IhsAdke.com

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम का उपचार कैसे करें

पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल असंतुलन है जो महिलाओं को उनके प्रजनन वर्षों के दौरान प्रभावित कर सकता है। माहवारी चक्र अनियमित है और प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। शरीर में पुरुष हार्मोन एण्ड्रोजन भी पैदा होता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल और मुँहासे की असामान्य वृद्धि होती है। इसके अलावा, पीसीओ के साथ महिलाओं में मधुमेह 2 और हृदय रोग के विकास का अधिक खतरा होता है। पीसीओएस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों में काफी सुधार करने के लिए कई उपचार किए जा सकते हैं

चरणों

भाग 1
जीवनशैली में बदलाव

ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
वजन कम करें पीसीओएस के साथ महिलाओं के लिए भार रखरखाव महत्वपूर्ण है यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स पहले से ही "सामान्य" या "स्वस्थ" माना जाता है, तो आपको वजन कम करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो भी एक छोटी सी कमी से पहले ही आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद मिलेगी।
  • छह महीने की अवधि के भीतर आपके वजन का 5 से 7 प्रतिशत का नुकसान पहले से पीसीओएस की वजह से एण्ड्रोजन हार्मोन के अत्यधिक उच्च स्तर को कम कर सकता है। 75% से अधिक महिलाओं के लिए, प्रभाव ओवुलेशन और प्रजनन क्षमता को बहाल करने के लिए काफी मजबूत है।
  • इंसुलिन प्रतिरोध पीसीओस का एक और प्रभाव है और मोटापा इस प्रतिरोध को और भी बदतर बना सकता है।
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सनक आहार या गहन व्यायाम करने की ज़रूरत नहीं है। अधिकतर समय, कैलोरी खपत पर ध्यान देने के लिए परिणाम प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है। 1200 से 1600 कैलोरी के दैनिक औसत से अधिक नहीं लेना आमतौर पर आपके वजन कम करने में मदद करने के लिए पहले से ही पर्याप्त होगा।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने खाने की आदतों में सुधार फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी में समृद्ध आहार अधिक समृद्ध है। आपको अपने आहार में परिवर्तन करने पर भी विचार करना चाहिए जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
    • चूंकि पीसीओएस इंसुलिन प्रतिरोध से संबंधित है, स्थिर रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। कम कार्बोहाइड्रेट आहार का पालन करें, केवल जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें, आहार फाइबर में समृद्ध है।
      • सब्जियों और साबुत अनाज, फल, सेम - - मध्यम कार्बोहाइड्रेट "अच्छा" (जटिल) की मात्रा में उपभोग करते हैं और "बुरा" कार्बोहाइड्रेट (सरल) से बचने के - मीठा खाद्य पदार्थ, सफेद अनाज / Nefinados, फलों का रस और पास्ता / confeitados।
      • उपभोग दुबला प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ - अंडा, समुद्री भोजन, दुबला गोजातीय या पोर्क कटौती, अंडे, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, नट और पूरे सोया खाद्य पदार्थ - मदद करने के लिए वृद्धि को नियंत्रित रक्त शर्करा जो कार्बोहाइड्रेट की खपत के बाद होता है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 3 के शीर्षक चित्र
    3
    सक्रिय रहें नियमित व्यायाम आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है, लेकिन इसके अतिरिक्त, शारीरिक गतिविधि ही आपके शरीर को निम्न रक्त शर्करा के स्तर में मदद कर सकती है और लक्षणों में सुधार कर सकती है।
    • यहां तक ​​कि थोड़ा व्यायाम भी बहुत मदद कर सकता है यदि आपके पास दिनचर्या में बहुत समय नहीं है, तो प्रति दिन 30 मिनट, सप्ताह में 4 से 7 बार चलना शुरू करें।
    • शरीर सौष्ठव के बजाय हृदय व्यायाम पर ध्यान दें। वे सामान्य रूप से हृदय, फेफड़े और संचार प्रणाली के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। वे आपके शरीर की स्वस्थ वजन को खोने और बनाए रखने की क्षमता को भी बढ़ाते हैं। हृदय पम्पिंग गतिविधि को बढ़ावा देने वाला कोई भी व्यायाम हृदय रोग गतिविधि को माना जा सकता है। इसमें प्रकाश व्यायाम भी शामिल है, जैसे चलना, और अधिक तीव्र व्यायाम जैसे तैराकी और साइकिलिंग
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं या अन्य तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो आप जितनी जल्दी हो सके छोड़ सकते हैं। धीरे-धीरे, अगर आप इसे ले सकते हैं तो अच्छा है, लेकिन अगर यह बहुत मुश्किल है, तो निकोटीन गम या चिपकने वाला उपचार लेने का विकल्प चुनने से आप अपनी लत धीरे-धीरे कम कर सकते हैं।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों nonsmokers की तुलना में अधिक एण्ड्रोजन हार्मोन का उत्पादन करते हैं। चूंकि हार्मोन का अत्यधिक उच्च स्तर पीसीओएस का हिस्सा है, धूम्रपान केवल समस्या को बढ़ाता है
  • भाग 2
    दवा और सर्जरी

    ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 5 के शीर्षक चित्र
    1
    अपने मासिक धर्म चक्र को विनियमित करें तीव्र और अनियमित प्रवाह पीसीओ का एक आम लक्षण है और मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के उद्देश्य के लिए कई उपचार हैं। इन उपचारों में आमतौर पर दवाएं शामिल होती हैं जो प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करती हैं जबकि एण्ड्रोजन हार्मोन के उत्पादन में कमी आती है।
    • जब तक आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तब तक आपका डॉक्टर कम-खुराक के गर्भ निरोधकों के उपयोग की सिफारिश कर सकता है, खासकर अगर गोलियों में सिंथेटिक एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का संयोजन होता है इन महिला हार्मोनों के अतिरिक्त खुराक के साथ, नर हार्मोन एण्ड्रोजन कम हो जाता है। आपका शरीर एस्ट्रोजेन के उत्पादन पर कुछ भी बचाता है, जो असामान्य खून बह रहा है और एंडोमेट्रियल कैंसर का खतरा कम करता है। गर्भनिरोधक गोलियां पीसीओएस की वजह से अत्यधिक मुँहासे को हटा देते हैं
    • यदि आप गर्भनिरोधक नहीं ले सकते हैं, तो आपका डॉक्टर प्रोजेस्टेरोन दवाओं का सुझाव दे सकता है, जिसे आप एक माह में 10 से 14 दिनों तक ले सकते हैं। यह उपचार आपके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित कर सकता है और आपको एंडोमेट्रियल कैंसर से बचा सकता है, लेकिन यह आपके शरीर के एण्ड्रोजन हार्मोन के स्तर को प्रभावित नहीं करेगा।



  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने अंडाशय में सुधार पीसीओ आमतौर पर महिलाओं की उर्वरता कम कर देता है, जिससे गर्भवती होने में इसे और अधिक मुश्किल हो जाता है। यदि आप उपचार के दौरान गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर संभवतः कुछ प्रकार के उपचार सुझाएगा जो आपके ओवुलेशन में सुधार कर सकते हैं।
    • क्लॉम्पेनी साइट्रेट एक मौखिक एंटीस्ट्रियोजेनिक दवा है। शरीर द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजेन की मात्रा को सीमित करने के लिए आप इसे मासिक धर्म चक्र की शुरुआत में ले सकते हैं। एस्ट्रोजन का स्तर कम होता है, आम तौर पर अधिक गर्भपात आम तौर पर प्रेरित होता है।
    • Gonadotrophins हार्मोन और कूप उत्तेजक कि आपके शरीर में इंजेक्शन रहे हैं luteinizing हैं। ये भी प्रभावी हैं, लेकिन चूंकि वे क्लॉम्फेनी साइट्रेट से ज्यादा महंगे हैं, वे अक्सर कम इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, ये इंजेक्शन जुड़वाओं, तीनों, आदि से गर्भवती होने का खतरा बढ़ जाता है।
    • यदि सामान्य उपचार काम नहीं करते हैं, तो आपका डॉक्टर इन विट्रो निषेचन विधि का सुझाव दे सकता है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मधुमेह के उपचार के बारे में सूचित रहें मेटफोर्मिन एक मधुमेह 2 का इलाज करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवा है, लेकिन पीसीओएस के लक्षणों में भी सुधार करने का सुझाव देने के लिए मजबूत प्रमाण हैं।
    • दवा आपके शरीर द्वारा इंसुलिन के उपयोग में सुधार कर सकती है, इस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित कर सकता है।
    • यह उपाय शरीर में पुरुष हार्मोन के स्तर को भी कम कर सकता है। नतीजतन, असामान्य बालों और मुँहासे कमजोर हो जाते हैं, मासिक धर्म चक्र अधिक विनियमित हो सकता है और आपके अंडाशय सामान्य में वापस आ सकते हैं।
    • इसके अलावा, कुछ शोधों से पता चलता है कि मेटफोर्मिन आहार और व्यायाम दिनचर्या में बेहतर वजन घटाने के परिणाम पेश कर सकते हैं।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 8 के शीर्षक चित्र
    4
    पुरुष हार्मोन से लड़ो यदि आप अपने शरीर में एण्ड्रोजन हार्मोन के अतिरिक्त से संबंधित पीसीओ के लक्षणों को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर एक एंटीनग्रीज दवा ले सकता है ये दवाएं आम तौर पर सिंड्रोम की वजह से मुँहासे को साफ करने के लिए और बालों की अत्यधिक वृद्धि को कम करती हैं।
    • स्पिरोनोलैक्टोन, जो मूल रूप से उच्च रक्तचाप के लिए उपचार के रूप में इस्तेमाल किये जाने वाले मूत्रवर्धक हैं, एण्ड्रोजन हार्मोन का स्तर कम कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप यह दवा लेते हैं, तो आपका डॉक्टर आपके रक्त में आपके पोटाशियम के स्तर पर नज़र रखने के लिए नियमित रूप से रक्त परीक्षण लिख सकता है।
    • फिनसाइडइड एक दवा है जो पुरुष बालों के झड़ने के इलाज के लिए लेते हैं, लेकिन महिलाओं के मामले में, यह एण्ड्रोजन हार्मोन के स्तर को कम करने और बालों के अत्यधिक विकास को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • ये दवाएं आम तौर पर गर्भ निरोधकों के साथ प्रयोग की जाती हैं, क्योंकि वे भ्रूण के विकृति पैदा कर सकते हैं।
    • इफ्लेनोथीन एक सामयिक क्रीम है जो त्वचा पर एंड्रोजन हार्मोन के प्रभाव को रोक सकता है, जिससे महिलाओं में चेहरे के बाल की वृद्धि धीमा हो सकती है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जड़ से अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं घटाएँ एण्ड्रोजन हार्मोन के स्तर को कम करने या बाल की अत्यधिक वृद्धि बंद कर देना चाहिए, लेकिन इससे पहले कि आप उपचार के प्रभावी होने के लिए शुरू होता है उन्हें हटाने के लिए की जरूरत है, वहाँ कुछ चीजें आप जड़ में प्रत्यक्ष समस्या को समाप्त करने के लिए कर सकते हैं:
    • लेजर बालों को हटाने के बारे में सूचित करें बाल follicles लक्षित हैं और, इस प्रक्रिया में, एक छोटे से लेजर बीम द्वारा नष्ट कर दिया।
    • खुद को इलेक्ट्रोलिसिस के बारे में सूचित करें एक विद्युत प्रवाह सीधे बाल की जड़ को लागू किया जाता है, और सवाल में बाल स्थायी रूप से नष्ट हो जाता है
    • लापरवाह उत्पादों के लिए खोजें ये या तो नुस्खे या गैर-पर्ची वाली रसायनों हैं जो अनचाहे बालों के आधार पर त्वचा पर लागू होती हैं। वे तार विघटित
    • घर पर, आप अपने बाल नियंत्रण में रखने के लिए मोम, रेजर, चिमटी और मलिनकिरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) शीर्षक 10 चित्र
    6
    लैप्रोस्कोपिक अंडाशय छिद्र के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें पीसीओ के साथ महिलाओं के लिए जो गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन परंपरागत निषेचन के उपचार की कोई प्रतिक्रिया नहीं है, डॉक्टर इस आउट पेशेंट सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं।
    • सर्जन पेट में एक छोटा चीरा बनायेगा, जिसके माध्यम से लैपर्सस्कोप (टिप में एक छोटी सी कैमेराज़ीन्ह के साथ छोटी ट्यूब) सम्मिलित होगी। कैमरा अंडाशय और श्रोणि अंगों की विस्तृत चित्रों को रिकॉर्ड करता है।
    • अन्य चीरों के माध्यम से, चिकित्सक एक शल्यचिकित्सा उपकरण रखेगा जो कि आपके अंडाशय की सतह के साथ छेदों में छेद बनाने के लिए विद्युत प्रवाह या लेजर का उपयोग कर सकता है। चूंकि अंडाशय का एक छोटा सा हिस्सा नष्ट हो जाएगा, एक निशान विकसित किया जा सकता है। हालांकि, प्रक्रिया पुरुष हार्मोन के स्तर को कम कर सकती है और कुछ महीनों तक ओव्यूलेशन पैदा कर सकती है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 11 के शीर्षक चित्र
    7
    बेरिएट्रिक सर्जरी पर अनुसंधान यदि आप मोटापा रोगी हैं और पारंपरिक तरीकों के माध्यम से अपना वजन कम नहीं कर सकते, तो आपका डॉक्टर बेरिएट्रिक सर्जरी की सिफारिश कर सकता है, जिसे "पेट में कमी करने की सर्जरी" कहा जाता है।
    • रोगी मोटापे से ग्रस्त होने के लिए, यदि आपकी मोटापे से संबंधित बीमारी है, तो आपकी बीएमआई 40 से ऊपर या 35 से ऊपर होनी चाहिए।
    • शल्यक्रिया के बाद, वजन को कम रखने या घटाने के लिए आपको स्वस्थ जीवनशैली में परिवर्तन करना होगा। इसमें खाने और शारीरिक गतिविधि में बदलाव शामिल हैं जो आप सामान्य रूप से अपना वजन कम करने के प्रयास में करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com