्षा और सीरम क्रिएटिन स्तर की निगरानी की आवश्यकता होगी।
    • वार्षिक लिपिड प्रोफाइल और जाँच रक्तचाप हृदय रोग की जांच करने के लिए चार बार एक साल ले जाया जाएगा।
    • दैनिक इंसुलिन इंजेक्शन और कमजोर घाव हीलिंग की क्षमता के साथ संक्रमण के बढ़ते जोखिम की वजह से टेटनस और न्यूमोकोकल टीके की भी सिफारिश की जाती है।
  • भाग 2
    आरंभ इंसुलिन थेरेपी

    शिशु दिमागी चरण 8 को प्रबंधित करें
    1
    इंसुलिन की नियमित खुराक लें किशोर डायबिटीज़ को इंसुलिन की आवश्यकता होती है - मौखिक दवाएं एक विकल्प नहीं हैं मधुमेह के दैनिक जीवन में इंसुलिन के कई इंजेक्शन (हाइपरग्लेसेमिया को संतुलित करने के लिए) के साथ रक्त ग्लूकोज के स्तरों की स्व-निगरानी करना अनिवार्य है।
    • एक इंसुलिन खुराक आयु, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स और थेरेपी (रुक-रुक कर या निरंतर) के मोड के आधार पर 0.9 आइयू / किग्रा शरीर के वजन के 0.6IU / किग्रा शरीर के वजन भिन्न हो सकते हैं। प्रत्येक मामले को व्यक्तिगत होना चाहिए। आपके लिए उपयुक्त खुराक और प्रशासन की स्थिति जानने के लिए एक डायबेटोलॉजिस्ट से परामर्श करें।
    • इंसुलिन की आपकी ज़रूरत को अलग-अलग मानदंडों जैसे वजन, आयु, कार्बोहाइड्रेट की गणना के आधार पर गणना की जाती है, प्रत्येक भोजन, व्यायाम और हाइपोग्लाइसेमिया हमलों के कारण कम शर्करा के स्तर के कारण।
  • शिशु डायबिटीज़ का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    पता है कि उचित रक्त शर्करा के स्तर क्या हैं टाइप 1 मधुमेह के साथ, आप लगातार आपके ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करेंगे, यह सुनिश्चित कर लें कि आपका शरीर ठीक से काम कर रहा है। आपको यह जानने की आवश्यकता है:
    • ग्लिसेटेड हीमोग्लोबिन या एचबीए 1 सी के आपके रक्त के स्तर (पिछले 2 महीनों में आपके औसत रक्त शर्करा का स्तर) 7% से कम होना चाहिए।
    • दिन-प्रतिदिन आधार पर, लक्ष्य पूर्व-प्रांतीय रक्त शर्करा (प्रत्येक भोजन के पहले) को 80-130 मिलीग्राम / डीएल के बीच बनाए रखना है।
    • पोस्टप्रंडियल रक्त शर्करा (भोजन के बाद) 180 मिलीग्राम / डीएल से नीचे होना चाहिए।
      • हालांकि, ध्यान रखें कि क्लिनिकल एंडोक्रिनोलोजिस्ट अमेरिकन एसोसिएशन (AACE) के दिशा निर्देशों का पता चलता है कि लक्ष्यों को रक्त शर्करा के स्तर मरीज की हालत को और परिस्थितियों (आयु, पेशा, परिवार का समर्थन, आदि के अनुसार व्यक्तिगत जाना चाहिए )। रोगी हृदय रोग, हाइपोग्लाइसीमिया के दोहराया एपिसोड, कुछ मानसिक बीमारी या मादक द्रव्यों के सेवन संबंधित किया जाता है, तो यह हो सकता है इस तरह के 8% तक glycated हीमोग्लोबिन और 100-150 मिलीग्राम / डेसीलीटर के पूर्व खाने ग्लूकोज का स्तर के रूप में वे उच्च लक्ष्य है कि ।
  • शिशु डायबिटीज़ का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3



    जानें कि आपके रक्त शर्करा के स्तरों की निगरानी कैसे और कैसे करें इष्टतम मधुमेह नियंत्रण को लगातार स्वयं-निगरानी की आवश्यकता होती है टाइप 1 मधुमेह वाले सभी मरीजों को अपने ग्लूकोज मॉनिटर के साथ घर पर अपने ग्लूकोज स्तर रिकॉर्ड करने के लिए खुद को मॉनिटर करना चाहिए, ताकि वे अपने परिणामों के अनुसार इनसुलिन की खुराक को समायोजित कर सकें। यह एक आहार है जिसे आपके डॉक्टर से चर्चा करने की आवश्यकता है
    • दैनिक ग्लूकोज टेस्ट भोजन से पहले या आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए। यह कभी कभी के रूप में अच्छी तरह से खाने के बाद सोते समय अपने शर्करा का स्तर या 2 घंटे नजर रखने के लिए कह सकता है।
  • शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    इंसुलिन थेरेपी के बारे में मूल बातें जानें उपचार के लिए, इंसुलिन युक्त इंसुलिन युक्त संयोजनों के साथ विभिन्न अवधि के कार्यों आवश्यक हैं आम तौर पर, लंबे समय से अभिनय या तेजी से अभिनय इंसुलिन का संयोजन सुरक्षित और सबसे उपयुक्त माना जाता है। भोजन में खाने के बाद ग्लूकोज और लंबे समय से अभिनय बाद में दिया जाता है बेसल शर्करा की मात्रा को बनाए रखने और hyperglycemia को रोकने के लिए वृद्धि प्रतिक्रिया करने के लिए इससे पहले कि त्वरित कार्रवाई की जाती है।
    • तेजी से,, लघु मध्यवर्ती और लंबे समय से अभिनय: वहाँ चार इंसुलिन रेटिंग्स, सभी कार्रवाई की अवधि के आधार हैं। इंसुलिन glulisine, lispro और अस्पर्ट तेजी से अभिनय कर रहे हैं और regulares- एक जस्ता समाधान तैयारी अभिनय तटस्थ protamine Hagedorn (PNH) लघु है intermediária- कार्रवाई enquando ग्लेरगीन determir है और लंबे समय से अभिनय इंसुलिन कर रहे हैं। वे सभी विभिन्न संयोजनों और खुराकों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 12 के शीर्षक से चित्र देखें
    5
    इनसुलिन उपचार के विभिन्न नियमों को संभवतः जानें वर्तमान में, चार विकल्प हैं:
    • स्प्लिट या डबल डायरी सिस्टम: इसमें नाश्ते से पहले इंसुलिन की दैनिक जरूरत के 2/3 और रात के खाने से पहले 1/3 बार शामिल होता है। पीएनएच तेजी से या कम अभिनय इंसुलिन के साथ आम तौर पर अलग-अलग गणना की गई मात्रा के अनुसार उपयोग किया जाता है
    • स्प्लिट या मिश्रित संस्करण: इसमें नाश्ते से पहले पीएनएच और लघु-अभिनय या लघु-अभिनय इंसुलिन शामिल होता है, इसके बाद रात के खाने से पहले तेज या लघु-अभिनय इंसुलिन होता है, और बिस्तर से पहले शुद्ध पीएनएच। यह आहार सुबह या रात के हाइपोग्लाइसीमिया के एपिसोड को रोकता है
    • एकाधिक इंजेक्शन दैनिक या मिड: यह विकल्प एक या दो दैनिक खुराक भी शामिल है लंबे समय से अभिनय detemir या भोजन से पहले तेजी से समय से अभिनय इंसुलिन के अलावा ग्लेरगीन की तरह इंसुलिन, प्रत्येक भोजन के दौरान और पूर्व खाने रक्त ग्लूकोज पर कार्बोहाइड्रेट की खपत के आधार पर समायोजित ।
    • सतत चमड़े के नीचे की इंसुलिन आसव (आईएससीआई): यह एक इंसुलिन पंप बैटरी विभिन्न आधारभूत स्तर और इंसुलिन के इंजेक्शन प्रत्येक भोजन से पहले में 24 घंटे के लिए संचालित के माध्यम से तेजी से समय से अभिनय इंसुलिन की निरंतर अर्क शामिल है। अतिरिक्त खुराक आवश्यक हो सकता है अगर रक्त ग्लूकोज का स्तर व्यक्तिगत लक्ष्य से अधिक है इन पंप को एक घंटे तक बंद कर दिया जा सकता है या अनुरोध पर शेड्यूल किया जा सकता है, इसलिए वे उपयोग करने के लिए बहुत सुविधाजनक हैं। रोगियों को भोजन और कैलोरी सेवन के कार्बोहाइड्रेट सामग्री के अनुसार खुद को आसानी से इंसुलिन खुराक समायोजित कर सकते हैं।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 13 को प्रबंधित करें
    6
    इंसुलिन चिकित्सा की जटिलताओं को जानिए इंसुलिन का उपयोग करते समय, आपको निम्न जटिलताओं का खतरा होता है:
    • हाइपोग्लाइसीमिया. समस्या तब शुरू होती है जब रक्त ग्लूकोज की मात्रा 54 मिलीग्राम / डीएल से कम हो जाती है। इस स्तर पर, आपको धड़कनना, हृदय की दर में वृद्धि, मतली, उल्टी, अत्यधिक पसीने और कांप का अनुभव हो सकता है। यदि इन लक्षणों की उपेक्षा की जाती है और रक्त ग्लूकोज 50 मिलीग्राम / डीएल से कम हो जाता है, तो आपको थकान, सिरदर्द, बोलने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन और भ्रम का अनुभव होगा। अधिक गिरावट बेहोशी और एपलेक्टिक हमले के कारण हो सकती है। व्यक्तिगत इंसुलिन पर निर्भर रोगियों को हमेशा उनके साथ ग्लूकोज या रस रखना चाहिए, क्योंकि 15 मिलीग्राम ग्लूकोज भी हाइपोग्लाइसीमिया को बेअसर कर सकता है।
    • इंसुलिन से एलर्जी. यह जीवन-धमकी वाली एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया में इंजेक्शन साइट पर पित्ती की प्रतिक्रिया से लेकर हो सकती है, हालांकि सौभाग्य से यह दुर्लभ है। एलर्जी की प्रतिक्रिया मानव इंसुलिन के प्रकार के साथ अधिक सामान्य होती है - आम तौर पर, इन प्रतिक्रियाओं को आसानी से एंटीहिस्टामिनेयस दवाओं और कॉर्टिकॉस्टिरॉइड से नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ मामलों में स्पष्ट इंसुलिन के साथ मानव इंसुलिन को बदलना आवश्यक हो सकता है।
    • इंसुलिन प्रतिरोध. आजकल, इंसुलिन की अत्यधिक शुद्ध किस्मों के आगमन के साथ, यह स्थिति दुर्लभ है। एंटीबॉडी इंसुलिन के खिलाफ बनाई जाती हैं, इसे प्रतिरोधी बनाते हैं, और नतीजतन, उच्च वृद्धि की भारी खुराक की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    शिक्षा प्राप्त करना

    शिशु के मधुमेह के चरण 14 में पोस्ट करें
    1
    जानें कि किस प्रकार 1 मधुमेह है टाइप 1 डायबिटीज़ वाले व्यक्ति के शरीर में, अग्न्याशय में बीटा कोशिकाएं इंसुलिन को पर्याप्त रूप से संश्लेषित नहीं कर सकती हैं, और टाइप 1 मधुमेह इसका परिणाम है। शरीर एंटीबॉडी पैदा करता है, जो इंसुलिन उत्पादन बीटा कोशिकाओं को नष्ट करता है, और कभी-कभी अग्न्याशय में कभी भी लैंगरहंस के द्वीपों का उत्पादन करता है परिणामस्वरूप इंसुलिन की कमी के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हुई है, चूंकि ऊतकों के माध्यम से रक्तप्रवाह से ग्लूकोज या शर्करा की तेजता के लिए इंसुलिन की आवश्यकता होती है।
    • टाइप 1 आमतौर पर 30 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित करता है, और रोगी को जीवन के लिए इंसुलिन चिकित्सा की आवश्यकता होती है। आजकल, कोई अन्य विकल्प नहीं है
  • शिशु डायबिटीज़ चरण 15 को प्रबंधित करें
    2
    रोग के लक्षण और लक्षणों को जानें प्रारंभ में, किशोरों के मधुमेह के कारण छोटे दावों का कारण बनता है जो अन्य चीजों के लिए श्रेय दिया जा सकता है। सब कुछ हानिरहित लगता है, लेकिन एक साथ, वे खेल में एक बड़ा खलनायक का अर्थ हो सकता है, खासकर अगर उन्हें शुरुआत से नहीं देखा जाता है अगर आपको निम्न लक्षण दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें:
    • प्यास और बार-बार पेशाब की वृद्धि, खासकर रात में
    • बिना किसी कारण के सामान्यीकृत कमजोरी
    • वजन घटाने
    • रात दृष्टि में परिवर्तन
    • आवर्तक कवक संक्रमण
  • शिशु के मधुमेह के चरण 16 को प्रबंधित करें
    3
    इस स्थिति की गंभीरता स्वीकार करें डॉक्टरों ने हमेशा से रक्त ग्लूकोज के नियंत्रण को बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया है, और यह अच्छे कारण के लिए है। यहां तक ​​कि रक्त शर्करा के स्तर में थोड़ा सा वृद्धि आपके डॉक्टर से एक अच्छा सबक के लिए बटन को ट्रिगर कर सकती है। इसका कारण यह है क्षति जब तक वे अग्रिम नहीं देख रहे हैं - इसके कारण, कठोर ग्लाइसेमिक नियंत्रण अनिवार्य है।
    • आप सोच सकते हैं, "यदि मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं और मेरा शर्करा का स्तर सामान्य से थोड़ा ऊपर है, तो क्या?" ये मधुमेह की सामान्य भावनाएं हैं, लेकिन उन्हें बदलने की जरूरत है मधुमेह एक हत्यारा silenciosa- उच्च रक्त शर्करा का स्तर अंदर से रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, कई अंगों में नुकसान के लिए अग्रणी है (विशेष रूप से रेटिना (रेटिनोपैथी), गुर्दा (नेफ्रोपैथी) और हृदय की मांसपेशी (कार्डियोमायोपैथी)।) । यह गंभीरता से लिया जाना चाहिए
  • शिशु के मधुमेह के चरण 17 के शीर्षक से चित्र देखें
    4
    मूत्र में केटोन का परीक्षण करना सीखें Hyperglycemia मधुमेह कीटोअसिदोसिस (जहां उप-उत्पादों वसा का टूटना जमा) के भयानक जटिलताओं के लिए इतनी जल्दी है कि आप भी संदेह नहीं हो सकता है हो सकता है। टाइप 1 मधुमेह वाले सभी रोगियों को घरेलू रूप से उपलब्ध अभिकर्मक बैंड के साथ मूत्र केटोन (उच्च एसिड स्तर, ठोस नहीं, परीक्षण) की परीक्षा की विधि सीखनी चाहिए। विचार करने के लिए, निम्नलिखित स्थितियों में केटोएसिडोसिस के विकास की संभावना अधिक होती है:
    • फ्लू, सर्दी या अन्य अंतर-संबंधी बीमारियों के लक्षण।
    • मतली, उल्टी, या पेट दर्द
    • दस्त।
    • अनियंत्रित रक्त शर्करा का स्तर
    • रक्त ग्लूकोज के अस्थायी स्तर
  • शिशु के मधुमेह के चरण 18 को प्रबंधित करें
    5
    हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण जानिए जब रोगी इंसुलिन थेरेपी में है, हाइपोग्लाइसीमिया प्रकट हो सकता है तुरंत जब भी भोजन, उल्टी, एक चूक भोजन, जोरदार व्यायाम या जब इंसुलिन खुराक बढ़ जाती है की कम खपत है। यदि आप हाइपोग्लाइमिक हैं, तो आप विकसित कर सकते हैं:
    • चक्कर आना
    • भूकंप के झटके
    • चक्कर आना
    • भ्रम की स्थिति
    • पसीना
    • मजबूत सिरदर्द
      • यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो हाइपोग्लाइसीमिया वाला व्यक्ति बेहोश हो सकता है
  • शिशु डायबिटीज़ चरण 19 को प्रबंधित करें
    6
    हाइपोग्लाइसीमिया से निपटने का तरीका जानें जब यह पहली बार प्रकट होता है यह एहसास करना महत्वपूर्ण है कि हाइपोग्लाइसीमिया आपके जीवन या प्रियजन के जीवन को खतरा पैदा कर सकता है। यदि कोई भी लक्षण दिखाई देने लगते हैं, तो निम्न बिंदुओं को ध्यान में रखें:
    • आपके साथ शर्करा के क्यूब्स, मिठाई या रस लें और उन्हें हाइपोग्लाइसीमिया की थोड़ी सी शक पर खपत करें।
    • अपने पर्स में आपके साथ एक कार्ड लें या अपनी हाइपोग्लाइसीमिया और आपके उपचार के बारे में बताए जेब - अपने डॉक्टर और परिवार के सदस्यों के लिए फोन नंबर शामिल करना सुनिश्चित करें यदि आप भ्रमित और चक्कर आ रहे हैं, तो किसी को पता होगा कि आपको उसे चीनी देना चाहिए और सही लोगों को सूचित कर सकते हैं।
    • अपने परिवार के सदस्यों को हाइपोग्लाइसीमिया के बारे में शिक्षित करें और आपात स्थिति में क्या करें यदि संभव हो तो, किसी को ग्लूकागन इंजेक्शन देने की विधि सिखाना, क्योंकि यह हाइपोग्लाइसीमिया को रिवर्स कर सकता है और आपके जीवन को बचा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • इंसुलिनोपेंटेंट रोगियों को कठोर शारीरिक गतिविधियों को करने की आवश्यकता होती है, इनकी गतिविधि में शामिल मांसपेशियों से इंसुलिन इंजेक्शन कहीं दूर होना चाहिए।
    • कभी-कभी गर्मी और अन्य कारकों के संपर्क के कारण इंसुलिन की प्रभावशीलता कम हो सकती है यदि इंसुलिन की खपत अपेक्षित प्रभाव नहीं पैदा कर रही है, तो अगले खुराक को नए मार्ग से संचालित करने के लिए सबसे अच्छा है।
    • हार्ट डिब्बर्स, जैसे कि एम्फ़ैटैमाइंस में इस्तेमाल की जाने वाली बीटा अवरोधक दवाएं, पसीना को छोड़कर, हाइपोग्लाइसीमिया के अन्य सभी लक्षणों को ढंक कर सकती हैं

    सूत्रों का कहना है उद्धरण

    • https://emedicine.medscape.com/article/117739-treatment
    • https://ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/9737804
    • Susanna वेगेंड, बच्चों और टाइप 1 मधुमेह किशोरों के एट अल Klemens Raile डेली इंसुलिन की आवश्यकता: अंतःस्त्राविका 158,543-549 की therapy- यूरोपीय जर्नल की आयु, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स के प्रभाव और मोड
    • वर्तमान चिकित्सा निदान उपचार 2009
    • हैरिसन आंतरिक चिकित्सा के सिद्धांत, 18 वें संस्करण, अध्याय 344 मधुमेह मेलेटस
    • नैदानिक ​​चिकित्सा के ऑक्सफोर्ड मैनुअल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com