IhsAdke.com

अनियमित मासिक धर्म का समाधान कैसे करें

एक नियमित माहवारी चक्र में महीने के बीच एक ही अंतराल होती है, जो 21 से 35 दिनों के दौरान सामान्य माना जाता है। चक्र को अनियमित माना जाने के लिए, अंतराल अगले महीने में एक माह से कम से कम और कम होनी चाहिए या नहीं तो मासिक धर्म नीचे जाना चाहिए। समय की एक छोटी अनियमितता और जब यह चिंता नहीं कर रहा है, लेकिन इस समस्या के साथ रहना हमेशा से मुश्किल होता है। सौभाग्य से, अनियमित माहवारी चक्र को समायोजित करने के कई तरीके हैं, चाहे हार्मोन थेरेपी कर रहे हैं, बीमारियों का इलाज करने से जो समस्या का कारण बनती है या जीवन शैली बदलती है

चरणों

विधि 1
हार्मोन थेरेपी

लोहे टेस्टोस्टेरोन स्तरीय चरण 3 नामक चित्र
1
हार्मोन थेरेपी के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें। यह चिकित्सा हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-गोनाडल अक्ष में संकेतों में बाधित करती है, जो अंडाशय को मस्तिष्क से जोड़ती है।
  • इस अक्ष को बाधित करके, चिकित्सा का उपयोग ओव्यूशन को निलंबित करने और हार्मोनल दोलन को स्थिर करने के लिए किया जा सकता है। इस तरह, मासिक धर्म चक्र रेल पर लौट सकते हैं।
  • अपने चेहरे पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    मौखिक गर्भ निरोधकों को लिखने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें गर्भनिरोधक महिला सेक्स हार्मोन को विनियमित और स्थिर करते हैं। सबसे आम लोगों में प्रीमेन्स्ट्रायल टेंशन (पीएमएस) के लक्षणों से राहत पाने के अतिरिक्त लाभ भी आते हैं और गोलियां जो एथिनिल एस्ट्राडिऑल और ड्रोस्सोइरनोन को जोड़ती हैं
    • अध्ययन बताते हैं कि इस प्रकार की गोली आमतौर पर पीएमएस के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों से मुक्त होती है, मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के अलावा।
    • मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां हैं जो पूरे महीने के दौरान ली जानी चाहिए। कार्ड में दो प्रकार की गोलियां हैं: हार्मोन और प्लेसबोस (माहवारी के दौरान लेने के लिए)
  • पिक्चर शीर्षक प्रीथंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 12
    3
    एक गर्भनिरोधक कार्ड चुनें। गर्भनिरोधक 21, 28 या 91 गोलियों के साथ डिब्बों में आ सकते हैं और मौखिक हैं। एक ही समय में हर दिन गोली ले लो।
    • गर्भनिरोधक लेने के लिए आपको सही समय और जगह के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन करना चाहिए।
    • यदि आपका गर्भनिरोधक आपके मासिक धर्म चक्र को विनियमित नहीं करता है, तो किसी अन्य ब्रांड की कोशिश करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    • मौखिक गर्भ निरोधकों के कई ब्रांड और प्रकार हैं तीन चरण की गोलियां होती हैं - जिसमें विभिन्न स्तरों पर प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन होते हैं, लेकिन मोनोफैसिक गोलियां भी होती हैं, अर्थात् उन सभी गोलियों में समान हार्मोन होते हैं। इसके अलावा, वहाँ मिलिपिल हैं जो केवल प्रोजेस्टेरोन होते हैं
    • निरोधकों सभी एक ही नहीं हैं कुछ में एस्ट्रोजेन होता है जबकि अन्य में प्रोजेस्टेरोन होता है। ये दोनों हार्मोन एक अलग तरीके से शरीर को प्रभावित करते हैं, तो यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है, अपने डॉक्टर से बात करें
  • चित्र शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 1
    4
    सभी गर्भनिरोधक विकल्पों को जानिए गर्भनिरोधक गोली केवल मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने का एकमात्र हार्मोनल उपचार विकल्प नहीं है। योनि की अंगूठी, गर्भनिरोधक पैच का उपयोग करना संभव है, डेपो प्रोवेरावे इंजेक्शन लेते हैं, प्रोजेस्टेरोन आईयूडी या एक चमड़े के नीचे प्रोजेस्टेरोन इम्प्लांट का इस्तेमाल करते हैं। विकल्प उस विकल्प पर निर्भर करता है जो आपकी जीवन शैली और परिवार नियोजन में सर्वश्रेष्ठ फिट बैठता है। आप मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के लिए प्रोजेस्टेरोन-केवल गोलियां भी ले सकते हैं (लेकिन याद रखें कि वे गर्भनिरोधक के रूप में काम नहीं करते हैं और केवल मासिक धर्म को नियंत्रित करने के लिए काम करते हैं)
  • विधि 2
    अंतर्निहित बीमारियों का इलाज करना

    पिक्चर शीर्षक प्रीथंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 13
    1
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं चक्र को प्रभावित कर सकती हैं इस मामले में सबसे आम बीमारियां थाइरॉयड और स्त्री रोग संबंधी समस्याएं हैं, जैसे पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम इन बीमारियों का उपचार निम्नलिखित चरणों में किया जाएगा।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाएं चित्र 17
    2
    थायरॉयड समस्या का इलाज थायरॉइड ग्रंथि हार्मोन उत्पन्न करती है जो शरीर की चयापचय प्रक्रिया को प्रभावित करती है, जो आपके मासिक धर्म चक्र को बदल सकती है। यदि आपको हाइपरथायरायडिज्म से ग्रस्त है, तो उपचार का उद्देश्य दवाओं के साथ विकार को हल करना है जो ग्रंथि में हार्मोन का उत्पादन कम करता है। यदि आपके पास हाइपोथायरायडिज्म है, तो मासिक धर्म लंबे और मजबूत हो सकता है समस्या को थायरॉयड हार्मोन प्रतिस्थापन के साथ इलाज किया जाता है चिकित्सकों को यह तय करने के लिए जांच करनी चाहिए कि कौन सी दवाएं आपके लिए सही हैं
    • थाइरोइड की समस्याओं के लिए सबसे सामान्य उपाय मैथिमाजोल और प्रोइलेथियौरासिल हैं। मेथिमाजोल आमतौर पर पसंद किया जाता है क्योंकि इसके दुष्प्रभावों की कम घटना है, और निर्धारित खुराक आमतौर पर प्रति दिन 15 मिलीग्राम या 30 मिलीग्राम है।
    • हाइपोथायरायडिज्म को लेवेथ्रोक्सिन नामक सिंथेटिक थायराइड हार्मोन के दैनिक उपयोग के साथ इलाज किया जाता है।
  • जन्म नियंत्रण पर गर्भनिरोधक कदम शीर्षक पर शीर्षक चित्र
    3
    पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम का इलाज पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के सबसे आम लक्षण में सेक्स हार्मोन के असंतुलन के कारण हल्के और अनियमित माहवारी या माहवारी की अनुपस्थिति शामिल होती है। अक्सर, जो रोगी इस से पीड़ित होता है उसे ओवुलेशन नहीं होता है उपचार का लक्ष्य मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों के माध्यम से हार्मोनल संतुलन को पुनर्स्थापित करना है ताकि मासिक धर्म सामान्य होने पर लौट आए।
    • यदि आप अधिक वजन वाले हैं और पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो उपचार का एक प्रमुख कदम वजन कम करना है।
    • गोलियां ईस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन और 7 प्लेसबोस के 21 गोलियों के साथ डिब्बों में आती हैं।
  • चित्र शीर्षक बढ़ो स्तन 10
    4
    चरम वजन घटाने का इलाज अत्यधिक वजन घटाने का परिणाम है जो कुछ बीमारी या सख्त आहार से अधिक अभ्यास के लिए संबद्ध है जो हार्मोन को असंतुलित कर सकता है, मासिक चक्रों को नियंत्रित कर सकता है। उसी तरह, तेजी से वजन घटाने और तनाव शरीर की प्राकृतिक हार्मोनल प्रक्रियाओं को भी बदल सकते हैं। यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम है या यदि आपके पास किसी प्रकार की पोषण संबंधी कमी है, तो एक आहार विशेषज्ञ की निगरानी आवश्यक है।
    • आदर्श वजन घटाने या लाभ प्रति माह 2 किलो से अधिक नहीं होना चाहिए। पता है कि हर 500 ग्राम एक सप्ताह में 3500 कैलोरी या 500 कैलोरी प्रति दिन के बराबर होती है।
    • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो प्रति दिन 1200 से कम कैलोरी के साथ आहार में मत जाओ, अन्यथा आप शरीर में हार्मोनल अराजकता को ट्रिगर कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप कुछ पाउंड प्राप्त करने के बारे में सोचते हैं, प्रति दिन आपकी आवश्यकताओं के मुकाबले 500 कैलोरी से अधिक नहीं हैं।
  • विधि 3
    संशोधित जीवनशैली




    मधुमेह के चरण 6 के रूप में अपनी अवधि प्रबंधित करें
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें कुछ हानिकारक आदतों, जैसे कि गतिहीन जीवनशैली, बेहद हार्मोन को प्रभावित कर सकती है। शारीरिक गतिविधि आपको स्वस्थ रख सकती है, साथ ही यह सुनिश्चित कर सकती है कि आपके हार्मोन संतुलित रहें।
    • एक दिन में कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में पांच बार व्यायाम करें।
    • याद रखें कि जो महिलाओं को ज़्यादा व्यायाम है या पेशेवर खिलाड़ी हैं, वे आमतौर पर मासिक धर्म चक्र अनियमित हैं
  • मैन बॉस फास्ट चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें कुकीज, संसाधित स्नैक फूड और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के अन्य स्रोतों से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है, जिससे लगातार भूख लग सकता है। इन हानिकारक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको वसा मिल सकता है, जो मासिक धर्म चक्र को पछाड़ता है।
  • चित्र शीर्षक में इलाज एक बुखार घर पर कदम 11
    3
    शराब और कैफीन खपत कम करें ये पेय उन्मुक्ति को कम कर सकते हैं और आपको निर्जलित छोड़ सकते हैं। बहुत ज्यादा शराब रक्तचाप बढ़ता है, जो अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप अनियमित मासिक धर्म से पीड़ित हैं, तो इनके सेवन में कमी करें:
    • एक कप कॉफी प्रति दिन
    • प्रति दिन शराब की एक सेवा, अर्थात 350 मिलीलीटर बियर, 150 मिलीलीटर शराब या 50 मिलीलीटर आसुत।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 14
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर इस अवधारणा पर आधारित है कि ऊर्जा कुछ रास्ते के माध्यम से शरीर के माध्यम से बहती है। जब यह ऊर्जा बाधित होती है, हार्मोन और अन्य अंग असंतुलित हो सकते हैं। यह तकनीक ऊर्जा प्रवाह को बहाल करने के लिए शरीर के कुछ बिंदुओं में सुइयों को स्थापित करना है।
  • विधि 4
    वैज्ञानिक प्रमाणों के बिना प्राकृतिक दवाओं का उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक शुद्ध आपके गुर्दा चरण 29
    1
    पेरुविया मका का पूरक ले लो यह मासिक धर्म चक्र के साथ समस्याओं को हल करने के लिए एक वैकल्पिक दृष्टिकोण है पेरुविया मका पर आधारित प्राकृतिक पूरक पोषण करता है, अंतःस्रावी तंत्र को उत्तेजित करता है और शेष करता है। सिंथेटिक हार्मोन का उपयोग करने के बजाय, यह प्राकृतिक दवा स्वाभाविक रूप से आवश्यक सेक्स हार्मोन को छिपाने के लिए शरीर को प्रेरित करती है।
    • भोजन के बाद रोज़ाना 3 गोलियां ले लो आदर्श रूप से, आप नाश्ते के बाद 2 और नाश्ते के बाद 1 गोलियां लेते हैं।
  • चित्र अॉॉर्मा मेडिसिन के बिना नियंत्रण अस्थमा शीर्षक 22
    2
    अधिक अदरक खाओ यह माना जाता है कि अदरक मासिक धर्म को प्रोत्साहित करने में सक्षम है। यह आमतौर पर विलंबित माहवारी की समस्याओं को हल करने के लिए प्रयोग किया जाता है। अदरक की चाय बनाने के लिए:
    • 1 कप पानी में 1/2 चम्मच ताजा अदरक उबाल लें। यदि आप चाहें तो उसे मधुर करने के लिए शहद रखें एक महीने के लिए प्रति दिन यह आधान तीन बार पीना।
  • चित्रा का शीर्षक दांत के बिना नियंत्रण अस्थमा शीर्षक 23
    3
    दालचीनी की खपत को बढ़ाने की कोशिश करें बहुत से लोग सोचते हैं कि दालचीनी को रक्त को गर्म करने का प्रभाव होता है यह वार्म अप माहवारी को विनियमित करने में सहायक हो सकता है और मासिक धर्म में ऐंठन कम करने में भी मदद करता है। दालचीनी में अभी भी मिथाइलहाइड्रोक्साइकलोन है, एक पदार्थ है जो इंसुलिन को विनियमित कर सकता है। शरीर में इंसुलिन का उच्च स्तर मासिक धर्म अनियमितता पैदा कर सकता है।
    • दालचीनी तैयार करने के लिए, एक गिलास दूध में 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। एक और विकल्प चाय लेने या दालचीनी चबाने वाली गम को अक्सर चबा लेना है।
  • चित्रा का शीर्षक चिकित्सा अस्थमा चिकित्सा के बिना चरण 28
    4
    मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद करने के लिए तिल के बीज खाएं। तिल के बीज को हार्मोनल संतुलन में सहायता के लिए जाना जाता है। इसमें लिग्नांस, पदार्थ होते हैं जो हार्मोन से अधिक फैटी एसिड युक्त होते हैं, जो हार्मोनल उत्पादन को लाभ भी लाते हैं।
    • निर्जलीकरण और भुना हुआ 1 कप तिल के बीज। आप उन्हें आटे में बदल सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से खा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से असामान्य दर्द के साथ डील शीर्षक 5
    5
    खाना पकाने में हल्दी का प्रयोग करें। हरी पपीता की तरह, यह माना जाता है कि हल्दी में ऐसे गुण होते हैं जो माहवारी को स्वाभाविक रूप से उत्तेजित करते हैं। हल्दी को गर्म जड़ी बूटी भी माना जाता है जो मासिक धर्म चक्र और हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
    • एक पेय तैयार करने के लिए, 1 कप दूध में 1 या 2 चम्मच हल्दी पाउडर जोड़ें। इस समाधान को कुछ महीने तक पीते रहें, जब तक कि आप प्रभाव को महसूस न करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com