IhsAdke.com

इंसुलिन प्रतिरोध को कैसे रोकें

इंसुलिन प्रतिरोध, कभी-कभी मेटाबोलिक सिंड्रोम कहा जाता है, तब होता है जब शरीर में हार्मोन इंसुलिन के स्तर पर कम प्रतिक्रिया होती है। इंसुलिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को शर्करा के भोजन में भोजन करने की अनुमति देता है, और उन्हें ऊर्जा में बदल देता है। जब इंसुलिन ठीक से जारी नहीं होता है, तो शरीर उच्च रक्त शर्करा के स्तर जमा करता है। इससे व्यक्तिगत रूप से कुछ शर्तों को विकसित करने की अधिक संभावना हो सकती है, जैसे टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग इंसुलिन प्रतिरोध एक आनुवंशिक घटक है - हालांकि, इसे रोकने या जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है, जैसे कि बदलते भोजन और व्यायाम कार्यान्वयन इस अवांछित प्रतिरोध की रोकथाम भी दवाओं के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। इंसुलिन प्रतिरोध से बचने के तरीके जानने के लिए पढ़िए।

चरणों

विधि 1
आपका आहार नियंत्रित करना

चित्र शीर्षक इंसुलिन प्रतिरोध रोकें चरण 1
1
सब्जियों और फलों में समृद्ध आहार रखें ये खाद्य पदार्थ सर्वोत्तम पोषक तत्वों की पेशकश करते हैं मक्का जैसे स्टार्च वाली सब्जियों से बचें इसके बजाय, जैसे कि पालक, ब्रोकोली या हरी बीन्स जैसी सब्जियां खाएं
  • चित्र शीर्षक इंसुलिन प्रतिरोध रोकें चरण 2
    2
    बुरा कार्ड्स को हटा दें प्रसंस्कृत आटा या उच्च चीनी सामग्री के बजाय साबुत अनाज वाली खाद्य पदार्थ चुनें। स्वस्थ अनाज जौ, जई और भूरे रंग के चावल शामिल हैं इन खाद्य पदार्थों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) है, जो शरीर में ग्लूकोज स्तर पर कार्बोहाइड्रेट के प्रभाव को मापता है। उच्च ग्लूकोज के स्तर से इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक इंसुलिन प्रतिरोध रोकें चरण 3
    3
    नट, फलियां और सूखे फल जैसे कम जीआई स्तरों के साथ स्नैक्स चुनें। प्रेट्ज़ेल या आलू के चिप्स जैसी नमकीन और संसाधित स्नैक्स से बचें।
  • विधि 2
    एक व्यायाम नियमित को अपनाना

    चित्र शीर्षक इंसुलिन प्रतिरोध रोकें चरण 4
    1
    इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। कम से कम दो से डेढ़ घंटे एक सप्ताह के लिए मध्यस्थ शारीरिक गतिविधि करें। आपकी दिल की दर बढ़ने वाली गतिविधियों को ढूंढें, जैसे घूमना या दौड़ना, और धीरज व्यायाम, जैसे वजन उठाने, अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें। आप प्रति सत्र 10 मिनट का प्रयोग करके धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं



    विधि 3
    आपकी बॉडी मास इंडेक्स की गणना

    चित्र शीर्षक इंसुलिन प्रतिरोध रोकें चरण 5
    1
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को मापें बीएमआई इसकी ऊंचाई के संबंध में अपने वजन की गणना करता है आप कई ग्राफ़ ऑनलाइन खोज सकते हैं, यह निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है कि क्या आप अधिक वजन वाले हैं, एक कारक जो इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकता है आईएमसी चार्ट पढ़ने में सरल हैं I चार्ट पर अपनी ऊंचाई और वजन खोजें। यह आपको बीएमआई मूल्य देगा। यदि परिणाम इंगित करता है कि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपने चिकित्सक से आहार और व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें 5 पौंड से कम की कमी से इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद मिल सकती है।

    विधि 4
    आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की निगरानी

    चित्र शीर्षक इंसुलिन प्रतिरोध रोकें चरण 6
    1
    अपने रक्तचाप को नियमित रूप से जांचें 130/85 के ऊपर रक्तचाप के स्तर से आपको इंसुलिन प्रतिरोध के खतरे में पड़ सकता है। यदि आपके पास उच्च रक्तचाप है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें और व्यायाम कार्यक्रम में जाएं। डॉक्टर आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दवा लिख ​​सकते हैं, इस प्रकार इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंसुलिन प्रतिरोध रोकें चरण 7
    2
    एक रक्त परीक्षण के साथ अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करने के लिए डॉक्टर से पूछें अच्छा कोलेस्ट्रॉल (या एचडीएल) 40-50 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर होना चाहिए सामान्य तौर पर स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए। आहार, व्यायाम और दवाएं आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं, जो आपको इंसुलिन प्रतिरोध या टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपका रक्तचाप या बीएमआई बहुत अधिक है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें आपका चिकित्सक इन जोखिमों को कम करने और यह विचार करने में सहायता करता है कि क्या कोई दवा इंसुलिन प्रतिरोध को रोक सकती है या नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com