IhsAdke.com

माहवारी से कैसे बचें

मासिक धर्म में विलंब करना या इसे पूरी तरह से बचने के लिए कई कारण हैं एक विशेष घटना या यात्रा के दृष्टिकोण के समय या मासिक धर्म के समय की संख्या को कम करने के लिए, विभिन्न सिंथेटिक हार्मोन का मासिक धर्म में अस्थायी रूप से विलंब करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ महिलाएं सुविधा के लिए मासिक धर्म से बचना चाहते हैं, जबकि दूसरों को दर्द, कठिनाइयों और अन्य अवस्थाओं जैसे कि अस्थमा, मिर्गी, एनीमिया या माइग्रेन जैसे रोगों से ग्रस्त हैं।

चरणों

विधि 1
गर्भनिरोधक तरीकों के साथ मासिक धर्म में देरी

चित्र शीर्षक से बचें माहवारी चरण 1
1
पहले डॉक्टर से बात करें। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि गंभीर या असुविधाजनक साइड इफेक्ट्स से ग्रस्त बिना मासिक धर्म चक्र को संभालने के लिए आपके पास अच्छी हालत है। माहवारी को विलंब करना चाहते हैं और कितने समय तक इन कारणों पर चर्चा करें चिकित्सक आपको सबसे उचित विधि तय करने में मदद कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 2
    2
    नोरथिंड्रोन (प्रोजेस्टोजन एजेंट) के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यह सिंथेटिक हार्मोन मासिक धर्म के लिए जिम्मेदार शरीर के प्राकृतिक हार्मोन के उत्पादन की जगह लेता है जब स्तर गिरता है और गर्भाशय एंडोमेट्रियम को समाप्त करता है। इसे समय की थोड़ी सी जगह के लिए कभी-कभी उपयोग किया जाना चाहिए
    • अपनी अवधि से तीन से चार दिन पहले गोली लेना शुरू करें अधिकतम दो सप्ताह के लिए प्रति दिन तीन गोलियां (5 मिलीग्राम प्रति) लें। इस प्रकार, आपके पास मासिक धर्म में कम से कम दस दिनों के लिए देरी का विकल्प होता है गोली लेना बंद करने के बाद मासिक धर्म में दो से तीन दिन शुरू होनी चाहिए।
    • यदि आपके पास रक्त के थक्कों का इतिहास है तो इस दवा को मत लेना यह गहरी शिरापरक घनास्त्रता (डीवीटी) के जोखिम को बढ़ाता है अगर आपके द्वारा पहले से ही दवा ले रहे दवाओं के साथ होने वाली नस्लीय बातचीत की संभावनाएं हैं, तो अपने चिकित्सक से भी जांच लें।
    • कुछ दुष्प्रभाव सूजन, पेट परेशान, स्तनों में कोमलता, मतली और यौन इच्छाओं का नुकसान।
  • इमेज शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 3
    3
    प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन क्रीम की कोशिश करो यह नोरेथिंड्रोन के समान प्रभाव पड़ता है, लेकिन एक सामयिक क्रीम हार्मोन है जो ओवुलेशन के दौरान एक दिन में दो बार लागू किया जाना चाहिए। यह कुछ दिनों के लिए मासिक धर्म चक्र को देरी में मदद कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 4
    4
    एक गैर-हार्मोनल विधि के रूप में स्वच्छ मासिक धर्म कलेक्टर का उपयोग करें। कलेक्टर को योनि में पेश किया जाता है और रक्त प्रवाह को रोकता है। यह एक पंक्ति में 12 घंटे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कलेक्टर के पास कोई दुष्प्रभाव नहीं है और बिना किसी पर्चे के खरीदे जा सकते हैं।
  • विधि 2
    गोली के साथ मासिक धर्म में देरी

    इमेज शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 5
    1
    सबसे पहले, संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें सलाह देने योग्य खुराक पर गोली लेने का निर्णय लेने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें। गोली एक सामान्य चक्र का उत्पादन नहीं करती - कुछ माह के लिए गर्भनिरोधक के इस्तेमाल के बीच में "माहवारी" होती है और इस क्रिया का परिणाम होता है।
    • चूंकि इस कार्यक्रम की जाँच की जाती है और हर महीने दोहराया जाता है, यह आपके माहवारी को एक हफ्ते पहले बदलना आसान है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही गोली लेते हैं, तो हो सकता है कि आपका चिकित्सक व्यक्तिगत कारणों के लिए उपयोग को बदलने के लिए आपको सलाह न दें। पहल करें और अपने साथ स्पष्ट रूप से बोलने के लिए तैयार रहें।
  • चित्रण शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 6
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप एकल-चरण, दो-चरण या तीन-चरण की गोली ले रहे हैं। एकल-चरण ब्रांड सबसे सामान्य हैं और दो प्रकार की गोलियां हैं: सक्रिय और निष्क्रिय (प्लेसबो) द्विपक्षीय या तीन चरण की गोलियां प्रत्येक हफ्ते के लिए अलग-अलग हार्मोन अनुपात होती हैं, और कुछ ब्रांडों के मामले में, चौथे हफ्ते में प्लेसबो के स्थान पर कम एस्ट्रोजन का स्तर होता है। डॉक्टर जो पता नहीं है, उसे पता कर सकते हैं।



  • इमेज शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 7
    3
    गोली के चौथे सप्ताह को छोड़ दें और एक नया बॉक्स शुरू करें। सामान्य रूप से 21 गोलियां ले लो और निष्क्रिय गोली के चौथे हफ्ते को छोड़ दें (एकल-चरण प्रकार)। दूसरे बॉक्स को लेना शुरू करें और सक्रिय गोलियां लेने के लिए 9 सप्ताह तक मासिक धर्म को स्थगित करने के लिए जारी रखें।
    • आप केवल 21 सक्रिय गोलियों में से सात लेते हुए और सीधे प्लेसबो गोलियों के माध्यम से मासिक धर्म की आशा कर सकते हैं। इस तरह, एक घटना या यात्रा से पहले मासिक धर्म संभव हो सकता है
    • बिफसिक या तीन चरण की गोलियों के मामले में, पहले तीन सप्ताह लेते हैं और फिर शेष को छोड़ देते हैं और तीसरे चरण में नए बॉक्स के साथ जारी रखें।
    • इस पद्धति से भागने से बचने के लिए संभव है, खासकर जब सक्रिय गोलियां लंबे समय तक लगातार लेती हैं जब आप आखिरकार प्लेसीबो लेते हैं, मासिक धर्म नीचे गिर जाएगा और शायद सामान्य से अधिक मजबूत होगा।
    • तीन महीने से अधिक तक प्रत्यक्ष गर्भनिरोधक न लें।
  • विधि 3
    मासिक धर्म रोकना

    छवि शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 8
    1
    निरंतर उपयोग के लिए एक गोली ले लो यदि आप नियमित गोली ले सकते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप इस प्रकार के गर्भनिरोधक भी कर सकते हैं। कई ब्रांडों ने महिलाओं को एक वर्ष में केवल चार माह की उम्र के लिए अनुमति दी है जब 84 सक्रिय गोलियां और सात निष्क्रिय गोलियां लेते हैं। एक गोली भी है जो सभी वर्षों तक हार्मोनों के निरंतर स्तर के साथ ले जा सकती है, जो उस समय के लिए मासिक धर्म नहीं होने की संभावना प्रदान करती है।
    • यह गोली परंपरागत लोगों के लिए समान स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है, लेकिन इसके समर्थन में कोई दीर्घकालिक अध्ययन नहीं होता है।
    • साइड इफेक्ट्स में एक वर्ष तक के लिए निकास रक्तस्राव शामिल हो सकता है। योग करने के लिए, हार्मोन के अनुकूल होने पर शरीर में अनियमित और अप्रत्याशित मेसें होगा। आम तौर पर, एक वर्ष के उपयोग के बाद खून बह रहा घट जाता है।
    • मासिक धर्म के लक्षणों की ताकत को कम करने के लिए, आम प्लेसबो गोली को बायफैसिक या ट्राइफेसैस के साथ बदलें, जिसमें एस्ट्रोजेन का निम्न स्तर होता है
    • हार्मोन निकासी के लक्षणों को छोटा करने के लिए, आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप सात की बजाय केवल तीन या चार दिनों के लिए निष्क्रिय गोली (प्लासीबो) लेते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 9
    2
    अधिक सुविधा के लिए न्यूयरिंग या गर्भनिरोधक चिपकने वाला पिल बदलें। दोनों गोली के समान काम करते हैं, लेकिन उनका उपयोग करना आसान होता है, क्योंकि उन्हें केवल तीनों सप्ताह ही बदलना पड़ता है।
    • ये महिलाओं के लिए अच्छे विकल्प हैं जो प्रतिदिन गर्भनिरोधक लेने के लिए याद नहीं करते हैं क्योंकि भूल जाने की कम संभावना है।
    • लगातार तीन सप्ताह तक तीन स्टिकर का प्रयोग करें। कम से कम कुछ दिनों के लिए बिना नऊ हफ्तों के उपयोग से अधिक कभी नहीं।
  • इमेज शीर्षक से बचें मासिक धर्म चरण 10
    3
    डेपो-प्रोवेरा के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, एक इंजेक्शन गर्भनिरोधक डेपो-प्रोवेरा में सिंथेटिक प्रोजेस्टेरोन हार्मोन होता है और हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा हर 12 सप्ताह में संचालित होता है। इस तरह, मासिक धर्म में इस अवधि के दौरान से परहेज किया जाता है और यदि मासिक धर्म चक्र के पांच दिनों के भीतर पहली खुराक दी जाती है, तो इससे रक्तस्राव को रोकने के भी कारण हो सकते हैं।
    • कुछ महिलाओं को पहली बार हल्का खून बह रहा है, लेकिन समस्या आमतौर पर समय के साथ समाप्त हो जाती है। इस पद्धति की रिपोर्ट के उपयोगकर्ताओं में से कम से कम आधे लोगों का कहना है कि वे उपयोग के पहले वर्ष के बाद मासिक धर्म नहीं लेते थे।
    • साइड इफेक्ट्स में हैं: सिरदर्द, अवसाद, मुँहासे, वजन घटाने, बालों के झड़ने और यौन ड्राइव में कमी। लंबे समय में उपयोग करने से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। यह जानने के लिए कि आपके लिए इंजेक्शन एक अच्छा विकल्प है, अपने डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें माहवारी चरण 11
    4
    प्रोजेस्टेरोन इंट्रैब्रेटिन डिवाइस (आईयूडी) लगाने पर विचार करें। आईयूडी एक छोटा प्लास्टिक टी-आकार का उपकरण है जिसे गर्भाशय ग्रीवा में डाला जाता है और सिंथेटिक हार्मोन रिलीज़ होता है। यह गर्भावस्था को रोकता है और धीमा या भी पूरी तरह से मासिक धर्म रोकता है
    • आईयूडी को लगातार पांच साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा रखा जाना चाहिए और इसे ले जाना चाहिए और ज्यादातर महिलाओं के लिए मध्यम दर्द का कारण हो सकता है
    • लगभग छह महीने के लिए चक्र में कुछ खून या अनियमितताएं हो सकती हैं। आईयूडी में अन्य हार्मोन-आधारित गर्भ निरोधकों के साथ भी स्वास्थ्य जोखिम हैं।
    • आईयूडी को हार्मोन के साथ डालना मत भूलना दो प्रकार के आईयूडी हैं: मिरेना (प्रोजेस्टेरोन) और तांबा आईयूडी जिसमें कोई हार्मोन नहीं होता है और गर्भावस्था को रोकता है क्योंकि तांबे गर्भाशय को परेशान करता है उत्तरार्द्ध को लगातार दस साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन कई महिलाओं में यह उनकी आवृत्ति घटने के बजाय भारी और लम्बी मार्स पैदा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी विशेष अवसर या घटना से पहले आप बिना किसी मासिक धर्म के बिना बेहतर आनंद लेना चाहते हैं, इससे पहले हार्मोनल गर्भनिरोधक विधि को शुरू या बदलना होगा। इस तरह, शरीर में अनुकूलन करने का समय है, इसके अलावा बचने के संभव भगदड़ से बचने के अलावा
    • हार्मोनल तरीकों के माध्यम से मासिक धर्म में देरी की प्रभावशीलता आपके शरीर की संवेदनशीलता पर निर्भर करती है। ये विधियां काम करती हैं, लेकिन वे अचूक नहीं हैं
    • याद रखें कि ऐसी गर्भनिरोधक विधियां ओव्यूशन को रोक नहीं सकती हैं और इसलिए गर्भावस्था को रोकना नहीं है। यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो आपको स्वयं को एसटीडी से बचाने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए।

    चेतावनी

    • व्यावसायिक सलाह लें यदि आपका मासिक धर्म आपको सामान्य गतिविधियों में शामिल होने से रोकता है। यह संभव है कि आप एक स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हो जिसमें विशेष उपचार की आवश्यकता होती है।
    • एक चिकित्सक की देखरेख में केवल गोली या किसी अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विधि का उपयोग बदलें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com