IhsAdke.com

आपका मासिक धर्म विलंब कैसे करें

एक महिला की जीवन स्थितियों के दौरान ऐसा हो सकता है कि जहां मासिक धर्म नहीं होना चाहिए हो सकता है कि एक विशेष अवसर होने वाला है, या एक स्पोर्टिंग इवेंट जहां यह केवल आपको परेशान करेगा ज्यादातर महिलाओं के लिए मासिक धर्म में देरी करना सुरक्षित है, हालांकि पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऐसा करने का सबसे व्यावहारिक तरीका गर्भनिरोधक और अन्य दवाइयां लेना है

चरणों

विधि 1
गर्भ निरोधकों और हार्मोन का उपयोग करना

चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 1
1
कैलेंडर पर खेल आयोजन (या कोई वांछित तारीख) की तारीख को चिह्नित करें और गणना करें कि क्या उन दिनों में नीचे आ जाएगा। नियमित साइकिल चलाने या गोली लेने वाली महिलाओं को इसके साथ कोई समस्या नहीं होगी।
  • इस तरह, आप यह जान पाएंगे कि क्या आपके मासिक धर्म में चिन्हित दिनों में एक समस्या होगी। यदि हां, तो चिंता न करें। अगर आप आगे की योजना बनाते हैं तो आप इसे नीचे आने से रोक सकते हैं!
  • अनियमित चक्र वाले महिलाएं हमेशा भविष्यवाणी नहीं कर सकती हैं जब मासिक धर्म आएगा।
  • चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 2
    2
    मासिक धर्म को देरी करने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां का उपयोग करें उनमें से ज्यादातर 21 सक्रिय गोलियां (जो हार्मोन हैं) और सात निष्क्रिय गोलियां (प्लेसबो) के साथ आती हैं। वे इस तरीके से पैक किए जाते हैं ताकि दिन में एक दिन लेने के दिनचर्या बनाए रख सकें, प्लेसबोस के दिनों में मासिक धर्म को प्रेरित किया जा सके। आपको मासिक चक्र को दोहराएं: सक्रिय गोलियों के 21 दिन, प्लेसबो के सात दिनों के बाद। जब एक महत्वपूर्ण घटना है और आप अपने माहवारी को विलंब करना चाहते हैं, तो इसका उपयोग इसके लिए करें निम्नलिखित करें:
    • यह नियमित रूप से इस रूटीन का सख्ती पालन करने के लिए आवश्यक नहीं है। डॉक्टरों का सुझाव है कि उन्हें इस तरह से लिया जा सकता है क्योंकि मासिक धर्म आपके गर्भाशय के लिए स्वस्थ होता है, साथ ही उन्हें लेने के बारे में भ्रम से बचने के लिए। हालांकि, 21 से 7 का अनुपात अनावश्यक है - यह महिलाओं के लगभग 28-दिवसीय चक्र की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन यह हर समय इसका पालन करना जरूरी नहीं है।
  • चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 3
    3
    21 दिनों से अधिक समय तक सक्रिय गोलियां ले लें इस अवधि के दौरान आपके मास्टर्स नीचे नहीं जाएंगे ऐसी पद्धति आमतौर पर ज्यादातर महिलाओं के लिए काम करती है, हालांकि उनमें से 100% नहीं - कुछ का शरीर गर्भ निरोधकों की दिनचर्या में अचानक परिवर्तन का जवाब नहीं देता।
    • यदि आप आखिरी मिनट में ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प 21 वें दिन तक सक्रिय गोलियों के साथ जारी रहना है जब तक कि ईवेंट के पल तक नहीं। उसके बाद, सक्रिय गोलियां लेना बंद करो और प्लेसबोस पर वापस जाने के लिए मासिक धर्म के सात दिनों के लिए वापस जाएं।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि अतिरिक्त गोली पैक (21 दिन के बाद जो सक्रिय आप लेते हैं) को त्याग दिया जाना चाहिए ताकि आपको गोलियों की गिनती नहीं खोनी चाहिए जो आपको निम्न चक्रों में लेनी चाहिए। गर्भ निरोधकों को इस तरह से पैक किया जाता है, ठीक उसी तरह कि महिला को खुद को संगठित करने और प्रत्येक को कब लेना चाहिए, यह जानने के लिए।
  • चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 4
    4
    अग्रिम में गर्भनिरोधक रूटीन को अनुकूलित करें मासिक धर्म में देरी करने का एक और अधिक सटीक तरीका है कि घटना के पहले गोली के इनटेक महीने का समायोजन करना शुरू करना। इस परिवर्तन को पहले बनाकर (यानी पिछले महीनों में अधिक सक्रिय गोलियां लेना) आपके शरीर में परिवर्तन के लिए इस्तेमाल करने के लिए अधिक समय होगा।
    • आपको पहले से ही कैलेंडर को देखना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि 10 दिनों के भीतर मासिक धर्म में देरी होनी चाहिए, तो अब से 10 और अधिक सक्रिय गोलियां लीजिए।
    • इन 10 प्लस दिनों के बाद, सामान्य रूप से सात जगहों की जगह लेते रहें और हमेशा की तरह 21 x 7 दिनचर्या जारी रखें।
    • इस महीने से पहले (एथलीट एक बड़ी प्रतियोगिता या एक दुल्हन से पहले ऐसा कर सकते हैं जो शादी के दिन माहवारी नहीं करना चाहता), उसके शरीर के अनुकूल होने के लिए बेहतर परिणाम होंगे और बड़े दिन पर नहीं आएंगे!
  • चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 5
    5
    चक्र का विस्तार करने वाली गोलियां का उपयोग करें मासिक धर्म को छोड़ने या एक हफ्ते या महीने से अधिक समय तक देरी करने के लिए, गोलियां जो मासिक धर्म के बीच अंतराल बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। इनमें से अधिकांश गर्भनिरोधक एक महीने के बजाय तीन महीने के लिए इस अवधि का विस्तार करते हैं। इसका नाम "विस्तारित / सतत शासन में गर्भनिरोधक" है
    • इन गोलियों को कई हफ्तों के लिए निर्बाध रूप से लिया जाना चाहिए। अधिकांश ब्रांडों को एक बार में 12 सप्ताह के लिए ले जाया जाता है।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह हार्मोनल संतुलन को बदलता है (मासिक धर्म के मासिक धर्म से अलग माहवारी प्रत्येक मासिक माहवारी से अलग है) तो यह देखने के लिए एक डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है कि क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे सुरक्षित आउटलेट है। सामान्य तौर पर, कोई भी जो गर्भ निरोधक ले सकता है, वह समस्या नहीं है।



  • चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 6
    6
    अपने डॉक्टर से नोरिथिस्टरन लेने के बारे में बात करें नोरीथिस्टरन एक ऐसी गोली है जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा ली जा सकती है और जो भी मासिक धर्म में देरी करना चाहती है उसे निर्धारित किया जाता है। हालांकि, गर्भनिरोधक विधि के रूप में इसका उपयोग न करें, क्योंकि इसका प्रभाव सर्वोत्तम नहीं है
    • नोरेथिस्टरन एक प्रॉजेस्टिन हार्मोन है मासिक धर्म से पहले दिनों में प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है, जिससे रक्त के साथ एंडोमेट्रियम छोड़ दिया जाता है और कम हो जाता है। मासिक धर्म न होने से पहले प्रोजेस्टेरोन उच्च रखना या इसे रोक सकता है।
    • दुष्प्रभाव सूजन, मतली, स्तन दर्द और कम कामेच्छा शामिल हैं
  • विधि 2
    एहतियाती उपाय

    चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 7
    1
    डॉक्टर के साथ अपनी जीवन शैली में किसी भी बदलाव की चर्चा करें। अगर आप जो गोली ले रहे हैं या अपना व्यायाम दिन बदलना चाहते हैं, तो हमेशा अपने डॉक्टर से पहले बात करें यह आमतौर पर गर्भनिरोधक को हेरफेर करने के लिए सुरक्षित है मासिक धर्म में देरी, लेकिन आपको उसे पूछना चाहिए कि क्या यह उचित है आप, अपने स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास पर विचार
  • चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 8
    2
    गर्भावस्था के खिलाफ खुद को रोकें मासिक धर्म विलंब करना रोकथाम का एक तरीका नहीं है। जब तक आप गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेते हैं या आईयूडी का इस्तेमाल नहीं करते हैं, आप अवांछित गर्भधारण से सुरक्षित नहीं हैं। एक कंडोम का उपयोग करें और गर्भावस्था के लक्षण पता है।
    • चूंकि गर्भावस्था का पहला लक्षण मासिक धर्म की देरी है, इसलिए जब हम चक्र को हेरफेर करते हैं, तब इसे खोजना अधिक कठिन होता है। इसके अतिरिक्त, अन्य लक्षण दर्द, थकान और मतली में दर्द होता है। यदि आप संदेह में हैं, तो एक आँख बाहर रखें और एक फार्मेसी टेस्ट लें।
  • चित्र शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 9
    3
    कंडोम का उपयोग करके एसटीडी के विरुद्ध खुद को सुरक्षित रखें 28-दिवसीय चक्र में प्लेसीबो की गोलियां छोडने से उनके गर्भनिरोधक प्रभाव को कम नहीं करना चाहिए। हालांकि, वे एसटीडी के विरुद्ध आपकी रक्षा नहीं करेंगे - यदि आप और आपके साथी ने हाल ही में उन्हें पता लगाने के लिए परीक्षण नहीं किए हैं, तो कंडोम का उपयोग करें
  • चेतावनी

    • हमेशा जीवन शैली और दवाइयों में बड़े बदलाव करने से पहले डॉक्टर से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com